Middle Class Vs Rich People-रिच बनाम मिडिल क्लास मेंटलिटी - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Tuesday 7 September 2021

Middle Class Vs Rich People-रिच बनाम मिडिल क्लास मेंटलिटी

Middle Class Vs Rich People-रिच बनाम मिडिल क्लास मेंटलिटी 

भारत की आबादी के केवल 1 प्रतिशत उच्च वर्ग यानी अमीर वर्ग के लोगों के पास देश की संपत्ति का 42  प्रतिशत से अधिक हिस्सा है और भारत के शीर्ष 10% अमीर लोगों के पास कुल राष्ट्रीय संपत्ति का 77% हिस्सा है। इस प्रकार इन सबसे अमीरों ने संपत्ति के एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है।

 

think-words

  अमीर लोग बहुत तेज गति से और अमीर हो रहे हैं जबकि गरीब अभी भी न्यूनतम मजदूरी अर्जित करने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। पिछले तीन दशकों से यह असमानता तेजी से बढ़ रही है। 


   उच्च और निम्न वर्ग के बीच सैंडविच बना हुआ मध्यम वर्ग है, जो अक्सर पैसे के लिए संघर्षरत देखा जाता है। अमीर और मध्यम वर्ग की आय में असमानता इतनी अधिक क्यों है? इसे जानने से पहले समझते हैं कि ये दोनों वर्ग क्या हैं। 


उच्च वर्ग (Rich People)


जब हम उच्च वर्ग को देखते हैं तो यह वर्ग दो समूहों में विभाजित है- उच्च वर्ग का निचला सिरा और ऊपरी सिरा। उच्च वर्ग के निचले सिरे में वे लोग शामिल हैं जिनके पास "नया पैसा" आया है जिसमें निवेश, व्यावसायिक उपक्रमों या उच्च कॉर्पोरेट नौकरी आदि से प्राप्त धन शामिल है। अक्सर उन्हें अपने माता-पिता से पारिवारिक या विरासत में धन प्राप्त नहीं होता है।


   उच्च वर्ग के ऊपरी सिरे में "पुराने पैसे" वाले कुलीन और "हाई सोसाइटी" वाले परिवार शामिल हैं, जो पीढ़ियों से समृद्ध रहे हैं। ये अत्यंत धनी लोग बड़े उद्योगों और देश में फैले विभिन्न व्यवसायों व अपनी विरासत में मिली संपत्ति से आय प्राप्त करते हैं। यह उच्च वर्ग, निचले उच्च वर्ग की तुलना में अधिक प्रतिष्ठित है।


   इन दोनों ही उच्च वर्ग के पैसे आने का स्त्रोत अलग हो सकता है, परन्तु दोनों ही वर्ग असाधारण रूप से समृद्ध हैं। दोनों समूहों के पास जितना खर्च हो सकता है, उससे कहीं अधिक पैसा है, जो उन्हें विभिन्न प्रकार की रुचियों के लिए अवसर प्रदान करता है।


rich-woman

   उच्च वर्ग के लोग शहर के ख़ास एरिया में पड़ोसी बनके रहते हैं, महंगे सामाजिक क्लबों में इकट्ठा होते हैं और अपने बच्चों को देश विदेश के बेहतरीन स्कूलों में भेजते हैं। जैसा कि आप सोच सकते हैं, वे राष्ट्रीय स्तर पर बहुत अधिक शक्तिशाली होते हैं और राजनैतिक प्रभाव का प्रयोग करते हैं।


मध्यम वर्ग (Middle Class) -


मध्यम वर्ग सबसे बड़ा सामाजिक-आर्थिक समूह है। ज्यादातर लोग इसी कैटेगरी में आते हैं। अमीर और गरीब लोगों के बीच का वर्ग, मध्यम वर्ग कहलाता है। आप मध्यम वर्ग के माने जा सकते हैं, जब आप गरीब नहीं हैं लेकिन अमीर भी नहीं हैं। 


   मध्यम वर्ग में दो वर्ग हैं, जिसमें एक हैं -निम्न मध्यम वर्ग। यह अक्सर कम आय वाले कम शिक्षित लोगों से बना होता है, जैसे कि एजेंट, क्लर्क, छोटे व्यवसाय के मालिक और प्राइवेट छोटी संस्थाओं में कार्य करने वाले लोग। 


   उच्च मध्यम वर्ग में अक्सर उच्च शिक्षित लोग होते हैं जो उच्च आय वाले जॉब से जुड़े होते हैं या बड़े व्यवसाय के मालिक होते हैं। इस वर्ग में डॉक्टर, वकील, स्टॉकब्रोकर और बड़े शासकीय व कॉर्पोरेट अधिकारी आते हैं। 


   पिछले कुछ दशकों में सामने आए आंकड़ों के अनुसार मध्यम वर्ग सिकुड़ता दिख रहा है। इसका मतलब है कि भविष्य में आपके मध्यम वर्ग के होने की संभावना कम होगी। आप गरीब या अमीर होने की अधिक संभावना रखते हैं। आप किस तरफ रहना चाहते हैं? क्या आपके पास मध्यम वर्ग की  मानसिकता है?


middle-class-woman

    अगर आप अमीर वर्ग के साथ रहना चाहते हैं, तो आपको अमीरों की तरह सोचना शुरू करना होगा और उनकी तरह काम करना होगा। मध्यम और अमीर वर्ग के बीच अंतर का बड़ा कारण उनकी सोच का भिन्न होना है। इसे समझने के लिए आइये जानते हैं कि मध्यम वर्ग और अमीर लोगों के बीच प्रमुख अंतर कौन से हैं।  


मध्यम और अमीर वर्ग के बीच अंतर (Difference Between Middle Class and Rich People)

  

1. मध्यम वर्ग अपने कम्फर्ट ज़ोन में रहता है


मध्यम वर्ग कम "खाओ-गम खाओ" नीति पर चलते हुए आराम से "जैसा चल रहा है वैसा चलने दो" में विश्वास करता है और असफलता का भय उसे अधिक होता है।  लेकिन अमीरों को एहसास होता है कि जब हम खुद को असहज परिस्थितियों में डालते हैं तो असाधारण चीजें होती हैं।  


   अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें और अपने आस पास उपलब्ध सभी विकल्पों को देखें। अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको थोड़ा अनकम्फर्ट तो होना ही पड़ेगा। आपको असफल भी होना पड़ सकता है और यह कोई बुरी बात नहीं है क्योंकि इससे आपको जो सीख मिलती है वह आगे सफलता का मार्ग प्रशस्त करने में सहायक होगी। 


woman-in-car

   इसलिए असफलता से घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि यदि आप असफल नहीं हो रहे हैं, तो आप कुछ नहीं कर रहे हैं। असहज (अनकम्फर्ट) स्थिति के लिए तैयार रहें साथ ही इसमें सहज रहें। आपको कुछ  कठिनाई हो सकती है, लेकिन यह एक सपने को पूरा करने की एक छोटी सी कीमत है।


  मध्यम वर्ग सोचता है कि किसी और के लिए काम करना या नौकरी करना सुविधाजनक और सुरक्षित है और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना एक जोखिम है और जोखिम परेशानी भरा हो सकता है, लेकिन पैसा बनाने और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए थोड़ा रिस्क लेना पड़ता है।


2. मध्यम वर्ग खर्च करता है, अमीर निवेश करता है


अपने शुरुवाती दिनों में अमीर अपना पैसा मंहगी कार जैसी मूल्यह्रास वाली चीज़ों पर खर्च नहीं करते हैं, वे अपना पैसा ऐसी संपत्ति बनाने पर लगाते हैं जहां उनका पैसा बढ़ सके और उन्हें आय प्राप्त हो न कि देनदारियां बढ़े। उनका पूरा ध्यान अपनी सम्पत्ति को बढ़ाने में होता है। वे पैसों का पेड़ लगाने यानि सही जगह निवेश करने में विश्वास करते हैं।


   मध्यम वर्ग अपने साधनों से अधिक खर्च करता है भले ही इसके लिए ऋण लेना पड़े। ये वर्ग आय कम होने पर भी महंगे फोन खरीदता है, ब्रांडेड कपड़ों की तो बात ही छोड़िये। अमीर लोग अपने साधनों से कम खर्च करते हैं और वस्तु की वैल्यू को देख परखकर खरीदते हैं। 


   "द मिलियनेयर नेक्स्ट डोर" पुस्तक में किए गए अध्ययनों के अनुसार, औसतन अमीर नई कार में पैसे खर्च करने की जगह कुछ साल पुरानी कार लेना पसंद करते हैं। जब उनके संसाधन बढ़ जाते हैं तभी वे नई कार खरीदते हैं। याद रखें यदि आप जितना कमाते हैं, उसे पूरा खर्च करते हैं और बिलकुल निवेश नहीं करते तब भी आप अमीर नहीं बन सकते हैं।


500 rs indian note

3. मध्यम वर्ग नौकरी, जबकि अमीर व्यवसाय करना पसंद करते हैं


मध्यम वर्ग किसी और के लिए काम करना अधिक पसंद करता है। उन्हें ख़ुशी होती है कि उनके पास एक नौकरी है।  अमीर लोग व्यवसाय के मालिक होते हैं, उनकी सोच नौकरी करने की बजाय लोगों को नौकरी देने की होती है।  आमतौर पर बिज़नेस की शुरुवात छोटे स्तर पर करने में झिझकना,  मध्यम वर्ग की मानसिकता होती है। 


  अमीर जानते हैं कि उन्हें अधिक पैसा कमाने के लिए अधिक से अधिक ऐसे लोगों की आवश्यकता है जो उनके लिए काम करें। अमीर के सपने को पूरा करने में मध्यम वर्ग व्यस्त होता है, उसके पास अपने सपने देखने और उसे पूरा करने की फुर्सत नहीं होती। 


   अमीर निष्क्रिय आय की शक्ति को समझते हैं। जबकि एक मध्यम वर्ग स्थिति में पला-बढ़ा व्यक्ति सोचता है कि हमें केवल काम करना है क्योंकि जीवित रहने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है।  ये लोग सप्ताहांत पर मिलने वाले अवकाश पर ही खुश होते हैं और विलासी जीवन जीने को अपने अधिकार से बाहर का मानते है।


woman-on-chair


4. मध्यम वर्ग कमाने के लिए काम करता है, अमीर सीखने के लिए 


अमीरों की सोच होती है कि शुरुआती वर्षों में उन्हें सीखने पर ध्यान देना है न कि पैसों पर। वे काम करते हैं, उस धंधे को समझने के लिए जिसे वो भविष्य में स्वयं करना चाहते हैं। इस दौरान उनका ध्यान काम से मिलने वाले पैसों पर नहीं होता। ऐसा लगता है कि अमीर जीवन में एक बड़ी तस्वीर देखने में सक्षम हैं।  


   जबकि मध्यम वर्ग की सोच इसके विपरीत होती है, उनका जोर सीखने की बजाय वेतन पर होता है। अगर उन्हें कोई अधिक वेतन की पेशकश आती है, तो वे आसानी से नौकरी बदलने के लिए राजी हो जाते हैं। इस चक्कर में किसी व्यवसाय की बारीकियों को नहीं समझ पाते और जीवन भर नौकरी ही करते रह जाते हैं। 


  अमीर बनने के लिए अपने अंदर उन कौशलों और लक्षणों को विकसित करने की आवश्यकता होती है, जो किसी व्यवसाय को करने के लिए आवश्यक है। जैसे किसी सामान की बिक्री का तरीका बेहतर ढंग से समझने के लिए सेल्स विभाग में काम करना हो सकता है या किसी वस्तु की मैन्युफैक्चरिंग को समझने के लिए संबंधित इकाई में काम करना पड़ सकता हैं। 


worker

   यदि आप अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको अमीर बनने के लिए आवश्यक कौशल सीखने के लिए काम करना चाहिए। ऐसा ना हो कि उस नौकरी को ही अपने जीवन यापन का सहारा बनाकर जीवन भर उससे चिपके रहें। अधिकांश अमीर वर्ग के लोग वेतन अर्जित करके अमीर नहीं बने हैं। उन्होंने केवल अनुभव प्राप्त करने के लिए कहीं काम किया है या फिर छोटे स्तर पर स्वयं का काम शुरू करके सीखते गए और उसे विस्तार देते गए। 


5. अमीर सोच-समझकर मित्र चुनते हैं -


अमीर अपने दोस्त बनाने में सावधानी रखते हैं जबकि मध्यम वर्ग के लोग सभी से दोस्ती कर लेते हैं। अमीर समझते हैं कि सफल लोगों के बीच रहने से उनकी खुद की सफलता के अवसर बढ़ते हैं। इसी तरह अपने आप को असफल लोगों के साथ घेरने से विपरीत प्रभाव पड़ता है। 


   यदि आप अधिक कमाना चाहते हैं, तो अधिक कमाने वाले लोगों के साथ घूमें। अपने निवास स्थल का चुनाव सावधानीपूर्वक करना होगा यह आपकी सोच को सफल लोगों की सोच के साथ जोड़ने में सहायक होगा। अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको अमीरी के बारे में सोचना होगा।


   शहर के मध्य गंदे एरिया में रहने की जगह शहर से थोड़ी दूर साफ़ सुथरे क्षेत्र में निवास करना बेहतर होगा। अपने से बेहतर लोगों के साथ जुड़ना बेहतर होगा इससे आपको मध्यम वर्गीय सोच से बाहर निकलने और उच्च वर्ग के तौर तरीके समझने में मदद मिलेगी, फिर आप उस दिशा में आगे बढ़ेंगे।


group-of-people


6. अमीर खर्च और निवेश के अंतर को समझता है


निवेश और खर्च में अंतर है। मध्यम वर्ग को देखना है कि वे अपने पैसों से उत्तरदायित्व खरीद रहे हैं या सम्पत्ति। अमीर लोगों की सोच होती है कि अमीर बनने के लिए आपको चीजों पर ज्यादा खर्च करने की जगह अपना पैसा निवेश करने में लगाना चाहिए। 


  अगर आप चीजें खरीदते रहेंगे तो आपका पैसा जाता रहेगा। अमीर जानते हैं कि पैसा कैसे काम करता है, वे निवेश की चक्रवृद्धि शक्ति के जरिये अपने पैसों को कई गुना बढ़ा लेते हैं। पैसे की आवक बढ़ने के बाद विलासिता पर आसानी से खर्च किया जा सकता है।  


    जबकि आमतौर पर कुछ पैसे की आवक शुरू होते ही मध्यम वर्ग अपना पैसा बिल्कुल नई कारें और महंगे फ्लैट खरीदने में लगाता है फिर पैसे कम पड़ने पर इसके लिए कर्ज भी लेता है। बहुत से लोग उन चीज़ों की उनके लिए पैसा खर्च करते हैं, जो उनके लिए अधिक उपयोगी नहीं होती। 


jwelries


   अमीर बनने के शुरुवाती चरण में महंगी चीज़ें ख़रीदना बंद करें और अपनी कमाई को बचाने और निवेश करने पर ध्यान देना शुरू करें। प्रॉपर्टी में निवेश करें और शेयर खरीदें। यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो पहले इसमें रुचि लेकर बेसिक जानकारी प्राप्त करें फिर खरीदारी शुरू करें।


7. अमीर इनकम बढ़ाने पर ध्यान देता है


अमीर कमाई पर बढ़ाने पर ध्यान देता है जबकि मध्यम वर्ग का फोकस बचत पर होता है। इनका पैसा बचत खाते में पड़ा रहता है क्योंकि निवेश करने में थोड़ा रिस्क उठाना पड़ता है। मध्यम वर्ग कमर्शियल प्रॉपर्टी में इसलिए निवेश नहीं कर पाता क्योंकि कम पैसों में ये प्रॉपर्टी नहीं खरीदी जा सकती। 


   अगर आप इस बात को स्वीकार करते हैं कि निवेश करने की आवश्यकता है, परन्तु बिना कमाई बढ़ाये आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। वास्तव में अमीर बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको अधिक धन अर्जित करने की आवश्यकता है। अमीर इस बात को समझते हैं और अपने पास मौजूद अवसरों को पूरी तरह से भुनाते हैं। वे अपनी कमाई बढ़ाने के लिए और नए रास्ते बनाने पर काम करते हैं। 


    आपकी सबसे बड़ी संपत्ति आपकी कमाई की क्षमता है। यदि आप वास्तव में अमीर बनना चाहते हैं, तो अपनी कमाई बढ़ाने पर काम करें, न कि सिर्फ अपनी बचत क्षमता पर। मामुली बचत से असाधारण लक्ष्य नहीं पाए जा सकते। आपका सबसे बड़ा संसाधन आपका समय है, इसका सदुपयोग अपनी इनकम  बढ़ाने के लिए करें


8. मध्यम वर्ग पैसे को लेकर भावुक होता है

 

मध्यम और अमीर वर्ग का नजरिया पैसों को लेकर भिन्न होता है। मध्यम वर्ग पैसे को भावनाओं की नजर से देखता है, लेकिन अमीर लोग पैसे को तर्क की नजर से देखते हैं। बिना तर्क की कसौटी पर परखे, केवल भावनात्मक आधार पर वित्तीय निर्णय लेने से आपका पैसा बर्बाद हो जाएगा। 


girl


   निवेश गुरु वारेन बफेट कहते हैं कि निवेश में सफलता का संबंध आपकी भावनाओं पर नियंत्रण रखने से है। भावना में बहकर काम करने से हानि उठानी पड़ती है। भय की भावना अधिक रेट में खरीदने और कम में बेचने का कारण बनती हैं और अधिक लालच होने पर आता हुआ प्रॉफिट भी चला जाता है। इसलिए व्यावसायिक सौदे करते समय भावनाओं को छोड़ दें और तर्क की ओर मुड़ें।जब आप बुद्धि को अनुशासन के साथ जोड़ते हैं, तब आपका व्यवहार तर्कसंगत होता है।


9. अमीरों के लक्ष्य बड़े होते हैं 


मध्यम वर्ग के लक्ष्य छोटे और अमीरों के बड़े लक्ष्य होते हैं। मध्यम वर्ग सुरक्षित लक्ष्य निर्धारित करता है जो आसानी से प्राप्य हो। अमीर लोग ऐसे लक्ष्य निर्धारित करते हैं जो लोगों को असंभव, कठिन या पागलपन लगते हैं। लेकिन अमीर जानते हैं कि ये लक्ष्य प्राप्त करने योग्य हैं और वे इसकी तैयारी में जुट जाते हैं। 


   जब आप अपने लक्ष्य निर्धारित कर रहे हों, तो अपने आप से पूछें कि क्या वे बड़े हो सकते हैं। अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में इतना ही कर सकते हैं?  यदि आप और अधिक कर सकते हैं तो अपना लक्ष्य बड़ा बनाएं। 


   अपने लक्ष्य को ऊंचा रखें, और तब तक न रुकें जब तक आप वहां न पहुंच जाएं। यह सब उचित मानसिकता रखने पर सम्भव हो पाता है, बड़ी सोच का जादू निश्चित ही काम करता है। दुनिया  में जितने भी लोग स्वयं के दम पर अमीर बने हैं, उन्होंने अपनी शुरुवात अत्यंत छोटे रूप में की थी। उन्हें लोगों के उपहास और असफलता का सामना करना पड़ा था, पर उन्होंने हार नहीं मानी और असम्भव को सम्भव करके लोगों से अपना लोहा मनवाया। 


10. मध्यम वर्ग कड़ी मेहनत में विश्वास करता है


यदि आप शीर्ष पर पहुंचना चाहते हैं तो कड़ी मेहनत एक आवश्यकता है। परन्तु केवल कड़ी मेहनत से आप शायद ही कभी अमीर बन पाएंगे, अगर ऐसा होता तो मजदूरी करने वाले अमीर बन गए होते।कड़ी मेहनत तभी परिणाम देगी जब आप पहले पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे और एक योजना के साथ सही दिशा में काम पर जुटेंगे। 


woman-working

   इस बात का ध्यान रखें कि अमीर बनने के लिए काम का विस्तार करने की जरूरत होती है और आप सभी जगह उपस्थित नहीं हो सकते। मध्यम वर्ग की मानसिकता होती है कि सभी काम खुद करें, वे कर्मचारियों की नियुक्ति और वेतन देने के खर्च से बचना चाहते हैं। परन्तु आपको अमीर बनने और उसे कायम रखने के लिए लोगों का उपयोग करना होगा। 


  निवेश से लेकर लोगों की भर्ती करने और आधुनिक संसाधनों का कैसे बेहतर उपयोग करते हुए अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाये और नियंत्रित करें, यह सोचना होगा। इससे आपका समय बचेगा और आप उन चीजों पर काम करने के लिए स्वंतंत्र होंगे जो आपके व्यवसाय और वास्तव में आपके जीवन में मायने रखती हैं।


Conclusion -


करोड़पति या अमीर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने ऊपर काम करना होगा। आत्मनिरीक्षण करके देखिये कि आपके अंदर वो कौनसी कमजोरियां हैं जिसके कारण आप अमीर नहीं बन सके हैं। असफलता का डर, आलस्य की अधिकता या अनुशासन की कमी जैसे अवगुणों को दृढ इच्छाशक्ति के बल पर अपने अंदर से निकाल फेंकिये। 


also read -


Crorepati kaise bane-करोड़पति बनने  सफल टिप्स 


Investment in Property-प्रॉपर्टी में निवेश 


Business Without Experience-बिना अनुभव के बिज़नेस कैसे करें 


   जिस क्षेत्र में आपको काम करना हो उसकी पूरी जानकारी लेते हुए अपने अनुभव व ज्ञान को बढ़ाइए। इस राह पर आगे बढ़ने पर आप देखेंगे कि आपका व्यक्तित्व बदल रहा है, आप पहले वाले इंसान नहीं रहे। करोड़पति बनने का आधार व्यक्तित्व होता है।  मजबूत व्यक्तित्व वाले अमीर की सम्पत्ति नष्ट भी हो जाए, तब भी वे अपने व्यक्तित्व की विशेषताओं के दम पर उसे पुनः प्राप्त कर लेते हैं। 


  आशा है ये आर्टिकल "Middle Class Vs Rich People-रिच बनाम मिडिल क्लास मेंटलिटी "आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें।


also read -


Somnath Temple Of Chhattisgarh-छत्तीसगढ़ का सोमनाथ मंदिर  


Facts Of Life Insurance-जीवन बीमा की सच्चाई 


Bel Patra Health Benefits-बेलपत्र खाने के फायदे 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad