6 Realistic Ways to Get Rich-अमीर बनने के 6 प्रैक्टिकल तरीके - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Thursday, May 7, 2020

6 Realistic Ways to Get Rich-अमीर बनने के 6 प्रैक्टिकल तरीके

6 Realistic Ways to Get Rich-अमीर बनने के 6प्रैक्टिकल तरीके 

इन्टरनेट पर सबसे अधिक सर्च किये जाने वाले विषयों में शामिल है -"जल्दी पैसे वाले कैसे बनें" या "करोड़पति कैसे बनें?" कुछ ज्यादा उत्साही लोग सर्च कर रहे हैं -"रातों रात या एक दिन में अमीर बनने के उपाय"। इसका अर्थ यह है कि ज्यादातर लोग बिना परिश्रम के किसी जादुई तरीके से अमीर बनने की कल्पना करते हैं। 

  लोगों की इस प्रवृति को समझते हुए  करोड़पति बनने के लिए कई प्रकार के टोटके और जादुई उपाय बताये जाते हैं और बहुत से लोग इन पर विश्वास भी कर लेते हैं। क्योकि पैसा पाने के लिए किसी योजना में काम करने की जगह कोई टोटका करना बहुत आसान होता है। 

indian--currency

   परन्तु हकीकत और कल्पना में बड़ा अंतर होता है, अगर कपूर या लौंग को दीपक में जलाकर रखने जैसे उपाय और टोटके अपनाने से अमीर बना जा सकता तो आज हर कोई अमीर होता। 

   ऐसे उपाय आपके कमरे के वातावरण को शुद्ध अवश्य कर सकते हैं, परन्तु इनसे रुपयों की बारिश आपके कमरे में होगी ऐसी कल्पना व्यर्थ है। करोड़पति बनने के लिए वास्तविकता के धरातल पर उतरकर हमें प्रैक्टिकल पर ध्यान देना होगा। 

 आपने पढ़ा होगा कि अमीर बनने के लिए लम्बे समय तक धैर्य रखते हुए कड़ी मेहनत करना पड़ता है। इसे पढ़कर मोटिवेशन मिलने से आप मेहनत करने को तैयार हो जाते हैं, परन्तु आपका माइंड कंफ्यूज होता है कि मेहनत करना कहां है? 

   यदि आपने अमीर बनने का निश्चय कर लिया है तो सबसे पहले आप अपना आत्मनिरीक्षण करें, अपने व्यक्तित्व, ज्ञान और अपनी शिक्षा पर विचार करते हुए निर्णय करें कि कौनसा काम आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा। 


   यहां 6 प्रैक्टिकल तरीके बताये गए हैं जिनमें से अपने व्यक्तित्व के अनुसार किसी एक तरीके पर काम करें। कुशलता से काम पर अपना फोकस बनाये रखेंगे तो धनप्राप्ति जरूर होगी और आप अपनी अमीर बनने की कामना पूरी कर सकते हैं।
rich-woman
 

अमीर बनने के 6 प्रैक्टिकल तरीके (Realistic Ways to Get Rich)


1. सेवा करें और वसीयत प्राप्त करें -

आपने लोगों को वसीयत या विल (Will) द्वारा अमीर बनते देखा होगा जिसमें कोई पारिवारिक व्यक्ति या रिश्तेदार उनके नाम करोड़ों की संपत्ति छोड़ गया और उसकी मृत्यु के बाद वे रातों-रात अमीर हो गए। 

   परन्तु आपके साथ ऐसी स्थिति नहीं है। न तो आपका कोई रिश्तेदार बहुत अमीर है और अगर कोई अमीर है भी तो आप उसकी सम्पत्ति के कानूनी अधिकारी नहीं बनने वाले हैं। ऐसी स्थिति में क्या करें?

   अगर आप सेवा भावी हैं और बुजुर्गों की सेवा करने में आपको आनंद आता है तो यह सेवा- भाव आपको करोड़पति बना सकता है। बहुत से बुजुर्ग दम्पत्ति या अकेले महिला पुरुष ऐसे होते हैं जिनकी करोड़ों की सम्पत्ति होती है परन्तु उनकी या तो कोई संतान नहीं होती अथवा विभिन्न कारणों से उनके अपनी संतान से संबंध अच्छे नहीं होते। ऐसे लोग अपने मकान या मकान से लगी दुकान को किराये पर देकर नियमित आय प्राप्त करने में विश्वास रखते हैं।

   अब आपको करना ये है कि ऐसे लोगों की खोज करके उनके मकान के एक हिस्से या उनकी दुकान किराये पर लेना है, इतना करते ही आपकी आधी सफलता निश्चित हो जाती है और बचा हुआ आधा काम आपके सेवा भाव पर निर्भर करेगा। अब आपका लक्ष्य होगा, अपने सद्व्यवहार से अपने मकान मालिक का दिल जीतना। यह किस प्रकार सम्भव होगा? 
old-couple


   धीरे धीरे बुजुर्ग को उनके कामों में मदद करना शुरू कीजिये। आपके द्वारा जितना हो सके सहयोग देते हुए उनके घरेलू कार्य और मेडिकल जरूरतों को पूरा कीजिये। इस सेवा को करते हुए आपकी तरफ से किसी प्रकार की कामना नहीं झलकनी चाहिए।

    यह हो सकता है कि उनके अंतिम समय में कोई दूर का रिश्तेदार प्रॉपर्टी की लालच में वहां पहुंच जाए और उनकी सेवा करना शुरू करे। परन्तु आपको चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है, आप अपने काम में पूरी निष्ठां के साथ लगे रहिये । 


    बुजुर्ग को पता है कि आप लम्बे समय से उनकी सेवा में लगे हैं और वो उस दूर के रिश्तेदार का बायकॉट स्वयं कर देंगे। मैंने देखा है इस प्रकार के बुजुर्ग अपने अंतिम समय को किसी काशी या हरिद्वार जैसी धार्मिक आस्था वाली जगह में बिताना पसंद करते हैं और अपनी प्रॉपर्टी किसी सेवा करने वाले को ही बहुत कम दाम में बेच कर चले जाते हैं। 

   यदि उनका मोह उस मकान से नहीं छूटता तब वे वसीयत करना पसंद करते हैं। चूँकि आपने उनकी सेवा की है इसलिए वसीयत के पहले हकदार वे आपको समझते हैं। इस प्रकार अंततः सेवा का फायदा आपको मिलेगा और प्रॉपर्टी की वसीयत आपके नाम होगी। इस काम की सफलता के लिए आवश्यक है कि आप उपयुक्त व्यक्ति की तलाश कर पाएं, भले ही यह आपको कठिन लग रहा होगा परन्तु बड़े लक्ष्य इतनी आसानी से प्राप्त नहीं होते। 


2. किसी अमीर से शादी कीजिये -


यदि आप आकर्षक दिखते/ दिखती हैं और दूसरों को प्रभावित करने की क्षमता से परिपूर्ण हैं तो किसी अच्छे पैसे वाले परिवार की लड़की/लड़के से शादी करके अमीर बनने का प्लान बना सकते हैं। आकर्षक व्यक्तित्व, स्वयं को सलीके से पेश करने की कला के साथ बातचीत में निपुण होने पर आप इस काम में सफल हो सकते हैं। 

   पूरी दुनियां में यह चलन जोरों पर है। विदेशों में इस प्रकार की शादी के कुछ सालों में ही तलाक ले लिया जाता है और करोड़ों की सम्पत्ति प्राप्त कर ली जाती है।
man-&-woman-standing

    इस तरीके में सबसे पहले यह देखा जाता है कि उस अमीर के करीब कैसे पहुंचा जा सकता है। इसमें हरेक की स्थिति भिन्न होती है इस कारण कोई फिक्स फार्मूला नहीं बताया जा सकता। किसी क्लब से लेकर घर तक किसी भी जगह अपने टारगेट से सम्पर्क करने की कोशिश की जाती है यहां तक कि उसके ऑफिस में कोई काम पकड़ा जाता है, वहां काम करते हुए अपने आप को स्मार्ट तरीके से पेश किया जाता है। जिसमें उसकी पसंद नापसंद का विशेष ख्याल रखा जाता है। 

    धीरे धीरे उसका झुकाव आपकी तरफ होने लगता है और आप शादी की मंज़िल तक पहुंचने में सफल हो जाते हैं।  यह आवश्यक नहीं है कि आपका पहला प्रयास सफल हो ही जाए, अगर आपको लगता है कि इस जगह मंज़िल मिलना मुश्किल है तो परिस्थिति को समझते हुए उसे छोड़ें और किसी नई जगह पर अपनी कला दिखाएँ।

  लोगों ने इस फॉर्मूले पर चलकर सफलता पाई है और ऐसे किस्से आप सबने अख़बारों में पढ़े हैं इसलिए इसमें असफलता आपमें हुनर की कमी को दर्शाती है।  


3. प्रॉपर्टी में पैसे लगाएं (Investing in Real Estate) -

सामान्य मान्यता है कि प्रॉपर्टी में निवेश करना एक बड़ा काम है और इसके लिए बहुत पैसों की जरूरत पड़ती है। परन्तु यदि आपने दोस्त पैसे वाले पकड़े हैं तो आप कम पैसों से भी शेयर बेसिस में प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। बस आपको कोई अच्छी प्रॉपर्टी/जमीन खोजना है। इसके लिए आपको अपने शहर के आउटर इलाके में सर्वे करना होगा। 

  आपका फोकस उन इलाकों में होना चाहिए जहां कोई बड़ा व्यवसायिक या आवासीय प्रोजेक्ट निकट भविष्य में शुरू होने वाला हो या एयरपोर्ट अथवा बस स्टैंड जैसी सुविधा आने वाली हो। 


   उस इलाके की जमीनों का रेट पता करिये और आपका टारगेट ऐसे प्रॉपर्टी सेलर को खोजना है जिसे किसी कारण से पैसों की शीघ्र जरूरत हो। ऐसे लोग अपनी जमीन कम रेट में देने को तैयार हो जाते हैं। इनकी जरूरत की रकम देकर जमीन खरीदने का एग्रीमेंट करें जिसमें रजिस्ट्री के लिए ज्यादा समय लेने का प्रयास करें वैसे 3 से 6 महीने का समय आप ले सकते हैं। 
indian-real-estate-market

   अपने दोस्तों को वह जमीन दिखाएँ और उसका डिटेल बताएं, जिसमे जमीन के रेट और उससे होने वाले प्रॉफिट का गणित समझाएं। जमीन की साइज सही होने और रेट पसंद आने पर आपका कोई दोस्त आस पास की जमीनों का रेट पता करेगा और अंततः आपकी बताई जमीन में पैसा लगाने को तैयार हो जायेगा। आपके पास जितनी पूँजी है उतना हिस्सा आप रखें और शेष जमीन अपने मित्र को लेने दें। 

    अगर संयोग से 6 माह के पहले ही उस क्षेत्र में कोई बड़ा प्रोजेक्ट शुरू हो जाता है, तो वहां जमीन के रेट में उछाल आ सकता है। ऐसा होने पर आप लोग अपने नाम से रजिस्ट्री करवाने की जगह सीधे किसी बायर के नाम रजिस्ट्री करवा सकते हैं और डिफरेंस का पैसा अंदर कर सकते हैं।यदि अपने नाम से रजिस्ट्री करवाने की स्थिति बनती है तब भी कोई प्रॉब्लम नहीं है।  उस जमीन को 2-3 साल होल्ड करेंगे तो अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

   प्रॉपर्टी में निवेश के समय मार्केट के चक्र का ध्यान रखना आवश्यक होता है। इसमें तेज़ी मंदी का दौर चलता रहता है और कभी कभी मुनाफा कमाने के लिए प्रॉपर्टी को लम्बे समय तक होल्ड करना पड़ता है। यह बात अपने दिमाग में रखें परन्तु आपकी रकम कई गुना होकर मिलती है। 

  1998 में जिस जमीन का भाव 40/- प्रति वर्ग फुट था वह 2005 में 400/- प्रति वर्ग फुट और 2018 में वही जमीन 4000/-प्रति वर्ग फुट की दर से बिक जाती है।  यह बात मैं अपने अनुभव के आधार पर कह रहा हूँ मैंने स्वयं बहुत से प्लॉट्स में इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग की है। 


4. शेयर मार्केट से पैसे कमाएं -

अगर आपको निफ़्टी सेंसेक्स के आंकड़े आकर्षित करते हैं और आप रिस्क उठाने के लिए तैयार हैं साथ ही बिना किसी सहयोगी के सिर्फ अपने दम पर पैसा कमाना चाहते हैं तो Stock Market की दुनियां में कदम रखिये। यहां पैसे कमाने की कंडीशन यह है कि आपको निवेश और ट्रेड करते हुए सीखने को तैयार रहना पड़ता है। 

  यहां पैसा कमाने के लिए इस मार्केट की चाल समझना जरूरी होगा साथ ही टेक्निकल एनालिसिस और मनी मैनेजमेंट की जानकारी भी प्राप्त करनी होगी। 
chart-with-coin

    यहां investment और trading दोनों तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है। निवेश के लिए मार्केट के cycle को समझते हुए सपोर्ट लेवल के पास निवेश करेंगे तो जल्दी सफलता मिलेगी। अगर ट्रेडिंग से पैसे कमाना है तो धीरे धीरे इसका अनुभव प्राप्त करें। शुरुवात में निफ़्टी -50 के स्टॉक खरीदें और बेंचे फिर futures & options को समझें। 


   अगर options की पूरी समझ आपको आ जाती है तो आपका jackpot लग सकता है। यहां आपके लगाए गए पैसे कई गुना हो सकते हैं परन्तु दिशा गलत पड़ने पर पूरे पैसे डूब भी सकते हैं। इसलिए शेयर मार्केट में रिस्क फैक्टर को ध्यान में रखते हुए पूरी स्टडी के साथ अनुभव प्राप्त करके इस काम में उतरें। 


5. कोई नया आईडिया लेकर आएं (Bring a new idea-


A. कोई अविष्कार कीजिये -

अगर आप कल्पनाशील हैं और कुछ नया जोड़ तोड़ करने में रूचि रखते हैं तो लोगों की किसी प्रॉब्लम पर फोकस करें और उनकी ज़िंदगी को किस प्रकार बेहतर बनाया जा सकता है, इस पर विचार करें। यदि आपके पास  यूनिक आईडिया है या कोई काम करने का जुनून है तो इसे व्यर्थ न समझें, अपने लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत करें। 

  अगर आप कोई नया प्रोडक्ट डिजाईन कर लेते हैं तो उसे रजिस्टर्ड करवाने के बाद किसी बड़ी कंपनी को बेचकर काफी पैसा कमा सकते हैं। अगर लोगों को कोई नई सेवा देने का आईडिया आपके दिमाग में है तो उसकी पूरी योजना बनाकर काम शुरू कर सकते हैं। उबर-ओला, जोमेटो सब इसी प्रकार के आईडिया हैं और आज लोकप्रिय हैं। 

invention

B. उपयोगी एप बनाइये -   

अगर आपकी पढ़ाई इस प्रकार की है जिससे आप कोई नया App Design कर सकते हैं तो अपना पूरा ध्यान इस तरफ केंद्रित करते हुए ज़िंदगी को आसान बनाने वाला कोई App Develop करने की सोचें। 


C. ऑनलाइन सेलिंग करिये -

आप ऑनलाइन किसी वस्तु को बेंचकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए अपनी कल्पनाशक्ति के घोड़े दौड़कर कुछ नया सोचिये। अगर यह आईडिया काम कर गया तो आप जल्दी ही बहुत पैसे कमा सकते हैं।

   आप नीचे लिखे ऑनलाइन सेल के आइटम की लिस्ट पर नजर डालिये और इसी प्रकार का कोई यूनिक आइटम ऑनलाइन सेल के लिए उपलब्ध करवाइये - नीम या बबूल की दातून, गोबर के उपले, किसी झरने का पानी, जार में बंद किसी प्रसिद्ध झरने के पास की हवा, बोतल में बंद आत्मा,  शीशी में करिश्माई सिद्ध पानी आदि। यह दुनियां अजूबों से भरी है, यहां हर चीज़ के खरीददार हैं। बस आपको बेचने की कला आनी चाहिए।


6. राजनीति के क्षेत्र में उतरिये -

अगर आप बहिर्मुखी व्यक्तित्व के धनी हैं और लोगों से मिलना जुलना पसंद करते हैं साथ ही उनकी समस्याओं में आपकी रूचि है तो राजनीति के क्षेत्र में पदार्पण करने की सोच सकते हैं।

   इसके लिए आवश्यक गुण की बात करें तो आपको चरण स्पर्श करने, नेताजी का जयकारा तेज आवाज़ में लगाने, धरना प्रदर्शन करने और जेल भरो आंदोलन करने में जरा भी संकोच नहीं होना चाहिए। यदि ये सब गुण आपके अंदर हैं तो यहां मान सम्मान और पैसा दोनों आपको प्राप्त हो सकता है। 


   यदि आप विद्यार्थी हैं तो अपने कॉलेज और यूनिवर्सिटी चुनाव में भाग लेना शुरू कीजिये। विद्यार्थियों को इकट्ठा करके उनकी समस्याओं पर विचार विमर्श कीजिये धीरे धीरे अपनी भाषण कला को निखारते जाइये इसके लिए बहुत से कोर्स भी उपलब्ध हैं उनका लाभ लेकर अपनी शैली और भाषण कला को प्रभावी बनाइये। साथ ही माथे पर टीका लगाकर किसी नेता की तरह वस्त्र धारण कीजिये। 

also read -

What are effective speech skills-प्रभावी भाषण कला 

Property dealer kaise bne-प्रॉपर्टी ब्रोकर के काम से लाखों कैसे कमाएं 

Rejection and how to handle it-रिजेक्शन पर काबू कैसे पाएं

leadership


   अगर यूनिवर्सिटी स्तर के चुनाव में विजयी हो जाते हैं तो आपके आगे का मार्ग सरल हो जाता है। यदि इसमें हार भी गए तो कोई बात नहीं, किसी मंत्री या विधायक के दरबार में नियम से प्रतिदिन अपनी हाजरी लगाना शुरू कर दीजिये। नेता जी के एयरपोर्ट पर आगमन या विदाई का अवसर हो या वे किसी शादी अथवा मरण के कार्यक्रम में जाएँ उनका साथ न छोड़िये। मौका देखकर "नेताजी की जय" का नारा बुलंद आवाज़ में लगाइये। 

   आपके इस भक्ति भाव का असर नेताजी पर जरूर पड़ेगा। अगर नेताजी ने आपको पसंद कर लिया तो उनके पीछे चलने वाली किसी एक गाडी में आपको स्थान मिलना शुरू हो जाएगा। फिर नेताजी की कृपा से आप नगर निगम चुनाव में पार्षद का टिकट प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं। फिर आगे की यात्रा आपकी तिकड़मी बुद्धि और चमचागिरी की प्रतिभा पर निर्भर करती है। 

conclusion -

अमीर बनने के लिए उपरोक्त सभी विधियां आजमाई हुई हैं और बहुत से लोगों ने इस पर चलकर करोड़पति बनने में सफलता पाई है। हर किसी का अपना एक व्यक्तित्व होता है और उसी तरह काम के मामले में उसकी पसंद नापसंद भी होती है। हो सकता है आपका मित्र जिस काम को अच्छे से करता हो उसे आप उतने अच्छे तरीके से न कर पाएं और इसका उल्टा भी हो सकता है।  


   कहने का तातपर्य यह है कि पहले स्वयं का मूल्यांकन करिये कि कौन सा काम आपको सूट करता है और आपकी रूचि उसमें बनी रह सकती है।अपने कंफर्ट के दायरे से बाहर निकलिए और आलोचना की परवाह किये बिना अपने काम पर लग जाइये, जितना परफेक्शन से काम करेंगे उतनी सफलता धन प्राप्ति में मिलेगी। 

   आशा है ये आर्टिकल "6 Realistic Ways to Get Rich-अमीर बनने के  6 प्रैक्टिकल तरीके" आपको पसंद आया होगा इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल और सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 

also read -

Positive attitude kaise rakhen?  

How to become a successful Businessman-सफल व्यवसायी कैसे बनें 

Welding workshop udyog kaise lgaayen -वेल्डिंग वर्कशॉप उद्योग 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad