Benefits of Lemon. निम्बू के फायदे - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, March 12, 2019

Benefits of Lemon. निम्बू के फायदे

Benefits of Lemon. निम्बू के फायदे 

नींबू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गर्मियों में अधिकतर लोग नींबू पानी पीते हैं। नींबू पानी गर्मी से राहत दिलाता है। दिन भर तरोताजा रहने और स्फूर्ति बनाए रखने के लिए एक गिलास पानी में एक या आधा नीबू का रस और  एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए। नींबू को काले नमक वाले पानी में मिलाकर पीने से गर्मी  में बाहर रहने पर भी लू नहीं लगती।

sliced lemon

        इसमें विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा यह वजन कम करने में मददगार है। विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही एंटी आक्सीडेंट का काम भी करता है और कोलेस्ट्राल भी कम करता है। 

          एक नींबू दिन भर की विटामिन सी की जरूरत पूरी कर देता है। रक्त की कमी  से पीडि़त मरीजों को भी नींबू के रस के सेवन से फायदा होता है। नींबू के कुछ घरेलू प्रयोगों पर लगभग हर भारतीय का विश्वास हैं।आइये जानते हैं नींबू पानी के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में -

 हेल्थ के लिए निम्बू के फायदे  -    

   

1. मोटापा कम करने में -  

रोजाना नींबू पानी का सेवन करने से वजन कम होता है। लोग अक्सर पानी में चीनी, नींबू और नमक डालकर पीते हैं लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो गर्म पानी में सिर्फ नींबू का रस मिलाकर पीएं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

        ध्यान रखें पानी हल्का गर्म हो, ठंडा ना हो।  बिना चीनी से बना नींबू पानी बिल्कुल कैलोरी फ्री होता है कुछ ही दिनों में आपको असर दिखाई देने लगेगा। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ता है यह वजन कम करने में सहायक होता है। 
lemon drink



 2. नींबू से अपच का इलाज  - 

यदि भोजन नहीं पचता हो, खट्टी  डकारे आती हों तो नींबू पर काला नमक, कालीमिर्च लगाकर दिन में तीन बार चूसें। इससे पेट की अपच और पेट के सामान्य रोग ठीक हो जायेंगे. भूख भी अच्छी लगने लगेगी।

         कभी पार्टी में भारी खाना खाएं तो नींबू के रस में ठंडा पानी, शहद  और काला नमक मिलाकर पीने से अपच की समस्या दूर होती है और पाचन क्रिया अच्छी रहती है। 

 3.जुकाम में दिलाये आराम -

नींबू का सेवन करने वाले लोग जुकाम से भी दूर रहते हैं। दो चम्मच मेथी दाना एक ग्लास पानी में उबालें । जब पानी आधा रह जाय  तब  पानी छान कर इसमें आधा नींबू निचोड़ कर थोड़ा गर्म ही पियें और उबले हुए मेथी दाना भी खा ले। ऐसा करने से बुखार, फ्लू, सर्दी-जुकाम संबंधी  रोगों में लाभ मिलता है। 

          इस पानी को दिन में दो बार जुकाम  ठीक  होने तक  पीते  रहिये। यदि जुकाम बार बार होता हो तो रात को सोते समय पैरो के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश भी  करें ।  
lemon drink
   

4. गले के संक्रमण में -  

नींबू, गले के संक्रमण से संबंधित समस्याओं को दूर करता है| नींबू में प्राकृतिक रूप से जीवाणुरोधी (antibacterial) गुण पाए जाते हैं| इसकी अम्लीय प्रकृति  बैक्टीरिया और वायरस को हमारे शरीर में पनपने नहीं देती है। 
           नींबू के इस औषधीय गुण का फायदा उठाने के लिए थोड़ा सा गर्म पानी करके उसमें नींबू का रस मिलाकर पिएं या lemon tea पीने से गले को आराम मिलता है। 

          30 पुदीने के पत्ते, 8 काली मिर्च पीसी हुई, एक ग्लास पानी में नमक स्वाद अनुसार मिलाकर इतना उबाले की आधा पानी शेष रह जाये। इसे छान कर इसमें एक नींबू निचोड़ कर सुबह शाम दिन में 2 बार पियें। खाँसी और बुखार दोनों में लाभ मिलता है।

5. चेहरे पर लाये निखार --  

तैलीय त्वचा ( Oily Skin ) के लिए- एक छोटा कप खीरे के  रस में 4 चम्मच बेसन, 4 चम्मच दही और आधा नींबू का रस अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे और हाथ पैरो पर  लगाकर आधे घंटे बाद धो लेवें । ऐसा करने से तैलीय त्वचा निखर जाएगी।

also read -

1. Real estate knowledge

2. medical insurance for family


6. मुहासे ( पिंपल ) हटाने के लिए  -  

एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर में कुछ बुँदे निम्बू का रस डाल कर पेस्ट बना लेवे। इस  पेस्ट को एक घंटे तक मुहासों पर लगाये और धो ले। ऐसा करने से मुहासे ठीक हो जाते हैं।



               
         नींबू का रस निकालने के बाद बचे हुए छिल्को को  सुखा  कर पीस लें। इस पाउडर का  2 चम्मच लेकर एक चम्मच बेसन मिला कर पानी डाल कर पेस्ट बना लेवें । अब इस पेस्ट को चहरे पर लगाये और आधे घंटे  बाद  चेहरा धो लेवे। इस प्रयोग से  मुहासे, दाग-धब्बे और झाइयाँ  ठीक हो जाती हैं।

         मुहासे जल्दी ठीक करने के लिए नहाने से पहले चहरे पर नींबू की फांक रगड़ कर जब रस सुख जाये तब नहाये। 

7. दांतों की देखभाल  - 

दांतों की देखभाल में नींबू का रस बहुत  उपयोगी है  मसूड़ों पर नींबू के रस की मालिश करने से रक्त स्राव रुक जाता है .

        आधा नींबू का टुकड़ा लेकर उसमें थोड़ा सा नमक और बेकिंग सोडा लगाकर  अपने दांतों और मसूड़ों पर रगड़ें। यह प्रयोग आपके दांतों को सफेद बना देगा और मुंह की दुर्गंध की समस्या भी दूर हो जाएगी। 
lemon tree

8.  गुर्दे की पथरी (kidney stone) - 
गुर्दे की पथरी आजकल एक आम समस्या है, वैसे तो इसका सही उपाय नियमित रूप से कम से कम चार पांच लीटर पानी पीना है जिससे गुर्दों की सफाई होती रहे।  

      इसके लिए आप नींबू पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।  नींबू की प्रकृति acidic होती है, जिससे यह पथरी को  काट कर हमारे शरीर से बाहर निकाल देता है।   

 9. उलटी रोकने के लिए  - 

आधा गिलास पानी में आधे  नींबू का रस, भुना और पिसा जीरा, पीसी हुई छोटी इलाइची मिला कर आधे - आधे घंटे में पियें। उलटी होना बंद हो जाएगी।

       उलटी बंद करने के के लिए नींबू की फाक में मिश्री भर के चूसें। यदि यात्रा करते समय किसी को उलटी आती हो तो उसे यात्रा के दौरान नींबू चूस लेना चाहिए उससे उलटी नहीं होगी।

10. पेट दर्द में - 

50 ग्राम पुदीने को पीस कर पतले कपडे में डाल कर निचोड़कर रस निकाल ले। इसमें आधा नींबू का रस, 2 चम्मच शहद और 4 चम्मच पानी मिला कर पीने से पेट का दर्द जल्दी ठीक होता है। 

       एक चम्मच नींबू के रस के साथ  एक चम्मच पीसी हुई अजवाइन आधा कप गरम पानी में मिलाकर सुबह शाम पीने से पेट की समस्या दूर होती है।


        ये थे  "Benefits of Lemonनिम्बू के फायदे "  इस तरह आप भी  निम्बू के औषधीय गुणों का लाभ उठाएं। जानकारी उपयोगी लगे तो इसे शेयर करें। ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिए वेबसाइट में विजिट करते रहें।

 also read -

  1. kele ka paudha kaise lgaye, kele ke labh
  2. lahsun ke upyog aur fayde
  3. dalchini ek, fayde anek


  

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad