Job interview tips and answers in hindi - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Monday, March 25, 2019

Job interview tips and answers in hindi

जॉब इंटरव्यू टिप्स एंड आंसर 

कोई भी जॉब चाहे गवर्नमेंट हो या प्राइवेट उसे पाने के लिए अंतिम प्रक्रिया साक्षात्कार (interview) ही होती है। इंटरव्यू के जरिये साक्षात्कार कर्ता (interviewer ) आपको हर जरुरी पैमाने पर जांचने का प्रयास करता है और  देखता है कि आप इस नौकरी के लिए कितने योग्य हैं।  interview के दौरान कई बार नॉलेज होने के बावजूद भी उम्मीदवार अनजाने में गलतियाँ कर बैठते हैं,  जिसके कारण उन्हें  नौकरी से वंचित  होना पड़ता है। ऐसी  गलतियाँ या तो लापरवाही  या फिर जानकारी के अभाव के कारण होती हैं।  
lens

जॉब इंटरव्यू टिप्स  (Job interview tips)


1. किसी  भी साक्षात्कार कर्ता का ध्यान सबसे पहले आपके  ड्रेसिंग सेंस, आपकी रूम में entry के समय चलने का ढंग और  facial expression की तरफ  जाता है, जिसके जरिये वह आपकी पर्सनालिटी और आत्मविश्वास  को आंकता है। 

2.  इंटरव्यू में  सफलता पाने के लिए जरुरी है कि  आप  नर्वस न हो और positive अप्रोच  के साथ कमरे में एंट्री लें।  इंटरव्यू पैनल के सामने  घबराये हुए ना दिखें। 

3. आपके कपड़े साफ सुथरे, प्रेस किये हों पर भड़कीले न हों। 

4.  जवाब देते समय मुख्य साक्षात्कार कर्ता (interviewer) की ओर सीधे देखकर जवाब दें साथ ही पैनल के दूसरे सदस्यों की तरफ भी अपनी निगाह दौड़ाते रहें।  

5. पर्सनल या परेशान करने वाले मुद्दों पर पूछे गए सवालो का जवाब देते समय गुस्सा और निराशा का असर नकरात्मक रूप से होता है।  इसलिए अपनी भावनाओं  पर नियंत्रण  रखें। 

      इस आर्टिकल में  इन्टरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले कुछ कॉमन questions  और उनके क्या answers  होने चाहिए इसकी चर्चा करेंगे।

जॉब इंटरव्यू में कॉमन questions के answers क्या दें -


 1. मुझे अपने बारे में बताओ - 


अभिवादन के बाद, पहला प्रश्न या पहली बात  साक्षात्कार कर्ता  आपसे करेंगे  वह होगी - अपने बारे में बताइये। इसमें  वे आपके परिवार और आपके कैरियर के विकास के बारे में जानना चाहते हैं।
           
      इसके लिए अपना नाम और एड्रेस बताते हुए संक्षेप में अपने परिवार की जानकारी दे सकते हैं। फिर अपनी qualifications के बारे में बताते हुए यदि आपने कहीं काम किया है तो उसके बारे में उन्हें बताएं।  वे आपके पिछली नौकरी से  ये जान पाएंगे कि इस नौकरी में उस कार्य का क्या लाभ मिल सकता है, जिसके लिए आपने आवेदन किया  है। आंसर करते समय ध्यान रखें कि भाषा में कोई बुनियादी व्याकरण की गलतियाँ न  हो ।

2. आपकी स्ट्रेंथ क्या है  - 

जब आपका साक्षात्कारकर्ता आपसे यह सवाल पूछता है, तो वे आपके सभी सकारात्मक गुणों को जानना चाहते हैं। इन सकारात्मक गुणों से आपकी अप्लाई की हुई नौकरी का संबंध देखा जाता है।

     इस प्रश्न को अपने आप को एक कार्य कुशल व्यक्ति  के रूप में विज्ञापित करने का मौका मानें।  मान लें कि आप स्वयं एक प्रोडक्ट  हैं, अब स्वयं की मार्केटिंग करें। यहाँ याद रखने वाली बात ये है कि सिर्फ अपनी  विशेषताओं  की सूची नहीं गिनानी है (कोई भी व्यक्ति ऐसा कर सकता है)। इसके बजाय, अपनी बात का समर्थन करने के लिए उदाहरणों का उपयोग करें।
3 women



 1. उदाहरण के लिए, आपने कहा - मैं समय का पाबंद व्यक्ति हूं। मैं हमेशा जल्दी पहुंचता हूं और अपना काम समय पर पूरा करता हूं। मेरी पिछली नौकरी में बहुत सारी समय-सीमाएँ (time limitations)थीं और मैंने इसे  सम्मान के साथ पूरा किया। 

2. यहां आप जवाब दे सकते हैं कि मैं दूसरों के साथ अपने को आसानी से एडजस्ट कर लेता हूँ।  मैं खुद को टीम-खिलाड़ी मानता हूं। मैं अन्य लोगों के साथ काम करना पसंद करता हूं और मुझे लगता है कि इससे लक्ष्य  हासिल करने में बहुत आसानी होती  है।

3. स्वयं को लक्ष्य प्राप्त करने के लिए महत्वाकांक्षी बताएं और कहें कि मैंने हमेशा टारगेट सेट करके काम किया है।  यह मुझे कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है। मैंने अपने प्रशिक्षण, शिक्षा और कार्य अनुभव के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त किया है और अब मैं अपने आप को और बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश कर रहा हूं।

4. जब मैं काम करता हूं, तो मैं हमेशा पहल करता हूं। अगर मुझे ऐसा कुछ दिखाई देता है, जिसे करने की ज़रूरत है, तो मैं निर्देश पाते ही काम में जुट जाता हूँ।  मेरा मानना ​​है कि जीवन में कुछ पाने के लिए, इस गुण की आवश्यकता है।

5. जब मैं चीजों के बारे में सोचता हूं, तो मैं उन्हें करता हूं। मुझे पॉजिटिव रिजल्ट  देखना पसंद है। और मुझे पता है  अच्छे रिजल्ट के लिए सक्रिय और जिम्मेदार रहना जरूरी है। 

6. यदि कार्य के समय तनावपूर्ण परिस्थिति बनती है तब भी मैं अपने को कूल रख सकता हूँ। यह मेरा सबसे बड़ा गुण है की दबाव में भी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम हूँ। 
woman with lappy

3. आपकी कमजोरियां क्या हैं?  

ये question भी आपसे किया जा सकता है। उन्हें भी पता है कि सभी में कमजोरियां हैं। लेकिन वे यहाँ जाँचते हैं कि  आप अपनी कमज़ोरियों को ठीक करने की कोशिश कैसे करते हैं और वे यह भी जानना चाहते हैं कि आप कितने आत्म-जागरूक हैं (आप अपने बारे में कितना जानते हैं)।

    यहाँ answer करते समय अपनी कमजोरी को इस ट्रिक से बताना है कि वो  सकारात्मक गुण लगने लगे । उदाहरण के लिए, आपकी कमजोरी यह है कि आप परियोजनाओं पर बहुत अधिक समय बिताते हैं जो आपको slow  दिखाती हैं।

       उसे यह कहकर सकारात्मक में बदलें- मैं कभी-कभी दूसरों की तुलना में अपने कार्यों को पूरा करने में slow  होता हूं, क्योंकि मैं वास्तव में चीजों को पूरी तरह सही तरीके से करना चाहता हूं। मैं यह सुनिश्चित करने के लिए दस्तावेजों या फाइलों को दोगुना या कभी-कभी ट्रिपल कर दूंगा कि सब कुछ पूरी तरह सही -सही हो।

4. आपने अपनी आखिरी नौकरी क्यों छोड़ी? 

यदि आपने अपनी पहली नौकरी के लिए आवेदन किया है, तो यह प्रश्न आपसे  नहीं होगा। लेकिन यदि पहले कहीं काम कर चुके हैं तो यह प्रश्न जरूर पूछा जायेगा।साक्षात्कारकर्ता यह जानना चाहता है कि आपने अपनी पुरानी नौकरी क्यों छोड़ दी। क्या आपने खुद काम बंद करने का चुनाव किया?  या आपको निकाल दिया गया था? 

       यदि आपने अपनी पुरानी नौकरी छोड़ दी है, तो अपने पुराने कार्यस्थल या बॉस के बारे में कुछ भी नकारात्मक कहने से बचें (भले ही यह सच हो)। आप का साक्षात्कार करने वाला व्यक्ति या पैनल ऐसे जवाब सुनकर, नकारात्मक तरीके से आपको देखेंगे। आप इसे इस तरह कह सकते हैं -
  • मैं नई चुनौतियों के लिए देख रहा हूं।
  • मुझे लगता है कि मैं वहां अपनी प्रतिभा दिखाने में सक्षम नहीं था।
  • मैं अपनी योग्यता के अनुकूल एक नौकरी की तलाश में हूं।
  • मैं एक नौकरी की तलाश में हूं जहां मैं कंपनी के साथ बढ़ सकता हूं।


5. आप हमारी कम्पनी में काम क्यों करना चाहते हैं? 

 इसके answer में बोलें कि इस अच्छी रेपुटेशन वाली कम्पनी से हर कोई जुड़ना चाहेगा। मुझे यहां काम करने में गर्व का अनुभव होगा। मैं इस कम्पनी में  vacancy निकलने का इंतज़ार कर रहा था क्योंकि मेरी क्वॉलिफिकेशन्स और योग्यता के हिसाब से मेरे लिए ये बेस्ट कम्पनी है। यदि मुझे यहां जॉब ऑफर होती है, तो मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करूंगा। 

6. आप हमारी कम्पनी के बारे में क्या जानते हैं? 

यह एक कॉमन प्रश्न है  इसके लिए पहले से ही उस कम्पनी की पूरी जानकारी कर लें - कम्पनी का काम क्या है? उसका मुख्यालय और ब्रांचेज के साथ कम्पनी के ओनर के बारे में जानकारी सर्च कर लें। साथ ही जिस पोस्ट के लिए आपने अप्लाई किया है, उसमें काम क्या करना होता है इसका ठीक ठीक पता करना जरूरी है।

    कम्पनी जिस फील्ड में काम करती हो उसमें उसकी मार्केट पोजीशन क्या है? यह सब पहले से पता होने पर इस प्रश्न का सही जवाब आसानी से दिया जा सकेगा। आप कह सकते हैं कि कम्पनी की ग्रोथ बहुत अच्छी है साथ ही यहां कर्मचारियों की सुविधा और सुरक्षा का बहुत अच्छे से ध्यान रखा जाता है।

 also read -

1. jiwan me shanti paane ke upay.shanti ka rhsya

2. amir kaise bne in hindi. amir bnne ke 7 niym


man with laptop

7. आप किस तरह के वेतन की उम्मीद करते हैं? 

यहां, वे आपसे इस बारे में पूछ रहे हैं कि आप नौकरी से कितना पैसा कमाने की उम्मीद करेंगे। हर क्षेत्र की कम्पनी का अपना एक वेतन स्लैब होता है जिसका उल्लेख नौकरी के विज्ञापन में कर दिया जाता है। यहां उसी वेतन स्लैब में अपना समर्थन व्यक्त करें।

      आप कह सकते हैं कि यदि मैं कम्पनी के लिए उपयोगी साबित हुआ तो मुझे अपने वेतन बढ़ोत्तरी की बात नहीं सोचनी पड़ेगी। आत्मविश्वासी बनें और अपने आप को बहुत कम  या बहुत अधिक वेतन के योग्य न बताएं।

    इस मामले की सच्चाई यह है कि उनके पास पहले से ही वेतन फिक्स है, लेकिन यह उनकी जाँच का तरीका है कि क्या आप संबंधित क्षेत्र की परिस्थिति  के बारे में जानते हैं।

8. क्या आपके पास मेरे / हमारे लिए कोई प्रश्न हैं? 

एक साक्षात्कारकर्ता आमतौर पर साक्षात्कार को पूरा करने के लिए ऐसा कह सकता है। इसका अर्थ केवल यह न समझें कि वे विनम्रता के कारण ऐसा कह रहे हैं। यहां पर वे चाहते हैं कि आप बोलें। याद रखें, वे अभी भी आपको जज कर रहे हैं।

   यहाँ आप पूछ सकते हैं - क्या कंपनी, कर्मचारियों को इन-हाउस प्रशिक्षण प्रदान करती है? यह answer नौकरी पाने में आपकी रुचि दिखाता है और उन्हें लगता है कि आप सुधार और विकास भी करना चाहते  हैं।

   जॉब इंटरव्यू में सफलता  के लिए कुछ और बाते है जिसे  आप ध्यान में रख सकते हैं - जैसे बीच में न टोकें,  ध्यान से सुनकर बोलना, विषय पर पकड़ और जागरूकता। 

 अगर आपको यह आर्टिकल "Job interview tips and answers in hindi"  पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करें।  साथ ही हमारे आने वाले सभी आर्टिकल की जानकारी पाने के लिए हमें फ्री email  subscribe करे। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया comment करे। ऐसी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

also read - 

1. medical insurance for family



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad