Rs.20 New Coin. नया 20 रुपये का सिक्का - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Friday, March 8, 2019

Rs.20 New Coin. नया 20 रुपये का सिक्का

 Rs.20 New Coin. नया 20 रुपये का सिक्का -

 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार, 7 मार्च, 2019 को पहली बार 20 रुपये का सिक्का जारी किया, जो विशेष रूप से दृष्टि वंचित लोगों के लिए बनाया गया है। भारत में पहली बार जारी किए जाने वाला 20 रुपये का सिक्का भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) अधिनियम के अनुसार प्रचलन के लिए होगा।



    नए 20 रुपये के सिक्के के अलावा, सरकार ने अन्य मूल्यवर्ग के 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 10 रुपये के दृष्टिहीन-मैत्रीपूर्ण सिक्कों की एक नई श्रृंखला का अनावरण किया।
pic of new rs.20 coin

   इस नई श्रृंखला के सिक्के को "नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन" द्वारा कई विभिन्‍न विशेषताओं के साथ डिज़ाइन किया गया है ताकि दृष्टिहीन व्‍यक्तियों के लिए उनकी पहचान करना आसान हो सके। इनमें कुछ विशिष्ट चिन्हों के साथ आकार और वजन में वृद्धि की गई है। 
various coin



नई श्रृंखला के सिक्के  - 

सभी सिक्कों का पृष्ठ भाग में  अशोक स्तंभ के शेर को 'सत्यमेव जयते' के साथ  नीचे हिंदी में अंकित दिखाएगा। इसके बायें हिस्से में हिंदी में 'भारत' शब्द होगा, और दाहिने हिस्से में अंग्रेजी में 'INDIA' शब्द होगा। सिक्कों के दूसरे  फेस में उनके अंकों को अंतर्राष्ट्रीय अंकों में लिखा जाएगा। रुपये के प्रतीक को इस मूल्य से ऊपर रखा जाएगा। सिक्के के मूल्य को शब्दों में, ऊपर दाईं ओर हिंदी में लिखा जाएगा। 

     20 रुपये के सिक्के के अलावा, बाकी नए सिक्कों को उसी मूल्यवर्ग के मौजूदा सिक्कों के साथ खुले बाजारों में पेश किया जाएगा। दोनों संस्करण चलन में  रहेंगे।

also read -

1.advantage of ginger

2.kele ka paudha kaise lgaye? kele ke labh kya hain?


PM releases new series of coin 7 march 2019




नीचे नई श्रृंखला के सिक्कों के रंगरूप की झलक दी गई है:-


1. नए 1रूपये के  सिक्के की विशेषताएं  -

 नया 1 रूपये के  सिक्का का वजन 3.09 ग्राम है और यह 20 मिमी व्यास के गोलाकार आकार में होगा। इसे फेराइटिक स्टेनलेस स्टील से बनाया जाएगा, जिसमें 83 फीसदी आयरन और 17 फीसदी क्रोमियम होगा।

2. नए 2 रुपये के सिक्के की विशेषताएं   - 

नए 2 रुपये के सिक्के का वजन 4.07 ग्राम है और यह 23 मिमी के व्यास के साथ एक चक्र के आकार में है। किनारे पर 50 व्यापक खंड भी होंगे।  1रुपये के  सिक्के के समान, 2 रुपये का सिक्का भी फेराइटिक स्टेनलेस स्टील से बना होगा, जिसमें 83 प्रतिशत लोहा और 17 प्रतिशत क्रोमियम शामिल है।

 3. नए 5 रुपये के सिक्के की विशेषताएं  -

 नए 5 रुपये के सिक्के का वजन 6.74 ग्राम है और इसका व्यास 25 मिमी होगा। नया 5 रुपये का सिक्का निकल पीतल मिश्र धातु से बना होगा और इसके घटक 75 प्रतिशत तांबा, 20 प्रतिशत जस्ता और 5 प्रतिशत निकल होंगे।
pic of rs.10 coin

4. नए 10 रुपये के सिक्के की विशेषताएं

नए 10 रुपये के सिक्के का वजन 7.74 ग्राम है।  प्रचलन में 10 रुपये के सिक्के के समान, नई श्रृंखला के सिक्के में भी दो छल्ले होंगे। बाहरी रिंग निकेल ब्रास, से बनी होगी।

 5. नया 20 रुपये का सिक्का  - 

देश के कृषि प्रभुत्व को दर्शाते हुए अनाज के डिजाइन के साथ 12 किनारों के बहुभुज आकार में है। नए 20 रुपये के सिक्के का वजन 8.54 ग्राम है। यह 12-किनारे वाले बहुभुज के आकार में होगा और इसमें 27 मिमी का बाहरी व्यास होगा।

    इस सिक्के में एक बाहरी रिंग और 10 रुपये के सिक्के की तरह एक आंतरिक रिंग भी होगा, लेकिन इस्तेमाल किए गए मिश्र उलट गए हैं। बाहरी रिंग में 65 फीसदी कॉपर, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी निकेल होगा, जबकि इनर रिंग निकेल ब्रास की होगी, जिसमें 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकेल होगा। 

      आशा है नई श्रृंखला के जारी हुए सिक्कों के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी।  ऐसी ही अन्य उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट में विजिट करते रहें।   


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad