Natural Ways to Stay Young-युवा रहने के प्राकृतिक तरीके - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, March 17, 2020

Natural Ways to Stay Young-युवा रहने के प्राकृतिक तरीके

Natural Ways to Stay Young-युवा रहने के प्राकृतिक तरीके

मनुष्य के जीवन में बचपन के बाद युवावस्था फिर प्रौढ़ावस्था और वृद्धावस्था के पड़ाव आते हैं। सामान्य तौर पर युवावस्था में व्यक्ति बहुत आकर्षक होता है क्योंकि उसकी त्वचा चिकनी, बाल काले, चेहरा कांतिमय और शरीर दर्शनीय होता है। परन्तु जैसे -जैसे उम्र बढ़ती है, उसके रूप- सौंदर्य में कमी आने लगती है। आकर्षण घटने और युवावस्था की खूबसूरती कम होने से उसकी चिंता भी बढ़ने लगती है। 
nature

    समय बीतने के साथ उम्र के बढ़ते नंबर को थाम कर रखना हमारे बस में नहीं है, पर कुछ बातों को ध्यान में रख कर बढ़ती उम्र के निशान कम किये जा सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इसके लिए आपको दवाइयों और टेबलेट्स की जरूरत नहीं है। यहाँ कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय हैं, जिनका प्रयोग करके बढ़ती उम्र की निशानियों को कम किया जा सकता है और आप अपनी वास्तविक उम्र से कम के लगने लगते हैं।


युवा रहने के प्राकृतिक तरीके (Natural Ways to Stay Young) -



1. तनाव से बाहर निकलें -


अध्ययनों से पता चलता है कि मानसिक तनाव (stress) हमारे विचारों को ही नहीं बल्कि हमारे शरीर को भी बुरी तरह प्रभावित करता है और इसके कारण हम अपनी उम्र से अधिक के दिखने लगते हैं। तनाव की वजह से शरीर में स्ट्रेस हारमोंस बढ़ जाते हैं जिनसे चेहरे का सौंदर्य खत्म होने लगता है।

    बेरोजगारी या नौकरी में काम का दबाव, पारिवारिक समस्याएं, धन की समस्याएं आदि लगातार रहने से रक्तचाप बढ़ता है और दिल तेजी से धड़कता है। शारीरिक अंगो पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव से युवावस्था में भी प्रौढ़ावस्था के चिन्ह दिखने शुरू हो जाते हैं। यह तनाव व्यक्ति में चिंता, अवसाद, आकस्मिक क्रोध और शत्रुता, अनिद्रा जैसी समस्याएं पैदा करता है। इस प्रकार होने वाला परिवर्तन बढ़ती उम्र के लक्षणों में तेजी ला सकता है। अतः युवा दिखने के लिए तनाव से दूर रहना चाहिए।
indian-woman

    इस विनाशकारी श्रृंखला को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका ध्यान (meditation) करना है। आध्यात्मिक गुरुओं ने ध्यान की विभिन्न विधियाँ बताई हैं जिनमें से आप अपनी सुविधानुसार किसी भी विधि का चुनाव कर सकते हैं। इसके लिए किसी शांत जगह पर बैठकर अपनी आँखें बंद करें। प्रारम्भ में गहरी सांसे लेने के बाद अपने शरीर को तनाव रहित अवस्था में रखें और अपने अंदर चल रहे विचारों को केवल साक्षी भाव से देखते रहें। 


    धीरे धीरे विचार कम होने लगेंगे और आप अपूर्व शांति का अनुभव करेंगे। प्रारम्भ में इसमें कठिनाई आएगी परन्तु प्रतिदिन इसका अभ्यास जारी रखें। आँख बंद करके सिर्फ अपनी आती जाती सांस पर ध्यान केंद्रित करने से भी विचार रहित अवस्था प्राप्त करने में मदद मिलती है और शांति का अनुभव होता है।
look-younger-naturally

2. व्यायाम करें -

युवा दिखने के लिए अंदरूनी सेहत का अच्छा होना आवश्यक है।  क्योंकि आपके स्वास्थ्य का रिफ्लेक्शन आपके चेहरे पर आता है। युवा रहने और  बाहरी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए अपनी दिनचर्या को नियमित रखने के साथ  व्यायाम भी जरूरी है। इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है साथ ही व्यायाम करने से शरीर के विजातीय द्रव्य बाहर निकल जाते हैं और  रक्तसंचार सही रहता है।  जिससे स्वास्थ्य ठीक रहता है और त्वचा में चमक आ जाती है। 

    यह शारीरिक तनाव और चिंता को भी कम करता है। इसके लिए आवश्यक नहीं है कि आप जिम जाकर कठोर व्यायाम करें।  आप अपनी सुविधानुसार कोई आनंद दायक गतिविधि चुन सकते हैं जैसे -दौड़ सकते हैं, तैरने या सायकल चलाने का अभ्यास कर सकते हैं, नृत्य कर सकते हैं, जिसमें भी आपकी रूचि हो वह साधन इस्तेमाल कर सकते हैं।

   नियमित व्यायाम से न केवल आपका वजन नियंत्रित रहता है, शरीर सुगठित होकर आकर्षक दिखता है, बल्कि यह आपको स्पष्ट रूप से सोचने में भी मदद कर सकता है। अध्ययनों से शारीरिक व्यायाम और बेहतर मस्तिष्क शक्ति के बीच संबंध उजागर हो चुका है। विशेषज्ञ के अनुसार "रोजाना सिर्फ 10 मिनट पैदल चलना (walk), अल्जाइमर के  जोखिम को 40 प्रतिशत तक कम करता है।" चेहरे और आँखों की एक्सरसाइज करने से भी बहुत लाभ होता है।  
face-exercise

3.  योग करें -


योग न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर आपको युवा बनाये रखने में मदद करता है बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर आपकी मनोदशा में सुधार करके तनाव को भी कम करता है। योग करने से शरीर में लचीलापन बढ़ता है और आप अधिक ऊर्जावान हो जाते हैं। योग को एंटी-एजिंग कहा गया है। 


   योग के आसनों और प्राणायाम से श्वास कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलने से विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने और बीमारी को रोकने में मदद मिलती है। यौगिक क्रियाएं पाचन तंत्र, प्रजनन प्रणाली, और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को जीवंत करने में मदद करती हैं। इस प्रकार से योग त्वचा को उज्ज्वल बनाने और उम्र को हराने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इसलिए अपने जीवन में योग अभ्यास को स्थान देकर शारीरिक स्वास्थ्य और सुंदरता को प्राप्त करें। 

4. अपनी नींद अवश्य पूरी करें -


अगर किसी भी कारण से आप पूरी नींद नहीं ले पाते हैं तो इसका असर आपके शरीर पर पड़ता है और चेहरे से उम्रदराज दिखने लगते हैं। अधूरी नींद के कारण आप ताजगी महसूस नहीं कर पाते और पूरा शरीर थका सा रहता है। इससे आपके चेहरे का ओज़ समाप्त होने लगता है और आखों के नीचे डार्क सर्कल दिखने लगते हैं। त्वचा पर झुर्रियां आने और कांतिहीन होने का एक बड़ा कारण अधूरी नींद भी होता है। इसीलिए रात्रि में समय पर सोएं जिससे 8 घंटे की नींद पूरी कर सकें।
look-younger

5. स्वयं को युवा महसूस करें -

विद्वानों ने कहा है - "जवान रहना है तो अपने शौक को जिन्दा रखिये।" आपकी जो भी हॉबी हो जैसे पेंटिंग, ट्रैवेलिंग, बागवानी (गार्डनिंग) आदि, इन्हे पर्याप्त समय दें। इससे आप सक्रिय रहते हैं और बेहतर अनुभव करते हैं। साथ ही हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करते रहिये जब तक आपमें सीखने की ललक है तब तक आप खुद को यंग महसूस करेंगे। व्यक्ति बूढा तभी होता है जब वह सीखना बंद कर देता है। 

     युवा रहने के लिए अपने भीतर के रोमांच को बरकरार रखना जरूरी हैं। पैराग्लाइडिंग, अंडरवॉटर वाकिंग, स्कीइंग या बंजी जंपिंग जैसे एडवेंचरस एक्टिविटी में जरूर हिस्सा लें।जितना सम्भव हो सके उतना नई जगहों पर घूमिए। वहां की संस्कृति, प्राकृतिक दृश्य और खान पान का अनुभव लीजिये यह आपको तरोताजा रखने के साथ युवा बनाये रखने में मदद करेगा।


6. संतुलित और पौष्टिक आहार -


हमारे शरीर की त्वचा ही सबसे पहले हमारी उम्र बढ़ने के संकेतों को दर्शाती है। त्वचा की उम्र बढ़ने की रोकथाम और प्राकृतिक सनस्क्रीन के लिए विटामिन ए, सी, डी और ई के पर्याप्त स्तर को बनाए रखना आवश्यक है। इसके लिए अपने आहार में विटामिन C युक्त साइट्रिक फलों जैसे नींबू, मौसंबी और संतरे का प्रयोग करें, यह स्किन के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा पौष्टिक खाद्य पदार्थो का सेवन करें। अपने आहार में ड्राईफ्रूट्स, दूध, स्प्राउट्स और हरी सब्जियों को शामिल करें।


    लहसुन का प्रयोग आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। टमाटर, तरबूज, बंदगोभी और फूलगोभी जैसे ऐंटीऔक्सीडेंट्स युक्त आहार शरीर को फिट रखते है। शरीर में पानी की कमी न होने पाए इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। पानी से त्वचा में नमी बनी रहती है। नींबू पानी मे शहद डालकर सेवन करने से पानी की कमी दूर होने के साथ अतिरिक्त वजन कम करने में सहायता मिलती है। 

also read -

1. Stress management-तनाव के कारण, लक्षण और इसे मिटाने के उपाय 

2. jeewan me shanti kaise laayen -शांति पाने का रहस्य 

3. Peepal tree health benefits-पीपल के फायदे  
fruits


7. युवा दिखने के लिए इन चीजो का सेवन करें -


A. अनार का सेवन करें -

अध्ययनों से पता चलता है कि युवा रहने के लिए अनार का सेवन अन्य फलों की तुलना में अधिक फायदेमंद हैं। अनार का रस कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में उपयोगी पाया गया है। यह त्वचा में बुढ़ापे के लक्षण की शुरुआत में देरी करता है और अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।  


    शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह कैंसर के कुछ प्रकारों को उतपन्न होने या उसे बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। अनार त्वचा को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचा सकते हैं।


B. पपीते का प्रयोग करें -


पपीता के सेवन से शरीर को बहुत से लाभ होते हैं, साथ ही इसे त्वचा पर लगाना भी फायदेमंद होता है। पपीते को चेहरे में लगाकर कुछ देर बाद धो लें। इस प्रयोग को कुछ दिनों तक करने से त्वचा की झुर्रियां कम होकर त्वचा में निखार आ जाता है।


C. अखरोट का सेवन करें -


एंटी-एजिंग विशेषज्ञ के अनुसार अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड, हड्डियों की मजबूती को बनाए रखने में मदद करता है और शरीर में सूजन को कम करके उम्र बढ़ने के संकेत को रोकने में सहायक होता है। "सौंदर्य, स्वास्थ्य और दीर्घायु के 7 राज" के लेखक के अनुसार ओमेगा -3 एस आपको स्वस्थ रखने के साथ आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखता है। 

     लगभग हर विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि आपको प्रतिदिन  दो ग्राम ओमेगा -3 फैटी एसिड की आवश्यकता होती है। इसलिए ओमेगा -3 युक्त पदार्थ जिनमें अखरोट भी शामिल है, अपने आहार शामिल करने पर विचार करें।

     आशा है ये आर्टिकल "Natural Ways to Stay Young-युवा रहने के प्राकृतिक तरीके" आपको उपयोगी लगा होगा इसे अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों से शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 

also read - 

1. Focus is essential for success-सफलता के लिए एकाग्रता जरूरी है 

2. 7 ways to boost your self confidence-आत्मविश्वास बढ़ाने के 7 उपाय

3. Home remedies for high BP-बीपी ठीक करें बिना दवा के




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad