How to improve memory and concentration. अपनी याददाश्त और एकाग्रता कैसे सुधारें? - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Wednesday, May 1, 2019

How to improve memory and concentration. अपनी याददाश्त और एकाग्रता कैसे सुधारें?


How to improve memory and concentration. अपनी याददाश्त और एकाग्रता कैसे सुधारें?

यदि आप एक छात्र हैं, तो आपको कई कार्य करने होते हैं, जैसे - होम वर्क पूरा करना, व्याख्यान में भाग लेना, पढ़ना और सीखना, परीक्षा देना।  और  इन सभी चीजों के लिए अच्छी याददाश्त और एकाग्रता की जरूरत होती है।  आपको अपने विद्यार्थी जीवन के साथ अपने सामाजिक जीवन का संतुलन करना भी आवश्यक होता है।

       एकाग्रता और मेमोरी के सही होने की आवश्यकता विद्यार्थी ही नहीं हम सबको है। हमारा मानना ​​है कि मल्टीटास्किंग, चीजों को जल्दी से पूरा करने के लिए एक कुंजी है, लेकिन वास्तव में यह  एक मिथक है।किसी कार्य का  प्रभावी परिणाम  प्राप्त करने के लिए मजबूत एकाग्रता और अच्छी स्मृति की जरूरत होती है।
2 girl doing her homework


      विद्यार्थी को अपने लेसन को समझने, किसी व्यक्ति को अपने वर्कप्लेस में शानदार परफॉरमेंस  के साथ जब चीजों के  विश्लेषण की जरूरत  होती है, तब  एकाग्रता की आवश्यकता होती है। बिना एकाग्रता के किसी भी कार्य का निष्पादन सही ढंग से नहीं किया जा सकता। 

एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करना मुश्किल  क्यों है?

मानव मस्तिष्क बहुत जटिल है, यह एक समय में कई चीजों के बारे में सोचता है, यह अपने अंदर चलने वाली विचारों की भीड़ के कारण बहुत आसानी से विचलित हो जाता है। कुछ चीजें जो हमें ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई पैदा करती हैं, वे हैं -

a.  नकारात्मक भावनात्मक स्थिति,  b.  निम्न शारीरिक ऊर्जा स्तर,
c.  वातावरण और बाहरी व्यवधान। 

       यहां हम उन विधियों की चर्चा करेंगे जो  एकाग्रता बढ़ाने के साथ   आपकी याददाश्त को तेज करने में भी मदद करेंगी ।

1. दिमाग को शांत रखें  


 जब आप सोचने लगते है कि मुझे बहुत सारे कार्य करने हैं और इतने कार्य मैं कैसे करूंगा तो आप पैनिक में आ जाते हैं। आपको सोचना है कि  मुझे लगता है कि मैं इसे कर सकता हूं और मैं इसे करने में पूरी तरह सक्षम  हूं।

         ऐसी सोच रखने के बाद ही आप अपने कार्यों को करने में सफल हो सकेंगे। याद रखें पैनिक दशा में एकाग्रता और स्मृति का नाश हो जाता है। 

          शांत दिमाग से आप चीजों को ज्यादा बेहतर तरीके से कर सकते हैं। इसलिए अपनी  याददाश्त बढ़ाने के लिए आपको शांत दिमाग की जरूरत है। अपने मन को शांत करने के कुछ तरीके हैं -

a.  ध्यान का अभ्यास कीजिये 

ध्यान आपको अपने मन को शांत करने में मदद करता है और आपको अपने कार्यों के साथ नए सिरे से शुरुआत करने की ऊर्जा देता है। ध्यान आपको अपनी भावनाओं को संतुलित करने में मदद करता है जिससे आपको एक बढ़ी हुई ऊर्जा और जोश मिलता है।

       आपको ध्यान के लिए कुछ विशेष तैयारी  की आवश्यकता नहीं है, बस अपनी आँखें बंद करके बैठें और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें। आपको तरोताजा महसूस कराने के लिए 10 से 15 मिनट का ध्यान पर्याप्त है। ध्यान विधियों की जानकारी के लिए ओशो की पुस्तकें पढ़े  या उनके प्रवचन सुनें। 
woman meditate

b.   मधुर संगीत सुनें 

यह प्रमाणित तथ्य है कि मधुर संगीत से शांति मिलती है और यह एकाग्रता  बढ़ाने में मदद करता है। यदि आप प्राकृतिक  ध्वनियाँ पसंद करते हैं तो  समुद्र की लहरों, झरने, पक्षियों की चहचहाहट जैसी सुकून भरी प्रकृति की आवाज़ सुन सकते हैं। अन्यथा कोई इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक म्यूजिक भी चला सकते हैं।  


c.  आरामदायक वातावरण में रहें

हमारे आसपास बहुत सारे शोर हैं जो बहुत कष्टप्रद हैं। मसलन, हमारे  फोन का लगातार बजते रहना, ट्रैफिक का शोर, टीवी की तेज आवाज़ के  बीच  लोगों से बात करना, तेज संगीत आदि। 

       यदि आप एकाग्रता और मेमोरी को ठीक रखना चाहते हैं तो आपको सही परिवेश  में रहना होगा जिसमें उचित रौशनी और न्यूनतम शोर हो।ऐसी जगह ढूंढें जो सुकून दे और ऐसी कुर्सी का प्रयोग करें जो आरामदायक हो।

2. बाधाओं से पार पाएं 

a. मोबाइल का उचित प्रयोग करें 

मोबाइल से हमें नई जानकारी और सूचनाएं मिलती हैं, परन्तु इसमें लगातार आने वाली नोटिफिकेशन बेल हमें एकाग्र नहीं होने देती। बार बार e -mail या व्हाट्सअप मैसेज चेक करते रहने से कैसे हम किसी समस्या पर ध्यान केंद्रित करके उसका समाधान निकाल पाएंगे। 

       इसका समाधान यह है कि जब एकाग्रता की जरूरत हो तो अपना मोबाइल साइलेंट में रखें या इसे बंद कर दें।  ऐसा करने से आप अपने दिमाग को फोकस कर पाएंगे। 

b. यह तकनीक काम में लाएं 

आप किसी भी विषय पर 15 मिनट ध्यान केंद्रित करें फिर 5 मिनट रेस्ट लें। रिसर्च पर आधारित इस विधि में आप अपने विषय पर पूरा समय देने के साथ मस्तिष्क को आराम भी देते हैं। 

c. नोट करने की आदत बनाएं  

मान लीजिये आप ऑफिस में किसी जटिल काम को करने की योजना बना रहें हैं।  तभी अचानक आपको याद आता है कि घर  वापसी  के दौरान आपको  किराने का कुछ सामान लेना है। अब आपका मस्तिष्क एक अलग दिशा में डाइवर्ट होना शुरू कर देता है और आप एकाग्रता खो देते हैं।


    इससे बचने का उपाय है, आप लिस्ट बनाने के लिए संकोच न करें, बस एक कागज पर नोट कर लेने से आपका ध्यान अनावश्यक नहीं भटकेगा और आप वर्तमान काम पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।
woman painting

 3. अपने काम की योजना बनाइये 


प्लानिंग ही सब कुछ है। इससे कार्य तेजी से हो पाता है और बहुत कम तनाव का कारण बनता है। इसके लिए इन बिंदुओं का ध्यान रखें -

a.  प्राथमिकता तय करें -



कार्य की कठिनाई या आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों की संख्या में  मत उलझिए। केवल यह सोचिए कि कौन से वे कार्य हैं जिनका जल्द से जल्द निपटारा किया जाए।  आप अपने दिमाग में प्राथमिकता तय कर सकते हैं या इसे एक कागज पर लिख सकते हैं।


b. टू-डू लिस्ट बनायें            


अपने फोकस को मजबूत बनाने और अपनी मेमोरी को बेहतर बनाने के लिए टू-डू लिस्ट बनाना भी एक अच्छा अभ्यास है। उन सभी चीज़ों को लिखें जिन्हें आपको करना है और उन चीज़ों को करने की एक समय सीमा तय करें।

        अधिक महत्व और कम महत्व के कार्यों को पॉइंट आउट करें। इस तरह आपका ध्यान स्थिर होता है और मन विचलित नही होता।


c.  अपने पीक टाइम को पहचानें

आपने देखा होगा कि आपका दिमाग सुबह के समय ज्यादा तेज होता है जबकि आप दिन के अंत तक सुस्त महसूस करते हैं। अधिकतर लोग सुबह ज्यादा सक्रिय होते हैं जबकि कुछ रात में अच्छी तरह से काम करते हैं। अपने पीक टाइम को पहचानें और उस समय मुश्किल काम को करें।
man and woman doing yoga




 4. अपने शरीर की देखभाल करें 

यह कहा जाता है कि स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग होता है, जब तक और जब तक आपका शरीर स्वस्थ नहीं होगा तब तक आप अपनी एकाग्रता और ध्यान में कई कठिनाइयों का सामना करेंगे। स्वस्थ रहने के लिए  इन टिप्स का पालन करें -

a. स्वास्थ्य प्रद  भोजन खाएं 

खूब सारे फल और सब्जियां खाएं क्योंकि यह आपके शरीर को पोषण प्रदान करता है, इसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। आपको  सफेद चीनी से बचना चाहिए क्योंकि यह आपको सुस्त बना देगा। जंक फ़ूड, कृत्रिम मिठास और मैदे से बनी चीज़ों से बचा जाना चाहिए क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए खराब है।

    यदि आपके अंदर ऊर्जा और सेल्फ मोटिवेशन की कमी हैं और इस कारण एकाग्र होने में परेशानी है. तो आपको डोपामाइन की कमी हो सकती है। डोपामाइन के लिए प्रोटीन युक्त आहार आवश्यक है।

         इसके अलावा फ्रूट्स, सब्जियां, दलिया और चॉकलेट जैसे खाद्य पदार्थ आपके डोपामाइन स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं और आप ऊर्जा के उच्च शिखर को महसूस करते हैं।


b. पर्याप्त पानी पियें 

अपनी एकाग्रता और फ़ोकस को बढ़ावा देने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, ढेर सारा पानी पीना। हमारे मस्तिष्क में 75% पानी होना चाहिए। कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन के परिणामस्वरूप मस्तिष्क की कोशिकाएं को नुकसान पहुंच सकता है जिससे एकाग्रता की शक्ति कम हो सकती है।

also read -

 how to sleep well
woman flexing her legs

c. योग अभ्यास करें 

हालाँकि योग के बहुत कठिन आसन करना आवश्यक नहीं है, लेकिन सरल योग करने की कोशिश करें, यह मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने में मदद करेगा।

      योग शरीर के लचीलेपन में सुधार के साथ आपको चौकस और तेज बनाता है। साथ ही प्राणायाम का अभ्यास आपके शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन की पूर्ती करके एकाग्रता को बढ़ाने में सहायक होता है। 



 स्मरण शक्ति को बढ़ाने के घरेलू उपाय 

1. बादाम का प्रयोग - 

रात्रि में 5-7 बादाम 1 कप पानी में डालकर रात भर रखे रहने दे फिर सुबह  बादाम के छिलके को निकालकर बादाम का बारीक़ पेस्ट बना ले इस पेस्ट को एक गिलास दूध में 2 चम्मच शहद मिलाकर पी लें। बादाम का यह प्रयोग दिमाग को तेज करता है। 

       आप चाहे तो इस बादाम के पेस्ट को मक्खन और मिश्री के साथ भी खा सकते है। नियमित रूप से यह उपाय करने से दिमाग तेज होता जायेगा।




2. काली मिर्च के साथ मक्खन और मिश्री  

5 से 7 काली मिर्च लीजिये और उसमे 25-30 ग्राम मक्खन और मिश्री मिला कर खाने से दिमाग की कमजोरी दूर होती है और काम में मन लगने लगता है।

3. आंवले का सेवन  

आंवला विटामिन C का अच्छा स्त्रोत होता है, इसका मुरब्बा  रोज सुबह खाली पेट सेवन करने से दिल और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद है।आप चाहें तो 1 चम्मच आंवले के रस में 2 चम्मच शहद मिला कर भी सेवन कर सकते है।

      इसके अलावा अखरोट खाने और सिर में गाय के घी की मालिश नियमित रूप से करने से भी दिमाग तेज होता हैं। 



     आशा है ये पोस्ट "How to improve memory and concentration. अपनी याददाश्त और एकाग्रता कैसे सुधारें?" आपको उपयोगी लगी होगी। इसे शेयर कर सकते हैं। ऐसी ही अन्य उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

also read -

1.  depression and how to control it

2. personality development tips in hindi




1 comment:

  1. Good information... a strong memory and concentration could help you to perform well whatever you on. definitely, these abilities could lead you to meet your goals.
    Concentration Exercises For Students
    Memory Improvement Techniquest
    One On One Maths Tutoring
    Right Brain Training
    Kids Brain Trainer

    ReplyDelete

Post Bottom Ad