Business Without Experience-बिना अनुभव के बिज़नेस कैसे करें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Monday, 7 December 2020

Business Without Experience-बिना अनुभव के बिज़नेस कैसे करें

 Business Without Experience-बिना अनुभव के बिज़नेस कैसे करें 

बिज़नेस शुरू करने का विचार ऐसे लोगों में अधिक आता है जो स्वयं को रोजगार के लिए कार्यरत एक कर्मचारी की तरह नहीं देखना चाहते बल्कि एक बिज़नेस का मालिक होकर स्व-नियोजित होना पसंद करते हैं। पर कितने लोग हैं जो अपने इस सपने को हकीकत में बदल पाते हैं? 


  ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है जो सोचते तो हैं कि अपना बिज़नेस शुरू किया जाए, परन्तु कभी शुरुवात ही नहीं करते।बिज़नेस के शुरुवाती दौर में बहुत अधिक परिश्रम करना पड़ता है साथ ही किसी नौकरी की तुलना में एक बिज़नेस को अधिक समय देना पड़ता है। 


open-shop-board

    बिज़नेस शुरू न कर पाने के बहुत से कारणों में एक बड़ा कारण अनुभव की कमी होना बताया जाता है। परन्तु जो लोग बिज़नेस से जुड़े परिवारों से नहीं आते, क्या उन्होंने बिज़नेस नहीं किया है? और अपने बिज़नेस को ऊंचाइयों पर नहीं पहुंचाया है? 


  ऐसे लोगों ने बहुत छोटे रूप में अपने काम की शुरुवात की थी फिर अपने काम से ही सीखते गए। इस तरह धीरे धीरे सुधार आता गया साथ ही  ग्राहकों का दायरा बढ़ा जिससे बिज़नेस का विस्तार होता चला गया। 


   बिज़नेस करने वाले लोगों में सबसे अनूठी चीज़ उनका आत्मविश्वास और संकल्प शक्ति होती है, जो उन्हें वे सारे काम करने के लिए प्रेरित करती है जो किसी बिज़नेस की स्थापना और उसे चलाने के लिए करने पड़ते हैं। 


  आत्मविश्वास तभी आता है जब बिज़नेस की योजना सही तरीके और पूरी डिटेलिंग के साथ बनाई गई हो, अन्यथा यह काम मुश्किल लग सकता है।  एक नया व्यवसाय शुरू करना तब परेशानी भरा नहीं लगता, जब आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और आपका आखिरी लक्ष्य क्या है। 


   एक व्यवसाय शुरू करने पर विचार करते समय यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले अपनी समीक्षा करें। बिज़नेसमैन बनने की योजना बनाने से पहले अपने आप को बेहतर तरीके से जानें, अपनी खूबियों और खामियों का विश्लेषण करें। प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी काम में अच्छा होता है, बस ज़रूरत है अपनी प्रतिभा को पहचानने और उसे बेहतर बनाने की। 


  अगर आपके कौशल से जुड़ा काम होगा तब आपका उसमें निवेश करना बेहतर है।  आपकी रूचि का काम होने से आप उस बिज़नेस को अधिक से अधिक समय दे पाएंगे।   

velentine-day -gift

 

बिना अनुभव के बिज़नेस कैसे करें (How to Start a Business With No Experience)


नीचे 8 बिंदु दिए गए हैं जिन पर आपको एक नया व्यवसाय शुरू करने से पहले विचार करना चाहिए।  

1. व्यवसाय का स्थान -


बिज़नेस के लिए लोकेशन का चुनाव सबसे महत्वपूर्ण फैसलों में से एक है जो एक व्यवसायी लेता है, क्योंकि यह व्यवसाय का भविष्य तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्या आपके पास अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए पहले से कोई जगह उपलब्ध है? 


  अगर ऐसा है तब आपको उस जगह के अनुरूप कोई बिज़नेस सोचना पड़ेगा। वहां किस तरह के बिज़नेस पहले से चल रहे हैं? ग्राहकों की आर्थिक स्थिति कैसी है और किन चीज़ों की वहां डिमांड है? ये सारी बातें आपके बिज़नेस का चुनाव करने के लिए आवश्यक होंगी। 


   कम आय वर्ग वाले क्षेत्र में महंगी वस्तुओं से सज़ी कोई गिफ्ट शॉप या कीमती ब्रांडेड वस्तुओं की दुकान खोलकर आप अपने पैसों और श्रम की बर्बादी ही करेंगे। अगर आपके पास शहर से लगे किसी गांव में थोड़ी ज़मीन है तब वहां कोई छोटा उद्योग लगा सकते हैं। इसके लिए उस स्थान की शहर से अच्छी कनेक्टिविटी होनी चाहिए और ज़मीन के डायवर्सन के साथ आवश्यक प्रशासनिक अनुमति की जानकारी लेना आवश्यक होगा। 


woman-in-writing-table


  यदि आपकी अभिरुचि का कोई क्षेत्र है और उस काम को अपना व्यवसाय बनाने का सपना देखते हैं, तब आपको उसके अनुरूप बिज़नेस एरिया का चयन करना पड़ेगा। किसी को वुडेन आर्ट या पेंटिंग बनाने में मज़ा आता है तो कोई कपड़े डिज़ाइन करने में संतुष्टि पाता है। 


  ऐसे लोगों को अपने शौक को व्यवसाय में बदलना अच्छा हो सकता है। इन्हें अपने बजट के हिसाब से ऐसी जगह खोजने में अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जहां उस काम की डिमांड हो सके। 


   एक बार लोकेशन फाइनल हो जाने के बाद यदि किराये पर जगह लेते हैं तो रेंट एग्रीमेंट करना होता है। इसके साथ ही आपको अपने बिज़नेस के अनुरूप कोई अच्छा सा नाम सोचना पड़ता है फिर अपने बिज़नेस को रजिस्टर्ड करना, अपनी फर्म के नाम से बैंक में एक करंट अकाउंट खोलना और GST नंबर प्राप्त करना जैसे कार्य करने होते हैं।  


2. व्यवसाय संबंधी जानकारी प्राप्त करें -


अपने बिज़नेस का चयन करने के बाद आपका अगला कदम उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना होना चाहिए। इसके लिए बुक्स पढ़ें, वीडियो से जानकारी प्राप्त करें साथ ही उन लोगों से मिलें जो आपके बिज़नेस से संबंधित हों। 


  सफल लोगों के अलावा आपका प्रयास उन सभी लोगों से मिलने का होना चाहिए जो इस बिज़नेस में असफल हुए हों। इससे आप उन परेशानियों को पहले से जान पाएंगे जो उस बिज़नेस को चलाने के दौरान आपके सामने आने वाली हैं।


person-grinding-metal


   अगर आप कोई छोटा उद्योग लगा रहे हैं तो आपके लिए यह आवश्यक है कि आपको अपने उत्पाद की मार्केटिंग के संबंध में पूरी जानकारी हो। उद्योग लगाने से पहले बेहतर होगा कि आप उस प्रोडक्ट को बेचना सीखें। क्योंकि उद्योग तो किसी तरह लगाया जा सकता है परन्तु अगर प्रोडक्ट बेचने में सफल न हो सके तो आपके सारे किये कराये पर पानी फिर सकता है। 


  आपको उत्पाद की लागत और विक्रय रेट की जानकारी प्राप्त करनी होगी। यदि यह प्रोडक्ट सलेसमैन के जरिये बेचा जाता है तब उनसे बात करें। आपको उनका कमीशन बढ़ा कर उन्हें आकर्षित करना पड़ेगा। फिर यह भी देखना है कि कमीशन बढ़ाने से आपके पास आवश्यक मार्जिन बच रहा है अथवा नहीं। 


   अपने उद्योग से जुड़ें कच्चे माल, मशीनरी, उपकरण, आदि की मांग को पूरा करने के लिए सप्लायर को जानें। बाज़ार में पहले से ही बेचे जा रहे प्रॉडक्ट की लागत खर्च और कीमतों को पता करके देखें कि उन लोगों को अंत में लाभ कितना हो रहा है। 


  अगर बिज़नेस खोलते हैं तब आपको सामान कहां से खरीदना है और किस रेट में बेचना है, यह समझना होगा। अगर आपकी खरीदी महंगी होगी तो आप अपने प्रतियोगियों के सामने नहीं टिक पाएंगे। इसलिए होलसेल मार्केट से संबंधित जानकारी जुटाएं और उनसे जाकर बात करें। 


3. वर्तमान के साथ भविष्य का ध्यान रखें -


अनुभव के बिना व्यवसाय शुरू करते समय, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप उस बिज़नेस पर थोड़ा   रिसर्च करें। आपके द्वारा चुना गया उद्योग या व्यवसाय, वर्तमान समय में किस स्थिति से गुजर रहा है और भविष्य में इसकी संभावनाएं कैसी दिख रही हैं?  आप व्यावसायिक पत्रिकाओं को पढ़ने के साथ सर्वेक्षण के माध्यम से बाजार अनुसंधान कर सकते हैं। 


  आपको यह जानना चाहिए कि वर्तमान में उस बिज़नेस से जुड़ा ग्राहक वर्ग क्या चाहता है? और उसमें किस तरह का सुधार करने की जरूरत है? निकट भविष्य में तकनीक का कैसा प्रभाव आपके बिज़नेस पर पड़ने वाला है? और उस तकनीक को अपनाने में आप कितने सक्षम हो सकते हैं?  

life-is-your-creation-card


4. एक बिज़नेस प्लान बनाएँ -


बिज़नेस प्लान में आपके बिज़नेस से जुड़ी सभी बातें शामिल होनी चाहिए। यह आपके बिज़नेस और इसकी ग्रोथ में मदद करने के लिए एक रोड मैप है। 


  आपको अपना व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया में एक ऐसा बिज़नेस प्लान बनाना चाहिए जो यथार्थवादी हो अर्थात जो प्लान आपकी परिस्थिति के अनुकूल हो और जिसका पालन आप कर सकें। 


  वैसे तो प्रत्येक व्यवसायी को एक व्यवसाय योजना की जरूरत होती है, परन्तु यह उन उद्यमियों और व्यवसायिओं के लिए और भी अधिक महत्वपूर्ण है जिनका कोई अनुभव नहीं है।  एक बिज़नेस प्लान उन्हें लक्ष्य की ओर काम करने और अपनी प्रगति को मापने का अवसर देता है।


   आपकी व्यवसाय योजना में विभिन्न प्रकार के पहलू शामिल होने चाहिए, जैसे कि आपका बजट, व्यवसाय का आकार व आपके अनुमानित कैश फ्लो का विश्लेषण। आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि बिज़नेस शुरू करने में आपका कितना खर्च आएगा। देखें कि आप अपने स्वयं के स्त्रोत या लोन द्वारा कितने पैसों की व्यवस्था कर सकते हैं? बजट से ही निर्धारित होगा कि आपका बिज़नेस किस लेवल से स्टार्ट होगा। 


   अक्सर किसी नए व्यवसायी के पास शुरुवाती दौर में इतना पैसा नहीं होता कि वह अपने व्यवसाय में सहयोग के लिए अधिक कर्मचारी रख सकें। उसे अपने बिज़नेस से जुड़े बहुत सारे काम स्वयं करने पड़ते हैं, जैसे माल खरीदी, शासकीय एवं बैंक संबंधी कार्य के साथ बिक्री भी देखना पड़ता है। इन सभी कामों के लिए एक व्यवसायी को तैयार रहना चाहिए। 


   बिज़नेस प्लान में आपकी क्रमिक विकास योजना और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की रूपरेखा भी शामिल होना चाहिए। आपकी व्यावसायिक योजना में विफलता या आपात स्थिति से निपटने के तरीके और इमरजेंसी फण्ड की व्यवस्था भी होनी चाहिए, जिससे आप हर घटना के लिए तैयार रहें।


5.  विशेषज्ञ कर्मचारी रखें -


जब आप बिना अनुभव के बिज़नेस या उद्योग शुरू करते हैं तो आपको उन कर्मचारियों को काम पर रखना चाहिए जो इस उद्योग या व्यवसाय में अनुभवी हैं। यह तरीका आपको अपना काम स्टार्ट करने में बहुत मदद करेगा। 


  ऐसे कर्मचारियों से बातचीत करके आप उनके पिछले कार्यस्थल की बारीकियों को समझ सकते हैं और वहां की कार्यप्रणाली को समझकर आप अपने व्यवसाय की गुणवत्ता और दक्षता को बढ़ावा दे सकते हैं।  आप उन तत्वों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।  

creative


   यहां पर आपको, अपने कर्मचारियों को वेतन आदि का अतिरिक्त लाभ देना पड़ सकता है परन्तु यह उस विशेषज्ञ कौशल को प्राप्त करने की कीमत है जो आपके पास नहीं है।  विशेषज्ञ कर्मचारियों को खोजने के लिए आप स्थानीय अखबार में विज्ञापन दे सकते हैं साथ ही नौकरी की लिस्टिंग वेबसाइटों पर ध्यान देना चाहिए। 


  आपको उस एरिया पर ध्यान देना चाहिए जहां ऐसे कर्मचारी निवास करते हैं। वहां किसी माध्यम के जरिये ऐसे कर्मचारियों से बात करके उन्हें अपने पास बुलाने की कोशिश कर सकते हैं। 


6. अपने बिज़नेस का विज्ञापन करें -


अपने बिज़नेस से जुड़े ग्राहक वर्ग को आकर्षित करने के लिए एक विज्ञापन अभियान चलाएं। समाचार पत्रों में विज्ञापन और पोस्टर्स के जरिये लोगों को अपने व्यवसाय के बारे में बताएं ताकि आपके पास सामान या सेवाएं खरीदने के लिए आ सकें। ग्राहकों को शुरुवाती दिनों में आकर्षक छूट प्रदान कर सकते हैं। 


  अपने बिज़नेस के विस्तार के लिए अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अकाउंट बनाएं। आपके बिज़नेस प्लान में व्यवसाय के शुरुआती महीनों में विज्ञापन करने के लिए एक निश्चित बजट होना चाहिए।


7. धैर्य के साथ चलते रहें -


एक स्टार्टअप व्यवसाय के शुरूआती दिनों में प्रॉफिट मार्जिन के बजाय बिक्री पर अधिक ध्यान दें। व्यापार के शुरुआती महीनों में बहुत कम मुनाफे के साथ लगातार बने रहना मुश्किल काम है।


  अधिकांश उद्यमियों और व्यवसायिओं ने धैर्य की कमी के कारण बिज़नेस बीच में ही छोड़ दिया, जिसके परिणामस्वरूप नुकसान होता है। इसलिए बिज़नेस शुरू करने के पूर्व ही अच्छी तैयारी करें फिर धैर्य रखें और कड़ी मेहनत करते रहें, सही समय आने पर अच्छे परिणाम मिलेंगें।


also read -


Which is Better Job or Business-कौन है बेहतर, नौकरी या व्यापार 


Business Strategy During Recession-मंदी से बिज़नेस को कैसे बचाएं?


5 Future Business Ideas-भविष्य के 5 बिज़नेस 


person-painting

8. अपने लक्षित बिज़नेस में पार्ट टाइम नौकरी करें -


यदि आप एक रेस्तरां खोलना चाहते हैं तो आप किसी रेस्तरां की पार्ट टाइम या वीकेंड नौकरी ज्वाइन करने पर विचार करें। यदि कोई अन्य बिज़नेस करने का आपने सोचा है तो वहां किसी तरह नौकरी प्राप्त करने की सोचें।  


  इससे आपको यह आकलन करने में मदद मिलेगी कि आप जिस उद्योग या व्यापार को पसंद करते हैं, वह आपके कौशल और व्यक्तित्व के हिसाब से क्या आपके लिए अच्छा है।


   आपके लक्षित बिज़नेस से कर्मचारी के रूप में जुड़ने पर आप उसकी वास्तविकता को निकट से अनुभव कर पाएंगे। यहां आपको अपने भविष्य के ग्राहकों से बात करके उनकी ज़रूरतों और उनकी सोच व खर्च करने का तरीका आदि समझने का अवसर मिलेगा। 


  नए व्यवसाय में अपना पैसा लगाने से पहले ये सभी बातें महत्वपूर्ण हैं। अधिकतर नए व्यवसायी इन बातों को गंभीरता से नहीं लेते और असफल होते हैं। बंद होने वाले व्यवसायों की बड़ी संख्या इसी ओर इशारा करती हैं। 


   व्यवसाय के पूर्व अनुभव के बिना स्टार्ट-अप चलाना अवश्य संभव है, परन्तु इसके लिए आपका दृढ निश्चयी और सक्रिय होना महत्वपूर्ण है।आपको कुशल स्टाफ की नियुक्ति से लेकर अतिरिक्त योग्यता प्राप्त करने और कार्य अनुभव से लगातार व्यावसायिक सुधार करने पर ध्यान देना होगा।अन्य पेशेवरों की सलाह भी महत्वपूर्ण होगी। 


 बिज़नेस करने के लिए आगे बढ़ें, हमारी शुभकामना आपके साथ है। 


   आशा है ये आर्टिकल "Business Without Experience-बिना अनुभव के बिज़नेस कैसे करें " आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें।


also read -


Guidelines of Financial Planning-अपने पैसों  प्रबंधन कैसे करें 


Readymade Garments Business-कपड़े का बिज़नेस 


Places to Visit in Andman-Nicobar-अंडमान निकोबार धरती का स्वर्ग 


No comments:

Post a comment

Post Bottom Ad