How to lose weight fast. मोटापा तेजी से कैसे घटाएं - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, May 7, 2019

How to lose weight fast. मोटापा तेजी से कैसे घटाएं

How to lose weight fast. मोटापा तेजी से कैसे घटाएं 

आज के समय की अस्त-व्यस्त जीवनशैली और खानपान में हुए बदलाव के कारण मोटापा परेशानी का सबब बन चुका है। यह एक वैश्विक समस्या का रूप लेता जा रहा है। मोटा शरीर या फिर शरीर में अतिरिक्त चर्बी देखने में बिल्कुल भी शोभा नहीं देता। इसी कारण सपाट पेट लोगों का सपना होता है। अधिकतर लोगों के शरीर  की तुलना में पेट पर चर्बी अधिक जमा होती है। 

diet-belly-clothes


          वास्तव में मोटापा कई जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकता  हैं। इसके चलते लोग  दूसरी अन्‍य बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इसलिए  समय रहते  बढ़ते वजन पर कंट्रोल करना जरूरी है। अब तो लोग मोटापे से बचने के लिए दवाइयों के सेवन से लेकर सर्जरी तक को अपनाने लगे हैं। 

मोटापे के कारण 


  • व्यायाम न करना और एक ही जगह बैठकर काम करना 
  • भोजन में चिकनाई युक्त पदार्थों जैसे तेल आदि का अधिक सेवन करना। 
  • आनुवंशिक कारण  होना
  • नींद पूरी न होना और  देर रात तक जागना
  • हार्मोनल असंतुलन के कारण मोटापा होना
  • गर्भावस्था के कारण  
  • अधिक मात्रा में शराब या बियर का उपभोग करना.

      हम अपना जेनेटिक यानि जीन की बनावट तो नहीं बदल सकते परन्तु कुछ विशेष बातों का ध्यान रख कर मोटापे को नियंत्रित अवश्य कर सकते  हैं। 


आइए जानें मोटापा कम करने के कुछ उपाय -

1. अपने खाने की आदत में सुधार करें 

मोटापे का एक बड़ा कारण खान पान की गलत आदतें है। अगर आप मोटापा कम करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन में बदलाव लाना होगा। खाने की आदत में तब्दीली करनी होगी।जिस खाद्य पदार्थ में ज्यादा शुगर, कैलोरी हो उसे खाने से परहेज करना होगा। जैसे बेकरी उत्पाद, अधिक तला हुआ भोजन, सोडा युक्त पेय को अपने आहार में शामिल करने से बचना चाहिए। इन चीजों में बहुत ज्यादा ट्रांसफैट, नमक और कुछ हानिकारक प्रेज़रवेटिव होता है जो पेट में सूजन का कारण  बनता है। इसका मतलब यह हुआ कि आपको केक, कुकीज, कपकेक्स, ब्रेड, पेस्ट्री खाने से बचना चाहिए। साथ ही खाने में नॉन वेजेटेरियन फ़ूड, साल्टी फूड, स्नैक फूड भी नहीं खाना चाहिए। 

       पेट के आसपास जमा फैट कम करने के लिए प्रोटीन युक्त संतुलित भोजन लें। अपने भोजन में पालक जैसी हरी पत्ती वाली सब्जी जरूर शामिल करें। तेल में तली हुई चीजों की बजाय ग्रि‍ल्ड चीजों को खाना बेहतर है। तेल में ज्यादा फ्रायड चीजें फैट को बनाती है जबकि भुनी हुई चीजें आपके शरीर में फैट नहीं बनने देती। साथ ही कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाई के सेवन से बचना चाहिए। दूसरी तरफ आईसक्रीम आपके शरीर में चर्बी बढ़ाता है और उससे बना हुआ फैट कम होने या खत्म होने में काफी वक्त लगता है।शराब या बियर का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में अतिरिक्त फैट जमा हो जाता है। इससे पेट फूल जाता है जिसे "बियर बेली" कहते हैं। 
women-doing-exercise

2 .पैदल चलने की आदत डालें

घूमना, टहलना, तेजी से पैदल चलना एक ऐसा एक्सरसाइज है जिसके आपका वजन तेजी से कम होता है। इनकी मदद से आप मनचाहा रिजल्ट भी कुछ दिनों में आसानी से पा लेते हैं। महज चलने मात्र से ही आप महिने में 2 किलोग्राम तक वजन कम कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अधिक से अधिक पैदल चलना होगा। मॉर्निंग वाक या इवनिंग वाक की आदत डालें। 


           छोटी दूरियों के लिए गाड़ी लेने की आदत को छोड़ दें।अपनी गाड़ी को कुछ दूर पार्क करना शुरू करें जिससे वहां तक जाने में आपका पैदल चलना हो जायेगा।  लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें। जितना सम्भव हो उतना सीढ़ियों का प्रयोग करेंगे तो कैलोरी तेजी से बर्न होगी। यह आपके लिए अच्छा व्यायाम होगा। यह सच है कि आप बिना जिम जाए सिर्फ 10,000 कदम  रोजाना चलने से  अपने वजन में अभूतपूर्व कमी कर सकते हैं, और इसका असर एक हफ्ते में ही दिखने लगता है ।

3. नियमित व्यायाम करें 

अगर आप शीघ्र अपना वजन कम करना चाहते हैं तो निम्न व्यायामों को अपनी लिस्ट में शामिल करें -

a. साइकिलिंग - वजन कम करने में साइकिलिंग सबसे लोकप्रिय तरीका है। इसकी मदद से शीघ्र वजन घटाया जा सकता है। 

b. स्प्रिंट रेस -  धीरे-धीरे प्रैक्टिस करें कि तेज चलने की बजाय थोड़ी दूरी के लिए तेज गति से दौड़ लगाई जाएं। इसे बढ़ाते जाएँ, यह तरीका आपके बढ़े वजन को तेजी से घटाएगा। 

c. प्लैंक -  इसमें हाथों और पैर के पंजों के बल पर शरीर के भार को उठाते हैं।   इस एक्सरसाइज के कई फायदे  हैं। 

d. जंपिंग जैक -  इसमें आपको हवा में कूदते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठाना होता है। धीरे धीरे इस एक्सरसाइज की अवधि बढ़ाते जाएँ। इससे शरीर की चर्बी गलेगी और अतिरिक्त फैट कम होगा।  

e. रस्सी कूद -  रस्सी कूद वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है। यह तरीका मनोरंजक होने के साथ उतना ही प्रभावी भी है।

f. घुटने से छाती तक स्ट्रेच -  जमीन पर सीधा लेटकर एक घुटने को छाती की तरफ खींचे। 5 सेकंड तक घुटने को पेट से दबाकर रखने से पेट के निचले हिस्से में कसावट आएगी। फिर शुरुवाती स्टेज में आकर दूसरे पैर से ऐसा करें। 

          इसके अलावा सुबह-सुबह सैर, स्विमिंग, दंड बैठक आदि भी वजन कम करने में काफी सहायता प्रदान करते हैं।



4. योग अवश्य करें 

अगर आपको जिम जाना पसंद नहीं है तो घर में ही रहकर योग करें। सुबह के समय ढीले वस्त्र पहन कर स्वच्छ वायु वाली जगह में योग करना बढ़े वजन को जल्दी कम कर देगा। इसके लिए आप मकरासन, धनुरासन आदि आसनो के अलावा कपालभाती, अनुलोम विलोम प्राणायाम का प्रयोग भी करें। 
woman-measuring-her-waist
          


5. खान-पान में इन बातों का ध्यान रखें 

a.  खाने को चबा-चबा कर खाने से ना सिर्फ आप उसके सभी पोषक तत्वों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं बल्कि ऐसा करने से यह जल्दी पच भी जाता है और पेट में चर्बी जमा नहीं होता है।
b.  भोजन ताज़ा ही खाएं। पकाने के बाद देर तक रखा या बासी भोजन करने से परहेज करें, गरम खाना ठंडे खाने के मुक़ाबले ज़्यादा जल्दी पचता है। इसके अलावा डिब्बा बंद या प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से बचें। इनसे वजन बढ़ता है।
c.   रात का खाना सोने से जितना पहले सम्भव हो ले लेना चाहिए। रात का खाना हल्का  होना चाहिए जिससे  पाचन तंत्र  भोजन को आसानी से पचा सके अन्यथा इसका दुष्परिणाम मोटापे और पेट की अन्य बिमारियों के रूप में सामने आता है ।

d.  दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीते रहना चाहिए। पानी शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालने का  के अलावा  भोजन को पचाने का कार्य करता है। परन्तु भोजन के तुरंत बाद अधिक मात्रा में पानी पीने से बचना चाहिए। 

sliced-fruit -on -tray

6. इनका सेवन करें 

a. नींबू का  प्रयोग करें 

मोटापा कम करने में नींबू बहुत लाभकारी है। एक ग्लास थोड़ा गरम पानी ले कर उसमे एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, आधे नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला कर हर रोज सुबह पीने से वजन कम होता है।


 b.  अजवाइन का  इस्तेमाल करें

एक चम्मच अजवाइन को रात के समय एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें। सुबह उस पानी को अजवाइन सहित आधा होने तक उबालें और फिर छानने के बाद ठंडा करके पिएं। यह पेट कम करने का रामबाण उपाय माना जाता है।

c. पपीता सेवन करें 

पपीता का सेवन शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद होने के साथ यह वजन कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका नियमित सेवन करने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी इकठ्ठा नहीं होती। 

also read -

1. how to sleep well

2. what is health in hindi
papaya-fruit


d. सब्जियां अधिक मात्रा में खाएं 

यदि भोजन में कुछ सब्जियां शामिल की जाएं तो उनमें मौजूद एंटी -ऑक्सीडेंट्स वजन घटाने में मददगार होते हैं। वहीं कुछ सब्जियों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जो वेट लॉस के लिए फायदेमंद है। वजन घटाने के लिए ये सब्जियां खाएं -

1. टमाटर टमाटर भी तेज़ी से मोटापा घटाने का बहुत ही अच्छा उपाय है। भोजन के पहले टमाटर का सूप पीने से या टमाटर  खाने से  वजन कम  होता है। यदि आप लगभग 2 महीने तक सुबह नाश्ते मे सिर्फ़  टमाटर खा लें  तो निश्चित ही आपका वजन घट जाएगा। 

 2.  फूल गोभी फूल गोभी पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी से भरपूर केटोजेनिक डाइट है। फूल गोभी और ब्रोकली का सेवन  वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद  है।  

3. खीरे का जूस -  खीरे मे 90% पानी होता है।  खीरे में फाइबर होता है और ये कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं। यह आपको ताज़ा रखते हैं, विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकालते हैं एवं आपकी त्वचा में सुधार लाते हैं।

4. गाजर का जूस - गाजर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होने से इसका सेवन पेट के मोटापे को कम करने का अच्छा  उपाय है। फाइबर,पोटेसियम और विटामिन A युक्त गाजर का जूस यदि  रोज़ सुबह  पिया जाये तो  पेट की चर्बी कम होने लगेगी ।

5. लौकी का जूस -  लौकी भी खीरे की तरह फाइबर से समृद्ध होती है और उसमे  वसा बिल्कुल नही होती। आप चाहें तो लौकी की सब्ज़ी बना के खायें या इसका जूस पी सकते हैं। 

             आशा है ये पोस्ट  "How to lose weight fast. मोटापा तेजी से कैसे घटाएं " आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी इसे शेयर कर सकते हैं। ऐसी अन्य जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें। 

also read - 

1.  heat stroke home remedies

2. how to improve memory and concentration

 

1 comment:

Post Bottom Ad