Crorepati kaise bane. करोड़पति बनने के सफल टिप्स - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Sunday 10 February 2019

Crorepati kaise bane. करोड़पति बनने के सफल टिप्स

Crorepati kaise bane. करोड़पति बनने के 8 सफल टिप्स

यदि आप भी सोच रहे हैं, करोड़पति कैसे बने तो आपको नौकरी की मानसिकता से बाहर निकल कर बिजनेस या उद्योग लगाने के बारे में सोचना होगा। देश और विदेश में जो लोग करोड़पति बने हैं हमें उनकी जीवनी से सीखना होगा।

धीरूभाई अंबानी, लक्ष्मी निवास मित्तल, नारायण मूर्ति, करसन भाई पटेल, प्रेम गणपति जैसे अनेक नाम है जिन्होंने नीचे दर्जे से शुरुआत कर सफलता पाई है, इन्होंने नाम और पैसा दोनों बनाया है।

सबसे पहले जीवन भर नौकरी करने की मानसिकता से बाहर निकलें। नौकरी करके जीवन यापन तो किया जा सकता है और शायद जीवन चलाने के लिए संघर्ष भी कम करना पड़े, परन्तु दौलतमंद नहीं बना जा सकता। नौकरी में घूसखोरी से कुछ पैसा इकट्ठा जरूर हो सकता है, लेकिन रिश्वतखोर लोगों का अंजाम आपको पता ही होगा।

gold treasure

करोड़पति बनने के सफल टिप्स (crorepati kaise bane) -


1. शुरुवात कैसे करें --

पहले अपने आप से पूछे की आपको कौन सा उद्योग लगाना है या किस व्यापार में आप की रूचि है जिसे आप दिल से करना चाहते हैं। यदि इसका निर्णय आपने कर लिया है तो संबंधित उद्योग या संस्थान में नौकरी खोजें।

इससे आपके पास बिजनेस और उद्योग लगाने के लिए कुछ पैसा इकट्ठा हो जाएगा। इसे अपने संघर्ष के दिन समझने की जगह कुछ नया सीखने के शुरुआती दिन समझना ठीक रहेगा। अपनी नौकरी को सीरियसली लेते हुए अपने ज्ञान चक्षु खुले रखें।

उस क्षेत्र की बारीकियों को समझें जैसे काम करने का ढंग क्या है? ग्राहक कौन से हैं? माल कहां से आता है? जैसी सभी चीजों पर गौर करेंगे तो आपको उस बिजनेस या उद्योग का कुछ आईडिया हो जाएगा, बाकि जब आप अपना काम शुरू करेंगे तब हो जायेगा।
indian-currency
2. बैंक लोन से ना डरें --
अब आपने काम करके कुछ पैसा इकट्ठा कर लिया है, पर वह इतना नहीं होगा कि कोई व्यापार या उद्योग लगा सकें। इसके लिए बैंक की शरण में जाना होगा। अभी बहुत सी ऐसी शासकीय योजनाएं चल रही है जिसमें आप 5 से 10% मार्जिन मनी लगा कर अपना छोटा व्यापार या उद्योग की स्थापना कर सकते हैं।

छोटी शुरुआत के बाद धीरे धीरे आपको उस काम की गहराई का पता चलेगा। समस्याएं भी खड़ी होंगी और आप सीखेंगे। अपना ज्ञान बढ़ाते रहें, हर धंधे का एक ट्रेड सीक्रेट होता है उसका पता भी आपको अपनी लाइन के अन्य लोगों एवं स्वयं के अनुभव से हो जाएगा।

अपनी क्वालिटी अच्छी रखने के साथ काम जमने तक अपना प्रॉफिट मार्जिन कम रखें, तभी आपके ग्राहक आपसे जुड़ना पसंद करेंगे।
business street

3. अच्छे लोगों का ग्रुप --

पॉजिटिव सोच वाले सफल लोगों से जुड़ने का प्रयास करें। सफल व्यक्तियों से सम्पर्क होने पर नकारात्मकता दूर होकर काम करने की प्रेरणा मिलती है। आपके आसपास के बहुत से लोग आपका मजाक भी उड़ायेंगे, आपके सपनों की धज्जियां उड़ाने में पीछे नहीं रहेंगे।

इसलिए बेवजह आलोचना करने वालों से कुछ समय के लिए दूरी बनाना ठीक रहेगा। आलोचक ठीक तभी हो सकते हैं जब वे आपके काम करने के तरीके को बेहतर बनाने का कोई उपाय सुझा सकें।

अगर आपके दिमाग में कोई यूनिक आईडिया है तो उस पर चलने में हिचक न दिखाएँ। घिसे-पिटे रास्तों पर चलने से बेहतर है कुछ नया आजमाया जाए। दुनियां का दस्तूर है कि जो भी नए रास्ते पर निकला है उसका मजाक उड़ाया गया है पर आपको अपने पथ से डिगना नहीं चाहिए।

दुनिया में बहुत से ऐसे करोड़पति हुए हैं, जिनकी पहले तो दुनिया ने खूब हंसी उड़ाई, पर बाद में लोग उन्हीं के कायल हो गए। पॉजिटिव सोच वाले और अपने क्षेत्र के ज्ञानी लोगों से मिलते रहें, उनमें से कुछ लोग यदि आपके साथ मिलकर काम करना चाहें तो उन्हें भी अपने साथ जोड़ लीजिए।
business-coaching

4. टेक्नोलॉजी का प्रयोग --

अपने काम को आगे बढ़ाने में नई टेक्नोलॉजी का उपयोग करने की सोचते रहिए। बहुत से धंधे एवं उद्योगों का एक समय चक्र होता है, जिसमें कुछ समय तक तेजी रहने के बाद मंदी भी आती है। मंदी कैसे निपटना है, इसकी पहले से तैयारी रखें।

इसके लिए एक ही धंधे में अपनी पूरी पूँजी न लगाएं। अगर कभी किसी एक कारोबार में नुकसान होता भी है, तो आपको कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। अपने दूसरे कारोबार से नुकसान की भरपाई कर सकते हैं। 

  इसलिए हमें हमेशा अपनी सारी पूँजी किसी एक ही कारोबार में नहीं लगाना चाहिए और उचित निवेश के द्वारा एक से अधिक आय के स्त्रोतों का निर्माण करना चाहिए। 

    समय के साथ किसी भी काम को करने के तरीके में भी बदलाव आता है आपको कारोबार की नई-नई तकनीकों और विधाओं को सीखना चाहिए। अपने व्यवसाय के क्षेत्र में किये गए परिवर्तन के साथ खुद को बदलने और अपने ज्ञान को बढ़ाने में किया गया निवेश सदा आपके साथ बना रहेगा और आपको हर विपरीत परिस्थिति से उबरने में मदद मिलेगी। 
rich lady

5. टारगेट हमेशा याद रखें --

अपना टारगेट हमेशा दिमाग में रखें, उसे मन में दोहराते रहें और उसके पूरा हो जाने का सपना देखें। अगर आपके दिलो - दिमाग में करोड़पति बनने का ख्याल पूरी तरह से जमा हुआ है और आप अपनी प्लानिंग के अनुसार काम कर रहे हैं तो आपके सपने को पूरा होने से कोई नहीं रोक सकता। मंज़िल की राह में आने वाली बाधाएं उन्हें ही विचलित करती हैं, जिनका फोकस टारगेट पर नहीं होता।

अपने क्षेत्र में विस्तार के साथ कोई दूसरा क्षेत्र अच्छा लगने पर उस काम की शुरुआत भी कर सकते हैं परंतु पहले वाले काम को करते रहे, क्योंकि वह आपका मूल बिजनेस है।

6. पेपर वर्क अच्छे से करें --

अपने बिजनेस से संबंधित, शासन की तरफ से जो भी पेपर वर्क करना हो उसे अपडेट करके रखें। जिससे शासन का भय नहीं रहेगा और आप निश्चिंत होकर काम कर सकेंगे। अगर तनाव से बचना है तो सभी तरह के बिल और टैक्सेस का भुगतान समय से करें।

बैंक के मंथली स्टॉक स्टेटमेंट, लोन का नवीनीकरण और मासिक किस्तों के भुगतान का पूरा ध्यान रखें तभी आपको अपनी विस्तार योजनाओं में बैंक का पूरा सहयोग मिल सकेगा। बैंक ऑफिसर्स से मधुर संबंध बनाकर रखें।
rs.500/- indian currency

7. पैसे का पेड़ लगाएं --

शुरुवाती कमाई को विलासिता में खर्च करने से बचें। उसे ऐसी जगह लगाए जहां आपके काम किये बिना भी उसमे वृद्धि होती रहे। जैसे रियल एस्टेट में पैसे लगा सकते हैं, कोई सही रेट का सौदा आने पर खरीदी करें। अगर शेयर मार्किट का ज्ञान है तो वहां भी पैसा लगा सकते हैं।

आपका समझदारी से किया गया निवेश आपको करोड़पति बनाने में सहायक होगा। आप ऐसी प्रॉपर्टी में निवेश करें जहां से हर महीने किराये की इनकम होती रहें और फिर रेट बढ़ने पर उसे सेल करके मुनाफा कमाएं।

also read -

film director kaise bane?

construction builder kaise bane

7 ways to boost your self confidence

8. फिजूल खर्चों से बचें --

करोड़पति बनना है तो पैसों की कद्र करना सीखिए। जो पैसे की क़द्र नहीं करता, वह कभी जीवन में आगे नहीं बढ़ सकता। इसलिए व्यर्थ की चीजों में पैसों को खर्च करना बंद करें अर्थात थोड़ा पैसा आ जाने पर बहकने से बचें। अनाप शनाप खर्च और बेमतलब की चीज़ों पर पैसे न लुटाएं, ये ना सोचे कि इतना खर्च करने से क्या बिगड़ जायेगा।

वास्तव में अभी आपके पैसे के पेड़ में थोड़ी सी जो पत्तियां हैं, उन्हें बचा कर रखना होगा। अगर आपने उन्हें अभी से तोड़ लिया तो इस पेड़ को मुरझाने में समय नहीं लगेगा। वैसे जब पेड़ घना हो जाए और उसमे ढेर सारी पत्तियां आ जाये तो कुछ पत्तियां तोड़ लेने से पेड़ को कोई नुकसान नहीं होने वाला।

इस तरह करोड़पति बनने की आपकी अभिलाषा पूरी करने में जुट जाए। जानकारी इकट्ठा करें और काम स्टार्ट कर दें, सफलता आपके कदम चूमेगी।

यह लेख "Crorepati kaise bane. करोड़पति बनने के सफल टिप्स " आपको पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करें साथ ही अपने सवाल और सुझाव कमेंट द्वारा बताएं। ऐसी और भी उपयोगी पोस्ट के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

also read -

mkaan kaise bnaye? rent agreement kaise bnaye?


real estate knowledge - property me fraud se kaise bche


3 comments:

  1. Doosre blog ki tulna me aapka blog jyada practicali laga...jaise koi bloger nahi koi apna samjha raha ho.
    Best...!

    ReplyDelete
    Replies
    1. Blog psnd krne ke liye apka dil se dhnyawad.

      Delete

Post Bottom Ad