First time air travel tips- पहली हवाई यात्रा कैसे करें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Thursday, November 21, 2019

First time air travel tips- पहली हवाई यात्रा कैसे करें

First time air travel tips-पहली हवाई यात्रा कैसे करें 

मौजूदा समय में देश के विभिन्न शहरों में एयरपोर्ट का निर्माण और विस्तार कार्य तेजी से होने के साथ हवाई यात्रियों की सुविधा बढ़ी है जिससे हवाई सफ़र करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।  कई बार ऐसा देखा गया है कि प्लेन से यात्रा करने की बात सोचकर लोगों के दिल में एक अजीब सा डर और आशंका बनी रहती है। इसका एक कारण एयरपोर्ट पर होने वाली चेकिंग और अन्य दिशा निर्देश भी होते हैं। लोग अक्सर इतनी चेकिंग और दिशा निर्देशों के चलते भ्रमित हो जाते हैं। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखने से आप इस समस्या से बच सकते हैं।

view-by-airplane

    एयरपोर्ट पर पहुंचने से पहले आपकी यात्रा की तैयारी महत्वपूर्ण है। यदि आपने हवाई अड्डे की सुरक्षा के नियमों के अनुसार अपना सामान पैक किया है और यात्रा के लिए जरूरी सभी दस्तावेज साथ रखे हैं, तो  आप कम तनाव का अनुभव करेंगे। आइये जानते है हवाई सफर के लिए किन बातों का ध्यान रखकर हम अपनी यात्रा के अनुभव को अधिक सुखद बना सकते हैं  - 

पहली हवाई यात्रा के टिप्स (First time air travel tips) -

1. बेस्ट एयरफेयर का पता लगाएं -

विभिन्न एयरलाइन्स के किराये की तुलना करके सबसे बेस्ट ऑप्शन  चुनने की कोशिश करें। इसके लिए सर्च करके देखें कि टिकट में कब सबसे अच्छा डिस्काउंट मिल सकता है। यदि आप पर्यटन के लिए जा रहे हैं तो अपनी तारीखें उस हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं।

2. लगेज के वजन का ध्यान रखें -

पर्यटन के लिए जाते समय केवल उन चीजों को पैक करें जो आपके लिए बहुत आवश्यक हैं। उड़ान से पहले एक महत्वपूर्ण बात जो आपको करनी चाहिए, वह है एयरलाइन के सामान संबंधी नियम की जांच करना ताकि आपको यह पता चल सके कि आप सामान कितने किलो तक ले जा सकते हैं, नॉर्मली यह वजन 15 से 20 kg. तक होता है। इसमें आपके एयरलाइन और यात्रा श्रेणी के आधार पर अंतर आ सकता है। आपके बैग का वजन कितना है यदि इसकी सटीक माप पहले ही कर लेंगे तो एक्स्ट्रा लगेज का चार्ज देने से बच सकेंगे।  

    आपको बता दें कि फ्लाइट में एक केबिन बैग (छोटा बैग) आप अपने साथ रख सकते हैं, इसका वजन 7 kg. से अधिक नहीं होना चाहिए। इसमें आप अपनी जरूरत की चीजें रखें, जिनकी जरूरत आपको फ्लाइट के दौरान पड़ सकती है। इसके अलावा बड़े चैक इन बैंग को एयरलाइन काउंटर पर जमा कराना होता है, जो यात्रा के बाद आपको लेना होता है। 
flight

3.  वर्जित सामान न रखें -

अपने साथ वर्जित सामान जैसे नुकीली चीजें, किसी भी तरह का हथियार, लाइटर, ब्लेड, कैंची, तेज़ाब, रेडियोएक्टिव और विस्फोटक सामग्री न रखें। यहां नुकीली चीजों में नेलकटर तक ले जाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा 100 ml. से अधिक तरल पदार्थ (liquid) नहीं ले सा सकते हैं। 100 मिलीलीटर से अधिक तरल पदार्थ या जैल आपके पास होने पर सुरक्षाकर्मी उसे आपके सामान से निकलवा देंगे। 



     वर्जित चीजों को फ्लाइट में ले जाने की मनाही है। इन्हें साथ ले जाने पर आप मुश्किल में फंस सकते हैं। स्पोर्ट्स आइटम्स जैसे क्रिकेट बैट और बेसबॉल बैट बॉल आदि को आप सामान के साथ रख सकते हैं, लेकिन साथ नहीं ले जा सकते। एयरपोर्ट पर कोई अजनबी व्यक्ति किसी सामान या वस्तु को आपके  पास रखना चाहे तो साफ़ मना कर दें। किसी दूसरे व्यक्ति का दिया हुआ कोई सामान अपने साथ न रखें अन्यथा बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं। क्योंकि उसके सामान में कोई आपत्तिजनक वस्तु हो सकती है।  

4. महत्वपूर्ण पेपर्स साथ रखें -

देश से बाहर जा रहें हो तो अपना वीजा (यदि आवश्यक हो), पासपोर्ट, टिकट, और आई डी प्रूफ के दस्तावेज अपने साथ अवश्य रखें। इसी तरह यदि आप बच्चे के साथ सफर कर रहे हैं तो बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट भी रख लें।महत्वपूर्ण यात्रा दस्तावेजों को अपने साथ केबिन बैग में इस प्रकार से रखें कि उन्हें आसानी से निकाल कर दिखाया जा सके।

    अपने दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी अपने पास रखें लेकिन मूल से अलग। एक और कॉपी घर पर या किसी भरोसेमंद दोस्त के पास छोड़ दें। यदि आप अपना सामान खो देते हैं तो ये प्रतियां आपके लिए उपयोगी रहेंगी।
insight-plane

5. हवाई जहाज के लिए ड्रेसिंग -

विमान यात्रा के समय टाइट कपड़े पहनने से बचें। लम्बी यात्रा हो तो देर तक बैठे रहना होता है इसके हिसाब से कपड़े आरामदायक होने चाहिए अन्यथा पैरों में दर्द और जकड़न की समस्या हो सकती है। यदि आप चप्पल नहीं पहनते हैं तो आपके जूते आरामदायक होने चाहिए जो आसानी से निकाल सकें। स्लिप-ऑन एथलेटिक या वॉकिंग शूज़ एक अच्छा विकल्प हैं।


6. समय का ध्यान रखें -

सबसे पहले आप इंटरनेट पर अपना फ्लाइट शेड्यूल चेक कर लें, ऐसें में डिपार्चर के समय में कोई बदलाव होने पर आप उसके लिए तैयार होंगे। साथ ही यह भी ध्यान दें कि डोमेस्टिक फ्लाइट के शेड्यूल डिपार्चर से दो घंटा पहले एयरपोर्ट पहुंचना जरूरी होता है और अंतर्राष्ट्रीय (International) फ्लाइट के लिए कम से कम 3 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचे। आपको अपनी यात्रा के हिसाब से डोमेस्टिक या इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा। 
  
    एयरपोर्ट पर पहुंचने पर सबसे पहले आप जिस एयरलाइन का टिकट खरीदा हैं, उस एयरलाइन के काउंटर पर जाएं। यहां पर आपकी फ्लाइट की टिकट और आईडी चेक करने के बाद आपको बोर्डिंग पास दे दिया जाएगा। जिसका मतलब है कि अब आप फ्लाइट पर सफर करने के लिए तैयार हैं। इसी काउंटर पर आप चाहें तो विंडो सीट की डिमांड कर सकते हैं। आपको एंट्री गेट की जानकारी भी दी जाएगी। 

7. सामान की चेकिंग -

बोर्डिंग पास लेने के बाद सिक्योरिटी आपकी और आपके सामान की चेकिंग करेगी।  हवाई अड्डे पर सुरक्षा के लिए लगे बॉडी स्कैनर से गुजरना होता है। बॉडी स्कैन करवाते समय आपके पास वॉलेट, बेल्ट या मोबाइल जैसी कोई चीज़ नहीं होना चाहिए।  आपको अपने इलेक्ट्रॉनिक सामान लैपटॉप, मोबाइल आदि को एक ट्रे में रखकर अलग से स्कैन करवाना होगा । यहीं पर आपके बोर्डिंग पास पर स्टाम्प लगा दी जाएगी। 
view-from-airplane


8. फ्लाइट में एंट्री-

 बड़े एयरपोर्ट पर बहुत से गेट होते हैं, ध्यान दें कि आप सही गेट नंबर पर हों। फ्लाइट टेकऑफ के आधे घण्टे पहले टर्मिनल गेट खोले जाते हैं। यहां आपको बोर्डिंग पास चेक करवाना होगा। कई बार प्लेन टर्मिनल गेट से दूर खड़ा होता है। ऐसे में बस से प्लेन पर आपको ड्रॉप किया जाता है या प्लेन एरोब्रिज से जुड़ा होता है, तो आप डायरेक्ट एंट्री कर सकते है। 

    फ्लाइट में एंट्री करने के बाद आपका सीट नम्बर देखकर बैठें। सीट के ऊपर लगैज के लिए बनी जगह पर केबिन बैग रखें। टेकऑफ से पहले क्रू मेंबर जरूरी इंस्ट्रक्शन देंगे, उन्हें फॉलो करें और सीट बेल्ट लगाकर फ्लाइट के लिए रेडी हो जाएं। 

     फ्लाइट में लम्बे सफर के दौरान एयरलाइन की केटेगरी के अनुसार खाना और नाश्ते की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। हवाई सफ़र के दौरान हमारा स्वाद बदल जाता है इसलिए कई बार खाना स्वादिष्ट नहीं लगता, जबकि एयरलाइंस में दिए गए खानों में ज़्यादा नमक का इस्तेमाल किया जाता है।  

9. शारीरिक समस्या -

अगर आप पहली बार हवाई यात्रा कर रहे हैं, या पहले भी कर चुके हैं तो भी ये संभव है कि आपके कान में दर्द हो सकता है। फ्लाइट में कई लोगों को एयर प्रेशर के कारण कान में दर्द होता है। यह दर्द टेकऑफ और लैंडिंग के समय हो सकता है। इसके लिए मुँह को खोलने और बंद करने जैसी एक्सरसाइज काम आती है। यदि ऑरेंज कैंडी चूसते रहेंगे तो भी ये समस्या नहीं होगी। 

   लेकिन लंबी यात्रा में पूरे समय फ्लाइट में बैठने से किसी को पैरों में तकलीफ (deep vein thrombosis) की समस्या हो सकती है, जिसमें पैरों में ब्लड क्लॉट बन जाते हैं। इसे  इकोनॉमी क्लास सिंड्रोम भी कहते हैं, कम जगह पर पैर देर तक रखे रहने के कारण उनमें ऐसी समस्या आ जाती है।  इसीलिए फ्लाइट में टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए।  इसके अलावा लैंडिंग से पहले भले ही वॉशरूम तक हो आएं, लेकिन एक बार सीट से उठकर चलने की कोशिश जरूर करें। यहां यह बता दें कि उपरोक्त समस्याएं बहुत कम लोगों को ही होती हैं इसलिए डरने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने पहले हवाई यात्रा के अनुभव को एन्जॉय ही करेंगे। 

also read -

1. UPSC (IAS) ki taiyari kaise kren-IAS kaise bne

2. Film kaise bnti hai-फिल्म कैसे बनती है 

3. Business loan kaise len-बिज़नेस लोन कैसे लें 


plane


9. इंस्ट्रक्शन को समझें -

अपने डिस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद एयरपोर्ट पर लगे साइनबोर्ड्स को फॉलो करें। इसमें आपको बताया जाता है कि आपकी फ्लाइट के बैगेज किस नंबर के बेल्ट पर मिलेंगे। वहां जाकर अपने बैगेज को पहचान कर  उठा लें। विदेश यात्रा पर जाने वाले वहां के एयरपोर्ट नियम की जानकारी कर लें।

    कुछ देशों में  वीजा ऑन अराइवल की सुविधा होती है।कई एयरपोर्ट्स आपसे एक डिक्लेरेशन फॉर्म पर साइन करवाते हैं।  कई बार ये फॉर्म आपको फ्लाइट में ही दे दिए जाते हैं। इसके बारे में जानकारी नहीं हुई तो बहुत समय लग सकता है। 


     यदि फ्लाइट में बैठते ही आपने अपने फोन को एयरप्लेन मोड में डाल कर रखा था तो लैंडिंग के बाद उसे एयरप्लेन मोड से हटा दें।एयरपोर्ट परिसर या फ्लाइट में कुछ परेशानी होने पर घबराएं नहीं, वहां मौजूद ग्राउंड स्टाफ व अन्य कर्मचारियों से बेझिझक मदद मांगे। 

     आशा है इस आर्टिकल "First time air travel tips- पहली हवाई यात्रा कैसे करें" से आपको अपनी पहली हवाई यात्रा करने के लिए आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। उम्मीद है इस जानकारी से आपकी पहली हवाई यात्रा शुभ, मंगलमय और मजेदार होगी। इसे अपने मित्रों तक शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल और सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही अन्य उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 

also read -

1. Crorepati kaise bane-करोड़पति बनने के सफल टिप्स 

2. Makan kaise bnaye- rent agreement kaise bnayen 

3. How to impress others-लोगों को इम्प्रेस कैसे करें 



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad