Free online education. ऑनलाइन एजुकेशन - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Monday, March 4, 2019

Free online education. ऑनलाइन एजुकेशन

ऑनलाइन एजुकेशन क्या है? और इसे कैसे प्राप्त करें? 

आज के  इंटरनेट के युग में ऑनलाइन एजुकेशन उन लोगों के लिए वरदान है जो रेगुलर स्कूल -कॉलेज जाकर शिक्षा ग्रहण करने में समय की कमी या अन्य किसी कारण से असमर्थ हैं। ऑनलाइन कोर्सेज मुफ्त में या बहुत थोड़े  पैसों में स्कूल से लेकर यूनिवर्सिटी लेवल तक शिक्षा प्रदान करते हैं। 


     हालांकि  बहुत लोगों के मन में ऑनलाइन प्रोग्राम करने से मिलने वाले फायदों को लेकर संदेह बना रहता है. फिर भी, बहुत से स्टूडेंट्स के लिए शिक्षा का यह नया तरीका बहुत उपयोगी  साबित हुआ है. इसने पूरी दुनिया में हरेक उस इंसान के लिए सीखने के काफी अवसर मुहैया करवाये हैं जो कुछ सीखना चाहते हैं।  
education by laptop

   ऑनलाइन शिक्षा में एक दोष है -  व्यक्तिगत संबंध की कमी। ऑनलाइन एजुकेशन की तुलना में, परिसर-आधारित स्कूल कॉलेज की शिक्षा का प्राथमिक लाभ वह अवसर है, जो आपके प्रोफेसरों और आपके साथी छात्रों के साथ व्यक्तिगत बातचीत के द्वारा प्राप्त होता है. ऑनलाइन एजुकेशन में इनसे आपका सम्पर्क सीधे न होकर चैट या vdo के माध्यम से होता है। परन्तु ऑनलाइन एजुकेशन के दोष की तुलना में इसके फायदे भी बहुत हैं। 


ऑनलाइन एजुकेशन क्यों चुनें




1. घर बैठे शिक्षा

100% ऑनलाइन शिक्षा - पूरी तरह से ऑनलाइन डिग्री आपके अपने घर के आराम के साथ पूरी कर सकते हैं। आपको  कॉलेज या विश्वविद्यालय के परिसर की यात्राओं के बिना यह अर्जित होती है। परम्परागत एजुकेशन का एक बड़ा दोष यह है कि आपका बहुत सा समय एजुकेशन परिसर तक आने जाने में चला जाता है। ऑनलाइन एजुकेशन में आपका यह समय बचता है, जिसे दूसरे उपयोगी कार्य में लगाया जा सकता है। 



2. कोर्सेज की वाइड रेंज

जब आप कोई ऑनलाइन कोर्स करना चाहते हैं तो आपके सामने  पूरी दुनिया के विश्वविद्यालयों द्वारा उपलब्ध ऑनलाइन  कोर्सेज की विस्तृत  रेंज उपलब्ध  होती  है. मैथ्स, विज्ञानं, इतिहास से लेकर अंतरिक्ष  विज्ञान तक जिस कोर्स या सब्जेक्ट में आपकी रूचि है, उसका अध्ययन या कोर्स किया जा सकता है।
            
     इसका दूसरा फायदा यह है कि ऑनलाइन प्रोग्राम्स सफलता पूर्वक पूरे होने पर विश्वविद्यालय से  स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट और डिग्री भी मिलती है।  आप किसी प्रसिद्ध कॉलेज या यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम की क्लासेज अटेंड करके अपना  करियर बना सकते हैं.
many people using laptop for education

3. खर्चा बहुत कम

अब चूंकि सारा स्टडी मैटिरियल ऑनलाइन उपलब्ध होता है तो आपको बार-बार लाइब्रेरी जाने या महंगी किताबें खरीदने की  चिंता नहीं होती. ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम्स ज्यादा किफायती होते हैं क्योंकि क्लास-रूम लर्निंग की तुलना में उनकी लागत काफी कम होती है। इससे न केवल आपकी ट्यूशन फीस  बचती है बल्कि इससे संबद्ध अन्य व्यय जैसे ट्रेवलिंग, एकोमोडेशन जैसे कई खर्चों में भी काफी कमी आती है. 

  बहुत से ऑनलाइन कोर्सेज पूरी तरह  निशुल्क  उपलब्ध होते हैं।  केवल सर्टिफिकेट प्राप्त करने लिए कुछ फीस देना पड़ता है। केवल  कौशल सीखने और ज्ञान प्राप्त करने में आपकी रूचि है तो आप वह कोर्स निशुल्क कर सकते हैं और वह भी अपनी सुविधा और उपलब्ध  समय के अनुसार। 

4. उम्र बाधा नहीं

ऑनलाइन कोर्स करते समय सिर्फ एक ही चीज़ आवश्यक है और वह है कुछ सीखने के लिये जोश और कोई नया स्किल सीखने के लिये आपमें  लगन होनी चाहिये. अगर कोई व्यक्ति किसी भी उम्र में कोई जानकारी प्राप्त करना चाहता है, भले ही  उसे डिग्री प्राप्त करने में कोई इंटरेस्ट नहीं है तो भी उसके पास पर्याप्त ऑप्शन्स मौजूद हैं। ऐसे व्यक्ति प्रसिद्ध एजुकेटर्स और जाने-माने इंस्टिट्यूट से ऑनलाइन शिक्षा  प्राप्त कर सकते हैं। 
education with tab

   यदि आपको Free online education में रूचि है तो  यहाँ हम आपको भारत सरकार की Online Education Portal - SWAYAM Portal  की जानकारी दे रहे हैं -

SWAYAM Portal  – 

"स्वयं" पोर्टल भारत सरकार के एक Online Education Portal है. इसकी घोषणा 1 फरवरी, 2017 को पेश आम बजट में भारत सरकार द्वारा की गई थी. जिसको 9 जुलाई, 2017 को तत्कालीन राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने Launch किया. स्वयं पोर्टल के बारे में कुछ विशेष बातें -


1. स्वयं एक ऑनलाईन लर्निग पोर्टल है. जो विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क है. इसलिए स्वयं पोर्टल पर उपलब्ध कोर्स भी नि:शुल्क है। 

2. इस पर 9वीं कक्षा से लेकर स्नाताकोतर (Post Graduation) तक के कोर्स उपलब्ध है। 

3. जो छात्र प्रमाणपत्र (Certificate) लेना चाहेंगे. उन्हें कुछ फीस लेकर कोर्स को सफलतापूर्वक उतीर्ण करने के बाद प्रमाणपत्र दिया जाएगा। 

4. स्वयं पोर्टल पर उपलब्ध पाठयक्रम के 4 भाग हैं – विडियों व्याख्यान (Video Lectures), खास तौर से तैयार की गई अध्ययन सामग्री (Study Material) जो डाउनलोड और मुद्रित (Print) की जा सकती है, परीक्षा तथा प्रश्नोत्तरी  के माध्यम से स्व्मूल्याकंन परीक्षा तथा अंतिम शंकाओं के समाधान के लिए ऑनलाईन विचार-विमर्श (Online Discussion).

5. स्वयं पोर्टल पर Engineering, Science, Humanities, Language, Commerce, Management, Library, Education आदि विषयों के कोर्स उपलब्ध है।

 also read -

  1. film writer kaise bne
  2.  film director kaise bne
education by laptop



स्वयं  (SWAYAM) पोर्टल का उपयोग कैसे करें -


1. स्वयं पोर्टल का उपयोग करने के लिए आपको पोर्टल की Official Website पर जाना होगा. इसकी Official Website www.swayam.gov.in है। 

2. आप चाहे तो अपने Android Phone में इसका App Download करकर भी पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते है। 

3. स्वयं पोर्टल पर कोर्स को पढने के लिए आपको Register करना पडेगा. जिसके लिए आपको एक Registration Form में मांगी गई आवश्यक जानकारी को सही-सही भरना है. रजिस्टर करने के बाद आप कभी भी स्वयं पोर्टल पर उपलब्ध कोर्स को पढ सकते है। 

5. ज्ञान प्राप्त करने के लिए -        

 online education  उन लोगों के लिए एक बहुत बढ़िया ऑप्शन है जो अपने काम, जीवन और कुछ नया सीखने की जिज्ञासा में संतुलन बनाने की कोशिश कर रहे हों. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप इस समय अपने करियर के किस दौर में हैं। चाहे आप कोई छात्र हैं जो कुछ एक्स्ट्रा नॉलेज प्राप्त करना चाहता है या अपनी प्रोफेशनल लाइफ के शुरुआती वर्षों में हैं और अपने करियर में तरक्की चाहते हैं.

     कामकाजी  महिलाएं या हाउस वाइफ भी इसका लाभ उठा सकती हैं।  अब  नियोक्ताओं द्वारा भी ऑनलाइन डिग्री या डिप्लोमा को मान्यता दी जा रही है  आपके द्वारा अपने रिज्यूम्स में ऑनलाइन कोर्सेज का ब्यौरा देने से यह पता चलता है कि आप महत्वाकांक्षी हैं और अपने करियर में तरक्की करना चाहते हैं. इसका सकारात्मक प्रभाव एम्प्लायर पर पड़ता है।

    आशा है ये जानकारी "Free online education फ्री ऑनलाइन एजुकेशन" आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। इसे फ्री ऑनलाइन एजुकेशन प्राप्त करने के इच्छुक अपने मित्रों तक प्रेषित करें। ऐसी और भी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें। 

also read

  1. business loan kaise le
  2.  udaipur ki yatra




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad