Make money on You Tube. यू ट्यूब से पैसे कैसे कमाएं - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Wednesday, July 10, 2019

Make money on You Tube. यू ट्यूब से पैसे कैसे कमाएं

Make money on You Tube.यू ट्यूब से पैसे कैसे कमाएं

अगर आप किसी की नौकरी करने की बजाय अपना स्वतंत्र काम करना चाहते हैं और घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो यू ट्यूब (You Tube)आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। आज दुनिया में गूगल के बाद यू ट्यूब सर्वाधिक सर्च की जाने वाली साइट है किसी भी अन्य साइट की तुलना में यहां सर्वाधिक वीडियो अपलोड किये और देखे जाते हैं। यू ट्यूब की शुरुवात एक सोशल साइट के रूप में हुई थी, जिसे बाद में गूगल ने खरीद लिया। अगर आपके पास ओरिजिनल कंटेंट है और धैर्य पूर्वक लगातार वीडियो बना सकते हैं तो यहां अपने वीडियो डालकर पैसे कमाए जा सकते हैं। 
you-tube-&-coin


  आपके वीडियो की स्टार्ट या मध्य में  दिखाए जाने वाले विज्ञापन के आधार पर आपकी कमाई सुनिश्चित होती है। इसका अर्थ है जितना अधिक आपका वीडियो लोकप्रिय होगा उतना ही अधिक उसमें प्रदर्शित विज्ञापन देखा जायेगा और उसी अनुपात में आपकी कमाई बढ़ती जायेगी। कुछ प्रसिद्ध यू ट्यूबर तो महीने में लाखों रूपये इसके माध्यम से कमा रहे हैं। अब प्रश्न उठता है इसके लिए शुरुवात कैसे की जाए? आइये हम आपको स्टेप बाई स्टेप इस दिशा में उठाये जाने वाले कदमों के बारे में बताते हैं। 

यू ट्यूब (You Tube)चैनल कैसे बनाएं -


A. अपनी G mail id से  you tube.com में जाकर sign in करें। फिर अपनी प्रोफाइल पिक्चर में क्लिक करके my channel में जाकर अपने चैनल का नाम, description, about आदि कालम फिल करें। 

B. यहां आपको अपने चैनल का लोगो और बैनर भी लगाना होता है। इसे बनाने के लिए pics-art जैसे फ्री टूल्स की मदद ले सकते हैं। थोड़े अभ्यास से इसे किया जा सकता है। अंत में अपना मोबाइल नंबर डालकर वैरिफाई करें।  इस तरह आपका यू ट्यूब चैनल बनकर तैयार होगा और इसमें अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं। 

C. वीडियो अपलोड करने के बाद विडियो को monetize करके adsense से कनेक्ट करना पडेगा।  तभी हमारे विडियो क्लिप्स के ऊपर एड्स शो होने लगेंगे और हमें विज्ञापन देखे जाने के आधार पर पैसे मिलेंगे। Google Adsense एक ऑनलाइन advertisement कंपनी है। इसका काम पब्लिशर को विज्ञापन  provide कराना है उसमें वह अपना कमीशन काटकर यू ट्यूबर को पैसे पे करती है। चैनल ग्रो करने के बाद अन्य माध्यमों से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। 

D.  Adsense से जुड़ने के लिए पहले एक कंडीशन को पूरा करना पड़ता है। इस शर्त के अनुसार आपके चैनल का overall watch time 4000 घंटे का पिछले 12 महीने के भीतर होना चाहिए साथ ही कम से कम 1000 subscribers भी होने चाहिए। 

E.  4,000 घंटे का वाच टाइम की शर्त पूरी करना बहुत कठिन लग सकता है, पर लगातार मेहनत करके वीडियो डालते रहेंगे तो यह असम्भव नहीं है। वास्तव में 4,000 घंटे का समय यानि 240,000 मिनट। इसका मतलब है कि आपके वीडियो प्रति माह औसतन 20,000 मिनट देखे जाने चाहिए। 20,000 मिनट भी बहुत अधिक लगता है, लेकिन यदि आप 10  मिनट का वीडियो पोस्ट करते हैं, तो उस वीडियो को प्रति माह 2,000 बार देखे जाने की आवश्यकता है। यदि आपके  YouTube चैनल में कुल मिलाकर 20 से अधिक वीडियो हैं तो यह लक्ष्य बहुत जल्द आसानी से पूरा कर लेंगे। क्योंकि हर एक वीडियो के वाच टाइम को काउंट किया जाता है। 


F.  इतना होने के बाद आपके चैनल को देखा जायेगा कि उसमें कोई आपत्तिजनक कंटेंट तो नहीं है या किसी कॉपीराइट का उलंघन तो नहीं किया जा रहा है। इसके बाद ही  Adsense से ऍप्रूवल मिल सकता है। 

    Adsense से 100 डॉलर पूरा होने पर ही वायर ट्रांसफर द्वारा आपके खाते में रकम ट्रांसफर की जाती है। उसके पहले आपके 10 डॉलर कम्पलीट होने के बाद आपके पास एड्रेस वेरिफिकेशन कोड भेजा जाता है। जिसे फिल करने पर आपसे बैंक डिटेल मांगी जाती है। जिसे पूरी तरह सही सही भरें और बैंक के swift code आदि की जानकारी के लिए अपने बैंक की ब्रांच से सम्पर्क करें। 
girl-lying-on-yellow-flowers

you tube के लिए video किस प्रकार से बनाएं 

1. अपने अंदर के हुनर को पहचाने -  

जब यू ट्यूब के लिए वीडियो बनाने के विषय की बात आती है, तो इसका क्षेत्र बहुत व्यापक है। यहां सिंगिंग, डांस, खाना पकाने से लेकर गार्डनिंग, शिक्षा, ज्योतिष, शेयर मार्केट आदि विभिन्न विषयों पर वीडियो अपलोड किये जाते है और व्यापक रूप से देखे जाते हैं। आपमें डांसिंग, सिंगिंग जैसा कोई हुनर है तो उसका वीडियो बनाकर डाल सकते हैं। आप अपनी रूचि का क्षेत्र चुनेंगे तो यहां लम्बे समय तक टिके रहने की संभावना बढ़ जायेगी। आप चाहें तो अपनी शिक्षा और ज्ञान के आधार पर देशी नुस्खे, मोटिवेशन, फिल्म समीक्षा या बॉलीवुड का विषय भी वीडियो बनाने के लिए चुन सकते हैं। 

     ध्यान रखें जो भी विषय चुनें उसमें आपकी अच्छी पकड़ होना अनिवार्य है नहीं तो थोड़े समय बाद अपने चैनल पर वीडियो डालना आपके लिए मुश्किल हो जायेगा। आपके चैनल पर नियमित अंतराल पर वीडियो अपलोड होगा तभी तभी चैनल को दर्शक मिल पाएंगे क्योकि यहां कॉम्पिटेशन बहुत है। किसी दूसरे के वीडियो की कॉपी करते पाए जाने पर यू ट्यूब आपके चैनल को बंद अथवा प्रतिबंधित कर सकता है। इसलिए इससे बचें साथ ही कॉपीराइट इशू से बचने के लिए किसी फिल्म के गीत संगीत अथवा किसी अन्य के वीडियो क्लिप का प्रयोग अपने वीडियो में न करें। किसी अन्य चैनल से प्रेरणा अवश्य ले सकते हैं। 

2. वीडियो की क्वालिटी -



दर्शकों को वीडियो तभी पसंद आएगा जब उसकी क्वालिटी बहुत बढ़िया होगी अन्यथा दर्शक किसी दूसरे के वीडियो में स्विच कर जायेगा। आपके वीडियो में पिक्चर क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए, आवाज़ स्पष्ट और साफ़ होना चाहिए। बैकग्राउंड में किसी किस्म का शोर या अन्य आवाज़ें नहीं होना चाहिए। इसके लिए यह जरूरी नहीं कि आप किसी प्रोफेशनल विडियोग्राफर की मदद लें या आपके पास कोई महंगा कैमरा होना अनिवार्य है। 

     आप अपने पास उपलब्ध किसी अच्छे स्मार्ट फ़ोन के जरिये भी वीडियो बना सकते हैं। मोबाइल को स्थिर रखने के लिए स्टैंड और साउंड रिकॉर्डिंग के लिए जरूरी उपकरण किसी भी दुकान से खरीदकर वीडियो बनाना शुरू किया जा सकता है। उचित प्रकाश व्यवस्था रखें साथ ही बैकग्राउंड आकर्षक हो।

3. विषय का प्रस्तुतिकरण -



आप अपने विषय को दर्शकों के सामने किस प्रकार कॉन्फिडेंटली रखते हैं, इस पर आपकी सफलता निर्भर करेगी। वीडियो में विषय की स्पष्टता अर्थात टू द पॉइंट बोलने का ध्यान रखें। आपके बोलने की शैली, समझने योग्य स्पष्ट उच्चारण आपके चेहरे के भाव ये सब मिलकर वीडियो देखने वालों पर आपकी छवि निर्मित करते हैं। कुछ लोगों को कैमरॉ-     फियर होता है इसे दूर करने के लिए कैमरे के सामने बोलने का अभ्यास करके इसमें धीरे धीरे निपुणता हासिल की जा सकती है। लोगों की प्रतिक्रिया के आधार पर स्वयं में सुधार लाने का प्रयास करते रहें। 


     कुछ लोग पूछते हैं कि क्या स्वयं को कैमरे के सामने लाये बिना वीडियो बना सकते हैं? यह आपके वीडियो के विषय पर निर्भर करेगा यदि आपका विषय खाना बनाने या गार्डनिंग से संबंधित है तो बनने वाली खाद्य सामग्री और पेड़ पौधों पर कैमरे का फोकस करके कमेंट्री के माध्यम से वीडियो बना सकते हैं। पर यदि आप स्वयं कैमरे के सामने आते हैं तो दर्शकों से आपका कनेक्ट अच्छे से हो पाता है। व्यूअर को आकर्षित करने के लिए वीडियो को 10 से 12 मिनट की अवधि तक सीमित रखें और अनावश्यक लम्बा करने का प्रयास न करें। अधिक लम्बे वीडियो को देखने से दर्शक बचना चाहते हैं। बाद में विषय की जरूरत को देखते हुए और व्यूअर की डिमांड के आधार पर वीडियो की अवधि बढ़ाई जा सकती है। 

also read - 
1. amir kaise bne in hindi.अमीर बनने के 7 नियम

2. how to select share for investment

3. talent and success. सफलता क्या सिर्फ प्रतिभा से मिलती है?
woman-in-make-up

4. यह गलती न करें -



अधिकतर यू ट्यूबर अपने वीडियो के स्टार्ट में ही व्यूअर से चैनल को सब्सक्राइब और लाइक करने के साथ बेल आइकॉन को दबाने का अनुरोध करते हैं। अब जरा सोचिये, व्यूअर ने अभी तक आपका वीडियो देखा नहीं है तो वह ये सब क्यों करेगा। एक व्यूअर इसी कारण से परेशान होकर  वीडियो को फॉरवर्ड करने पर मजबूर हो जाता है। इसलिए यह गलती न करें और अपने कंटेंट पर भरोसा रखें। अगर आपका वीडियो, व्यूअर को पसंद आया तो वह स्वयं ही वीडियो को लाइक और सब्सक्राइब करेगा। फिर भी अगर इसके लिए अनुरोध करना ही है तो वीडियो के अंत में करें। 

5. निरंतरता बनाये रखें -



सर्च में अपना स्थान बनाये रखने और रैंकिंग में सुधार के लिए सप्ताह में कम से कम 1 या 2 वीडियो अपलोड करते रहिये। साथ ही इस क्रम को बनाये रखना भी जरूरी है अगर ऐसा नहीं करेंगे तो यू ट्यूब में  कम्पीटिशन इतना अधिक है कि आप दौड़ से बाहर हो जाएंगे। नियमित रूप से वीडियो डालने पर आपके subscribers आपके वीडियो का इंतज़ार करते हैं और आपके चैनल से जुड़े रहते हैं। यदि उनकी कोई समस्या है तो वे कमेंट करते हैं। उनके कमेंट को पढ़कर उसका रिप्लाई जल्द से जल्द करने की कोशिश करें इससे वो ज्यादा बेहतर तरीके से आपसे कनेक्ट होंगे और आपके वीडियो अपने मित्रों को भी शेयर करेंगे। 

conclusion -

यू ट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से आप अपनी कला या हुनर दुनिया को दिखा सकते हैं और सबसे अच्छी बात है कि इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं है यह काम घर बैठे केवल एक मोबाइल फोन के जरिये किया जा सकता है। साथ ही थोड़ी मेहनत और लगन से यू ट्यूब, घर बैठे कमाई का एक अच्छा जरिया भी बन सकता है। परंतु याद रखें चैनल को ग्रो होने में समय लगता है अतः चैनल बनाते ही कमाई की आशा न करें। 

    आशा है ये आर्टिकल "Make money on You Tube. यू ट्यूब से पैसे कैसे कमाएं" आपको पसंद आया होगा इसे अपने मित्रों तक शेयर कर सकते हैं।अपने सवाल और सुझाव के लिए कमेंट करें। इस प्रकार की और भी उपयोगी सामग्री पढ़ने के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 

also read -

1. veichle insurance claim.कार दुर्घटना क्लेम कैसे लें? 

2. job interview tips in hindi 

3. आरक्षण बंद होना चाहिए 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad