8 Benefits of Gardening- बागवानी के 8 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Sunday, May 31, 2020

8 Benefits of Gardening- बागवानी के 8 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

8 Benefits of Gardening- बागवानी के  8 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ 

पंच तत्वों से निर्मित हमारे शरीर को स्वस्थ रखने की प्रकृति में अद्भुत शक्ति है। इसका लाभ उठाने के लिए हमें पेड़ पौधे और मिट्टी से अपना जुड़ाव बढ़ाने की जरूरत है। बागवानी को अपनाकर यह किया जा सकता है। जितना समय हम अपने बगीचे में बिताएंगे उतने ही अधिक शांत हो सकेंगे।  बगीचे की हरियाली से हमारा मन प्रफुल्लित हो जाता है और हम अपने तनाव को भूलकर एक अनोखा आनंद महसूस करते हैं। 

   औषधीय पौधों से निर्मित दवाओं के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ से तो हम सभी परिचित हैं। परन्तु पेड़ पौधों की देखभाल यानि बागवानी कार्य का भी हमारे स्वास्थ्य पर बहुत अनुकूल प्रभाव पड़ता है, अब हमारे पास इसके विज्ञान समर्थित कारण मौजूद हैं।  
8 Benefits of Gardening- बागवानी के 8 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ


   मानसिक तनाव 21 वीं सदी की एक बड़ी समस्या है जो उच्च रक्तचाप, मांसपेशियों में तनाव और पेट के रोग जैसी अनेक शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकती है, जबकि लंबे समय तक तनाव का बने रहना, अवसाद और चिंता सहित गंभीर स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को जन्म दे सकता है।

    बागवानी से तनाव और अवसाद को कम करने से लेकर अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के बहुत से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं। 

    जब हमारे मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने और खुशी पाने की बात आती है, तो हमें कुछ सुझाव मिलते हैं। जिनमें व्यायाम करना और अपने रचनात्मक शौक के लिए समय देना, ध्यान करना और दूसरों के साथ अच्छे संबंध बनाना शामिल है। लेकिन आप बागवानी को अपनाकर अपने जीवन मे खुशी के साथ मानसिक कल्याण को प्राप्त कर सकते हैं और यह कार्य आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। 

   ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक शोध अध्ययन में पाया गया कि प्रति सप्ताह कम से कम 10 मिनट तक बागवानी करने से स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा और हृदय रोग बढ़ने का जोखिम कम हुआ। 

   बागवानी से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास बड़ा बगीचा हो, आप अपने घर के सामने पड़ी थोड़ी सी खाली जगह में भी अपने पसंद के पौधे लगाकर यह कार्य शुरू कर सकते हैं। यदि आप ऊपरी मंज़िल में रहते हों तो घर की बॉलकनी में गमले रखकर सब्जियों के अथवा औषधीय या फूलों के पौधे लगाकर इसका लाभ उठा सकते हैं।

   ये फूल आपके घर को महका सकते हैं और सब्जियां आपके भोजन के स्वाद को बढ़ा सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बागवानी आपकी सेहत के लिए चमत्कार भी कर सकती है। यहाँ बागवानी के आठ आश्चर्यजनक विज्ञानं समर्थित स्वास्थ्य लाभ बताये गए हैं।
8 Benefits of Gardening- बागवानी के 8 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ
 

बागवानी के 8 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ (Benefits of Gardening)

1. तनाव में कमी -

अनुसंधान से पता चला है कि हममें से दो तिहाई लोग अपने जीवनकाल में मानसिक स्वास्थ्य समस्या का अनुभव करते हैं, और तनाव इस का एक प्रमुख कारक है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए बागवानी के मुख्य लाभों में से एक तनाव को दूर करने की इसकी क्षमता है। "हाल के एक सर्वेक्षण के अनुसार, 80 प्रतिशत ब्रिटिश लोगों का मानना ​​है कि बागवानी का उनके मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।"

     प्राचीन समय में लोगों को बागवानी का महत्व समझाने के लिए इसे धर्म से जोड़ा गया और कुछ विशेष तरह के पौधों को पूजनीय बताया गया। इसके पीछे का आधार यह था कि लोग इन पौधों को अपने घरों और बगीचों में लगाएं साथ ही इनकी सही तरीके से देखभाल करें।

 पुराने समय से ही आम लोगों के अलावा राजपरिवार के मानसिक रूप से बेचैन लोगों को भी बगीचे में टहलने की सलाह दी जाती थी।

  बागवानी हमारे बढ़ते तकनीकी-प्रभुत्व वाले जीवन के तनाव को दूर करके एक स्वागत योग्य राहत  प्रदान करती है। शोधकर्ताओं ने भी इसके सकारात्मक प्रभाव को देखा है जब उन्होंने वन क्षेत्रों में पैदल चलने की जापानी अवधारणा की जांच की। शोध में पाया गया कि लोग जितना अधिक अपने बगीचों का इस्तेमाल करते हैं, तनाव की घटनाएं उतनी ही कम होती हैं।

  एक अध्ययन में प्रतिभागियों को दो प्रकार के कार्य दिए गए और उनकी प्रतिक्रिया की तुलना की गई। दोनों कार्यों के दौरान उनके मूड में महत्वपूर्ण अंतर देखे गए।  उनके कार्य थे - कंप्यूटर पर काम करना और पौधों का रोपण करना। जब प्रतिभागी पौधों की रोपाई कर रहे थे, तो उन्होंने कंप्यूटर के सामने समय बिताने की तुलना में कम तनाव के स्तर का अनुभव किया। 

8 Benefits of Gardening- बागवानी के 8 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ
   शोधकर्ताओं ने यह भी देखा कि रोपाई करते समय प्रतिभागियों का रक्तचाप कम था, जिससे बागवानी के जरिये तनाव मिटाने का सुझाव देने के आधार को बल मिलता है। इसके अतिरिक्त, नीदरलैंड में व्रीजे यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के नेतृत्व में हुए शोध से पता चला कि शहरी परिदृश्यों पर ध्यान देने के विपरीत, हरे भरे परिदृश्य की छवि को देखने से लोगों को तनाव से उबरने में मदद मिल सकती है। हरियाली के चित्र भी शांति प्रदान करने में सहायक होते हैं। 

 2. प्रकृति से जुड़ाव बढ़ता है -

बागवानी का कार्य हमें मनुष्य के रूप में अपनी जड़ों से जुड़ने में मदद करता है। जो लोग बागवानी में शामिल होते हैं वे प्रकृति के साथ संबंध की गहरी भावना का अनुभव करते हैं। यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। आप यह देख पाते हैं कि प्रकृति हमें किस प्रकार कई गुना करके लौटाती है, धरती पर बोया गया एक बीज किस प्रकार अपने भीतर अनंत होने की संभावना लिए होता है। 

  बागवानी के जरिये आपके अंदर प्रकृति के पंच तत्वों और इसके रहस्यों को जानने समझने की उत्सुकता बढ़ती है। इस प्रकार आपकी आध्यात्मिक यात्रा का मार्ग प्रशस्त होता है जोकि मानव जीवन के लिए श्रेष्ठतम पथ है। 

 3. आपका आत्मसम्मान बढ़ता है -

जब आप बागवानी के कार्य में लगकर पौधों के रोपण, पोषण और कटिंग कार्य करते हुए एक सुन्दर बगीचा बनाते हैं, तो आपका आत्मसम्मान बढ़ता है। आप स्वयं को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देख सकते हैं जो चीजों को विकसित कर सकता है और धुन का पक्का है।

 अपनी शानदार कृति को देखकर आपका आत्मसम्मान स्वाभाविक रूप से बढ़ता है। नए कार्यों को पूरा करना हमेशा अच्छा लगता है और यदि आप एक बगीचा विकसित कर सकते हैं, तो आप क्या नहीं कर सकते हैं?

    दूसरे लोग भी आपके सुन्दर बगीचे को देखकर आपकी तारीफ करने के लिए विवश हो जाते हैं। आप उन्हें अपने बगीचे के ताज़े फल, फूल या आषधि गिफ्ट देते हैं जिससे आपका सामाजिक जुड़ाव और भी घनिष्ठ बनता है। यह आपके आत्मसम्मान को मजबूत करता है क्योंकि आप किसी से लेने की जगह देने की स्थिति में होते हैं। 

4. बागवानी आपको खुश करती है -

पौधे लगाने के लिए जमीन में खुदाई करते समय आप मिट्टी में उपस्थित स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बैक्टीरिया के सम्पर्क में आते हैं यह आपके सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा सकता है और चिंता को कम कर सकता है। पौधे लगाने के बाद उनकी सिंचाई के लिए पानी का फव्वारा डालने पर पानी की बारीक बूंदे आपको भी रोमांचित कर जाती हैं। दिन प्रतिदिन अपने लगाए हुए पौधे को  बढ़ते देखकर आपका मन खुश हो जाता है, फिर जब उसमें फल और फूल लगते हैं तब आप उन्हें आनंद विभोर होकर निहारते रह जाते हैं। 

   अपने बगीचे में उपजाए गए फल और फूलों को देखने मात्र से जो ख़ुशी मिलती है उसे बागवानी करके ही अनुभव किया जा सकता है। इस ख़ुशी का उनके बाज़ार मूल्य से कोई लेना देना नहीं है। इन फल और फूलों को देखकर ही आप एक सुखद अहसास से भर जाते है। इससे बागवानी कार्य में लगे  आपके  श्रम की सार्थकता सिद्ध हो जाती है। 

बागवानी पूरे परिवार के लिए लाभदायक है। आपके द्वारा निर्मित बगीचे में न सिर्फ आपका परिवार बल्कि आपके दोस्त इकट्ठे होकर आनंदपूर्ण समय बिता सकते हैं। यह नए लोगों के साथ संबंध बनाने का एक अवसर भी हो सकता है। बागवानी से मिलने वाली खुशी प्रियजनों के साथ साझा करना अच्छी बात है। साथ ही, बागवानी से बच्चों को विशेष लाभ होता है।
8 Benefits of Gardening- बागवानी के 8 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

5.  बागवानी से हम वर्तमान में रहते हैं -

हमारे दुःख का कारण विचारों की अधिकता और हमारा वर्तमान में उपस्थित न होना है। हमारे विचार या तो भविष्य की चिंताओं से जुड़े होते हैं अथवा भूतकाल की पीड़ा को सोचकर हम परेशान और दुखी रहते हैं। आध्यात्मिक गुरुओं ने इससे बचने का एक उपाय बताया है -वर्तमान क्षण में रहना यानि साक्षी भाव, इससे आपके मस्तिष्क में विचारों की अधिकता खत्म होकर तनाव से राहत मिलती है।

     बागवानी एक तरह से साक्षी भाव का अभ्यास है क्योंकि आपको इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है कि आप क्या कर रहे हैं। आपका ध्यान अपने आस-पास की सुंदरता का आनंद लेने के लिए केंद्रित होने लगता है और जब आप किसी फूल की शोभा को देखते हैं तो उस समय कोई अन्य विचार आपके दिमाग में नहीं आ पाता। 

    वास्तव में, बागवानी से संबंधित सभी कार्य (जैसे खुदाई, छंटाई या निराई) हमें काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करते हैं, और ऐसा करने में हमें वर्तमान में रहने और अपनी चिंताओं को एक तरफ रखने का मौका मिलता है। भले ही यह अस्थायी रूप से होता है परन्तु बार बार बनने वाली साक्षी की यह स्थिति आपके जीवन में स्थाई बदलाव ला सकती है।

6. बागवानी आपके शरीर को मजबूत बनाती है -

बागवानी के सभी कार्य जिनमें खुदाई, रोपण और सिंचाई के लिए शरीरिक श्रम करना पड़ता है। इससे आपके पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है यह शरीर को यथासंभव लंबे समय तक मजबूत रखने का एक शानदार तरीका है। निराई, गुड़ाई, खुदाई, मिट्टी समतल करना, क्यारी बनाना और पानी डालना एक अच्छी कसरत है जो आपके शरीर को सही आकार (शेप) में रखने में मदद कर सकती है। 

 हेल्थ पत्रिका के अनुसार सिर्फ आधे घंटे में बागवानी की इन गतिविधियों से अनावश्यक फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। इस तरह बागवानी को अपनाने से शरीर को फिट रखने और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। 

also read -




 7. प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है -

जब आप किसी बगीचे में बागवानी करते हैं तो प्राकृतिक प्रकाश के सम्पर्क में रहते हैं जिससे विटामिन डी की प्राप्ति होती है। विटामिन डी की एक स्वस्थ खुराक आपके कैल्शियम के स्तर को बढ़ाती है, जो आपकी हड्डियों और प्रतिरक्षा प्रणाली को लाभ पहुंचाती है। यह आपको  रोगों से बचे रहने में मदद कर सकता है। मिट्टी के 'मैत्रीपूर्ण'  जीवाणु जो बगीचे की मिटटी में पाए जाते हैं, उन्हें एलर्जी, अस्थमा और सोरायसिस के लक्षणों को कम करने के लिए दिखाया गया है। 

  इसलिए मिट्टी से हाथ गंदे करने से डरने की जरूरत नहीं है। अंततः बागवानी से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है।

    बागवानी से बेहतर एकाग्रता प्राप्त होती है और स्मृति से संबंधित समस्याओं में सुधार होता है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि यह अल्जाइमर और मनोभ्रंश के जोखिम को भी कम कर सकता है। ऑस्ट्रेलिया में 15 वर्षों तक एक दीर्घकालिक अध्ययन बड़ी उम्र के लोगों पर किया गया जिसमें सभी प्रकार के मनोभ्रंश की घटनाओं पर नज़र रखी गयी और विभिन्न प्रकार के जीवन शैली कारकों का आकलन किया गया। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि दैनिक बागवानी करने वाले लोगों में मनोभ्रंश की घटना का जोखिम 36% तक कम देखा गया।  

8. आपका भोजन स्वास्थ्यप्रद बनता है -

बाज़ार में उपलब्ध फल सब्जी के बारे में आप नहीं कह सकते कि इनमें जहरीले कीटनाशकों का प्रयोग नहीं किया गया है। परन्तु यदि आपके पास एक सब्जी या फलों का बगीचा है, तो आपको ताजा उपज मिलती है। आपको पता होता है कि इसमें रसायनों या कीटनाशकों का प्रयोग नहीं किया गया है। 

  इस प्रकार उगाई गई फल सब्जी खाने से आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।  यह बागवानी का शौक पालने से आपके जीवन में कुछ वर्षों का इज़ाफ़ा होता है। जब आप तनाव और दबाव में होते हैं तब आपका बगीचा (गार्डन) एक विशेष शांतिदायक स्थान होता हैं।

  आशा है ये आर्टिकल "8 Benefits of Gardening-बागवानी के 8आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ" आपको पसंद आया होगा इसे अपने मित्रों एवं परिवार के अन्य सदस्यों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल और सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें। 

also read -




 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad