Bollywood singer kaise bane. गायक कैसे बनें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Wednesday, June 26, 2019

Bollywood singer kaise bane. गायक कैसे बनें

Bollywood singer kaise bane.गायक कैसे बनें 

बॉलीवुड में सिंगर बनने की चाह पूरी हो सकती है अगर सही प्रशिक्षण लेकर निरंतर अभ्यास करते हुए धैर्य के साथ कदम बढ़ाया जाए। किसी की आवाज़ मधुर होना उसके लिए एक प्लस पॉइंट हो सकता है, पर सिंगर बनने के लिए प्रशिक्षण के द्वारा उस आवाज़ को निखारने की जरूरत होती है इस काम में किसी अच्छे संगीत प्रशिक्षण संस्थान की भूमिका हो सकती है, जहां संगीत की बारीकियां सीखकर अपनी कला को निखारा जा सकता है। कला सीखने के बाद बारी आती है परफॉर्म करने की। स्टेज फियर मिटाकर अच्छा परफ़ॉर्मर बनना, प्रैक्टिस और एक्सपीरियंस पर निर्भर करता है जो समय के साथ धीरे धीरे ही हो पाता है। आइये जानते हैं कि एक अच्छा सिंगर बनने के लिए किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। 
singer-perform-in-stage

1. उचित  प्रशिक्षण प्राप्त करें -

अच्छा गायक बनने के लिए शास्त्रीय संगीत सीखना बहुत जरूरी है। सही ढंग से संगीत सीखना और निरंतर अभ्यास ही किसी गायक को सफलता की ऊंचाई तक पहुंचा सकता है। संगीत प्रशिक्षण के लिए अपने क्षेत्र के किसी अच्छे संस्थान को ज्वाइन कर सकते हैं।

 कुछ जाने माने संगीत प्रशिक्षण संस्थान (Music Institute) के नाम इस प्रकार हैं -

1. Calcutta school of music - kolkata

2. True school of music - Mumbai

3 Shankar mahadevan academy - Banglore



4. Asian academy of film and television (AAFT) - Noida

5. Bachelor of performing arts, Amity University - Noida

6. Indian Idol Academy - Kolkata

2. स्टेज फियर मिटायें -

लोगों के सामने परफॉर्म करने को लेकर कम्फ़र्टेबल होने के लिए, पहले अपने फ्रेंड्स और फैमिली के सामने गा कर देखें। अपने कंफ़र्ट जोन से बाहर निकले बिना आपका आत्मविश्वास नहीं बढ़ सकेगा।फिर जब अपनी आवाज को लेकर कॉन्फिडेंस आ जाए, तो स्टेज पर अपनी कला पेश करके अगला कदम उठाएँ। आमतौर पर अपने फ्रेंड्स और फैमिली के सामने गाना काफी आसान होता है। अजनबियों के सामने गाने के लिए काफी हिम्मत जुटाना पड़ती है। इस तरह छोटे स्टेज में सफल परफॉर्म करने से  फियर दूर होता जायेगा। 
singer

3 टीम जॉइन करें -

जब  स्टेज पर सफलतापूर्वक और बिना किसी झिझक के गाने के प्रोग्राम दे सकें, उसके बाद बाहर निकलें और कुछ नया करने की कोशिश करें। अपने आसपास के किसी लोकल बैंड में एक गेस्ट सिंगर बनकर गाएँ।  ऐसे किसी भी बैंड के साथ परफॉर्म करने से नया अनुभव प्राप्त होगा।  हो सकता है शुरू में आपको इसके कोई पैसे न मिले, लेकिन यदि ग्रुप के लोगों को आपकी परफॉरमेंस पसंद आई तो आप उनके स्थायी सदस्य बन सकते हैं। तब यहां से भी आय का एक साधन बन सकता है। 

        आय के लिए किसी रेस्तरां में या क्रूज शिप में गायन का स्थायी काम मिल सकता है। अपना छोटा सा ग्रुप बनाकर किसी शादी या पार्टी के लिए भी परफॉर्म करके पैसे कमाए जा सकते हैं। कोई भी कला अनुभव से ही निखरती है। हो सकता है ग्रुप से जुड़कर आप तेजी से अपनी इमेज बनाने में कामयाब हो सकें। ग्रुप से जुड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे झिझक जल्दी दूर होती है क्योकि ग्रुप के सदस्य आपस में परिचित हो जाते हैं और एक दूसरे का हौसला बढ़ाते हुए परफॉर्म करते हैं। 




 4. नियमित प्रैक्टिस करें 

गायक चाहें कितना भी बड़ा और प्रसिद्ध क्यूँ न हो जाए वह प्रैक्टिस करना नहीं छोड़ सकता। अगर अभ्यास बंद हुआ तो समझिये उसकी गायकी का अंत आ चुका है। नए सिंगर के लिए तो नियमित रूप से गायन का अभ्यास करना अत्यंत आवश्यक है। इस बात का ध्यान रखते हुए  अगर आप सुबह सुबह प्रतिदिन विभिन्न राग रागनियों के गायन का अभ्यास कर लेते है तो इससे आपका बेस बहुत अच्छा बनता जायेगा।  


5 . सीखने के प्रति लगाव -

सिंगर बनने के लिए कुछ नया जानने और समझने का भाव होना आवश्यक है। सीखने की यह इच्छा आपको नए लोगों से मिलवाएगी। उनके माध्यम से आपकी जानकारी तो बढ़ेगी ही आपकी कला में भी निखार आएगा और आप कामयाबी प्राप्त कर पाएंगे। अपनी गायन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए, किसी टीचर की मदद लें। जिसके माध्यम से प्राइवेट सिंगिंग लेसन्स ले सकें। अपने म्यूजिक करियर को आगे बढ़ाने के लिए एक अच्छा वोकल कोच ढूँढ पाने में सफल होना आवश्यक है। ऐसे प्रोफेशनल गुरु के जरिये आवाज़ को तराशने में बहुत मदद मिलती है। गाना सीखने के अलावा  संगीत क्षेत्र की अन्य प्रैक्टिकल जानकारी भी इनसे ले सकेंगे। 
alisha-chinai


6. दूसरों के गायन को ध्यान से सुने -

किसी दूसरे गायक ने किसी गीत को किस तरह निभाया है उस पर गौर करें। फिर उसे दोहराने की कोशिश करे इससे अभ्यास बढ़ेगा। साथ ही दूसरे गायक के मजबूत और कमजोर पॉइंट को भी जान पाएंगे। इसलिए जितना सम्भव हो सके उतना अलग अलग विधा के गायकों को सुनने का समय निकालें। 


 7. गले का ध्यान रखे - 

एक सिंगर के लिए उसकी आवाज़ ही उसकी पूँजी है। आवाज मधुर बनी रहे इसके लिए गले का ध्यान रखना जरूरी है। खान पान में ऐसी चीज़ों से बचना होगा जिससे आवाज खराब हो जाती है। धीरे धीरे अनुभव से आप जान जाएंगे कि किन पदार्थों का सेवन आपके गले को खराब करता है और आपके परफॉरमेंस पर विपरीत प्रभाव पड़ता है, ऐसी चीजों से हमेशा बचे रहना होगा। 


8. अपना अलग स्टाइल बनाएं -

किसी की गायकी को कॉपी करने की बजाय अपना खुद का स्टाइल तैयार करें।  इसका मकसद अपने में कुछ ऐसा तलाशना है, जो आपको बाकी लोगों से एकदम अलग बनाता है। उस क्वालिटी को तराशना है जो आपको दूसरे लोगों से अलग खड़ा कर सके तभी अपनी अलग पहचान बनाने में सफल हो पाएंगे। आप किस तरह से अपने स्वर को बदल कर गा सकते हैं, यह दिखाने के लिए अपने टैलेंट का इस्तेमाल करें। हो सकता है, कि आपकी आवाज दिलकश हो और वोकल स्टाइल ऐसा हो जो रोमांटिक गानों के लिए एकदम फिट बैठता हो।



9. म्यूजिक इन्स्ट्रुमेंट बजाना सीखें -


यदि अच्छी गायकी के साथ गिटार, हारमोनियम या की बोर्ड जैसे इन्स्ट्रुमेंट बजाने की क्षमता हो तो गायक को एक अलग पहचान मिलेगी। सिंगर को संगीत के क्षेत्र में माहिर होने के लिए इन वाद्य यंत्रों का पूरा ज्ञान प्राप्त करना चाहिए। साथ ही अपनी पसंद के अनुसार किसी भी वाद्य यंत्र का चुनाव करके उसे भली भांति सीखना बहुत जरुरी है। क्योकि गायन और वादन साथ साथ चलते हैं। एक गायक को संगीत के पिच, स्केल, बिट्स आदि की अच्छे से पहचान बहुत जरुरी होती है।
singer-shaan-and-sonu-nigam


10. सिंगिंग प्रतियोगिता में भाग लें - 


किसी गायक को अपनी पहचान बनाने में सिंगिंग प्रतियोगिता की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। शुरुवाती दिनों में स्कूल या कॉलेज के मंच का उपयोग करें। अब तो टीवी पर सिंगिंग के बहुत से रियल्टी शो आने लगे हैं जिनमें क्वालीफाई होना किसी भी गायक के लिए शानदार अवसर प्रदान करता है। कोशिश करें कि किसी नेशनल या क्षेत्रीय चैनल पर गायन प्रतियोगिता का हिस्सा बन सकें। यदि सही तैयारी और लगन हो तो इसमें सफलता  मिल सकती है। 

     इन प्रतियोगिताओं में जज प्रायः म्यूजिक डायरेक्टर होते हैं, यदि आपके गायन से  प्रभावित हुए, तो वो अपनी किसी फिल्म में  गाने का अवसर दे सकते हैं। सुनिधि चौहान जैसे बहुत से गायक इन्हीं मंचों की देन हैं। इसलिए किसी भी सिंगिंग कॉम्पिटेशन में भाग लेने का अवसर तलाशते रहें और मौका मिलने पर अपना बेस्ट परफॉरमेंस देने की कोशिश करें। इससे जल्दी ही कामयाबी मिलती जायेगी और प्रसिद्ध सिंगर बनने का सपना पूरा हो सकेगा। 


11. यू ट्यूब के लिए एल्बम बनाए -

वर्तमान समय में किसी गायक के लिए अपना vdo एल्बम बनाकर यू ट्यूब में डालना, उसे एक शानदार अवसर प्रदान करता है।इसके जरिये अनेक गायकों ने अपनी पहचान बनाई है और वो बॉलीवुड में भी प्रसिद्ध सिंगर बने। अदनान सामी, बाबा सहगल, मीका इन सभी ने पहले अपना vdo एल्बम बनाया, यू ट्यूब में पहचाने जाने लगे फिर इन्हें बॉलीवुड में गाने का मौका मिला। आज भी संदीप ठाकुर, श्रद्धा शर्मा, अरमान मलिक, सिद्धार्थ, विद्या जैसे बहुत से नाम हैं, जिनके एल्बम को यू ट्यूब में पॉपुलैरिटी मिली। इससे इन्हें लाइव शोज के ऑफर मिलने लगे, जो एक सिंगर की कमाई का मुख्य जरिया होता है। फिर बॉलीवुड के म्यूजिक डायरेक्टर भी इन्हे बुलाने लगे हैं। 

      एल्बम बनाने के लिए आपके पास अपना कोई गीत होना चाहिए और vdo के लिए एक अच्छा कांसेप्ट। पहले तो आपको अपने गीत की रिकॉर्डिंग के लिए एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो की जरूरत पड़ेगी जिससे बेहरीन साउंड क्वालिटी मिल सकेगी। यह ध्यान रखें कि आज यू ट्यूब में गायकों के vdo की भरमार है। अगर आर्डिनरी ढंग से वहां कोई चीज़ पेश की जाएगी तो उसका चलना मुश्किल है। इसके बाद बारी आती है उस गीत पर vdo बनाने की। इसमें आप चाहें तो स्वयं को केवल सिंगर के रूप में रखें और vdo में किसी मॉडल को दिखा सकते हैं या कांसेप्ट के अनुसार गायन के साथ act करते हुए भी दिख सकते हैं। 

        यहां सफलता तभी मिलेगी जब आपकी vdo क्वालिटी बहुत अच्छी होगी और कांसेप्ट इंटरेस्टिंग होने के साथ अच्छे से फिल्माया गया होगा। इसमें किसी प्रोफेशनल कैमरा मैन की मदद लेना ठीक रहेगा जो लाइट्स और कैमरा एंगल आदि का सही तरीके से ध्यान रखते हुए शूट करेगा। मॉडल का चुनाव अपने बजट के अनुसार कर सकते हैं। सबसे जरूरी है कि आपकी सिंगिंग स्टाइल में कुछ नवीनता होनी चाहिए तभी वो लोगों को अट्रैक्ट कर पायेगा। अगर व्यूअर अच्छी संख्या में आये तो बॉलीवुड सिंगर बनने का सपना पूरा हो सकता है। इस vdo एल्बम को आप म्यूजिक डायरेक्टर और फिल्म प्रोडक्शन वालों को दिखाकर भी अपने लिए फिल्मों में गाने का चांस पा सकते हैं। 

also read - 

1. film director kaise bane.  फिल्म डायरेक्टर कैसे बनें

2. thailand trip in hindi. बैंकॉक पटाया की सैर 
alka-yagnik



conclusion - 

आज बॉलीवुड में गायकों की भरमार है। पहले के समय में मो.रफ़ी, लता मंगेशकर, मुकेश, आशा भोंसले या किशोर कुमार जैसे गिने चुने गायक ही थे और इनसे ही कमोबेश सभी फिल्मों के गीत गवाए जाते थे। परन्तु आज स्थिति वैसी नहीं है। हर दूसरी फिल्म में किसी नए गायक की आवाज़ होती है इसलिए बॉलीवुड में सिंगर के लिए चांस तो बढ़े हैं, पर यहां टिकना आसान नहीं रह गया है। अगर लम्बे समय तक टिकना है तो अपनी गायन कला में श्रेष्ठता के साथ अपने व्यवहार और सम्पर्क कला में ध्यान देना जरूरी है।  

       आशा है ये आर्टिकल "Bollywood singer kaise bane. गायक कैसे बनें " आपको उपयोगी लगा होगा इसे अपने मित्रों तक शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल और सुझाव के लिए कमेंट करें। ऐसी और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें। 

also read -

1. sound engineering career in bollywood. बॉलीवुड में साउंड इंजीनियर कैसे बनें 

2.  dance me career kaise bnaye . बॉलीवुड में कोरियोग्राफर कैसे बनें 



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad