Get Rich Through Real Estate-प्रॉपर्टी में निवेश से अमीर बनें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Saturday 19 February 2022

Get Rich Through Real Estate-प्रॉपर्टी में निवेश से अमीर बनें

Get Rich Through Real Estate-प्रॉपर्टी में निवेश से अमीर बनें 

एक अच्छा निवेश हमारे सपनों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन प्रदान करता है। यह जीवन को धन समृद्धि की तरफ आगे बढ़ाने की क्षमता रखता है।  आज अधिकतर लोग बैंक एफडी, स्टॉक, सोना, सरकारी बांड आदि में निवेश करते हैं परन्तु इन सबसे ऊपर रियल एस्टेट आपके लिए आदर्श निवेश विकल्प हो सकता है। 


indian-note

    प्रॉपर्टी में निवेश करने के अलग-अलग कारण होते हैं, लेकिन अंततः एक मुख्य लक्ष्य होता है- पैसा कमाना। जो लोग पूरी जानकारी और स्पष्ट रणनीति के साथ प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं, उनके लिए एक दशक के भीतर प्रॉपर्टी के जरिये करोड़पति बनने का लक्ष्य हासिल करना केवल एक सपना नहीं है, बल्कि यह पूरी तरह से प्राप्त हो जाने वाला लक्ष्य है।  


    वर्तमान समय में अधिकांश भारतीय लोगों की औसत आय में वृद्धि हुई है। साथ ही बहुत से लोग अच्छे भविष्य के लिए गांव -कस्बों को छोड़कर शहरों में आकर बस रहे हैं, जिससे आवासीय और व्यावसायिक उद्देश्य के लिए भूमि की मांग निरंतर बढ़ रही है। इस कारण शहरों के आस पास के एरिया में भूमि खरीदने की होड़ मचती है साथ ही यह सिलसिला लगातार चलने से शहरों का आकार भी बढ़ता जाता है।


   इस तथ्य को देखते हुए कि प्राइम रियल एस्टेट की डिमांड हमेशा बनी रहती है और इसमें स्टॉक मार्केट की तरह तेज़ गिरावट कभी नहीं आती है, इसमें निवेश करना एक शानदार कदम हो सकता है। यह दूसरे कुछ निवेश विकल्पों की तुलना में सुरक्षित होने के साथ कहीं अधिक रिटर्न देता है।

 

   देश भर के शहरों में जमीन की कीमतों को देखते हुए हो सकता है कि बड़ी ज़मीन खरीदना अभी आपके लिए सम्भव न हो रहा हो परन्तु एक छोटा सा प्लाट खरीदने से भी आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। आपकी यह शुरुवात आगे चलकर आपको रियल एस्टेट का एक बड़ा निवेशक बना सकती है। यहां आप अपने निवेशित धन को कई गुना होता देखकर न सिर्फ भावनात्मक संतुष्टि प्राप्त करते हैं, बल्कि आर्थिक रूप से सम्पन्नता प्राप्त करने से अपने सपने को पूरा करने की खुशी भी मिलती है।


   प्रॉपर्टी चाहे वाणिज्यिक हो या आवासीय, नई हो या पुरानी या इन सभी का मिश्रण शामिल हो, आप अपनी प्रॉपर्टी निर्माण की दिशा में कदम उठा सकते हैं। नीचे हम सात प्रमुख चरणों की चर्चा करने जा रहे हैं जो आपको प्रॉपर्टी निवेश से अमीर बनाने की यात्रा पर आगे बढ़ने में मदद करेंगे।


comfortable-house


रियल एस्टेट से अमीर बनने के 7 प्रमुख कदम (How to Get Rich From Real Estate Investing)


1. मजबूत आधार स्थापित करें -


प्रॉपर्टी में निवेश करने की दिशा में आगे बढ़ें, इससे पहले आपको निवेश के लिए एक मजबूत आधार स्थापित करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि एक संपत्ति निवेशक के रूप में आप क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बारे में स्पष्ट दृष्टि रखने के साथ अपने वित्तीय स्तर का भी विचार करना चाहिए।


   लक्ष्य निर्धारित करने से न केवल आपको सही रणनीति का पता लगाने में मदद मिलती है, बल्कि आप यह सुनिश्चित कर पाते हैं कि समय के साथ आप अपने लक्ष्य प्राप्ति की ओर बढ़ रहे हैं अथवा नहीं। यदि ऐसा नहीं हो रहा है तो आप अपनी रणनीति को समायोजित कर सकते हैं।


  आपको एक ठोस योजना की आवश्यकता है - इसमें शामिल होना चाहिए कि आप संपत्ति निवेश के माध्यम से दीर्घकालिक या कम समय में लाभ हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं? आप कितनी प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बना रहे हैं? क्या आप उसे मॉर्टगेज करने की योजना बना रहे हैं? और आप कैसे खरीदने की योजना बना रहे हैं - जैसे कि आपके खुद का नाम, संयुक्त नाम या एक कंपनी के नाम से प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं?


   संपत्ति निवेश में आवश्यक तत्व वित्तीय नींव को सही करना है। चाहे आपकी योजना में प्रति माह नकदी प्राप्ति, दीर्घकालिक पूंजी वृद्धि या दोनों के संयोजन पर ध्यान केंद्रित करना शामिल हो, आपको देखना होगा कि अपार्टमेंट, स्वतंत्र घर या वाणिज्यिक परिसर में से किसकी खरीदी आपके अपने वित्तीय लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक होगी। 


    एक निवेशक के रूप में तैयारी करने का एक व्यावहारिक तरीका यह है कि आप अपने जीवन स्तर पर विचार करें और देखें कि निवेश करने से आपके दैनिक जीवन की आवश्यकताएं पूरी करने की क्षमता प्रभावित न हो। प्रॉपर्टी निवेशकों का एक सामान्य उद्देश्य आरामदायक सेवानिवृत्ति के लिए आवश्यक धन प्राप्त करना है। लेकिन जब आप अभी भी कार्यरत हैं, तो आपके पास मौजूद संसाधनों को समझना और अधिकतम करना व अपने जोखिम प्रोफ़ाइल से अवगत होना महत्वपूर्ण है।


modern-house


2. मार्गदर्शन प्राप्त करें और जोखिम को समझें -


 रियल एस्टेट निवेश आम तौर पर अन्य निवेशों की तुलना में सुरक्षित होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे पूरी तरह से जोखिम मुक्त हैं। कानूनी बाधाएं और संपत्ति विवाद हमारे देश में बेहद आम हैं और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस प्रॉपर्टी में आप रुचि रखते हैं वह पाक-साफ़ हो और परेशानी बढ़ाने वाली न हो। 


   इस कारण किसी नए व्यक्ति के लिए प्रॉपर्टी में निवेश एक जटिल विषय हो सकता है। इसलिए एक शुरुआत करने के लिए अनुभवी निवेशकों के मार्गदर्शन के लिए तैयार रहना बुद्धिमानी है, अन्यथा आप बहुत पैसे खोकर सीखने की अवस्था में जा सकते हैं।


   जब आप अपने आप को रियल एस्टेट निवेशक के रूप में स्थापित कर रहे हों तो इस क्षेत्र के जानकारों या पेशेवर की सलाह बहुत महत्वपूर्ण होगी ताकि आप प्रॉपर्टी से जुड़े कारकों को समझ सकें। संपत्ति निवेश एक अकेला काम नहीं है, इसलिए आपको हमेशा ऐसे लोगों को शामिल करने के लिए तैयार रहना चाहिए जो बेहतर जानते हैं और आपको प्रैक्टिकल जानकारी दे सकते हैं, खासकर   जब प्रॉपर्टी से जुड़े जोखिम की बात आती है।


    निवेशक के लिए किसी प्रॉपर्टी का लंबे समय तक मालिक होने के सभी रिस्क को समझना चाहिए। इससे जब रियल एस्टेट में स्थिरता या टाइम करेक्शन का दौर आता है तब वे घबराते नहीं हैं और बेचने के लिए उतावले नहीं होते हैं। वास्तव में ऐसे समय में उन्हें अपना निवेश रखना चाहिए। एक मजबूत वित्तीय प्रोफ़ाइल के साथ होने पर थोड़े से कर्ज को संभाला जा सकता है, इसलिए आप अल्पकालिक नुकसान के बारे में ज्यादा चिंता न करें।


simple-modern-house


3.  रणनीति बनाएं -


एक निवेशक के रूप में, आपको वास्तविकता के धरातल पर सोचने और किसी दूसरे के नक्शेकदम पर चलने के बजाय अपनी व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर एक निवेश रणनीति तैयार करने की आवश्यकता है। प्रॉपर्टी से करोड़पति बनने की दिशा में एक व्यक्तिगत रणनीति बनाना आवश्यक है। 


   एक बार जब आप अपने निवेश लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं, तो यह सोचने का समय है कि आप उन लक्ष्यों को कैसे प्राप्त कर सकते हैं। पोर्टफोलियो का निर्माण करते समय, कार्य योजना का होना महत्वपूर्ण है ताकि आप उन कार्यों पर समय और पैसा बर्बाद न करें जो वास्तव में आपके लिए जरूरी नहीं है।


   विशेष रूप से वित्तीय सीमाएं पहली बार के निवेशकों के लिए एक आम बाधा हो सकती हैं, इसलिए इस क्षेत्र में अपनी क्षमता का सावधानीपूर्वक और वास्तविक रूप से आकलन करना महत्वपूर्ण है। आपके पास कितना कैश है और लोन किस प्रकार से प्राप्त करेंगे और उसकी शर्ते आप किस प्रकार से पूरी कर पाएंगे, यह सोचने की ज़रूरत है। 


  आपकी उधार लेने की क्षमता आपकी रणनीती बनाने में प्रमुख भूमिका निभाती है, परन्तु आपको किसी प्रॉपर्टी को खरीदते समय उतना ही लोन लेना चाहिए, जिसे आप उस प्रॉपर्टी को बिना बेचे चुकाने में सक्षम हैं। आज के परिवेश में, बैंक स्वेच्छा से उन लोगों को लोन देने की पेशकश करते हैं जिनका एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड हो, नियमित और मजबूत ITR व स्पष्ट लेखा-जोखा हो। 


   कई बार प्रॉपर्टी के ऐसे अच्छे सौदे भी आ जाते हैं जिन्हें आप सिर्फ अपने दम पर नहीं संभाल सकते हैं।  अपंनी वित्तीय स्थिति को देखते हुए कभी-कभी, किसी पार्टनर से मदद की आपको आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एक बड़े प्लॉटिंग प्रोजेक्ट को आरंभ करने के लिए पार्टनरशिप एक शानदार तरीका हो सकता है। आप एक ऐसा सेट-अप बना सकते हैं जिससे आपको और दूसरे पक्ष दोनों को लाभ हो।


house-near-water-body


4. एक्शन लेना -


अपनी लिए एक रणनीति बनाने के बाद प्रॉपर्टी खरीदारी का समय आता है। आज निवेश करने के बारे में अच्छी बात यह है कि आपको विक्रय योग्य प्रॉपर्टी की जानकारी रियल एस्टेट वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त हो सकती है। इसके अलावा स्थानीय समाचार पत्रों के क्लासिफाइड विज्ञापन और प्रॉपर्टी एजेंट से जानकारी ले सकते हैं।


   आपको अपनी रणनीति के अनुसार आवासीय या कमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदने के लिए आगे बढ़ना है। जब आप किराए पर देने के उद्देश्य से एक प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं, तो यह भी विचार करना महत्वपूर्ण है कि लोकेशन के हिसाब से आपके वांछित किरायेदार की डिमांड क्या हो सकती है। जब आप यह जान जाते हैं कि उस क्षेत्र के किरायेदार क्या चाहते हैं, तो आप एक ऐसी संपत्ति खरीदते हैं जो उन्हें आकर्षित करेगी,  इससे प्रॉपर्टी के खाली रहने की संभावना कम हो जाती है।


  जब आवासीय और वाणिज्यिक प्रॉपर्टी में चुनाव की बात आती है, तो कई निवेशक आवासीय संपत्ति का चुनाव करते हैं, इसे सुरक्षित, आरामदायक और कम रिस्क वाला विकल्प माना जाता है।  किराये पर देने के मामले में आवासीय प्रॉपर्टी में जोखिम,  वाणिज्यिक प्रॉपर्टी की तुलना में कम अवश्य होता है।


   लेकिन वाणिज्यिक निवेश में आने के बहुत से कारण हैं। वाणिज्यिक निवेश, लंबी अवधि में आवासीय की तुलना में कहीं अधिक लाभ देता है। हालांकि खरीदते समय भी इसकी कीमत अधिक होती है, परन्तु यह लाभ को कई गुना करने में सक्षम है। अगर शहर में कमर्शियल प्रॉपर्टी की कीमत आपके बजट में न हो तो आप छोटे टाउन, कस्बों या  छोटे ब्लॉकों से शुरुवात कर सकते हैं और पैसे बनाना शुरू कर सकते हैं। 


white-building


5. प्रॉपर्टी का चयन सावधानी से करें - 


रियल एस्टेट से अच्छा लाभ तभी प्राप्त कर सकते हैं जब आपका प्रॉपर्टी चयन बेहतरीन हो। लैंड खरीद रहे हों तो उसका मुख्य सड़क से लगा होना, आयताकार  साइज होना, उत्तर या पूर्व मुखी होना, सड़क से अधिक गहराई में न होना, आसपास किसी बड़े प्रोजेक्ट का होना जैसी बाते आपके अच्छे लाभ की संभावना सुनिश्चित करती हैं। 


   अगर किसी हाउसिंग प्रोजेक्ट में प्रॉपर्टी देख रहें हों तब भी सतर्क रहें।  आज प्रॉपर्टी मार्केट में परियोजनाओं की भरमार है। जब कोई बायर प्रॉपर्टी की तलाश में निकलता है तो वह भ्रमित हो सकता है, क्योंकि रियल एस्टेट प्रोजेक्ट के विज्ञापनों में वास्तविकता से दूर कंप्यूटर जनित आकर्षक इंफ्रास्ट्रक्चर के चित्र दिखाए जाते हैं साथ ही इनके सेल्स पर्सन मीठी और लच्छेदार बातें करने के लिए जाने जाते हैं। 


   अगर आप किसी बिल्डर के प्रोजेक्ट में निवेश करने जा रहे हैं तो ऑफ़र की जाने वाली सुविधाएं,  कंपनी का इतिहास व उसका रेरा रजिस्ट्रेशन, निर्माण क्वालिटी, प्रॉपर्टी जिस क्षेत्र में स्थित है, वहां विकास की संभावनाएं ये सभी आपके निवेश पर मिलने वाले रिटर्न को निर्धारित करने में भूमिका निभा सकते हैं। खरीदने से पहले इन बातों पर शोध नहीं करेंगे तो आपको बाद में पछताना पड़ सकता है।


     आसपास के लोगों से बात करना एक अच्छा विचार है,  जिससे आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि वहां चीजें कैसी हैं।  इससे आपको किसी भी समस्या को समझने में मदद मिलती है जो निवेश करने के बाद वहां आ सकती  है। उनसे बात करने से आपको मौजूदा बाजार दरों को जानने और यह देखने में मदद मिल सकती है कि भविष्य में उस जगह विकास की कितनी गुंजाइश है।


property-papers


6. पेपर्स की जांच करें - 


किसी प्रॉपर्टी के पेपर्स शायद सबसे महत्वपूर्ण चीज हैं जिन पर किसी बायर को विचार करना चाहिए। क्योंकि यह संभव है कि रियल एस्टेट कारोबार से अपरिचित किसी व्यक्ति के साथ घोटालेबाज़ लोग फ्रॉड कर सकते हैं। 


   नकली कागजात या विवादित प्रॉपर्टी के साथ लंबे समय तक चलने वाले अदालती मुकदमे हो सकते हैं, जो अनिवार्य रूप से निवेश के लाभ को खत्म कर देते हैं। नए निवेशकों को प्रॉपर्टी के पेपर्स की जांच किसी वकील या इसके जानकार व्यक्ति से करवा लेना चाहिए, ऐसा नहीं करने पर आप एक ऐसी संपत्ति खरीद सकते हैं जो विवाद में फंस सकती है। 


  आपको खरीदी जाने वाली प्रॉपर्टी के आसपास के रेट की जाँचने की आवश्यकता होगी। कई बार लोग मार्केट रेट से कम कीमत पर प्रॉपर्टी बेचते हैं, जिससे आपको सतर्क होना चाहिए, क्योंकि ऐसी प्रॉपर्टी के साथ मुकदमेबाजी या अन्य मुद्दे हो सकते हैं। उस जगह का सरकारी गाइड लाइन रेट भी पता करें, उस हिसाब से जो राशि बनेगी उसका चेक आपको विक्रेता को देना होगा अर्थात आपके बैंक खाते में उतनी रकम होना चाहिए।


also read -


Land Buying Tips-जमीन खरीदते समय कौनसी सावधानियां रखें 


Habits Of Unsccess People-असफल लोगों की आदतें 


Export Business-निर्यात व्यवसाय से करोड़ों कमाएं 


indian-notes


7. धैर्य रखें - 


पूंजी वृद्धि के लिए इस बाजार में समय आवश्यक है, प्रॉपर्टी खरीदना और उसके माध्यम से अपने धन को कई गुना करना एक समय लेने वाला मामला है, इसमें जल्दबाजी करने पर अपेक्षित लाभ नहीं मिल पाता। रियल एस्टेट से अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए एक निवेशक को कुछ साल लगते हैं। 


  इस अवधि में प्रॉपर्टी की सुरक्षा करना और शासकीय नियमों के अनुसार अपनी प्रॉपर्टी के लैंड रिकॉर्ड को अपडेट रखना एक निवेशक का दायित्व होता है। अगर आपकी प्रॉपर्टी ऑनलाइन न दिखे तो पटवारी से मिलकर उसे ऑनलाइन करवाएं। जब रियल एस्टेट मार्केट स्थिरता या आंशिक मंदी की गिरफ्त में हो तब धैर्य का प्रदर्शन आपको अपने निवेश में बने रहने और बाद में अच्छा लाभ दिलाने में मदद कर सकता है।


   इस प्रकार उपरोक्त सरल बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए शुरुआत करने वाले को रियल एस्टेट निवेश में सही दिशा मिल सकती है। अन्य व्यवसायों से धन कमाने में आने वाली परेशानियों को देखते हुए प्रॉपर्टी का मालिक बनना और उसके जरिये धन कमाना सबसे चतुर कदम हो सकता है। 


   आशा है ये आर्टिकल "Get Rich Through Real Estate-प्रॉपर्टी में निवेश से अमीर बनें" आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 


also read -


Spending V/s Investing-खर्च और निवेश अंतर में अंतर समझकर अमीर बनिये 


8 Habits for Healthy Life-अच्छे स्वास्थ्य के 8 जरूरी नियम 


Business without Experience-बिना अनुभव के बिज़नेस कैसे करें 

    

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad