How to become a successful businessman- सफल व्यवसायी कैसे बनें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, November 26, 2019

How to become a successful businessman- सफल व्यवसायी कैसे बनें

How to become a successful businessman-सफल व्यवसायी कैसे बनें 

किसी समय पढ़े लिखे युवाओं की पहली पसंद नौकरी हुआ करती थी परन्तु अब रुझान बिज़नेस की तरफ बढ़ा है। अधिकतर नौकरी पेशा लोगों का जीवन उनके द्वारा खरीदे गए मकान और गाड़ी की किश्त भरने में बीत जाता है जबकि एक कामयाब बिज़नसमैन ऐश्वर्य पूर्ण जीवन जीते हुए अपार धन संपत्ति का मालिक बन सकता है। वास्तव में कामयाबी हर किसी को पसंद होती है लेकिन उसकी पूरी कीमत भी चुकानी पड़ती है।

    सफल होना कौन नहीं चाहता परन्तु जोखिम उठाने की क्षमता कितने लोगों में होती है। बिज़नेस में सफलता हर किसी को नहीं मिलती, क्योंकि यह बैठे बिठाये आसानी से नहीं मिलती उसके लिए बहुत कुछ दांव पर लगाना पड़ता है। 
quality-of-a-business-person


      आज के किसी सफल व्यापार को देखकर अंदाज़ लगाना मुश्किल होता है कि इस बिज़नेस की शुरुवात अत्यंत छोटे रूप में बिना किसी सहयोगी के अकेले की गई थी। अनेक सफल बिज़नेस की नींव किसी टपरे के नीचे दुकान लगाकर या किसी किराये के गेराज में अथवा फेरी लगाकर सामान बेंचने वाले लोगों ने की थी।  हम में से बहुत से लोग अपना व्यवसाय शुरू करने का सपना तो अवश्य  देखते हैं परन्तु आगे की कठिनाइयों के बारे में कल्पना करके अपने कदम पीछे खींच लेते हैं। 


      कुछ लोग कोई काम शुरू जरूर कर देते हैं परन्तु प्रारम्भिक परेशानियों से डरकर काम बंद करके बैठ जाते हैं। दरअसल एक सफल उद्यमी या बिजनेसमैन बनना रातों रात नहीं होता है, इसके लिए निरंतर सुधार करते हुए काम में लगे रहना पड़ता है। अपना तन मन धन लगाने के साथ एक सफल व्यवसायी में निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए -


सफल व्यवसायी के गुण (Qualities of successful businessman) -

1. सफलता का विश्वास -

ज्यादातर लोग व्यवसाय की जगह नौकरी को इसलिए प्राथमिकता देते हैं क्योंकि वे हर महिने मिलने वाले वेतन की सुरक्षा को कभी नहीं छोड़ना चाहते,  वे अज्ञात से बहुत डरते हैं जो व्यवसाय शुरू करने के साथ आता है। यदि आप खुद को उस भीड़ से अलग करना चाहते हैं, तो अपने आपको मोटीवेट करते हुए उस डर से बाहर निकलना होगा। 

    स्वयं की आज़ादी का ख्याल आपका सबसे बड़ा मोटिवेशन होगा, व्यवसाय में आप अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल करते हुए निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र होते हैं जबकि नौकरी में आपको किसी के अंडर काम करना होता है।
business-woman


     व्यवसाय में असफलता का डर जरूर होता है परन्तु  चिंता न करें, आप अकेले नहीं हैं। बहुत से लोग हैं जिन्होंने अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी, और आज अपनी नौकरी से कई गुना अपने व्यवसाय से कमा रहे हैं।  यदि सफल व्यवसायी बनना है तो असफलता से डरने की जरूरत नहीं है, इसे अपनी परीक्षा के तौर पर लेना होगा। 

     बहुत से अत्यंत सफल व्यवसायी ऐसे हुए हैं जिन्होंने अपनी प्रारम्भिक असफलता पर काबू पाकर निरंतर सुधार करते हुए इतिहास में अपना नाम दर्ज किया है। एक व्यवसाय को विफल होते देखना एक बुरी स्थिति अवश्य है परन्तु इससे भी बुरी स्थिति डर कर बैठ जाना और फिर से प्रयास न करना है। सफल वे हैं जो वास्तव में निडर हैं। एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए आपको अपने काम के प्रति पूरी तरह समर्पित होना चाहिए।   


2. पूरी जानकारी प्राप्त करें -

अगर आप एक व्यावसायिक उपक्रम स्थापित करने के पहले ही उसके फेल हो जाने के डर से  बाहर निकलना चाहते हैं तो उस व्यवसाय में कूदने से पहले उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करें। इसकी सैद्धांतिक जानकारी आपको इंटरनेट और किताबों के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। उस क्षेत्र के संबंधित लोगों से मिलकर भी यह ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। 

    परन्तु प्रैक्टिकल ज्ञान के लिए या तो आप ऐसे किसी संस्थान में नौकरी करके सीखें अथवा स्वयं अपना व्यवसाय खोलकर उसमें आने वाली बाधाओं का सामना करते हुए सीखें। दूसरे तरीके में आपका अनुभव आपको सब सिखा देगा परन्तु यह आपसे बड़ी कीमत भी वसूलेगा। 

    यदि कहीं नौकरी करके सीखेंगे तो अपना व्यवसाय खोलने पर चुनौतियों के लिए पहले से तैयार रहेंगे और व्यवसाय में कूदने के डर पर काबू पाने में इससे मदद मिलेगी। आपको अपने व्यवसाय का संचालन से लेकर प्रचार किस तरीके से करना है, इसकी पूरी प्लानिंग करने की जरूरत होगी। 
success-rext

3. सही व्यवसाय का चुनाव -

आपके व्यवसाय का क्षेत्र आपकी रूचि के अनुरूप होना चाहिए तभी आप पूरे मन से उस कार्य को कर पाएंगे। व्यवसाय का चयन करते समय लोकेशन या व्यवसाय स्थल का चुनाव बहुत सोच समझ कर करना चाहिए। उस क्षेत्र के लोगों की आर्थिक स्थिति और रहन सहन के स्तर का ध्यान रखना जरूरी है। आपके व्यवसाय का लेवल उनसे मैच होना चाहिए तभी सफल हो सकेंगे। 

    व्यवसाय आरम्भ करने से पहले अपने लक्ष्य का निर्धारण करें कि आपको किस ऊंचाई तक अपने व्यवसाय को ले जाना है और उसकी क्या कीमत आपको चुकानी पड़ेगी। यहां कीमत से तात्पर्य उसमें लगने वाली मेहनत से है। 

   आपमें पैशन से ज्यादा पर्याप्त धैर्य होना आवश्यक है। किसी भी व्यवसाय को जमने में समय लगता है और यह पीरियड निराशा भरा लगता है परन्तु व्यवसायी को इस समय धैर्य से काम लेते हुए निरंतर सुधार करते रहना चाहिए। इसके अलावा दुकान में आने वाला हर व्यक्ति आपसे सामान खरीदेगा ही, ऐसा सोचकर न चलें। कुछ लोग सिर्फ रेट पता करने के लिए भी दुकान में आते हैं।  


4. पैसे का सदुपयोग करें -

आपको अपना व्यवसाय प्रारम्भ करने के लिए पैसे की आवश्यकता होगी।  इसके लिए किसी वित्तीय संस्थान या बैंक की मदद ले सकते हैं। यहां अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि किस मद में कितना पैसा खर्च करें। अपने पैसे का उपयोग कैसे होशियारी से करें जिससे आपकी दुकान आकर्षक लगे और ग्राहक उस ओर आकर्षित हो सकें। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि काम की शुरुआत बहुत भव्य तरीके से करें और इसके लिए बड़े कर्ज के चक्कर में फंस जाएँ। 
men-besides-fence



5. बेहतर करने की कोशिश करें - 

एक सफल व्यवसायी या उद्यमी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है- उसे अपने  ग्राहकों के लिए बेहतर उत्पाद या सेवा प्रदान करने के लिए निरंतर इच्छुक और प्रयासरत होना चाहिए। जब कोई व्यवसायी या उद्यमी नई चीजें सीख कर अपने संस्थान में लागू करता है तो वह आगे बढ़ते हुए दूसरों को पीछे छोड़ देता है। इसलिए समय के साथ विकसित होती हुई प्रक्रियाओं या प्रौद्योगिकी और नए तरीकों को अपने संस्थान में लागू करने के लिए तत्पर रहें। 

    इससे आपको अपना व्यवसाय मजबूत और अधिक कुशल बनाने में मदद मिल सकती है। बाजार और उपभोक्ता की जरूरतें तेजी से बदल रही हैं इसलिए कोई तकनीक बाद में अपनाने से बेहतर है उसे आज ही अपना लें। अपने संस्थान को इस तरह विकसित करने पर जोर दें कि वह ग्राहकों और बाजार की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने में सफल हो सके। दूसरों से कुछ अलग और अच्छा करने की सोच ही आपके व्यवसाय को आगे बढ़ा सकती है। 


6. ग्राहक की संतुष्टि जरूरी -

आपको ग्राहक की संतुष्टि का पूरा ख्याल रखना होगा। इसके लिए आप जो भी सामान सेल कर रहें हैं या निर्माण कर रहें हैं, उसकी क्वालिटी से कोई समझौता मत कीजिये। समय समय पर ग्राहक से फीडबैक लीजिये और उसके अनुसार अपने काम में सुधार करिये।  अधिकतर लोग सस्ते से ज्यादा,  क्वालिटी पसंद करते हैं। परन्तु यदि कोई कस्टमर सस्ते प्रोडक्ट की मांग करता है और आपके पास वह उपलब्ध है तो उसे बेचने से पहले उसके अवगुणों को उसे बता दें। 

   ग्राहक को पूरा अटेंशन दें, ऐसा न हो कि आपकी दुकान पर आये  ग्राहक को लगे कि उसे सही ढंग से अटेंड नहीं किया जा रहा है और उसकी उपेक्षा हो रही है। कहा जाता है कि - "यदि आप ग्राहक का स्वागत मुस्कुराहट के साथ नहीं कर सकते तो आपको दुकान नहीं खोलनी चाहिए", इसलिए ग्राहक का स्वागत मुस्कुरा कर कीजिये। 

   सिर्फ माल बेचना ही नहीं बल्कि आफ्टर सेल्स सर्विस  का पूरा ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। यदि ग्राहक की कोई शिकायत है तो उसका निवारण जल्द से जल्द करने की कोशिश करें तभी ग्राहक से आपका रिश्ता मजबूत बनेगा। 


also read -

1. Business loan kaise len- बिज़नेस लोन कैसे लें 

2. How to impress others-लोगों को इम्प्रेस कैसे करें 

3. First time air travel tips-पहली हवाई यात्रा कैसे करें 
man-with-laptop



 7. अपने स्टाफ का ध्यान रखें -

किसी भी व्यवसाय की सफलता में कर्मचारियों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। कर्मचारियों को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देते हुए बताएं कि उनका   व्यवहार ग्राहक से कैसा होना चाहिए। उन्हें यह फील कराएं कि इस बिज़नेस की उन्नति से उनका भी लाभ है। इसके लिए बेहतर काम करने पर उन्हें इन्सेंटिव देने के साथ उनके काम की प्रशंसा (Appreciate) कीजिये।  

     समय समय पर उनसे सलाह भी लीजिये, जिससे वो आपके संस्थान के प्रति समर्पित रहेंगे। यदि किसी कर्मचारी के परिवार में अचानक कोई आर्थिक या अन्य समस्या आती है तो उसके समाधान की कोशिश करें जिससे उनका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और वो ज्यादा मन लगाकर काम करेंगें।

8. स्वस्थ रहें -

अपने व्यवसाय को सही तरीके से करने और उससे प्राप्त धन का सदुपयोग हम तभी कर पाएंगे जब हम स्वस्थ होंगे। यदि आप स्वस्थ नहीं रहेंगे तो आपका पैसा और सफलता आपके किसी काम का नहीं है। 

     बहुत से व्यवसायी अपने व्यवसाय में इतना लिप्त हो जाते हैं कि उन्हें अपने शरीर और स्वास्थ्य पर ध्यान तभी जाता है जब कोई बीमारी उन्हें जकड़ लेती है।  अपने व्यवसाय के सपने पूरे करने के चक्कर में हम इस कदर फंस जाते हैं कि हम अपने शरीर के साथ होने वाले नुकसान के बारे में नहीं सोच पाते हैं। 

    व्यवसायी के रूप में हमें बहुत से काम निपटाने होते हैं, इसके मध्य अपनी भूख मिटाने के लिए फास्ट फूड को गले से नीचे उतारते हैं। परन्तु थोड़े समय बाद हमें इसकी बहुत बड़ी कीमत शारीरिक समस्या के रूप में चुकानी पड़ सकती है। इसलिए किसी भी व्यवसायी को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए अपना संतुलित भोजन ग्रहण करना चाहिए।साथ ही अपने जीवन में योग और व्यायाम को अपनाना चाहिए। 


    धन और भौतिक चीजों के प्रति हमारा जुनून हमें इतना लालची न बनाने पाए कि हम अपने स्वास्थ्य को कुर्बान कर दें।  अपने अच्छे स्वास्थ्य के बिना हम कभी भी वास्तविक सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं और न ही इसका आनंद लेने में सक्षम हो सकते हैं।

     आशा है ये पोस्ट "How to become a successful businessman- सफल व्यवसायी कैसे बनें " आपको अपना बिज़नेस खोलने में सहायक सिद्ध होगी, इसे अपने मित्रों तक शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल और सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें।  ऐसी ही अन्य उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें।

 also read -

1. Crorepati kaise bne- करोड़पति कैसे बनें 

2. Building material supply business-बिल्डिंग मटेरियल सप्लाई बिज़नेस

3. Film kaise bnti hai- फिल्म कैसे बनती है 




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad