How to impress others- लोगों को इम्प्रेस कैसे करें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, October 29, 2019

How to impress others- लोगों को इम्प्रेस कैसे करें

How to impress others- लोगों को इम्प्रेस कैसे करें 

मनुष्य के सामाजिक प्राणी होने के नाते जीवन के विभिन्न अवसरों पर हम लोगों से मिलते जुलते हैं।  इनमें बहुत से लोग हमें प्रभावित (impress) करते हैं और हम भी कुछ लोगों को इम्प्रेस करने में सफल होते हैं। समाज में विभिन्न तरीके अपनाकर लोगों को इम्प्रेस करने का प्रयास किया जाता है, क्योंकि हमारी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि लोग हमसे कितने प्रभावित या इम्प्रेस होते हैं। इसके बिना न कोई डील हो पायेगी, न मित्र बनेंगे और न ही संबंध बन पाएंगे। अब प्रश्न उठता है कि कोई किसी से प्रभावित कैसे होता है? या हम लोगों को इम्प्रेस कैसे कर सकते हैं?
woman with flower

    क्या कारण है कि हमसे मिलने वाले कुछ लोग हमें इम्प्रेस करने में सफल होते है और कुछ का हम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। क्या  दूसरों की बड़ी गाड़ियां, पैसा, एक बड़ा घर,  एक अच्छी नौकरी या महंगे कपड़े हमें इम्प्रेस करते हैं? या कुछ और बातें  हैं जिनका प्रभाव हम पर अधिक पड़ता है। आइये जानते हैं वे कौनसे  8 पॉइंट्स  हैं  जिसे हम इस्तेमाल करें और लोग  हमसे इम्प्रेस हो जायें।   

इन  8 बातों से लोगों को इम्प्रेस करें -


 1. सरल व्यक्तित्व -


व्यक्ति के अंदर दिखने वाली सरलता, लोगों को सबसे प्रभावशाली लगने वाली चीजों में से एक है। जब कोई व्यक्ति किसी से मिलता है तो वह चाहता है कि सामने वाला बंदा नेकदिल हो। उसे सामने वाले के रंग ढंग से चालबाज़ी की जगह ईमानदारी और सच्चाई के दर्शन होने चाहिए। तभी वह उसे पूरी तरह स्वीकार कर सकता है। दूसरे शब्दों में, आप लोगों को प्रभावित करने की कोशिश नहीं करके उन्हें प्रभावित करते हैं। 

   आप किसी को प्रभावित (impress) तभी कर पाएंगे जब वह आपसे भयभीत न हो और आपके सामने उसे सहज महसूस हो। सरल व्यक्तित्व वाले को अपनी खामियों के बावजूद, प्रशंसा प्राप्त होती है। दूसरों की परवाह और देखभाल करने वाले लोग आसानी से लोकप्रिय हो जाते हैं इसके विपरीत अहंकारी व्यक्ति से लोग प्रभावित नहीं होते। 

2. उदारता पूर्ण व्यवहार -

यह महत्वपूर्ण है कि आप अन्य लोगों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं, आपका उदारता पूर्ण व्यवहार एक जादुई प्रभाव डालता है, जो पूरी तरह से अनूठा है। जब आप कोमल और दयालु होते हैं, तब आप दूसरों की भावनाओं और विचारों का सम्मान कर रहे होते हैं। यह एक चुंबकीय बल की तरह काम करता है और लोगों को आपकी ओर खींचता है। सहृदयता की भावना उन पर तुरंत असर करती है और वे अपने दिल की गहराइयों से आपसे इम्प्रेस होते हैं। 

      आपकी उदारता या निस्वार्थता लोगों के बीच तभी सिद्ध होगी जब आप अक्सर अपना समय, पैसा या ज्ञान उन लोगों के साथ साझा करते हुए पाये जाएंगे जिन्हें इसकी आवश्यकता है। अधिकतर लोग अपना कुछ  खोने के डर से इन बातों से दूर रहते हैं। जबकि बिना किसी इनाम या रिटर्न की उम्मीद के जो लोग देने को तैयार होते हैं, वे ही अपनी दयालुता से लोगों को इम्प्रेस कर पाते हैं, इस बात में कोई संदेह नहीं है। 
woman-with-baloon

3. आलोचना नहीं , प्रशंसा करें -

आपका खुले दिल से प्रशंसा करने का भाव दूसरे के दिमाग पर सकारात्मक असर डालता है परन्तु झूठी प्रशंसा या चापलूसी से बचना चाहिए। जब आप किसी से मिलें तो गर्मजोशी के साथ पेश आएं और सामने वाले के प्रति  आलोचनात्मक रवैय्या दिखाने की जगह प्रशंसापूर्ण भाव रखें, तभी आप लोगों को प्रभावित करने में सफल हो पाएंगे। अधिकांश लोग आलोचना पसंद नहीं करते भले ही आपकी कही बात सत्य क्यों न हो इसलिए इससे बचें। 

    आप स्वयं भी अपनी आलोचना सुनने की जगह अपनी प्रशंसा सुनना अधिक पसंद करते हैं। किसी की आलोचना करने के पीछे आपका भाव उसमें सुधार लाने का हो सकता है, परन्तु ऐसा होना लगभग असम्भव है।क्योंकि आलोचक से व्यक्ति दूरी बनाना पसंद करता है इसके विपरीत प्रशंसक से आकर्षित होता है। 

    इसलिए अगर  आपको किसी का ड्रेसिंग सेंस पसंद आये या उसमें कोई विशेष योग्यता दिखाई पड़े तो उसे प्रोत्साहित करने के लिए उसकी तारीफ अवश्य करें। आपके प्रोत्साहन से उसे मोटिवेशन मिलेगा जिससे वह अपने कार्य को और भी अच्छे तरीके से कर पायेगा।  


4. सकारात्मक सोच रखें -

आपकी सकारात्मकता सबसे अधिक प्रभावित करने वाले कारकों में एक महत्वपूर्ण घटक है। किसी से मिलने पर अपना दृष्टिकोण आशावादी रखें क्योंकि यह संक्रामक होता है जो अन्य लोगों को प्रेरित करता है। आपकी छवि ऐसे व्यक्ति की होनी चाहिए जो जीवन में आने वाली बाधाओं से डरकर नहीं बल्कि लड़कर जीतता है। आपकी अच्छी छवि तभी बनेगी जब आप बाधाओं को चुनौतियों के रूप में लेते दिखाई पड़ते हैं।

    यहां तक ​​कि जब कोई भी आपको अपनी परेशानी बताता है तो उसे ध्यानपूर्वक सुनकर आप उसके मन का बोझ हल्का कर सकते हैं। आज के समय में लोगों की मानसिक समस्या या परेशानी का एक बड़ा कारण यह है कि उनकी समस्या को सुनने वाला कोई नहीं है। हर आदमी इतना व्यस्त है कि उसके पास दूसरे की बातों को सुनने का वक्त नहीं है या फिर वो सुनना ही नहीं चाहता। ऐसे में किसी की समस्या को सुनकर उसका यथोचित समाधान उसे बताया जाए तो उसे ख़ुशी अवश्य मिलेगी। ऐसे समय में अपनी परेशानियों का बखान करने की गलती न करें। 
smiling-woman

5.  ख़ुशी प्रदर्शित करें -

आपका मुस्कुराता हुआ चेहरा और खुशमिजाज स्वभाव यह दर्शाता है कि ऐसी कोई भी परिस्थिति नहीं है, जो आपको दुखी कर सके। आपके प्रशन्न मुख मंडल से सामने वाला व्यक्ति भी प्रशन्नता का अनुभव करने लगता है  इस तरह खुशमिजाज छवि का लाभ हमेशा मिलता है। 

     खुश रहने के लिए आपके पास संतोष की भावना होने के साथ प्रत्येक परिस्थिति को समान भाव से देखने की योग्यता होना चाहिए।  आप अपने जीवन में बहुत खुश तभी हो सकते हैं जब अपनी इच्छा और आवश्यकता दोनों में सामंजस्य बिठा सकें। 

  आपमें उपलब्ध चीज़ों के प्रति अहोभाव होना चाहिए साथ ही अनुपस्थित चीजों से किसी प्रकार का असंतोष महसूस नहीं होना चाहिए। वास्तव में वर्तमान समय में आप अच्छी तरह से हैं और यही सत्य है, फिर दुःख किस बात का करें। वस्तुओं की क्षणिकता का बोध आपको शांति प्रदान करेगा तभी वास्तविक ख़ुशी आपके चेहरे में झलकेगी। 

6. विनम्र रहें -

किसी को यह नहीं लगना चाहिए कि आप उसे इम्प्रेस करने की कोशिश कर रहे हैं। जो कोई भी अहंकार पूर्ण ढंग से लोगों को प्रभावित करने की कोशिश करता है उसके विपरीत आपकी विनम्रता अधिक इम्प्रेस करती है। यदि आप अपने को अधिक ऊंचाई पर दिखाते रहेंगे तो लोग आपसे कनेक्ट नहीं कर पाएंगे। आपके जीवन से विनम्रता झलकनी चाहिए।  यदि आप उन सभी चीजों का घमंड नहीं करते हैं जो आपके पास हैं तो आप विनम्रतापूर्ण जीवन जी रहे हैं। 

     आपको अपने बारे में अधिक बात करने की भी कोई जरूरत नहीं है और न ही अपने आसपास के लोगों की स्वीकृति प्राप्त करने की कोई आवश्यकता है। क्योंकि उन्हें आपकी चीज़ों का पहले ही पता होता है, इसलिए इसके बारे में डींग मारने की कोई जरूरत नहीं रह जाती। जब आप सहज होते हैं तो यह आपकी प्रामाणिकता में वृद्धि करते हुए लोगों की स्वीकृति का मार्ग आपके लिए खोलता है। 

also read -

1. Cricket vs other sports in india

2. IAS(UPSC) ki taiyari kaise kren- IAS kaise bne?

3. How to be happy- खुश कैसे रहें 
beat-the-heat

7.  लोगों में वास्तविक रूचि लीजिये -

लोगों के जीवन में वास्तविक रुचि लेने से आप उन्हें व्यक्तिगत स्तर पर और गहराई से जान पाते हैं। आपको उनमें उत्सुक होना चाहिए परन्तु उनके जीवन में दखल देने से बचना भी चाहिए। जब लोगों को लगता है कि आप उनके जीवन में वास्तविक रुचि लेते हैं तो वे आपको एक अच्छे इंसान के रूप में देखते हैं और इसके लिए वे आपकी सराहना अवश्य करेंगे। जरूरत के अनुसार आपके द्वारा उनकी मदद यह दिखाता है कि आप उनकी चिंता करते हो जो मायने रखता है और आप उनकी प्रशंसा  के पात्र बन जाते हो।


8. कार्यशैली में बदलाव करें -

अपनी कमियों को जानकार उसमें आवश्यक बदलाव करें। आपमें सीखने और बेहतर करने के लिए उत्सुकता होनी चाहिए। आपको व्यक्तिगत और आध्यात्मिक दोनों तरह से विकास की दिशा में प्रयास करना होगा। कठोरता की जगह लचीलेपन को स्थान देकर आप लोगों को इम्प्रेस करने में सफल हो पाएंगे। प्रारम्भ में अपने अंदर बदलाव लाने में कठिनाई अवश्य होगी परन्तु आप जानते हैं यह असम्भव नहीं है। आराम करने के बजाय अपनी क्षमताओं को देखकर कुछ करने की कोशिश कीजिये।  

       आशा है ये पोस्ट "How to impress others- लोगों को इम्प्रेस कैसे करें " आपको पसंद आई होगी। इसे अपने घनिष्ठ मित्रों और संबंधियों तक शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल और सुझाव कमेंट बॉक्स में जाकर लिखें। ऐसी और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 

also read -

1. Amir kaise bne? अमीर बनने के 7 नियम 

2. Best investment options-सर्वश्रेष्ठ निवेश विकल्प

3. Share market is gambling or not-क्या शेयर बाजार जुआ है?





No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad