11 Best Jodi of Bollywood-बॉलीवुड की सुपरहिट 11जोड़ियाँ - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Saturday 4 December 2021

11 Best Jodi of Bollywood-बॉलीवुड की सुपरहिट 11जोड़ियाँ

11 Best Jodi of Bollywood-बॉलीवुड की सुपरहिट 11 जोड़ियाँ 

 बॉलीवुड में बहुत से हीरो हुए हैं, जिन्होंने अपने अभिनय और स्टाइल से दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई है। उसी तरह कुछ नायिकाएं, अपनी अभिनय प्रतिभा और खूबसूरती से दर्शकों का दिल जीतने में सफल रहीं हैं। किसी फिल्म में सुपर स्टार हीरो होने से वह दर्शकों को अधिक आकर्षित करती है, लेकिन दर्शकों ने उन्हें तब और भी ज्यादा पसंद किया जब वे हीरो, किसी खास अभिनेत्री के साथ आए। बॉलीवुड में बहुत सी जोड़ियां ऐसी बनी हैं जिन्हें पर्दे पर देखना दर्शकों को हमेशा से अच्छा लगता रहा है। 


govinda-karishma-ki-jodi

   पहले जब कोई फिल्म सुपर हिट होती थी तो उस फिल्म के हीरो-हीरोइन की जोड़ी को अपनी फिल्म में लेने के लिए निर्माताओं के बीच होड़ मच जाती थी। इस तरह बॉलीवुड में जोड़ी या ऑन स्क्रीन कपल का चलन शुरू हुआ। अच्छी केमिस्ट्री वाले अभिनेता और अभिनेत्री को कास्ट करना मुख्यधारा के कुछ फिल्म निर्माताओं के लिए बॉलीवुड का "हिट जोड़ी" फॉर्मूला था। दर्शक भी ऐसी जोड़ियों को पसंद करते थे फिर वितरकों की मांग को देखते हुए ज्यादातर फिल्म निर्माता अपनी फिल्मों में इन्ही जोड़ियों को लिया करते थे।


   पुराने दौर में राज कपूर के साथ नरगिस और दिलीप कुमार के साथ वैजयंतीमाला की जोड़ी बेहद पसंद की गई। इसके बाद शुरू हुआ सुपर स्टार राजेश खन्ना का दौर, इनकी जोड़ी मुमताज के साथ बेहद हिट रही। इसके साथ ही अमिताभ बच्चन - रेखा, धर्मेंद्र - हेमा मालिनी, ऋषि कपूर - नीतू सिंह, जितेंद्र-श्री देवी की जोड़ियां चर्चित रहीं। आगे के दौर में अनिल कपूर - माधुरी दीक्षित, शाहरुख खान - काजोल के बाद अब अक्षय कुमार - कैटरीना कैफ, वरुण धवन -आलिया भट्ट आदि जोड़ियों के नाम आते हैं।


   यहां हम उन 11 बॉलीवुड जोड़ियों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जो पर्दे पर काफी लोकप्रिय रही हैं साथ ही उनकी वे फिल्में जिन्हें दर्शकों ने बेहद पसंद किया हैं।


बॉलीवुड की सुपरहिट 11जोड़ियाँ (Top 11 Iconic Pairs of Bollywood)


1. दिलीप कुमार - वैजयंतीमाला


दिलीप कुमार अपने समय के लोकप्रिय हीरो रहे हैं। इन्हें ट्रेजडी किंग और अभिनय सम्राट भी कहा जाता था। बॉलीवुड में इनका इतना गहरा प्रभाव था कि इनके बाद आने वाले अनेक सुपर स्टार अभिनेताओं ने अपने इंटरव्यू में यह स्वीकार किया कि दिलीप कुमार उनके आदर्श रहे हैं और उनके अभिनय की नकल वे अपनी फिल्मों में करते हैं। 

dilip-vaijyantimala


  दिलीप कुमार की जोड़ी वैजयंतीमाला के साथ हिट रही है। इनकी चर्चित फ़िल्में हैं -देवदास (1957), मधुमती (1958), बी. आर. चोपड़ा निर्मित नया दौर (1957), स्वयं दिलीप कुमार द्वारा निर्मित गंगा जमुना (1961), पैगाम (1959) आदि। 


2. राज कपूर- नरगिस


पुराने दौर में दिलीप कुमार और देवानंद के अलावा राज कपूर लोकप्रिय हीरो थे, ज्यादातर फिल्मों में  राज कपूर की छवि भोले भाले, सरल युवक की रही है। बाद में अभिनेता के साथ निर्माता -निर्देशक के रूप में वे बहुत सफल रहे और बॉलीवुड के शोमैन कहलाये। सिने प्रेमियों को उन्होंने बेहतरीन फ़िल्में दी।   


rajkapoor-nargis

  नरगिस के साथ राज कपूर की जोड़ी बेहद चर्चित रही। स्क्रीन पर उनकी बॉन्डिंग बहुत अच्छी लगती थी और दर्शकों ने इस जोड़ी को भरपूर प्यार दिया था। उन्होंने लगभग 16  फिल्मों में साथ -साथ काम किया था, उस दौरान उनके अफेयर के चर्चे भी रहे हैं। 


   इस जोड़ी की ज्यादातर फ़िल्में ही नहीं, बल्कि गाने भी सुपरहिट रहे हैं। उन पर फिल्माए गए गीत आज भी सदाबहार हैं, उनके बोल और संगीत के कारण संगीत प्रेमी आज भी उन गीतों को सुनना पसंद करते हैं।  इस जोड़ी की प्रसिद्ध फिल्मों की सूची में आग (1948), अंदाज़ (1949), बरसात (1949),  आवारा (1951),  श्री 420 (1955), चोरी चोरी (1956) और जागते रहो (1956) शामिल हैं।


3. राजेश खन्ना - मुमताज


राजेश खन्ना को बॉलीवुड के पहले सुपर स्टार का दर्जा प्राप्त है। शक्ति सामंत की फिल्म आराधना के बाद लगातार 17 हिट फ़िल्में देकर इन्होंने बॉलीवुड में ऐसी धाक जमाई कि लोग कहने लगे -"ऊपर आका और नीचे काका", बता दें कि बॉलीवुड में राजेश खन्ना को लोग प्यार से काका कहते थे। उस समय वे युवा दिलों की धड़कन थे और निर्माता उन्हें अपनी फिल्म में लेने के लिए लाइन लगाए खड़े रहते थे।  


rajesh khanna-mumtaz


   वैसे इनकी पहली सुपरहिट फिल्म आराधना की हीरोइन शर्मीला टैगोर थी। बाद में आशा पारेख के साथ कटी पतंग, आन मिलो सजना जैसी फ़िल्में भी सफल रहीं। लेकिन मुमताज़ के साथ उनकी ऑन स्क्रीन जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया और उन पर फिल्माए गए कुछ गाने आज भी लोकप्रिय हैं। इस जोड़ी की कुछ सुपर डुपर हिट फिल्मों के नाम हैं - दो रास्ते (1969), बंधन (1969), सच्चा झूठा (1970), दुश्मन (1971), अपना देश (1972), रोटी (1974), आप की कसम (1974) आदि।


4. अमिताभ बच्चन - रेखा


राजेश खन्ना के बाद दूसरे सुपरस्टार अमिताभ बच्चन थे। इनकी एंग्री यंग मैन की छवि को दर्शकों ने खूब पसंद किया और फिल्म जंजीर से शुरू हुई उनकी पारी बॉलीवुड में लम्बी चली। जंजीर के निर्माता निर्देशक प्रकाश मेहरा और लेखक जोड़ी सलीम-जावेद ने बाद में भी अमिताभ को हीरो लेकर बहुत सी सुपरहिट फ़िल्में दीं। 


amitabh-rekha

   उस दौर में अमिताभ बच्चन की एंग्री मैन वाली छवि को भुनाने के लिए जो फ़िल्में लिखी जाती थीं उनमें हीरोइन के लिए ज्यादा कुछ करने को नहीं होता था। लेकिन अमिताभ बच्चन के साथ रेखा की जोड़ी ऐसी थी जिसे दर्शकों ने बहुत पसंद किया। उन दिनों अफवाहें बहुत गर्म थीं कि दोनों का अफेयर चल रहा है।  


  इस सुपरहिट जोड़ी ने - दो अंजाने (1976), खून पसीना (1977), गंगा की सौगंध (1978), मिस्टर नटवरलाल (1979), मुकद्दर का सिकंदर (1978), सुहाग (1979) जैसी फिल्मों में अभिनय किया।  सिलसिला (1981) उनकी आखिरी फिल्म थी, जिसके बाद उन्होंने एक-दूसरे के साथ काम न करने का फैसला किया।


5. धर्मेंद्र - हेमा मालिनी


राजेश खन्ना और अमिताभ के दौर में भी हैंडसम हीरो धर्मेंद्र ने सुपरहिट फिल्में दी है। बॉलीवुड में लम्बी पारी खेलने वाले धर्मेंद्र ने एक्शन फ़िल्मों के साथ कॉमेडी फ़िल्में भी भरपूर की हैं और बॉक्स ऑफिस में सफलता पाई है। आकर्षक शरीरिक सौष्ठव वाले धर्मेंद्र, एक्शन सीन में खूब जंचते थे वहीं डांस में माहिर हेमा मालिनी बेहद खूबसूरत थीं, उन्हें ड्रीम गर्ल कहा जाता था। 


dharmendra-hema

   धर्मेंद्र और हेमा की हिट जोड़ी फिल्म शराफत (1970) से बनी। फिर अतिथि भूमिका सहित लगभग 32 फिल्मों में उन्होंने अभिनय किया और उनमें से अधिकांश हिट रहीं। उस दौर में इनकी आशिकी के चर्चे रहे हैं, बाद में इन्होने निकाह भी कर लिया। धर्मेंद्र के पहले से शादीशुदा होने के कारण दोनों ने धर्म परिवर्तन करके इस्लामिक रीति से निकाह किया था।  


   बॉलीवुड की इस हसीन जोड़ी ने बहुत सी हिट फिल्में दी हैं, इनमे प्रमुख हैं - नया जमाना (1971), सीता और गीता (1972), राजा जानी (1972), जुगनू (1973), दोस्त (1974), प्रतिज्ञा (1975) , शोले (1975), चरस (1976), चाचा भतीजा (1977), दिल्लगी (1978), आज़ाद (1978), आस पास (1981), बगावत  (1982), राजपूत (1982) दर्शकों द्वारा बेहद पसंद की गईं। इनकी रजिया सुल्तान (1983) एक बिग बजट फिल्म थी, जो फ्लॉप रही थी।


6.  जितेंद्र - श्रीदेवी 


जितेंद्र अपनी सामजिक -पारिवारिक फिल्मों के लिए जाने जाते थे, वे एक अच्छे डांसर भी थे। उनकी इस खूबी को साउथ के निर्माता निर्देशकों ने खूब भुनाया, जितेंद्र ने ज्यादातर दक्षिण भारत की हिंदी फिल्मों में अभिनय किया। डांस में माहिर जितेंद्र को जब श्रीदेवी का साथ पहली बार फिल्म हिम्मतवाला (1983) में मिला तो बॉक्स ऑफिस में खूब पैसा बरसा।  

jitendera-shridevi

  इस सुपरहिट फिल्म के बाद जितेंद्र - श्रीदेवी की जोड़ी ने सफल फिल्मों की लाइन लगा दी और इन्हें हिट फिल्म की गारंटी माना जाने लगा। जितेंद्र और श्रीदेवी ने 16 फिल्मों में काम किया और उनमें से ज्यादातर सुपरहिट रहीं।  हिम्मतवाला (1983) के बाद उन्होंने जानी दोस्त (1983), जस्टिस चौधरी (1983), मवाली (1983), तोहफा (1984), बलिदान (1985), आग और शोला (1986), औलाद (1987), हिम्मत और मेहनत (1987) जैसी फिल्मों में साथ-साथ अभिनय किया।


7. ऋषि कपूर - नीतू सिंह


नायक के रूप में ऋषि कपूर की पहली फिल्म बॉबी थी, इस सुपर डुपर हिट फिल्म को उनके पिता राजकपूर ने बनाया था। इसके बाद ऋषि कपूर की कुछ फ़िल्में सफल रहीं तो कुछ असफल भी हुईं।नीतू सिंह के साथ ऋषि कपूर की पहली फिल्म ज़हरीला इंसान (1974) थी, जो फ्लॉप रही।


rishi-neetu

  इस फ्लॉप के बावजूद इन दोनों की जोड़ी ने लोगों का ध्यान खींचा और बाद में यह बॉलीवुड की पक्की जोड़ी बन गई। 80 के दशक में ऋषि -नीतू की जोड़ी काफी पॉपुलर थी। इनकी फिल्मों में जिंदा दिल (1975), खेल खेल में (1975), रफू चक्कर (1975), कभी कभी (1976), अमर अकबर एंथोनी (1977), दूसरा आदमी (1977), धन दौलत (1980) जैसी फिल्मों के नाम आते हैं। उनकी कुछ फिल्में हिट रहीं तो कुछ फ्लॉप रहीं लेकिन उनकी बॉन्डिंग बेहतरीन थी, बाद में उन्होंने शादी करके घर बसा लिया। रणबीर कपूर इन्हीं के पुत्र हैं। 


8. अनिल कपूर - माधुरी दीक्षित 


अनिल कपूर एक ऐसे अभिनेता हैं जो हर तरह की भूमिका में आसानी से फिट बैठते हैं। फिल्म निर्माता बोनी कपूर के भाई अनिल कपूर की पहली हिट फिल्म "वो सात दिन" थी। इस फिल्म के बाद से आज तक वे बॉलीवुड में सक्रिय रहे हैं। 


   माधुरी दीक्षित और अनिल कपूर पहली बार फिल्म हिफ़ाज़त (1987) में एक साथ आए। इसके बाद फिल्म तेज़ाब इस जोड़ी की एक बड़ी हिट थी। इस फिल्म के गीत एक -दो -तीन- चार......ने तहलका मचा दिया था और तेज़ाब ने अनिल कपूर के साथ माधुरी दीक्षित को बॉलीवुड में स्थापित कर दिया।  

anil kapoor-madhuri dixit

 अगली फिल्में राम लखन और परिंदा सुपर हिट रहीं। इन्द्र कुमार की फिल्म बेटा ने बॉक्स ऑफिस पर धमाका किया। इस फिल्म के एक गीत धक धक करने लगा .....ने दर्शकों को दीवाना बना दिया और माधुरी दीक्षित को उनके करियर के शिखर पर पहुंचा दिया।


  इस जोड़ी ने एक दर्जन से अधिक फिल्मों में एक साथ अभिनय किया। इस लिस्ट में प्रतिकार, जिंदगी एक जुआ, राजकुमार, पुकार के साथ टोटल धमाल तक शामिल है। एक सदाबहार अभिनेता अनिल कपूर और प्रतिभावान खूबसूरत अभिनेत्री माधुरी दीक्षित की जोड़ी ने हिंदी फिल्म के दर्शकों के दिलों में अपनी अमिट छाप छोड़ने में कामयाबी हासिल की है। 


9. गोविंदा - करिश्मा


बॉलीवुड में गोविंदा एक ऐसे हीरो रहे हैं जिन्हें अभिनय के साथ साथ डांस में भी महारत हासिल है। पर्दे पर इनका अभिनय सहज और स्वाभाविक लगता है और यही खूबी इनके डांस में भी दिखाई देती है। पहले कुछ फिल्मों में ये अभिनेत्री नीलम के साथ आये फिर बाद में इनकी जोड़ी करिश्मा कपूर के साथ बनी। इस जोड़ी ने 11 फिल्मों में अभिनय किया और उनमें से अधिकांश सुपर हिट रहीं। 


govinda-karishma

 1994 में आई इनकी फिल्म राजा बाबू सुपर डुपर हिट रहीं और गोविंदा-करिश्मा की जोड़ी सफलता का फार्मूला बनकर उभरी। उनकी अगली दो फिल्में कुली नंबर 1 (1995) और साजन चले ससुराल (1996) को दर्शकों ने भरपूर सराहा इसके बाद  1997 में आई हीरो नंबर -1  भी सुपर डुपर हिट रही।


  इनकी अधिकतर फिल्मों का निर्देशन डेविड धवन ने किया था और डेविड धवन के साथ गोविंदा -करिश्मा की जोड़ी वाली अधिकांश फ़िल्में हिट रहीं इसलिए इस जोड़ी को बॉलीवुड की सफल जोड़ी कहा जा सकता है।


10. अक्षय कुमार - कैटरीना कैफ 


अक्षय कुमार, अपनी फिल्मों में नए विषय लेकर आना पसंद करते हैं। उनकी फ़िल्में अपने प्रस्तुतिकरण और कहानी में नवीनता के कारण पसंद की जाती हैं। इन्होने अपनी फिल्मों में अलग अलग अभिनेत्रियों के साथ काम किया है परन्तु कैटरीना कैफ के साथ इनकी जोड़ी को खूब पसंद किया गया।


akshay-katreena

 
   2006 में फिल्म  "हमको दीवाना कर गए" में कैटरीना कैफ के साथ पहली बार अक्षय कुमार दिखे, बॉक्स ऑफिस में यह फिल्म औसत थी। इस बॉलीवुड जोड़ी की अगली फिल्म वेलकम (2007) थी जो सुपरहिट रही। सफल फिल्म की अगली पंक्ति में "सिंह इज़ किंग" थी, जो अक्षय कुमार के साथ कैटरीना कैफ के करियर को बूस्ट देने में सफल रही। 


   उनकी फिल्म ब्लू (2009)  और तीस मार खान (2010) ने उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया लेकिन कोरोना के बाद 2021 में प्रदर्शित सूर्यवंशी हिट साबित हुई। इस एक्शन फिल्म में कैटरीना कैफ ने साबित किया है कि वे खूबसूरत होने के साथ एक अच्छी अभिनेत्री भी हैं। 


11. आलिया भट्ट - वरुण धवन


.बॉलीवुड में यंग जेनरेशन की जोड़ी की बात करें तो आलिया भट्ट - वरुण धवन का नाम आता है।वरुण और आलिया दोनों ने फिल्म "स्टूडेंट ऑफ द ईयर" से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।  आलिया और वरुण असल जिंदगी में अच्छे दोस्त हैं। पर्दे पर भी उनकी केमेस्ट्री को दर्शकों ने खूब  पसंद किया है। उनकी ऐसी ही शानदार केमेस्ट्री फिल्म "हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया" में देखने को मिली थी।


also read -


Film Writer Kaise Bane-फिल्म राइटर कैसे बनें 


Film Kaise bnti hai-फिल्म कैसे बनती है 


Bollywood Actressess and Underworld-हीरोइनों का अंडरवर्ल्ड से संबंध 



   इस फिल्म के बाद वरुण और आलिया, फिल्म "बद्रीनाथ की दुल्हनिया" और "कलंक" में भी साथ नजर आए थे। बद्रीनाथ की दुल्हनिया हिट रही थी। हालांकि कलंक बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही लेकिन वरुण और आलिया, लोगों को प्रभावित करने में सफल रहे।


   आशा है ये आर्टिकल "11 Best Jodi of Bollywood-बॉलीवुड की सुपरहिट 11जोड़ियाँ" आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 


also read -


Difference Between Old and New Films-बॉलीवुड की पुरानी vs नई फ़िल्में 


Middle Class vs Rich People-मिडिल क्लास vs रिच मेंटलिटी 


Drug Varities-अफीम, चरस, हशीश, गांजा क्या है?कैसे बनता है?


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad