Top 10 Village Business Ideas-गाँव के लिए 10 बेस्ट बिज़नेस - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Thursday 27 October 2022

Top 10 Village Business Ideas-गाँव के लिए 10 बेस्ट बिज़नेस

 Top10 Village Business Ideas-गाँव के लिए 10 बेस्ट बिज़नेस 

गाँवों में कृषि कार्य ही मुख्य व्यवसाय रहा है, इससे जुड़े ग्रामीण अपनी जरूरत का अनाज घर पर रखकर अतिरिक्त अनाज को बाज़ार में बेचकर प्राप्त आय से अपनी दूसरी जरूरते पूरी करते हैं। इस प्रकार गाँव में रोजगार का प्रमुख साधन कृषि है। परन्तु शिक्षा के प्रचार प्रसार से अब गावों में पढ़े लिखे नौजवानों की संख्या तेज़ी से बढ़ी है, इनमें से अधिकतर युवा कृषि कार्य से जुड़ना पसंद नहीं करते और सरकारी नौकरी मिलने की आस लगाए होते हैं। 


विलेज-बिज़नेस-

   सरकारी नौकरी के अभाव में गाँवों के अधिकतर नौजवानों को रोजी रोटी कमाने के लिए अपना घर-परिवार छोड़कर शहर में नौकरी करने जाना पड़ता है। लेकिन जब शहर में उन्हें प्राइवेट नौकरी भी नहीं मिलती है तो गुजारे के लिए कोई छोटा मोटा बिज़नेस करना पड़ता है। ऐसे में इनका ध्यान बार बार अपने गाँव की ओर जाता है साथ ही इनकी अनुपस्थिति में इनके परिवार के लोग भी परेशान होते हैं। 


  इस समस्या का एक समाधान अपने गाँव में रहकर ही व्यापार करना हो सकता है। अक्सर गाँव में पढ़े लिखे नौजवान यह शिकायत करते हैं कि गाँव में कोई रोजगार ही नहीं है। लेकिन यह सोचना गलत है कि ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के कोई साधन नहीं हैं, बहुत से ऐसे व्यवसाय हैं जिन्हें ग्रामीण इलाकों में कम लागत में आसानी से शुरू किया जा सकता है। 


    ग्रामीण क्षेत्रों में इस तथ्य का ध्यान रख कर ही बिज़नेस शुरू करना होता है कि यहां निवास करने वाले अधिकतर लोगों की खर्च करने की क्षमता, शहर में रह रहे लोगों से कम होती है और ये लोग महंगी चीज़ों के बजाय जरुरी चीजों या सेवाओं पर खर्च करना अधिक पसंद करते हैं। गाँव में बिज़नेस करने के लिए शहरों की तरह अपनी शॉप में बहुत अधिक सजावट करने की आवश्यकता नहीं होती, इसलिए कम लागत में बिजनेस शुरू किया जा सकता है। 


    इस आर्टिकल में हम गाँव में रहने वाले पढ़े लिखे और कम पढ़े लिखे नौजवानों के लिए कमाई की दृष्टी से फायदेमंद 10 बेस्ट बिज़नस आइडियाज लेकर आये हैं, जिन्हें गांव में रहकर आसानी से शुरू किया जा सकता है।


Top 10 Village Business Ideas-ग्रामीण क्षेत्र के लिए टॉप 10 बिज़नेस आईडिया 


 1. खाद और बीज भंडार -


कृषि क्षेत्र में रोजगार के अनेक अवसर हैं, आप गाँव में खाद बीज व कृषि संबंधी दवाओं की दुकान खोलकर लाभ उठा सकते हैं। यहां ख़ास बात यह है कि कीटनाशक की बिक्री में अच्छा मार्जिन मिलता है।  गाँव में रहने वाले युवाओं के लिए खाद-बीज और कृषि सम्बंधित दवाइयों की दुकान खोलना एक जल्दी सफल होने वाला बिजनेस है।  

khaad-beej-bhndaar

    गावों में कृषि कार्य के लिए खाद - बीज़ और कीटनाशक की आवश्यकता पड़ती ही है और किसानों को इसे खरीदने के लिए दूर दूर जाना पड़ता है।  ऐसे में अगर आप अपने गाँव में खाद बीज और कीटनाशक दवाओं की दुकान खोलते हैं तो अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।   


  इस कार्य के लिए किसी चौराहे या ऐसी सड़क में दुकान किराये पर ले सकते हैं, जहां से दूसरे गाँव वाले भी आना जाना करते हों। अगर आपका खेत मौके की जगह पर हो तो उसमें एक दुकान बनवा सकते हैं। इस काम को करने के लिए आप बैंक से प्रधानमंत्री रोजगार योजना मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन भी ले सकते हैं। 


   वर्तमान समय में लगभग हर किसान परंपरागत बीजों के स्थान पर उन्नत किस्म के बीजों को बोना पसंद करता है।  विशेष बात यह है कि जब किसान हाई ब्रीड बीजों का प्रयोग करता है तो अधिक उत्पादन के लिए उसे खेतों में अधिक खाद और कीटनाशक का प्रयोग करना अनिवार्य हो जाता है, इससे आपका बिज़नेस बढ़ता है। इसके अलावा कुछ किसान अपने खेतों में सब्जी लगाना पसंद करते हैं, इसके लिए उन्हें विभिन्न किस्मों के बीजों की आवश्यकता पड़ती है।


    जब आपके पास बढ़िया गुणवत्ता के बीज उपलब्ध रहेंगे तो आपके गाँव और आसपास के गाँवों के किसान शहर न जाकर आप की दुकान से ही खरीदेंगे। दीर्घकालीन सफलता के लिए उचित रेट के साथ सामान की क्वालिटी को सही रखकर आप अपने व्यवसाय को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं। कृषि कार्य में प्रयोग होने वाली दवाइयों पर अच्छा मार्जिन होता है और आपकी सेल अच्छी है तो कंपनी वाले समय समय पर कुछ प्रोत्साहन गिफ्ट भी देते रहते हैं।


    कीटनाशक बेचने के व्यवसाय को शुरू करने के पहले आपको लाइसेंस लेना पड़ता है।  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको दुकान के अलावा खाद रखने के लिए एक अतिरिक्त रूम की व्यवस्था भी करनी पड़ेगी। यदि आप अपने अच्छे व्यवहार से किसान भाइयों को प्रभावित कर लेते हैं और उनके बीच आपकी अच्छी साख बन गई तो इस दुकान के मुनाफे से कुछ दिनों में दूसरी ब्रांच खोलने की स्थिति में रहेंगे।


2. किराने की दुकान -


वैसे तो लगभग प्रत्येक गाँव में छोटी बड़ी किराने की दुकान अवश्य होती है, जहां से ग्रामीण अपनी दैनिक जरूरत की चीज़ें खरीदते हैं। परन्तु यह एक ऐसा काम है जो और भी खुल जाए तब भी चलता ही है। इसमें ऐसा नहीं है कि गाँव में पहले से कोई किराना स्टोर है तो किसी नए स्टोर के चलने के कोई चांस नहीं है। 


kirana-store

  अब उपभोक्ता वस्तुओं की खपत के मामले में ग्रामीण क्षेत्र, शहरी क्षेत्र से अधिक पीछे नहीं है। आजकल गाँव के लोग भी बिस्कुट, नूडल्स, कोल्ड ड्रिंक जैसी चीज़ों का सेवन करने लगे हैं। इसलिए गाँव में व्यवस्थित ढंग से किराना स्टोर का व्यवसाय आरम्भ किया जाए तो सफलता निश्चित है। 


   आप अपने स्टोर में मांग के अनुसार सौंदर्य प्रसाधन के आइटम भी रख सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्र में शहरों की तरह ज्यादा दुकाने नहीं होती इसलिए जरूरत की बहुत सी वस्तुएं एक ही दुकान से बेंची जाती हैं। आप अपनी दुकान से हार्डवेयर के सामान और रापा, कुदाली व कृषि औज़ार भी बेच सकते हैं। 


   सीजन को ध्यान में रखकर अपनी दुकान से सीजनल वस्तुओं का व्यापार करना आपको अतिरिक्त लाभ दे सकता है। जैसे होली त्यौहार के समय रंग, गुलाल, पिचकारी की बिक्री से और रक्षाबंधन के समय थोक में राखियाँ लाकर बेचने से अच्छा फायदा हो जाता है।    


3. घरेलू उपकरण रिपेयरिंग का काम -


आजकल गाँव में भी पंखे, आयरन, टेलीविजन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग बढ़ गया है, इसलिए इन उपकरणों की रिपेयरिंग करने का काम शुरू करके अच्छी कमाई की जा सकती है।


 इस काम को शुरू करने के लिए आप कोई कोर्स कर सकते हैं या किसी रिपेयरिंग शॉप में कुछ महीने काम करके काम सीखा जा सकता है।

 

repairing-shop

  इस काम के साथ सब्मर्सिबल पंप रिपेयरिंग का काम गाँव में शुरू किया जा सकता है। वर्तमान समय में चाहे शहर हो या गाँव घरों में पानी के लिए सब्मर्सिबल पंप का प्रयोग होता है साथ ही खेतों में सिंचाई के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है। पंप की मोटर जलने पर बाइंडिंग करने की जरूरत पड़ती है इसलिए मोटर बाइंडिंग का काम सीखने से आपको अधिक लाभ होगा, जिससे मोटर जलने पर आप अपनी रिपेयरिंग शॉप में उसे ठीक कर सकेंगे। 


4. पशु पालन -


ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि के साथ पशु पालन कार्य भी प्रमुख तौर पर किया जाता है। गांव के लोग अपनी दूध की जरूरतें पूरी करने के लिए गाय, भैंस पालना पसंद करते हैं, साथ ही उन्हें इस कार्य का अच्छा अनुभव होता है। इसलिए गांव से व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो पशुपालन बिजनेस उपयोगी हो सकता है।


  अगर आपके यहां पहले से दूध देने वाले एक दो पशु हैं और पर्याप्त जगह भी है तो उसी स्थान पर पशुओं की संख्या बढ़ाकर काम शुरू कर सकते हैं अन्यथा कोई नई जगह किराये पर ली जा सकती है। इस काम के लिए बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं, डेयरी के कार्य को बढ़ावा देने के लिए सरकार सब्सिडी भी देती है। 


pashu-palan

   पशु पालक को अपने यहां उत्पादित दूध को आसपास के शहरी इलाकों में स्थित घरों के अलावा मिठाई बनाने वाले होटलों व चाय की दुकानों में सप्लाई करना होगा। वैसे आजकल दुग्ध संघ वाले गांवों में आकर दूध का संग्रहण कर करते हैं, ऐसे में आपको इसे बेचने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। बाकी बचे हुए दूध से दही, पनीर, घी इत्यादि बनाकर डेयरी वालों को बेच सकते हैं।


     पशु पालन के काम में काफी मेहनत करने की जरूरत होती है। इसमें पशुओं को चारा पानी देने, दुहने और उनकी साफ़ सफाई के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ती है। अगर आपके घर के सदस्य पशुपालन में सहयोग करते हैं तो आपके लिए यह कार्य आसान हो जाता है। 


5. कॉमन सर्विस सेण्टर -


यदि आपको बेसिक कंप्यूटर चलाने का ज्ञान है तो आप ग्रामीण इलाके में कॉमन सर्विस सेण्टर (चॉइस सेंटर) शुरू कर सकते हैं। आज सरकार की सोच है कि लोगों को अपने विभिन्न कार्यों के लिए शासकीय कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़ें और उनके कार्य कम्प्यूटर के माध्यम से हो जाएँ। 


   इसके लिए शहरों ही नहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में भी कॉमन सर्विस सेण्टर (जन सहायता केंद्र) खोले जा रहे हैं।  इनके माध्यम से लोग पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आयुष्मान कार्ड इत्यादि बनवा सकते हैं। यहां ग्रामीण अपने जमीन संबंधी पेपर्स (बी 1, पी 2 व नक्शा) भी प्राप्त कर सकते हैं। जिसके बदले कॉमन सर्विस सेण्टर लोगों से सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क वसूल करते हैं।


common-service-center

   इस कार्य के साथ आप फोटोकॉपी एवं लेमिनेशन का बिजनेस भी कर सकते हैं। चाहे स्कूल पढने वाले बच्चे हों या ब्लाक तहसील इत्यादि में कोई आवेदन करना हो, फोटोकॉपी की आवश्यकता ग्रामीण लोगों को पड़ती ही है। अगर आपकी दुकान किसी बैंक, स्कूल, सरकारी दफ्तर इत्यादि के नज़दीक हो तो यह काफी फायदेमंद रहता है। 


6. चाय -नाश्ते की दुकान -


गाँव की किसी मुख्य सड़क के किनारे या चौक वाली जगह में चाय नाश्ते का बिज़नेस किया जा सकता है। आम तौर पर यह बिज़नेस बसस्टॉप जैसी जगह पर शुरू करना अधिक लाभकारी हो सकता है ।  ग्रामीण इलाकों में निवास करने वाले लोग भी आजकल होटल में बने नाश्ते का उपयोग करने लगे हैं, इसलिए चाय पकोड़ों का करोबार करके गांव में रहते हुए पैसा कमाया जा सकता है।


  इस काम को कोई टपरीनुमा जगह या दुकान किराये पर लेकर शुरू किया जा सकता है। यहां आप चाय भी बेच सकते हैं। चाय भारत का एक प्रमुख पेय है इसलिए यह पूरे देश में बिकती है इसलिए नाश्ते के आइटम जैसे समोसा, चाट, आलूचाप और पकोड़े के साथ चाय व बिस्कुट अपने ग्राहकों को आसानी से बेच सकते हैं।

 

nashte-ki-dukaan

   यह व्यापार बहुत कम लागत से शुरू कर सकते हैं और इसके लिए कोई पढाई-लिखाई या प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है। नाश्ते के आइटम बनाने के लिए एक मिस्त्री और एक हेल्पर रखकर काम की शुरुवात करें। बाद में आप नाश्ता बनाना सीख लेते हैं, तो आपका काम सरल हो जायेगा फिर मिस्त्री की अनुपस्थिति से भी आपके बिज़नेस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।


   यहाँ ध्यान रखने योग्य बात है- अपने सामान की क्वालिटी को दूसरों से बेहतर रखना। ऐसा करने से आपका बिज़नेस दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा प्रसिद्द होगा और इसका लाभ आपको मिलना है। आपकी दुकान के चाय नाश्ते का स्वाद लोगों की जुबान पर चढ़ गया तो दूर-दूर से लोग आपके नाश्ते की स्टाल में खिंचे चले आएंगे।


 7. क्लॉथ स्टोर -


अगर आपका गाँव किसी शहर या कस्बे से दूर है तो कपड़े की दुकान पैसे कमाने का एक बढ़िया जरिया है। अगर आप अपने ग्राहकों की पसंद और जरूरतों को ध्यान में रखकर कपड़े अपने स्टोर में रखते हैं तो इस काम में सफल जरूर होंगे। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की पसंद शहरी लोगों से अलग होती है और उनका ध्यान कीमत पर अधिक होता है इसलिए आपको फैंसी कपड़े रखने की बजाय सस्ते मूल्य के कपड़े अधिक रखना चाहिए। 


kapda-dukaan

   कपड़े की दुकान के लिए कपड़ा खरीदने के लिए शहर की थोक कपड़ा मार्केट में घूमकर देखें और अपनी जरूरत के अनुरूप दुकान का चयन करें। इस बिज़नेस में आपको सस्ते दामों में अच्छे कपड़े खरीदकर लाने होंगे तभी सही प्रॉफिट कमा सकेंगे। गाँव में अपनी दुकान में कपड़े बेचने के अलावा आप अपने आसपास के साप्ताहिक हाट-बाजारों में भी अपने कपड़ों की दुकान लगा सकते हैं। 


   इस बिज़नेस में ग्रोथ के अच्छे चान्सेस हैं। जब ग्राहकों में आपकी साख बन जाये तो अपनी छोटी दुकान को बड़ी दुकान में बदलकर कपड़ों की वैराइटी बढ़ा सकते हैं और बड़ा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। कपड़ो की फुटकर दुकान में एक बार शुरूआती निवेश लगता है फिर उसी बिज़नेस से कमाकर स्टॉक बढ़ाया जा सकता है।


Also Read -


Readymade Garments Business-कपड़ों का बिज़नेस कैसे करें 


 8. पंचर बनाने की दुकान -


यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें इन्वेस्टमेंट बहुत ही कम है और कम पढ़े लिखे लोगों के लिए यह एक अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है। इस काम में मुख्य रूप से कंप्रेसर मशीन की जरूरत पड़ती है। अब गाँवों में मोटर साइकिल रखने वालों की बड़ी संख्या है और यह निरंतर बढ़ रही है। ये गाड़ियाँ पंचर भी होती हैं और इनके चक्कों में हवा भरने की जरूरत भी होती है इसलिए जो युवा कम लागत लगाकर अपनी आजीविका कमाना चाहते हैं, वे यह काम कर सकते हैं।


puncture-bnaane-ki-dukaan
 

  इस काम के लिए किसी पेट्रोल पंप के पास की जगह ज्यादा अच्छी मानी जाती है, अन्यथा गाँव से लगे किसी भी हाईवे या चौराहे पर छोटी सी दुकान लेकर यह काम शुरू कर सकते हैं।  इसमें गाड़ियों के पंचर ठीक करने के अलावा छोटी मोटी मरम्मत और आयल चेंज करके अतिरिक्त भी पैसे मिल जाते हैं।  


 पंचर बनाने की दुकान में साइकिल और मोटर साइकिल के ट्यूब रखने से भी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। क्योंकि पंचर होने पर कई बार ट्यूब पूरी तरह खराब हो जाता है या उसकी नलकी उखड़ जाती है ऐसे में कोई भी ग्राहक, शहर जाकर ट्यूब लाने की जगह आपसे ही ट्यूब खरीदना पसंद करेगा। 


9. कपड़ों की सिलाई का बिजनेस -


गाँव में रहकर टेलरिंग का कार्य करके अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आपकी इस काम में रूचि है तो टेलरिंग का कोर्स कर लें या किसी टेलर के यहां काम करके इसे सीखा जा सकता है। यह एक ऐसा काम है जिसे महिलाएं भी अच्छे से कर सकती हैं।

 

tailor-shop

   आजकल रेडीमेड कपड़ों के दौर में भी बहुत से गांव वाले कपड़े सिलवाकर पहनना पसंद करते हैं। कई बार गाँव में टेलर नहीं होने के कारण गाँव वालों को कपडे सिलवाने के लिए शहर जाना पड़ता है अगर आप गाँव में ही यह सुविधा उपलब्ध करवाते हैं तो वो आप के पास आयेंगे। 


   कपडे सिलने के काम में बहुत अवसर हैं, आप पुरुषों के पेंट शर्ट से लेकर बड़े-बूढों के पैजामे कुर्ते सिल सकते हैं। महिलाओं के लिए ब्लाउज, पेटीकोट से लेकर छोटे बच्चों के कपडे सिलने का काम करना अधिक आसान रहेगा। वे अपने घर से ही इस काम को कर सकती हैं और मुनाफा कमा सकती हैं। इसमें निवेश के नाम पर सिलाई मशीन और ट्रेनिंग का खर्च ही होता  है। 


10.मोबाइल फोन बिक्री एवं रिपेयरिंग शॉप -


आज के समय में घर में जितने वयस्क सदस्य हैं, वहां उतने ही मोबाइल फ़ोन उपलब्ध हैं। अब शहरी ही नहीं ग्रामीण लोगों के लिए भी मोबाइल फोन, उनके जीवन का एक अहम् हिस्सा बन गया है। चूँकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी मोबाइल की संख्या बढ़ती जा रही है, इसलिए वहां पर मोबाइल फोन की बिक्री के साथ मोबाइल रिचार्ज एवं रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करना लाभकारी हो सकता है।


Also Read -


7 Business Tips and Tricks-छोटे व्यवसाय को कैसे सफल करें 


How To Start Mini Industry-सफल उद्योगपति कैसे बनें 


Causes Of Money Problems-पैसों की तंगी के कारण 


mobile-repair-shop

   आप अपनी शॉप में गाँव वालों के बजट के अनुकूल पड़ने वाले मोबाइल फोन बेच सकते हैं, इसके  साथ ही पुराने मोबाइल की खरीदी बिक्री का काम भी किया जा सकता है। इसमें मोबाइल फोन संबंधी एसेसरीज बैटरी, हेडसेट आदि के साथ सिम कार्ड बेचकर अतिरिक्त कमाई की जा सकती है।


  गाँव में किसी ऐसी वस्तु के निर्माण का बिज़नेस भी शुरू किया जा सकता है जिसकी स्थानीय स्तर पर मांग हो। गांव में मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए स्थानीय मांग के अलावा कच्चे माल की उपलब्धता, परिवहन सुविधाएँ, स्थापित बाजार इत्यादि के बारे में भी अवश्य ध्यान देना चाहिए। 


   आशा है ये आर्टिकल "Top 10 Village Business Ideas-गाँव के लिए 10 बेस्ट बिज़नेस" आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें।


Also Read -


Anil Agarwal-अरबपति अनिल अग्रवाल की कहानी 


Breakfast Business-नाश्ते के बिज़नेस में 10 हजार से लाखों कमाएं 

 

17 Recession Proof Business-17 बिज़नेस जो कभी बंद नहीं होंगे 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad