प्रॉपर्टी में निवेश -- investment in property - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Friday, January 18, 2019

प्रॉपर्टी में निवेश -- investment in property

प्रॉपर्टी में निवेशinvestment in property 

भूमि (land) में सही तरीके से  निवेश करके अपने धन को कई गुना बढ़ाया जा सकता है। हमारे देश में प्रॉपर्टी की डिमांड सदा  बनी रहने वाली है। इसका कारण आबादी निरंतर बढ़ रही है। 


      इस बढ़ती आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए ज्यादा संख्या में मकान, उद्योग, कमर्शियल प्लेस की जरूरत पड़ती है। इन सबका दबाव उपलब्ध भूमि पर ही आने वाला है, जो की सीमित है।                    

       सुरक्षित निवेश लिए आपको अपने शहर में या शहर की सीमा के  नजदीक निवेश करना चाहिए। जिससे प्रॉपर्टी की देखभाल करने में आसानी होगी। प्रॉपर्टी बाजार में  बीते कुछ समय की स्थिरता के बाद आगे आनेवाले समय में तेजी से भाव बढ़ने की उम्मीद है। 


        प्रॉपर्टी से लाभ कमाने के लिए आपको थोड़ा लंबा नजरिया रखना चाहिए। 2-3 साल की बजाय  5 साल के नजरिए से निवेश करना ज्यादा फायदेमंद होगा ।

banana tree

     मैंने अपनी पिछली पोस्ट में आपको बताया था की भूमि (लैंड) में निवेश कैसे करना है और निवेश करते समय क्या सावधानियाँ  रखनी है।  यहाँ हम इस बात को जानेंगे कि निवेशित भूमि को safe कैसे रखना है जिससे उसमे कोई कब्ज़ा न कर सके और समय आने पर हम  उसे  सेल करके मुनाफा कमा  सकें।


 भूमि की सुरक्षा कैसे करें  -            

सुरक्षा की जरूरत इसलिए पड़ती है क्योंकि  कुछ गलत तत्वों की नज़र ऐसे प्लाट में होती है, जिसमें कोई देख रेख करने वाला न हो या जिसकी बॉउंड्री- वाल से सुरक्षा न की गई हो। इसलिए जमीन की सेफ्टी का  ध्यान रखना जरूरी है। 

    

        मान लीजिये आपने जो भूमि खरीदी है वो 25  डिसमिल से लेकर 50 डिसमिल (10 से 20 हजार वर्गफुट) तक है।  इस भूमि में आपको प्लांटेशन करके फार्म हाउस का रूप देना है। जिससे भूमि की सेफ्टी के साथ मोटा फायदा  उसकी बिक्री के समय  मिल सकेगा। 

         भूमि को सुरक्षित करने के लिए फेन्सिंग या बाउंड्री वाल जरूरी होती है। अगर आपके पास थोड़ा अतिरिक्त धन और पेड़ पौधों में  रूचि  हो तो  कम खर्च में भी एक फार्म हाउस बनाया  जा सकता है।                

अपनी जमीन में सुन्दर फार्महाउस कैसे बनाएं 

view of farm house

1. बाउंड्री वाल बनवाएं 

 सबसे पहले हमें  अपनी भूमि के चारो तरफ वायर  fencing  या बाउंड्री वाल बनानी होगी। आप चाहे तो फोल्डेबल बाउंड्री वाल भी बनवा सकते हैं, जो आजकल चलन में है।  फोल्डिंग वाल बनाने में समय और खर्चा दोनों बचता है।  


2. जमीन की लेवलिंग 


भूमि को समतल बनाने के लिए लैंड में मिटटी फिलिंग करवानी होगी जिससे जमीन का level ऊपर उठेगा ताकि पानी की निकासी हो सके।अगर आपने खेत ख़रीदा है तो उसमे ज्यादा गड्ढा भरवाना होगा। 


         फसल लेने के लिए खेत में पानी भरना जरूरी होता है इसलिए  किसान खेत तैयार करवाते समय खुदाई करवाकर कुछ मिट्टी निकलवा देते हैं, जिससे उसका लेवल, ग्राउंड से थोड़ा नीचे हो जाता है । 

           बंजर जमीन में यह समस्या नहीं होती वह सपाट होती है। यदि खाली पड़ी बंजर जमीन मिले तो उसमें 3 फिट x 3 फिट लम्बाई चौड़ाई और गहराई के गड्ढे करवाकर काली मिटटी भरवाकर पौधे लगवाए जा सकते हैं।  


3. लेबर क्वार्टर  निर्माण 

 बाउंड्री वाल और गेट के साथ 1 या 2 लेबर क्वार्टर बनवाना होगा जिसमे चौकीदार और काम करने वाले मजदूर रह सकें। यहां पौधों की देखभाल में काम आने वाले औज़ार, खाद आदि रखने का इंतज़ाम किया जा सकता  है। 
  

4. बिजली कनेक्शन

 चौकीदार की व्यवस्था  करने के बाद बिजली कनेक्शन लेना है।  north -east  कार्नर में बोर करवाने के बाद जमीन की साइज और पानी की उपलब्धता के अनुरूप सब्मर्सिबल पम्प लगवाए। 

         साथ ही प्लाट के चारो तरफ पौधों की सिंचाई के लिए पानी के लिए पाइप लगवाए। आप चाहें तो ड्रिप इरीगेशन की व्यवस्था भी करवा सकते हैं।

 also read -
 real estate me investment se kaise paye- 5 sal me 5 guna profit.
lemon tree
  

5. रेस्ट हाउस प्लान करें 

ले आउट प्लान बनाने में किसी प्रोफेशनल व्यक्ति की मदद ले सकते हैं। ये गार्डन डेवलप करने के साथ कुछ सालों तक गार्डन मेंटेनन्स का ठेका भी लेते हैं। वैसे अपने विज़न हिसाब से भी आसानी से इसे बनाया जा सकता है। 

        पहले  बाउंड्री के चारो तरफ बड़े पेड़ लगवा कर काम की शुरुवात कर सकते हैं.  पेड़ लगाने के लिए आवश्यक साइज का गड्ढा करवाकर उसमें जरूरी गोबर खाद आदि का प्रयोग करें। 

       एक तरफ करीब 500 वर्गफुट में वन  BHK रेस्ट हाउस प्लान करें या अपनी पसंद के अनुसार  डुप्लेक्स टाइप मकान भी डिज़ाइन करवा सकते हैं। ड्राइंग के लिए किसी आर्किटेक्ट को हायर करें। मकान के सामने दूब  घास या नर्सरी में मिलने वाली तैयार  घास के पैच लगवाएं । 




6. फाउंटेन और झूला

 बजट के अनुरूप फाउंटेन और झूला भी लगवा सकते है। फव्वारा का डिज़ाइन ऐसा हो जिसमे मेंटेनन्स ज्यादा न हो और उसका साइज प्लाट के साइज के अनुरूप हो।

       रेडीमेड झूला जंग रहित स्टील पाइप वाला ले सकते हैं। बाद में पेड़ बड़े होने पर रस्सी और टायर से अलग तरह का झूला बनाया जा सकता है।  


 7. फलदार पेड़ लगवाएं       

 प्लाट के एक कार्नर में फलदार पेड़ जैसे आम , अनार, सीताफल, आवला, चीकू जैसे सदाबहार पेड़ों  के अलावा काजू, केला, अमरुद, रुद्राक्ष, संतरा, लीची जैसे पौधे लगाएं। 

       जलवायु के अनुरूप आपके इलाके में पाए जाने वाले पेड़ भी लगवाये, इनमें ग्रोथ जल्दी होगी ।  

8 .सब्जियां जरूर लगवाएं   

एक कार्नर सब्जियों का भी रखना होगा जिससे आपको ताज़ी organic सब्जियाँ मौसम के अनुरूप प्राप्त होंगी। यहाँ  भिंडी, टमाटर, मिर्ची, लौकी, करेला जैसी सब्जियां आसानी से उगाई  जा सकती  हैं।  

          बाजार में मिलने वाली सब्जियों के उत्पादन में कृत्रिम खाद का इस्तेमाल किया जाता है। और उन्हें ताज़ा दिखाने के लिए हानिकारक रंगों का प्रयोग करने की खबरें आती रहती हैं  जो कि स्वास्थ्य  के लिए बहुत नुकसानदायक  होता  हैं। 
rest house

फार्म हाउस का लाभ 

सपनों का घर  -   

इस तरह आपका खूबसूरत सा वीकेंड holiday के लिये  फार्म हाउस तैयार हो जायेगा। जहां  आप अपने परिवार  के साथ आनंद उठा सकेंगे और ज़मीन का रेट बढ़ेगा सो अलग। अपने लगाए हुए fruit और सब्ज़ी को देखकर एक अलग तरह की खुशी मिलती है।

आय का साधन -  

 हरे भरे पेड़ों के करीब होने का अहसास एक अलग ही सुकून और शान्ति देता है मन ताज़गी से भर उठता है।  कुछ समय बाद  इसे birth day, किटी पार्टी जैसे छोटे फंक्शन के लिए किराये पर देकर मेंटेनन्स का खर्चा निकालने  के साथ  profit भी कमाया जा सकता है।
farm house path
                   
         लैंड में इन्वेस्टमेंट से लाभ तभी कमाया जा सकता है जब आप उसकी सही तरीके  सुरक्षा कर पाएंगे।  यहां प्रदर्शित सभी पिक्स मेरे farm house से लिए गए हैं, जिसे मैंने उपरोक्त  विधि से develop किया है। 

  उम्मीद है यह पोस्ट "प्रॉपर्टी में निवेश" आपको पसंद आई होगी, इसे अपने मित्रों तक शेयर कर सकते हैं। आपके सवाल और सुझाव कमेंट्स द्वारा बताएं। ऐसी और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें। 

also read - 
  1.  real estate knowledge- property khridi me fraud se kaise bche? 
  2. medical insurance for family.


1 comment:

  1. Very useful practical steps to build farmhouse😊👌

    ReplyDelete

Post Bottom Ad