10 Easy Ways To Become A Leader-सफल नेता कैसे बनें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Friday 22 April 2022

10 Easy Ways To Become A Leader-सफल नेता कैसे बनें

 Easy Ways To Become A Leader-सफल नेता कैसे बनें 

भारत में राजनीति से जुड़े नेताओं का बोलबाला सदा से रहा है और अनेक लोग नेता बनने की दौड़ में लगे हुए हैं। दरअसल किसी सफल नेता की अपार दौलत और उसके आगे पीछे चलने वाली गाड़ियों का रेला व उसके आसपास जुटने वाली चमचों या जी हुजूर लोगों की भीड़ जनता को आकर्षित करती है। यह आकर्षण क्यों न हो, जब यहां सत्ताधीश नेता की हर जगह इज्जत की जाती है और पढ़े लिखे अधिकारी उसे सलाम करते हैं। 


leader

   भारत में मंत्री, विधायकों को कार्यकाल के दौरान मिलने वाली शानदार अनंत सुविधाएँ और उसके बाद जीवन भर मिलने वाली पेंशन, किसे नहीं ललचायेगी। इसलिए यहां लाखों लोग नेता (पॉलिटिशियन) बनने के लिए जद्दोजहद करते रहते हैं। लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि नेता कैसे बने? इस कारण अधिकतर लोग  राजनीति के क्षेत्र में अपना कैरियर नहीं बना पाते हैं। 


क्या पॉलिटिशियन बनने की लिए किसी डिग्री की आवश्यकता होती है?


नेता बनने के लिए कोई खास डिग्री धारी या पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है। लेकिन अगर आपने राजनीति शास्त्र की पढ़ाई की है तो यह आपके लिए उपयोगी रहेगी। यह बात सभी जानते हैं कि परिवार का कोई सदस्य राजनीति में हो तो नेतागिरी करना बहुत ही सरल हो जाता है, उसी प्रकार सफल खिलाडी या अभिनेता बनने के बाद भी राजनीति में आने की राह सरल हो जाती है। 


degree

 
  अगर परिवार से कोई भी राजनीती में नहीं है, तो राह थोड़ी मुश्किल ज़रूर हो जाती है। लेकिन अगर आप दृढ़निश्चयी होकर मेहनत करते हैं तो आप भी नेता बन सकते हैं। इसके लिए आपका मिलनसार प्रवृति का होने के साथ आपके अंदर नेता में पाए जाने वाले गुणों का विकसित होना जरूरी होगा। 


   यदि आप राजनीति में सफल कैरियर बनाना चाहते हैं तो इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पॉलिटिशियन कैसे बने, इसके लिए जरूरी स्किल, नेता बनने की योग्यता और नेता बनने की टॉप सीक्रेट के बारे में बताने जा रहे हैं।  जिसे फॉलो करके आप इस क्षेत्र मे आगे बढ़ सकते है।  


नेता बनने के लिए कौन कौन से गुण होने चाहिए?


किसी भी कार्य में सफलता के लिए व्यक्ति में कुछ गुणों का होना आवश्यक होता है। यही बात नेतागिरी के लिए भी लागू होती है, आप आत्ममंथन करके देखिये कि आपके अंदर कौनसे गुण हैं।वैसे तो प्रत्येक व्यक्ति में जन्मजात रूप से कुछ गुण होते हैं और कुछ अभ्यास से विकसित किये जाते हैं। एक सफल नेता बनने के लिए निम्नलिखित गुण होना चाहिए, अगर इन गुणों का अभाव है तो प्रयास करके और अभ्यास से इसकी पूर्ति की जा सकती है।


A. सफल नेता बहिर्मुखी होते हैं, उनके अंदर संकोच या हिचकिचाहट नहीं होती। नेतागिरी के लिए धन की आवश्यकता पड़ती है, इसके लिए आप अपने अनुयायिओं को साथ लेकर चंदा प्राप्त करने जा सकते हैं अथवा किसी धनपति को विश्वास में लेकर अपने लिए पैसे की जरूरत पूरी करें। 


B. नेता बनने के लिए विनम्र होने का आवरण ओढ़ना पड़ेगा, अपने प्रारम्भिक दौर में लोगों का अभिवादन करने, हाथ मिलाने और बुजुर्गों का चरण स्पर्श करने में हिचक नहीं होना चाहिए।


C. आपके व्यक्तित्व में आत्मविश्वास झलकना चाहिए, तभी आप अनुयायी बनाने में सफल हो सकेंगे। नेता में झूठ को सच की तरह बोलने का गुण होता है। 


D. सफल नेता बनने के लिए लोगों की समस्याओं में रूचि लेकर उसका निदान करवाने की दिशा में प्रयास करने का गुण होना चाहिए। सभी लोगों के प्रति आपका व्यवहार मैत्रीपूर्ण होना चाहिए।


E. सीनियर नेताओं के प्रति पूर्ण समर्पण का भाव झलकना चाहिए, अहंकार के भाव को त्यागकर बड़े नेता से जब भी मिलें, उनका चरण स्पर्श करना चाहिए क्योंकि उन्हीं आका के माध्यम से आप पार्टी में पद प्राप्त करने वाले हैं।  


F. नेता बनने के इच्छुक व्यक्ति को धरना- प्रदर्शन के लिए तैयार रहना चाहिए। मुद्दा चाहे छोटा हो या बड़ा, लोगों को अपने साथ लेकर रैली निकालना व धरने प्रदर्शन के लिए बैठना नेतागिरी में सफलता का आवश्यक गुण है। 


strike pic


G. धैर्य और संयम रखना नेतागिरी के लिए जरूरी है, प्रदर्शन के दौरान नेता को जेल जाना और लाठियां भी खाना पड़ता है, ऐसे समय में संयम जरूरी गुण होता है।

 

H. सफल नेता बनने के लिए गोल सेट करना होगा और उसकी प्राप्ति के लिए लगातार काम करते रहना होगा।


I. नेता शब्दों की जादूगरी में माहिर होते हैं। वे किसी भी विपरीत घटना का वर्णन इस प्रकार से करने में कुशल होते हैं कि वह विरोधी पक्ष का षणयंत्र लगे। अपने अंदर वाकपटुता विकसित करें।  


नेता बनने के लिए क्या करें (10 Easy Ways To Become A Leader) 


1. राजनैतिक माहौल को समझें -


अपने क्षेत्र की सत्ताधारी और प्रमुख विपक्षी पार्टी व राष्ट्रीय स्तर की सभी पार्टियों के बारे में जानकारी एकत्रित करें। आपको सभी पार्टियों के सिद्धांत और एजेंडा को समझते हुए उनके भविष्य की संभावनाओं का आकलन करना चाहिए। आपको यह जानना चाहिए कि किस विचारधारा के कारण किसी पार्टी का वर्चस्व बढ़ रहा है। आप की विचारधारा भी उससे मेल खाती है तो उस पार्टी से जुड़ सकते है।


voting


2. स्टूडेंट विंग ज्वॉइन करें -


अगर आप विद्यार्थी हैं तो नेता बनने की यह प्रारम्भिक सीढ़ी है। प्रमुख राजनैतिक पार्टियों के स्टूडेंट विंग होते हैं, जैसे कांग्रेस का NSUI और भारतीय जनता पार्टी का ABVP, आप अपनी विचारधारा के अनुसार किसी भी पार्टी के स्टूडेंट विंग को ज्वाइन कर सकते हैं। 


   स्टूडेंट विंग में ज्वाइन होकर आप विश्वविद्यालय में छात्र संघ के लिए चुनाव लड़ सकते हैं जिसमें पार्टी आपकी मदद करती है। आपकी रूचि राजनीती में है तो बेहतर है कि पहले स्कूल में फिर कॉलेज के छात्रसंघ चुनावों में भाग लें। इस दौरान छात्र हित में पूर्णतः सक्रिय रहकर कार्य करें, जरूरत पड़ने पर स्ट्राइक, चक्का जाम व प्रदर्शन करने से भी न चूकें। 


  पार्टी के नेताओं का आपके ऊपर विश्वास बना रहे, इसके लिए निरंतर उनसे मिलते रहें और उनका  मार्गदर्शन प्राप्त करते रहें। इससे विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में आपकी दावेदारी मजबूत हो सकेगी। ऐसे कई नेता हुए हैं, जिन्होंने छात्र जीवन से कॉलेज के चुनाव में भाग लेकर अपनी राजनैतिक यात्रा की शुरुवात की थी और बाद में देश की राजनीति में अपनी गहरी छाप छोड़ने में सफल रहे। इसमें सुषमा स्वराज, लालू यादव, ममता बनर्जी, अजय माकन जैसे नेताओं के नाम गिनाये जा सकते हैं। 


  इस प्रकार छात्र राजनीति में आने के बाद अगर आप विश्वविद्यालय छात्र संघ अध्यक्ष का चुनाव जीत जाते हैं तो आप स्थानीय लोगों और नेताओं की निगाह में आ जाते हैं। इसके बाद धीरे-धीरे स्थानीय मुद्दों को और विस्तारित करके विधायक और सांसद का चुनाव लड़ने का अवसर मिल  सकता है। 


easy ways to become a leader


  पार्टी के नेताओं को हमेशा ऐसे व्यक्ति की तलाश होती है, जो अपने क्षेत्र में लोकप्रिय होने के साथ साथ उनका विश्वासपात्र भी हो। अगर आपकी छवि अच्छी होगी और पार्टी के लोगों से आपके अच्छे संबंध होंगे तो आप पार्टी के टिकट पर चुनाव जीतकर सत्ता में आ जाएंगे।


 3. आपकी ड्रेस नेता जैसी हो -


आपको नेता जैसा ड्रेस कोड अपनाना होगा। नेताओं की एक ड्रेस होती है - सफेद कुर्ता, पजामा। जैकेट आदि को अपने पहनावे में जोड़कर आपको भी इसी प्रकार का लुक अपनाना है, जिससे लोगों को लगे कि आप एक नेता हो, अपना स्टाइल प्रदर्शित करने के लिए आप माथे पर लाल टीका लगा सकते हो।  


4. दरबार की परिक्रमा -


लुक के बाद आपको यह ध्यान रखना है कि बड़े नेताओं से लगातार मिलना जुलना होता रहे, वैसे आपको अपने क्षेत्र के सभी छोटे एवं बड़े नेताओं से संपर्क बनाना चाहिए। जिससे उन नेताओं की राजनैतिक स्टाइल और रंग ढंग का ज्ञान आपको हो सके।


leadership

 
  नेताओं के दरबार में उपस्थित होने को अपनी आदत में शामिल करें। उनके दरबार में आने वाले दूसरे छोटे नेताओं से संपर्क बनाने से आपको अपने भविष्य की संभावनाओं को आंकने में मदद मिलेगी। आपको पता होना चाहिए कि किस नेता ने नए लोगों को आगे बढ़ने में मदद की है, उसके दरबार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। 


    कुछ बड़े नेताओं का दरबार सेलेक्ट करने के बाद आपको देखना है कि किस दिन किस नेता का जन्मदिन है? उस दिन विशेष रूप से आपको उससे जाकर मिलना है साथ ही समाचार पत्रों या होर्डिंग के माध्यम से बधाई संदेश देना है। नेताओं से यह सम्पर्क आपको लोगों की समस्याएं दूर करने में भी उपयोगी रहेगा। 


5. भाषण देने का अलग स्टाइल बनाएं -


आप किसी दूसरे नेता की तरह भाषण देने की कोशिश ना करें, बल्कि खुद का एक स्टाइल डेवलप करें जो स्वाभाविक लगे, जिससे आप उसे हमेशा अपना सकें। अपने प्रभावी भाषण कला के जरिये आप बहुत जल्दी ही लोगों के दिमाग में उतर जाओगे।  भाषण देने का तरीका विकसित करने के लिए इसका अभ्यास करें और अपने करीबी लोगों की राय के अनुसार उसमें सुधार करते हुए आगे बढ़ें। 


speaker

   ज्यादा सीरियस होकर भाषण न दें, भाषण में थोड़े फन्नी मूमेंट लायें और जरूरत के अनुसार शेरो- शायरी का प्रयोग करें, जिससे लोगों का इंटरेस्ट बना रहे। भाषण के दौरान लोगों से सवाल करें, आवाज़ में उतार चढ़ाव लाना और तथ्यों के साथ अपनी बात सीमित समय में रखना भी जरूरी है।


6. धरना -प्रदर्शन के लिए तैयार रहना -


अगर आप नेता (Leader) बनने की इच्छा रखते हैं तो हमेशा धरना प्रदर्शन के लिए तैयार रहना होगा। चाहे वह प्रदर्शन मंहगाई को लेकर हो, सरकार की नीतियों के खिलाफ हो अथवा लोगों की समस्या को शासन तक पहुंचाने के लिए प्रदर्शन करना हो। इन्हीं प्रदर्शनों की वजह से आप लोगों की नजर में बने रहेंगे।


    यह भी ध्यान रखें कि प्रदर्शनों से आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है और आपको पुलिस की लाठीचार्ज झेलने के अलावा जेल भी जाना पड़ सकता है व आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही हो सकती है। प्रदर्शन में धैर्य और साहस का परिचय देना होता है और अपने ग्रुप को कण्ट्रोल में रखना पड़ता है नहीं तो अप्रिय घटना घट सकती  है, जिसकी जिम्मेदारी आप पर बनती है।


7.  रैलियों में भाग लें -


राजनैतिक पार्टियां लोगों का ध्यान आकर्षित करने और अपने कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाने के लिए समय-समय पर रैलियों का आयोजन करते रहते हैं,  जिससे पार्टी की छवि बनती है जो चुनाव के समय वोट में तब्दील होकर सरकार बनाने की संभावनाएं बढ़ाती है। 


  आपको रैली में बढ़चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए और पूरा जोर लगाकर नारेबाजी करना है, जिससे पार्टी के प्रमुख नेताओं की नज़र में आप आ सकें। इस अवसर पर भाषण देने वालों की लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने की कोशिश आपको करना चाहिए और अगर आपको बोलने का मौका मिलता है तो शब्दों की जादूगरी से लोगों को भावविभोर करना आपका काम है।  


leader

    इस तरह आप पार्टी के नेता और अनुयायियों के बीच अच्छी पैठ बना सकते हैं। नेता बनने की चाहत रखने वाले व्यक्ति को शुरुआत में अपने क्षेत्र की किसी समस्या को लेकर स्वयं भी छोटी  रैलियों का आयोजन करना चाहिए। प्रेस वालों को किसी भी प्रकार से बुलाकर रैली के फोटो और समाचार प्रकाशित करवाने की कोशिश करें। 


     रैली में भीड़ कैसे जुटाना है यह प्रत्येक नेता को पता होता है, आपको भी भीड़ वैसे ही जुटानी है। आप जब रैली में भाग लेने जा रहे हो तो हमेशा कुछ लोगों को साथ लेकर जाएँ और वहां आपको बिना संकोच के अपना फुल परफॉरमेंस दिखाना है।  चाहे अपना गेट अप हो अथवा नारेबाजी या भाषणबाजी, आपको यह नहीं सोचना है कि आपके घर वाले या दोस्त इसके बारे में क्या सोच रहे होंगे। 


8.  अपने क्षेत्र में लोकप्रिय होने की कोशिश करें -


राजनीति में आने के लिए आपको अपने क्षेत्र के लोगों का विश्वास सबसे पहले जीतना होगा। इसके लिए वार्ड में घूमकर लोगों से मिलते रहें और उनकी समस्याएं सुनकर उसका हल निकालने के लिए संबंधित अधिकारियों से मिलकर समाधान करें। लोगों के प्रति आपका व्यवहार नम्रतापूर्ण और आत्मीय होना चाहिए। 


   आपको अपने क्षेत्र से लोकप्रिय होना बहुत जरूरी है क्योंकि पार्टी में कोई बड़ी पोस्ट न मिल सके तो सबसे पहले अपने ही क्षेत्र से पार्षद के रूप में विजयी होकर शुरुवात कर सकते हैं।  आपको अपने क्षेत्र में विशेष अवसरों पर होने वाले झंडा वंदन और हर एक छोटे बड़े निजी कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए तैयार रहना चाहिए।


dance-programe

 
   लोगों में लोकप्रिय होने के लिए धार्मिक एवं राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर नाटक या गीत संगीत जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन अपने क्षेत्र में करवाएं। आप खेल का आयोजन भी रख सकते हैं जिसमें अपनी तरफ से प्रतिभागियों को पुरुस्कार दे सकते हैं। इससे जनता में आपकी अच्छी छवि बनती है।


    अपनी पार्टी के आयोजनों में अपने क्षेत्र के लोगों को अधिक से अधिक संख्या में लेकर जाएँ, जिससे बड़े नेताओं की  कृपा दृष्टि आप पर बनी रहे। अपने क्षेत्र में पार्टी नेताओं को बुलाएं और जोर-शोर से उनका स्वागत सत्कार करने का इंतज़ाम करें। अपनी पार्टी के प्रचार प्रसार के लिए समय समय पर कार्यक्रम करते रहना जरूरी होगा। 


   यह भी सत्य है कि जब आप अपने को हाईलाइट करने की कोशिश करेंगे तब आपके क्षेत्र के कुछ दूसरे नेता जो स्वयं भी लोकप्रिय होना चाहते हैं, वह आपको नीचा दिखाने का प्रयास करेंगे।  उस स्थिति मे आपको उनसे भी अच्छा व्यवहार करना होगा।


9. मीडिया से दोस्ती करें -


राजनीति में आगे बढ़ने के लिए मीडिया में अपने आपको हाईलाइट करवाना जरूरी है, यह सब अपने आप नहीं होने वाला आपको इसके लिए पत्रकारों और मीडिया पर्सन से अपने अच्छे संबंध बनाने होंगे। जब आप उनका ध्यान रखेंगे तभी वे आपका ध्यान रख पाएंगे।


also read -


Effective Speech Skills-प्रभावी भाषण कला 


Success Formulae-चाणक्य की साम दाम दंड और भेद की नीति 


Export Business-निर्यात व्यवसाय से करोड़ों कमाएं 


camera

 
    न्यूज़पेपर में इंटरव्यू या आपके द्वारा किये गए किसी परोपकारी कार्य का समाचार और फोटो तभी आएगा जब आप पत्रकार से सेटिंग कर पाएंगे। इसलिए इस दिशा में काम करें जिससे आप हमेशा न्यूज़ पेपर और स्थानीय टीवी में आते रहें, इससे लोगों के बीच आपकी पहचान बनेगी।


10. क्रोध और लालच पर नियंत्रण रखें -


राजनीति में हर तरह के लोग मिलते हैं और कभी कभी पत्रकारों द्वारा कुछ ऐसे प्रश्न भी किये जाते हैं जिससे आपका धैर्य जवाब दे सकता है और आप गुस्से में आ सकते हैं। ऐसे समय में आपको उन पर क्रोध नहीं करना है, बल्कि अपनी चतुराई से बात को घुमाकर माहौल को हल्का बनाना है। किसी भी व्यक्ति की बात पर क्रोध ना दिखाएं, गुस्से पर कंट्रोल रखें|


    जनता से करीबी बनाये रखेंगे, तभी उनके वोट आपको मिलते रहेंगे। नेता बनने और सत्ता हासिल करने के बाद सिर्फ पैसे कमाने को अपना लक्ष्य न बनाएं वरना सत्ता से बेदखल होने में देर नहीं लगती। एक घोटाले का आरोप भी आपकी छवि को बिगाड़ सकता है इसलिए जल्दबाज़ी न करें और ठंडा करके खाएं। 


   आशा है ये आर्टिकल "10 Easy Ways To Become A Leader-सफल नेता कैसे बनें" आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें।


also read -


Personality Development Tips in Hindi-व्यक्तित्व विकास के टिप्स  


11 Habits of Millionaires-करोड़पतियों की 11 आदतें 


Get Rich Through Real Estate-प्रॉपर्टी से अमीर बनें 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad