Best business websites.बेस्ट बिज़नेस वेबसाइट - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Friday, April 5, 2019

Best business websites.बेस्ट बिज़नेस वेबसाइट

 Best business websites. बेस्ट बिज़नेस वेबसाइट 

 किसी कंपनी की सफलता में वेबसाइट की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण  है। एक अच्छी वेबसाइट से संभावित ग्राहकों का नजरिया कम्पनी के  प्रति अधिक भरोसेमंद बनने में मदद मिलती है ।  वेबसाइट पर आने वाले लोग अच्छे कंटेंट की तलाश करते हैं। वेबसाइट में उपयोगी कंटेंट के साथ  डिज़ाइन अच्छी होने से  कंपनी की छवि ग्राहकों के लिए  पेशेवर दिखाई देती है। यदि हम कोई बिज़नेस प्रारम्भ करते हैं तो हमें  केवल अपने  धन, स्थान और उत्पादों के बारे में ही नहीं सोचना है, बल्कि अर्थव्यवस्था, नीति, मौद्रिक विकास, बाजार,  उद्योग, आयात और निर्यात, बैंकिंग और  विश्लेषकों की  राय को जानना जरूरी  है।
woman using laptop for business


      बिज़नेस  वेबसाइटों के जरिये  अर्थव्यवस्था और व्यावसायिक मानकों को सीख सकते हैं और उनका पालन कर सकते हैं। शेयर ट्रेडिंग के लिए बिज़नेस वेबसाइट बहुत उपयोगी होती है।  यहां हम बेस्ट 5 बिज़नेस वेबसाइट की चर्चा करेंगे। 

 सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक वेबसाइटें -

1. Investing.com

2. moneycontrol.com

3. nseindia.com

4. economictimes.indiatimes.com

5. Financialexpress.com





1. इन्वेस्टिंग डॉट कॉम (Investing.com) -  

यह एक फाइनेंसियल मार्केट वेबसाइट है  है जो 30 अंतरराष्ट्रीय edition में दुनिया भर में 100 एक्सचेंजों में रियल टाइम  डेटा के साथ  टेक्निकल एनालिसिस, चार्ट, वित्तीय (financial) जानकारी और ब्रेकिंग न्यूज  प्रदान करता है। 20 मिलियन मासिक उपयोगकर्ताओं के साथ  "Investing.com",  वेबबैक और एलेक्सा दोनों के अनुसार शीर्ष तीन वैश्विक वित्तीय वेबसाइटों में से एक है। यह वेबसाइट शेयर ट्रेडर और निवेशकों के लिए अत्याधुनिक वित्तीय उपकरणों जैसे कि रियल टाइम डेटा और  व्यक्तिगत अलर्ट, कैलेंडर, कैलकुलेटर, और टेक्निकल एनालिसिस  पूरी तरह से नि:शुल्क उपलब्ध कराता है।

      ग्लोबल स्टॉक मार्केट्स के अलावा Investing.com में कमोडिटीज, क्रिप्टोकरेंसी, वर्ल्ड इंडिक्स, वर्ल्ड मुद्राओं, कमोडिटीज, बॉन्ड्स, फंड्स एंड इंटरेस्ट रेट्स, फ्यूचर्स और ऑप्शंस भी शामिल हैं। Investing.com का ऐप, व्यापारियों और निवेशकों के लिए बेहद उपयोगी  है, जो लगातार पांच वर्षों से Google Play पर सबसे अधिक रेटेड फाइनेंसियल मार्केट ऐप है। 2007 में स्थापित, Investing.com के पास तेल अवीव, मैड्रिड, टोक्यो और शेन्ज़ेन में कार्यालयों में 300 से अधिक कर्मचारी हैं।
business website open

2. मनी कंट्रोल डॉट कॉम (moneycontrol.com) 

मनी कंट्रोल डॉट कॉम,  CNBC TV18 की आधिकारिक वेबसाइट है।भारत की वित्तीय सूचनायें प्राप्त करने का प्रमुख स्रोत यह वेबसाइट  है।इक्विटी में निवेश, शेयर बाजार में ट्रेडिंग से जुड़े लोगों में यह वेबसाइट लोकप्रिय है। यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है। इसमें मार्केट के जानकार विशेषज्ञों द्वारा ट्रेडिंग टिप्स  मुफ्त में दी जाती है। मनी कंट्रोल डॉट कॉम में  कमोडिटी व्यापार,  म्यूचुअल फंड, बीमा और ऋण पर समाचार, विचार और कम्पनी की बैलेंस शीट एनालिसिस सुविधा मुफ्त प्रदान की जाती  है।

3. (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया ) nseindia.com - 

यह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया (NSE) की आधिकारिक वेबसाइट है। इस वेबसाइट में भारतीय  स्टॉक मार्केट की पूरी जानकारी  रियल टाइम डेटा और ग्राफके साथ उपलब्ध है। निफ़्टी, बैंकनिफ्टी के स्टॉक के साथ टॉप gainers और टॉप loosers स्टॉक की लिस्ट यहां देखी जा सकती है। 
       
       nseindia.com में स्टॉक और इंडेक्स दोनों के फ्यूचर एंड ऑप्शन, रियल टाइम डेटा के साथ चार्ट उपलब्ध होता है।करंट मंथ के साथ आने वाले महिने के ऑप्शन रेट यहां देख सकते हैं।  लाइव मार्केट के साथ  कॉर्पोरेट जगत की पूरी जानकारी, टेक्नोलॉजी और एजुकेशन के विभिन्न प्रोग्राम भी शामिल हैं। 

also read -
using laptop for business website




 4. इकोनॉमिक टाइम्स (economictimes.indiatimes.com) -  

द इकोनॉमिक टाइम्स -  भारत का वित्तीय समाचार पत्र जो उद्योग, व्यवसाय और अर्थव्यवस्था पर विश्लेषण प्रदान करता है। नवीनतम भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, वित्त, आर्थिक और राजनीतिक समाचार, टिप्पणी और विश्लेषण की विशेषताएं हैं। स्टॉक रिसर्च के लिए रियल टाइम स्टॉक कोट्स, स्टॉक मार्केट न्यूज़, ग्राफ़ और कस्टमाइज़ करने वाले टूल यहां उपलब्ध हैं। स्टॉक के साथ इंडेक्स चार्ट  देखे जा सकते हैं।    


 5. फाइनेंशियल एक्सप्रेस (Financialexpress.com) -  

इसमें अर्थव्यवस्था, व्यापार, वित्तीय और औद्योगिक समाचार, स्टॉक मार्केट रिपोर्ट का कवरेज शामिल है। द फाइनेंशियल एक्सप्रेस अंग्रेजी भाषा का व्यावसायिक समाचार पत्र है जिसका स्वामित्व द इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप के पास  है। यह 1961 से इंडियन एक्सप्रेस समूह द्वारा प्रकाशित किया जाता है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस भारत और अंतरराष्ट्रीय व्यापार और वित्तीय समाचारों के लिए अग्रणी  है।

         आशा है ये पोस्ट   "Best business websites" आपको उपयोगी लगी होगी। इसे शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल और सुझाव  के लिए कमेंट करें। व्यापार जगत की अन्य उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें। 

also read - 

1.  how to invest money in gold

2. chitrakoot falls, bastar chhattisgarh




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad