Bollywood actors who have business. बॉलीवुड सितारों के बिज़नेस - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Friday, July 5, 2019

Bollywood actors who have business. बॉलीवुड सितारों के बिज़नेस

Bollywood actors who have business. बॉलीवुड सितारों के बिज़नेस 

बॉलीवुड सितारों को उनके फिल्मों में अभिनय के कारण एक अभिनेता के रूप में लोग जानते हैं। ये फ़िल्में ही उनकी लोकप्रियता का माध्यम होती हैं जिसके चलते उनके प्रसंशकों की संख्या लाखों में होती है, जो उनकी हर अदा के दीवाने होते हैं। फिल्मों से जुड़े ये सितारे न केवल लोकप्रियता हासिल करते हैं बल्कि करोड़ों रूपये कमाते भी हैं। बॉलीवुड में लोकप्रियता और पैसा किसी सितारे के लिए एक उजला पहलू है, परन्तु इसका एक दूसरा पहलू भी है जहां किसी सितारे के भविष्य की अनिश्चितता हर फिल्म के रिलीज़ के साथ विद्यमान होती है। 
bollywood-celebrities-&-there-business

       यहां कोई कलाकार एक सुपरहिट फिल्म से सितारा हैसियत प्राप्त कर लेता है तो कुछेक फिल्मों के पिटने से उसकी सितारा हैसियत धूल में मिल जाती है। फिर इनके साथ न तो प्रसंशक होता है और न पैसा। बीते काल में ऐसे अनेक सितारे हुए हैं जो अपने समय में बेहद लोकप्रिय हुआ करते थे बॉक्स ऑफिस में इनकी फिल्मों के शानदार कलेक्शन के कारण ये हाइली पेड सितारे के रूप में जाने जाते थे। ये लोग धन को संभाल नहीं पाए, फिर जब वक़्त ने करवट ली तो इनका बाद का समय बेहद गरीबी और कष्ट में बीता। 

    उदाहरण के रूप में अपने जमाने में बॉलीवुड स्टार रहे भारत भूषण का नाम लिया जा सकता है। बहुत सी सुपर हिट फिल्मों के हीरो रहे भारत भूषण बाद के दिनों में रोजी रोटी चलाने के लिए छोटे मोटे रोल करने लगे। इन्हें अपना बंगला बेचकर फ्लैट में आना पड़ा फिर फ्लैट भी बेचना पड़ा और एक चाल में रहने आ गए। उसी चाल में गरीबी और बीमारी से संघर्ष करते हुए इस दुनिया से विदा हो गए।


      ये तो थी बीते कल के सितारों की बात जो भविष्य के प्रति इतने जागरूक नहीं थे। परन्तु आज के सितारे फिल्मों में अभिनय के साथ अन्य व्यवसाय में भी अपना हाथ आजमा रहे हैं और अपने धन को सुरक्षित कर रहे हैं। आइये इस आर्टिकल में जानते हैं 5 ऐसे ही बॉलीवुड स्टार्स के बारे में जो कुशल व्यवसायी भी हैं। 
sunil-shetty

सुनील शेट्टी (Suniel Shetty)


धड़कन, गोपी किशन और हेरा फेरी जैसी फिल्मों के सितारे सुनील शेट्टी एक सफल बिज़नेस मैन भी हैं। इनके कई तरह के कारोबार हैं। इन्होंने अपने बिज़नेस की शुरुवात फिटनेस के क्षेत्र में जिम ओपन करके की। आज देश के अनेक शहरों में उनके जिम की फ्रेंचाइज़ी देखी जा सकती है। इनका रेस्त्रां का काम मुंबई से लेकर दक्षिण भारत तक फैला हुआ है, जो खास तौर पर  Udupi cuisine के लिए जाने जाते हैं। मुंबई के पॉश इलाके में एच 20 के नाम से इनके बार और रेस्टोरेंट हैं जो न केवल आम आदमी बल्कि सेलिब्रिटीज के मध्य भी लोकप्रिय है।

     अगर आप सोच रहे हैं कि सुनील के कामों की लिस्ट खत्म हो गई है तो ऐसा नहीं है। सुनील शेट्टी की mischief नाम से बुटीक की शृंखला पूरे मुंबई में फैली हुई  है। इनका पॉपकॉर्न एंटरटेनमेंट के नाम से प्रोडक्शन हाउस भी है। जिसने खेल, मिशन इस्ताम्बुल, भागम भाग और रक्त जैसी फिल्मों का निर्माण किया है।  

   सुनील की रियल्टी कम्पनी "S2 Reality", लक्ज़री हाउसिंग के क्षेत्र में डिजाइनिंग और डेवलपमेंट का काम करती है। हाकिम आलिम के सलून्स में इनकी हिस्सेदारी 50% की है। सुनील शेट्टी की वाइफ माना शेट्टी भी व्यवसाय से जुडी हैं, मुंबई के वर्ली इलाके में उनका "R House" के नाम से होम डेकोर का बिज़नेस है। इनकी बेटी अथिया शेट्टी भी बॉलीवुड में नायिका के रूप में पदार्पण कर चुकी हैं।
twinkle-khanna-&-akshay-kumar

ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna)


ट्विंकल खन्ना लेखक, समाचार पत्र स्तंभकार, फिल्म निर्माता और इंटीरियर डिजाइनर हैं। सुपर स्टार राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया के बेटी ट्विंकल खन्ना ने अपनी फ़िल्मी पारी की शुरुवात बॉबी देओल के साथ फिल्म बरसात से की थी। बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार से विवाह के पहले इन्होने मेला, जान और बादशाह जैसी बहुत सी फिल्मों में नायिका की भूमिका अदा की थी। 

    अपनी मदर डिंपल कपाड़िया के साथ मिलकर उनका कैंडल बनाने का उद्योग है। यह कोई छोटा सा स्माल बिज़नेस नहीं है। यहां निर्मित कैंडल भारत ही नहीं विश्व के अनेक देशों में निर्यात की जाती हैं।  इनका इंटीरियर डिज़ाइन का व्यवसाय है। "The White Window" नाम की इनकी इंटीरियर डिज़ाइन फर्म ने थोड़े ही समय में लोकप्रियता हासिल कर ली है।



  DNA और Times of India जैसे अखबारों में इनके कॉलम प्रकाशित होते हैं, जो बेहद लोकप्रिय हैं। लेखक के रूप में इनकी कुछ किताबे प्रकाशित हो चुकी है। उनकी दो पुस्तकें, मिसेज फनीबोन्स और द लीजेंड ऑफ़ लक्ष्मी प्रसाद, दोनों बेस्ट सेलर रहीं हैं। 2015 में प्रकाशित मिसेज फनीबोन्स की 1 लाख से अधिक कॉपी पूरे विश्व में बिक चुकी है। जिसने  उन्हें भारत में सबसे अधिक बिकने वाली महिला लेखक बनाया है। अब उन्होंने स्वतंत्र रूप से अपनी फिल्म प्रोडक्शन कम्पनी बना ली है जिसकी पहली फिल्म उनके पति अक्षय कुमार स्टारर पैडमैन रही है। समीक्षकों द्वारा प्रशंसित इस फिल्म का विषय, पहले कभी हिंदी सिनेमा में नहीं देखा गया था।
shilpa-shetty

शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty)

धड़कन, बाज़ीगर, जानवर और मैं खिलाडी तू अनाड़ी जैसी फिल्मों की सफल अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी की फिल्मों के अलावा व्यवसाय जगत में भी अहम भूमिका है। व्यवसायी राज कुंद्रा से विवाह के पश्चात उन्होंने  आईपीएल खेलों में राजस्थान रॉयल्स की टीम में पैसा लगाया।फिर सुप्रीम कोर्ट द्वारा राज को आईपीएल खेलों में सट्टा लगाने के दोषी ठहराए जाने के बाद शिल्पा और राज ने इसमें अपनी हिस्सेदारी को बेच दिया। शिल्पा शेट्टी ने अपने पति के अन्य व्यावसायिक उपक्रमों में खुद को व्यस्त रखा। उन्होंने अपनी फिल्म प्रोडक्शन कम्पनी भी बनाई और 2014 में "ढिश्क्यांऊ"  नामक एक फिल्म का निर्माण किया, जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही।  

      शिल्पा शेट्टी "इओसिस" नामक  स्पा और सैलून की भारतीय श्रृंखला की सह-मालकिन भी हैं।   बोल्ड एंड ब्यूटीफुल शिल्पा ने 2015 में अपनी फिटनेस योगा डीवीडी लॉन्च की, जिसे जबरदस्त सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।  शिल्पा शेट्टी कुंद्रा आतिथ्य क्षेत्र के लिए कोई अजनबी नहीं हैं, वो मुंबई में एक लोकप्रिय नाइटस्पॉट की सह-मालिक रही हैं। रेस्तरां व्यवसाय हमारे भारतीय सेलेब्स का पसंदीदा लगता है। अब इस अभिनेत्री ने गोवा के लोकप्रिय बीच क्लब "क्रॉनिकल" में निवेश किया है।


    2013 में अपनी स्थापना के बाद से "क्रॉनिकल" एक लोकप्रिय नाइट क्लब के रूप में आकर्षण का केंद्र रहा है।  शिल्पा का कहना है कि उन्होंने इसे पूरे दिन के क्लब में बदल दिया है, जो सुबह 9 बजे से खुलकर अपने पौष्टिक खाद्य एवं पेय पदार्थों की सेवाएं देता है। योग और फिटनेस प्रेम के चलते समुद्र तट पर स्थित होने के कारण यह जगह उन्हें योग के लिए एकदम उपयुक्त लगी। यहां लोगों को प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में योग का अभ्यास करवाया जाता है फिर उन्हें पौष्टिक जूस और नाश्ता दिया जाता है। शिल्पा के अनुसार इस क्लब में प्रदर्शन करने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे डीजे आ रहे हैं। उनकी योजना देश भर में इस ब्रांड का विस्तार करने की है।

   अपने सभी व्यावसायिक उपक्रमों का प्रबंधन करने के अलावा शिल्पा अब टेलीविजन पर अधिक सक्रिय हैं। उन्होंने टेलीविजन पर कई शो जज किए हैं, जिनमें से एक सोनी एंटरटेनमेंट चैनल पर डांस रियलिटी शो "सुपर डांसर" है। इसलिए, एक अभिनेत्री होने के अलावा, वह एक व्यवसायी, निर्माता, मॉडल और टेलीविजन होस्ट हैं।
ajay-devgn

अजय देवगन (Ajay Devgn)

अपनी पहली सुपर हिट फिल्म फूल और कांटे के बाद अजय देवगन ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और एक के बाद एक हिट फ़िल्में देते रहे। अपनी फिल्मों से प्राप्त आय को अजय देवगन ने बहुत समझदारी से कई उपक्रमों में लगाया है। अभिनेता ने गुजरात में बिजली उत्पादन के लिए एक  सौर परियोजना में निवेश किया है। अजय ने पार्टनरशिप में एक ग्रुप के साथ मिलकर 25 मेगावाट के प्लांट में करोड़ों का निवेश किया। केवल आठ महीने की रिकॉर्ड अवधि में स्थापित संयंत्र 31 दिसंबर, 2011 से कार्यरत   है। 

     इसके अलावा "अजय देवगन फिल्म्स" के नाम से इनका फिल्म प्रोडक्शन हाउस भी है। सन 2000 में स्थापित इस प्रोडक्शन हाउस की पहली फिल्म "राजू चाचा" (2000) थी, जिसमें अजय देवगन ने अभिनय भी किया था। उनकी पत्नी काजोल भी फ़िल्मी परिवार से संबंधित हैं और प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। 


    अजय देवगन का एक वीएफएक्स स्टूडियो भी है। उनकी इस विजुअल इफेक्ट्स फर्म "NY VFXWAALA" ने टोटल धमाल, सिम्बा, बाजीराव मस्तानी और शिवाय जैसी फिल्में की हैं। आगे अजय देवगन की योजना मल्टीप्लेक्स चैन खोलने की है। जिसमें NY Cinemas के अंतर्गत 250 स्क्रीन बनाये जाने हैं। इसके लिए उन्होंने उत्तर प्रदेश के हापुड़ और गाज़ीपुर में 2 सिंगल स्क्रीन सिनेमा पहले ही खरीद लिए हैं। यह मल्टीप्लेक्स चैन उन दर्शकों को लक्षित करेगा जो छोटे शहरों में आधुनिक मूवी थिएटर तक नहीं पहुंच पाते हैं।

also read -

1. bollywood singer kaise bane. गायक कैसे बनें?

2. film director kaise bane . डायरेक्टर कैसे बनें?

sushmita-sen

सुष्मिता सेन (Susmita Sen)

1994 में मिस यूनिवर्स बनने के बाद सुष्मिता सुर्ख़ियों में आ गई। ब्यूटी क्वीन सुष्मिता सेन को बॉलीवुड फिल्मों से ऑफर मिलने लगे और उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। वो एक बेहतरीन अदाकारा होने के साथ एक कुशल व्यवसायी भी हैं। सुष्मिता का दुबई में एक ज्वेलरी रिटेल स्टोर है, जिसकी देखरेख उनकी मां द्वारा की जाती है। उन्होंने एक प्रोडक्शन कंपनी बनाई है, जो तंत्र एंटरटेनमेंट के नाम से जानी जाती है।


       अभिनेत्री की अपनी कंपनी सेंसज़िओन  (Sensazione) के तहत होटल और स्पा की एक श्रृंखला खोलने की भी योजना है। सुष्मिता मिस यूनिवर्स फ्रेंचाइजी "I Am She" भी संभाल रही थीं जिसे हाल ही में फेमिना ने ले लिया है। सामाजिक क्षेत्र में भी उनका योगदान है उन्होंने बेटियों को गोद लिया है।  

        आशा है ये आर्टिकल  "Bollywood actors who have business. बॉलीवुड सितारों के बिज़नेस" आपको पसंद आया होगा। इसे शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल और सुझाव के लिए कमेंट करें। ऐसी और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें। 

also read -

1. dance me career kaise bnaye.कोरियोग्राफर कैसे बनें?

2. poor to rich- success stories of kalpana saroj & prem ganapathy

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad