Make Money Online with Google-घर बैठे Blogging से पैसा कमायें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Monday, March 30, 2020

Make Money Online with Google-घर बैठे Blogging से पैसा कमायें

Make Money Online with Google-घर बैठे Bloggingसे पैसा कमायें 

आज इंटरनेट का उपयोग जीवन के अनेक क्षेत्रों में हो रहा है। इसके उपयोग से समय की बचत तो होती ही है यह सुविधा जनक भी है।फ्लाइट या ट्रेन की टिकट से लेकर होटल की बुकिंग और घर के बिजली और अन्य बिल्स का भुगतान इंटरनेट के माध्यम से किया जा रहा है।आप भी इंटरनेट का उपयोग विभिन्न कार्यों के लिए कर रहे होंगे साथ ही आपने यह भी जरूर सुना होगा कि इसके जरिये घर बैठे कमाई भी की जा सकती है। 

make-money-online

यदि आपके पास Laptop या Computer और Internet Connection है, साथ ही लेखन में रूचि है तो आप भी google से पैसे कमा सकते हैं।इंटरनेट से बहुत से लोग पैसे कमा रहे हैं, जिनमें स्टूडेंट और हाउस वाइफ भी शामिल हैं। इनमें बड़े शहरों से लेकर छोटे कस्बों में रहने वाले लोग भी हैं। अगर आप भी इंटरनेट से पैसे कमाने की बात सोच रहे हैं तो यह सम्भव हो सकता है बस आपमें अपने वर्क का पैशन और साथ में धैर्य (patience) भी होना चाहिए, इसके बिना यहां पैसा कमाना मुश्किल होगा। 

     अब प्रश्न उठता है यहां हर महीने कितना पैसा कमा लेंगे तो इस बात को समझ लें कि यहां नौकरी की तरह कोई फिक्स वेतन नहीं मिलता। हो सकता है कि मेहनत करने के बावजूद कुछ महीनों या वर्षों तक एक मामुली रकम ही आप कमा पाएं। परन्तु उसके बाद इतना पैसा मिले कि आपकी सारी शिकायत मिट जाए। क्योंकि यहां कमाने की ऊपरी लिमिट आपकी कल्पना से बाहर हो सकती है। 
make-money-online


     हर्ष अग्रवाल और प्रीतम नागराले जैसे ब्लॉगर हजारों नहीं बल्कि लाखों रूपये प्रति माह कमाते हैं। परन्तु  इन्हें भी ब्लॉगिंग शुरू करने के बाद यह स्थिति आने में 4 -6 वर्षों का समय लगा। यदि आपकी कल्पना रातों रात अमीर बनने की है तो ब्लॉगिंग के जरिये यह सम्भव नहीं होगा। मेहनत  अधिक होने और बहुत कम पैसे मिलने पर निराश होकर बहुत से ब्लॉगर प्रारम्भिक वर्ष में ही यह काम छोड़ते देखे गए हैं।  अन्य व्यवसाय की तरह यहां भी निरंतर सुधार करते हुए लगे रहना पड़ेगा, तभी नाम और दाम कमा पाएंगे। 
laptop

Google से पैसा कमाने का तरीका - 


आज Google दुनिया की एक बड़ी कंपनी होने के साथ सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन भी है। Google से आप सबसे विश्वसनीय तरीके से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं, यह बिल्कुल सच है। यहां आपके लिए ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल करके आप online पैसा कमा सकते है। जैसे you tube के जरिये या app बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। यहां आपको  Blogging से पैसे कमाने के बारे में बता रहे हैं -


 Blogging से पैसे कैसे कमाएं -


1. Blog का क्या अर्थ होता है -

ब्लॉगिंग शब्द से कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है। blog का अर्थ होता है किसी विषय में कोई लेख या आर्टिकल। अपनी लेखन क्षमता के जरिये आप इस काम को कर सकते हैं। इसका टॉपिक भी आपकी पसंद के अनुसार हो सकता है जैसे आपको घूमना (travelling) पसंद है तो आप अपने देखे हुए स्थानों की विशेषताएं बताते हुए लेख तैयार कर सकते हैं।यात्रा संबंधी अन्य जानकारी भी अपने travel blog में शेयर कर सकते हैं।   दैनिक जीवन के आपके अनुभव, घरेलू नुस्खे, बिज़नेस के आइडियाज, शिक्षा व पाक कला से लेकर शेयर मार्केट या ज्योतिष जैसा कोई भी विषय आप चुन सकते हैं।
blog


    आप जो विषय (niche) या टॉपिक चुनते हैं उससे संबंधित लेख अपनी ब्लॉग वेबसाइट में Publish करते रहना होता है। आप अपनी वेबसाइट के लिए एक से अधिक टॉपिक (niche) भी चुन सकते हैं। वेबसाइट बनाने के लिए शुरू में हमें पैसा इन्वेस्ट करना होता है, इसके लिए किसी एक्सपर्ट की मदद लेनी पड़ती है। 

   परन्तु google अपने blogger.com के जरिये हमें फ्री में Blog वेबसाइट बनाने की सुविधा देता है। इसके लिए एक अन्य प्लेटफार्म वर्डप्रेस (wordpress) भी है परन्तु यह फ्री नहीं है, यहां आपको पैसे चुकाने पड़ते हैं।


2. Blog से कमाई कैसे होती है?


आप google पर कोई सवाल या विषय सर्च करते हैं तो आपको बहुत से रिजल्ट दिखाई पड़ते हैं जो विभिन्न लोगों ने वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से डाले होते हैं। इन वेबसाइट को ओपन करने पर आपको उसमें कुछ विज्ञापन (Advertisement) भी देखने को मिलते हैं। 

    यदि विज्ञापन  गूगल का हुआ तो यह काम Google Adsense देखता है जो कंपनियों या विज्ञापन दाताओं (Advertiserसे विज्ञापन लेकर Publisher की वेबसाइट में दिखाता है और अपना कमीशन काटकर शेष अमाउंट (68%) वेबसाइट  वाले Publisher को भुगतान (pay) करता है। यह Google का बिज़नेस है।


    यदि आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है, तो आप एक मुफ्त Google AdSense खाते के लिए साइन अप कर सकते हैं। आपके ब्लॉग के content और post की संख्या आदि की समीक्षा करके  Google AdSense आपको जोड़ लेता है और आपको एक यूनिक कोड देता है जिसे आप अपनी वेबसाइट पर पेस्ट करते हैं। फिर आपकी वेबसाइट में गूगल ads दिखने शुरू हो जाते हैं। 

     Google आपकी वेबसाइट के Page view और विज्ञापनों में होने वाले clicks के आधार पर आपके AdSense एकाउंट में पैसे जमा करता है और आपकी कमाई के 100 डॉलर कम्पलीट होने पर आपके बैंक अकॉउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। अपना Blog बनाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है, आइये जानते हैं Blog website कैसे बनाएं। 


work-on-laptop

3. Blog website कैसे बनाएं -

1. सबसे पहले Google पर Blogger.com ओपन करें। 

2. अपने blog के सब्जेक्ट को ध्यान रखते हुए एक नाम (domain) select करें। अगर पहले ही किसी ने उस नाम को चुन रखा है तो आपको कोई नया नाम रखना पड़ेगा। 

3. वहां आपको फ्री थीम (Template) उपलब्ध होती है उनमें से कोई अच्छी blog Template इस्तेमाल करें। बाद में internet पर उपलब्ध किसी फ्री या पेड Template में से चुनाव करके  इसे replace कर सकते हैं। Blog की setting अच्छी तरह से करें। 

4. कम से कम 1000 शब्दों की Post लिखें जो लोगो के लिए helpful हो और विषय को अच्छी तरह स्पष्ट करे, भाषा की अशुध्दि न हो इसका ध्यान रखें।  आपको अपने blog में copyright content को use नहीं करना है अर्थात आप जो कुछ अपने blog पर लिखते हैं या पोस्ट करते हैं वह कहीं से copy किया हुआ नही  होना चाहिए। 

also read -

1. Make money on You Tube- यू ट्यूब से पैसे कैसे कमाएं 


2. How to increase immunity-7 प्राकृतिक तरीके से इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं 

3. veichle insurance claim-कार दुर्घटना क्लेम कैसे लें 

computer-money

5. Post को google में Rank करने के लिए अच्छी तरह Seo करें। विषय को समझाने के लिए आवश्यक चित्रों (image) को अपनी पोस्ट में लगाएं फिर इसे publish करें।

6. अपनी blog वेबसाइट को लोकप्रिय बनाने के लिए social media पर अपनी पोस्ट का लिंक शेयर करें। जिससे अधिक से अधिक लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट करें। 

7. अभी आपके ब्लॉग वेबसाइट के नाम के आगे blogspot.com लिखा होगा, इसकी जगह डॉट कॉम या डॉट इन आदि लगाने के लिए डोमेन (Domain) खरीदना पड़ता है।  जिसे godaddy जैसी किसी वेबसाइट पर जाकर मामुली कीमत में आप खरीद सकते हैं।

8. वेबसाइट पर थोड़ा ट्रैफिक आने लगे तो Google AdSense से approval के लिए apply कर दें। approval  मिलने पर Google AdSense से मिले कोड को अपने ब्लॉग में उचित स्थान पर पेस्ट करें। 

9.  अपनी post पर मैन्युअल ads लगाने का स्थान decide करें। ads के देखे जाने और clicks के आधार पर आपकी इनकम शुरू हो जायेगी। google adsense पर अपना एकाउंट चेक करके अपनी कमाई हुई रकम देख सकते हैं, जो शुरुवाती महिनों में बहुत कम होती है आर्टिकल सही ढंग से लिखे होने पर धीरे धीरे वेबसाइट की लोकप्रियता बढ़ने लगती है और अधिक पेज व्यू (pageview) आने लगता है, इससे कमाई में वृद्धि होने लगती है।  

    आशा है ये आर्टिकल "Make Money Online with Google-घर बैठे Blogging से पैसा कमायें" आपको पसंद आया होगा। इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही अन्य उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें। 

also read -

1. Goods transport business-ट्रांसपोर्ट बिज़नेस कैसे शुरू करें 

2. Crorepati kaise bne-करोड़पति बनने के सफल टिप्स

3. Is option selling profitable-क्या ऑप्शन सेलिंग प्रॉफिटेबल है  




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad