amir kaise bane in hindi. अमीर बनने के 7 नियम. - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Thursday, February 14, 2019

amir kaise bane in hindi. अमीर बनने के 7 नियम.

amir kaise bane. अमीर बनने के 7नियम क्या हैं ?

दुनिया में किसी भी चीज को पाने का एक नियम और तरीका होता है. अपनी हर चाहत पूरी की जा सकती है। पर चाह जितनी बड़ी होगी राह भी उतनी ही लम्बी और मुश्किल होगी, अमीर बनने का रास्ता भी उनमें से एक है। रास्ता भले ही कठिन हो पर उस राह यानी कुछ नियमों का पालन करके बहुतों ने सफलता पाई है, और अमीर बने हैं।

यदि हम अपने स्वभाव और सोच में परिवर्तन ला सकें तो हम भी अमीर बन सकते हैं इसके लिए हमें कुछ नियमों का पालन करना होगा आइए जानते हैं वो 7 नियम क्या हैं --
indian rs.500/- currency

अमीर बनने के 7नियम

1. टार्गेट फिक्स करें --

अमीर बनने के लिए मानसिक रूप से तैयारी करनी होगी। अपने दिमाग में बैठाना होगा, चाहे जो भी हो मुझे गरीबी के दायरे से बाहर निकलकर अमीर बनना है गरीबी के दुःख और पीड़ा की याद, आमिर बनने के लिए प्रेरित करेगी।

अमीर बनने के पहले नियम के अंतर्गत अंग्रेजी के ' WISH' शब्द को याद रखना है। यहां W का अर्थ WILL POWER यानी इच्छा शक्ति से है। ' i ' का मतलब INFORMATION यानी जानकारी इकट्ठी करने से है।

अंग्रेजी के 's' का अर्थ SOLID DETERMINATION अर्थात निश्चय से है और अंत में 'H' का अर्थ HARD WORD अर्थात कठोर परिश्रम से है। योजनाबद्ध तरीके से WISH को फॉलो करें, परिणाम चमत्कारिक होंगे।
rich lady


2. निर्णय जल्द लें --

जवानी के प्रारम्भिक दिनों में अनिर्णय की दशा खतरनाक सिद्ध होती है अक्सर ये देखा गया है की  लोग अपना चुनाव सही समय पर नहीं कर पाते। कुछ तो मौज मस्ती और दोस्तों से गपशप में अपना समय ज्यादा बिताते हैं, ऐसे में अपने वर्कफील्ड  का निर्णय नहीं ले पाते। ऐसे लोगों की ज़िंदगी और  उनके भविष्य  का निर्णय अनिश्चित होता है।  इनका भविष्य अंधकारमय  होना मानो तय है, क्योंकि समय रहते अगर आप अपने  भविष्य का चुनाव नहीं करते तो भविष्य अपना चुनाव खुद कर लेगा। स्वयं को बिना पतवार के नाव की तरह मंझधार में छोड़ने के समान है अनिर्णय की स्थिति। 

    यह समस्या सबके साथ होती है कि सही निर्णय कैसे करे? क्योंकि हमारे पास हमेशा कई सारे ऑप्शन्स  होते हैं।  पर हम एक टाइम में केवल एक ही चुन सकते है। अतः अपनी रूचि और उपलब्ध साधनों के अनुकूल कार्य में लग जाइये। अपनी रूचि का काम चुनने से लम्बे समय तक उस कार्य को किया जा सकता है। सिर्फ पैसों लिए कार्य का चुनाव करने पर लम्बे समय तक उस कार्य को नहीं कर  पाएंगे और बीच में वो काम बंद हो जायेगा। 
yellow car


3. खर्चों में कन्ट्रोल --

अमीर बनने का दूसरा नियम अपने खर्चों को सीमित रखना होगा। आवश्यक खर्च के बाद बचे हुए पैसों को अपने व्यापर और निवेश में लगाएं। अपने खर्चों पर नियंत्रण किये बिना यह सम्भव नहीं हो पायेगा।जिस व्यक्ति के अंदर धन प्रबंधन की योग्यता मौजूद है वो अमीर बनने के योग्य होते हैं। मतलब साफ है कि जो पैसे को सम्भाल कर खर्च करता है, और पैसे को मैनेज करने में समर्थ होते हैं, वो निश्चित रूप से अमीर बनने के लायक होते हैं। अमीर लोग कभी भी पैसा फालतू खर्च नहीं करते। वे जानते हैं कि बचाया हुआ एक एक रुपया, पहले हजार फिर लाख और करोड़ बनता है।

जरा सोचिये कि आप पैसा तो बहुत कमाते है पर उसका सही प्रयोग नहीं कर पाते तो धन को कैसे संभाल पाएंगे। आप निश्चित रूप से गरीबी की ओर बढ़ते चले जाएंगे। अमीर बनना चाहते हैं तो उसके लिए पैसा होना ही काफी नहीं होता, जरूरी यह होता है कि आप उस पैसे को कहां लगाते हैं। जिससे कि आप उस पैसे को कई गुना बना सकें।



4. नौकरी से दूरी --

नौकरी करने वाली मानसिकता से आप का भला नहीं हो सकता, नौकरी के चक्र में फंसा आदमी कुछ नया करने की सोच नहीं पाता। किसी काम को समझने के लिए जरूर थोड़े दिन नौकरी की जा सकती है। अमीर बनने के लिए खुद का कार्य करना जरूरी होता है।  आप किसी भी अमीर व्यक्ति को लें,  जब तक उन्होंने अपना काम नहीं किया तब तक वो अमीर नहीं बन पाए। 

    अगर आप अमीर बनने का सपना देखते हो तो अपना खुद का कोई कार्य करें। आप जितनी मेहनत करेंगे, परिणाम के आधार पर आप को धन की प्राप्ति होगी।  जिस दिन आपने ऐसा करना शुरु किया आप धीरे धीरे अमीरी की और बढ़ने लगेंगे। 

also read -

1. makaan kaise bnaye? rent agreement kaise kre.

5. ब्रॉड माइंडेड बनें -- 

अमीर बनने की राह में आने वाली परेशानियों को शांति से हल करें। साधारण व्यक्ति छोटी छोटी समस्याओं को बहुत बड़ा करके देखता है  और सकारात्मक सोच वाला व्यक्ति उस परेशानी में भी ज़्यादा विचलित  नहीं होता। क्योंकि उसे पता है  की परेशान होने से कुछ मिलने वाला नहीं है, वो समझदारी के साथ उस परेशानी का हल ढूंढेगा। समझदारी इसी में है कि समस्या का हल ढूंढें किसी अन्य को  परेशान ना करें। कठिन दौर भी बीत जायेगा।
gold trasure

6. काम का फैलाव करें  --

अपने मुख्य काम को जमा लेने के बाद किसी दूसरे फील्ड का भी कोई काम पकड़ें।  इस दुनियां में जो भी इंसान वो सब कुछ हासिल करना चाहता है जो कि एक सफल व्यक्ति के पास होता है, तो उसे एक ही फील्ड के काम  पर कभी भी निर्भर नहीं रहना चाहिए। इसलिए यदि आप अपने सपनों को साकार करना चाहते हैं तो  दूसरी आमदनी का जरिया निकालना और उस पर काम करना जरूरी होगा। नहीं तो तेजी मंदी के चक्र से बच पाना मुश्किल होगा, आपके फील्ड में आई मंदी आपकी पूँजी को तोड़ देगी।

   दोहरी आमदनी से न सिर्फ आपकी इनकम और सिक्यूरिटी  बढ़ती है, बल्कि यह आपको निडर होकर काम करने में मदद करती है।  फिर बिज़नेस बंद हो जाने का डर और चिंता हमें बार बार परेशान नहीं करती।एक बार जब हम डर और चिंता से मुक्त हो जाते हैं तब हमारी एनर्जी यानी हमारी उर्जा का स्तर भी कई गुना बढ़ जाता है|  और फिर हम काम से डरने  की जगह एन्जॉय के साथ करते हैं और केवल तब हम जिन्दगी को ठीक तरह से जी पाते हैं। 

 7. नशे से दूरी रखें -- 

अगर अमीर बनना  है तो किसी भी तरह के नशे और नशीले पदार्थ से दूरी बना के रखनी होगी।  नशे की गिरफ्त में आया व्यक्ति  न ठीक से अपने व्यापार कर पाता है न अपने भविष्य की प्लानिंग कर  पाता है। अपनी आय से पैसिव इनकम बनाएं, ऐसी आय जो आपकी अनुपस्थिति में भी 24 घंटे बनी रहती हो। जैसे रियल एस्टेट से होने वाली आय या किराये की इनकम।

      हर अमीर आदमी मनी मैनेजमेंट के साथ लोगों से काम निकलवाने में भी माहिर होता है। आपको सामने वाले को समझ कर उसे अपनी योग्यता दिखाने का अवसर देना होगा।  योग्य व्यक्तियों को अपनी टीम में जगह देकर आप अपनी सफलता की मंज़िल को पा सकेंगे।  इस तरह से इन  नियमों का अनुशासन के साथ  पालन करके आप भी अमीर बन  सकेंगे। 
               
   यह पोस्ट   "amir kaise bane in hindi. अमीर बनने के 7 नियम " आपको अच्छी लगी तो इसे शेयर करें। अपने विचार हमें कमेंट द्वारा बताएं, हम आगे भी आपके लिए ऐसी उपयोगी जानकारी लेकर आते रहेंगे। इसके लिए इस वेबसाइट में विजिट करते रहें।              


also read


1. Share market kya hai ? yhan kaise nivesh kren?

2. cricket vs other sports in india.




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad