welding workshop udyog kaise lgaaye. वेल्डिंग वर्कशॉप - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Saturday, January 19, 2019

welding workshop udyog kaise lgaaye. वेल्डिंग वर्कशॉप

वेल्डिंग वर्कशॉप उद्योग कैसे लगाएं 

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद हर युवा जीविकोपार्जन के लिए काम की तलाश में होता है। उनमें से कुछ ही सरकारी नौकरी में जा पाते हैं। शेष बचे युवा या तो प्राइवेट जॉब पकड़ते हैं या फिर अपना कोई काम धंधा शुरू करने का सोचते हैं। यहां समस्या आती है पैसों की। कम पैसों में अपना काम कैसे स्टार्ट करें - "welding workshop udyog" इसका समाधान है।

वैसे तो मनी मेकिंग सम्बन्धी जानकारियों से इंटरनेट भरा हुआ है परन्तु इसमें ज्यादातर जानकारियां ऑनलाइन बिजनेस के बारे में दी जाती हैं । ऑनलाइन बिजनेस के लिए टेक्निकल ज्ञान हर किसी के पास नहीं होता। टेक्निकल ज्ञान ना होने से हमें ऑनलाइन बिजनेस करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
designer gate

मैं आपको एक ऐसे मिनी उद्योग के बारे में बताऊंगा जिसकी लागत बहुत ही कम होने के साथ विशेष टेक्निकल ज्ञान की आवश्यकता भी नहीं है। जिसमें अच्छा मुनाफा और आगे बढ़ने का scope अनलिमिटेड है। जो लोग low बजट में नया काम या उद्यम में रुचि रखते हैं, ऐसे नए उद्यमियों के लिए वेल्डिंग वर्कशॉप की स्थापना अच्छा उपाय है। जिसके माध्यम से वो कम लागत में अच्छी कमाई करके अपना भविष्य बना सकते हैं।
welding machine

वेल्डिंग वर्कशॉप प्लान



1. वर्क शॉप की जगह --

आपका काम 200 स्क्वेयर फीट की दुकान से चल जाएगा, जहां सामने थोड़ा ओपन स्पेस काम करने के लिए हो। अगर आपके पास 500 वर्ग फीट की ओपन लैंड हो तो वहां भी काम कर सकते हैं, जिसकी आधी जगह में शेड की जरूरत पड़ेगी, जिसे एंगल और पाइप के जरिए बनवाना होगा। जिसका साइज 15 फ़ीट चौड़ा और 20 फ़ीट लम्बा रख सकते हैं। इसमें मशीनें और कच्चा माल (एंगल, पट्टी आदि) रखा जा सकता है।

2. मशीनरी-

a. वेल्डिंग मशीन 350 एम्पीयर;

b. ड्रिल मशीन half inch कैपेसिटी,

c. इलेक्ट्रिक शीट कटर,

d. हैंड ग्राइंडर और कुछ टूल्स छेनी, हथौड़ी, तराजू आदि.

मशीनों की कुल लागत 35000 रुपए के आसपास आएगी। किसी भी मशीनरी मार्केट से सारी मशीनें खरीदी जा सकती है।
welding spark

3.बिजली कनेक्शन --

आपको 5hp का थ्री फेस बिजली कनेक्शन लेना होगा। उद्योग केंद्र के अस्थायी प्रमाण पत्र और गुमास्ता पेपर की जरूरत पड़ेगी जिसे अटैच करने पर कनेक्शन मिलेगा। काम स्टार्ट होने के बाद "जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र" से उद्योग का स्थायी पंजीयन प्रमाण पत्र (पर्मानेंट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट) बनवा लेंवे। इस प्रमाण पत्र के बन जाने से बैंक लोन पर लगने वाले ब्याज में छूट प्राप्त होने के साथ शासन द्वारा नए उद्योग को दी जाने वाली सब्सिडी भी मिलेगी।


4.लेबर --

शुरू में एक मिस्त्री और एक हेल्पर की मदद से काम शुरू कर सकते हैं। किसी भी वेल्डिंग वर्कशॉप में काम करने वाले लेबर से कांटेक्ट करें, उससे आपको किसी मिस्त्री और हेल्पर का पता मिल जायेगा, वो खुद भी अपने साथियों के साथ आपके यहां काम कर सकता है। लेबर की संख्या आवश्यकता के अनुसार बढ़ाई जा सकती है। लेबर ठेके में प्रति किलो ( केजी) के हिसाब से काम करते हैं। उन्हें दैनिक वेतन पर भी रखा जा सकता है।



5.कच्चा माल --

एंगल, पट्टी, लोहे की शीट आप का कच्चा माल होगा जो स्थानीय लोहा बाजार से मिलेगा । इसमें गेट ग्रील के ऑर्डर के लिए ग्राहक के मकान में जाकर नाप करना होता है। गेट ग्रिल की डिज़ाइन के अनुरूप कच्चा माल लेना होता है। मकान निर्माण में गेट, ग्रिल, रेलिंग की जरूरत पड़ती ही है, जिससे वेल्डिंग वर्कशॉप का स्कोप सदा रहने वाला है .


welder on work

6. आर्डर --

इस काम के लिए कच्चा माल खरीदने हेतु ग्राहक से एडवांस लेते हैं जिससे लागत का 30 से 40 percent पैसा मिल जाता है। ऑर्डर के लिए भवन निर्माण से जुड़े कांट्रैक्टर और इंजीनियर से संपर्क करना होगा।इसके अलावा जिन जगहों पर मकान निर्माण कार्य चल रहा हो वहाँ जाकर भी आर्डर लिए जा सकते हैं। कुछ दिनों  के बाद  वर्क शॉप पर भी  ऑर्डर  मिलना शुरू हो जाएगा। ऑर्डर की कमी होने पर झूले, गमले आदि बनाए जा सकते हैं।


7. मुनाफा - 


वर्कर की संख्या 5 तक होने पर डेली 300 kg  गेट ग्रिल का निर्माण होने पर 1500 /- (पंद्रह सौ ) रुपये per  डे प्रॉफिट हो जाएगा। इसके अलावा जॉबवर्क और रिपेयरिंग वर्क से अतिरिक्त कमाई होती है।                                   

 8.स्कोप - 

वेल्डिंग वर्कशॉप उद्योग तो एक शुरुआत है, आगे चलकर कुछ और मशीनें लगा कर स्टील अलमीरा, एग्रीकल्चर इंप्लीमेंट्स (cagewheel, cultivator, levelor)  आदि का निर्माण भी किया जा सकता  है। आगे की पोस्ट में इन  उत्पादों को बनाने की चर्चा करेंगे।

 आशा है ये जानकारी "welding workshop udyog kaise lgaaye" आप के लिए उपयोगी सिद्ध होगी। ऐसी और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट में विजिट करते रहें। अपने सवाल और सुझाव कमेंट द्वारा बताएं।   

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad