Audition of acting. ऑडिशन कहां होता है और कैसे दें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Thursday, August 8, 2019

Audition of acting. ऑडिशन कहां होता है और कैसे दें

Audition of acting.ऑडिशन कहां होता है और कैसे दें 

जिस तरह से किसी नौकरी को पाने के लिए "जॉब इंटरव्यू" से गुजरना पड़ता है उसी तरह अभिनय के क्षेत्र में कदम रखने के पहले ऑडिशन में पास होना होता है। यहां आपके अभिनय क्षमता की परीक्षा होती है और यह परखा जाता है कि आप उस रोल के लिए फिट हैं या नहीं। ऑडिशन में देखा जाता है की आप में कितना टैलेंट है। यहां आपको ऑडिशन के पहले एक स्क्रिप्ट दी जाती है और उसमें लिखे संवादों को अभिनय के साथ बोलकर दिखाना होता है। 

   इससे आपकी संवादों की अदायगी के साथ संवादों को याद करने की क्षमता भी परखी जाती है। यदि पहले भी आपने स्टेज आदि में अभिनय किया है तभी कॉन्फिडेंस के साथ यहां अभिनय करके दिखा पाएंगे। यदि अभिनय करने का अधिक अनुभव नहीं है तो अभ्यास से इसमें निपुणता हासिल करें। ऑडिशन में आपका परफॉरमेंस दूसरों से अच्छा (better) होने पर ही आप सलेक्ट हो पायेंगे। 
audition-sign

ऑडिशन कितने प्रकार के होते है? 

अभिनय के अलावा कला के अन्य क्षेत्र जैसे सिंगिंग, डांसिंग और मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए भी ऑडिशन देने होते हैं। टीवी पर आने वाले सिंगिंग और डांसिंग रियलिटी शो के विनर को बॉलीवुड में चांस मिल सकता है। इन टीवी शो के लिए समय समय पर विभिन्न शहरों में ऑडिशन होता रहता है। 


1. एक्टिंग ऑडिशन -

क्षेत्रीय फिल्मों में अभिनय करना चाहते हैं तो उनके सेंटर जैसे कोलकाता, चेन्नई जैसी जगहों पर जाकर ऑडिशन का पता करें। पर यदि हिंदी बॉलीवुड फिल्मों में एक्टिंग करियर बनाना चाहते है तो एक्टिंग ऑडिशन देने होंगे। 

2. सिंगिंग ऑडिशन -

जिन्होंने गाने की विधिवत शिक्षा ली है और जो अच्छा गाना गा लेते हैं उन्हें  सिंगिंग ऑडिशन में खुद को ज़रूर आजमाना चाहिये। इनके लिए इंडियन आइडल, राइजिंग स्टार जैसे बहुत से शो टीवी पर आते हैं।इन कार्यक्रम की टीम अलग अलग शहरों में जाकर सिंगिंग ऑडिशन लेती है,इसकी जानकारी टीवी पर या इनकी वेबसाइट पर मिल जाती है। 


3. डांसिंग ऑडिशन -

डांस में कुशल लोगों के लिए डांस इंडिया डांस जैसे टीवी शो अपनी कला प्रदर्शित करने का बेहतरीन माध्यम हैं। ये डांसर अपना टैलेंट ऐसे टीवी शो के जरिये दुनिया को दिखा सकते हैं। 


4. मॉडलिंग ऑडिशन -

मॉडलिंग क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आजकल शहर और राज्य स्तर पर प्रतियोगिताएं होती हैं। एक मॉडल को इनमें भाग लेकर सीखने का और इनाम जीतने का अवसर मिलता है। इसके पश्चात राष्ट्रीय स्तर की मॉडलिंग प्रतियोगिता का पता करके वहां भाग ले सकते हैं। 
bollywood-films

ऑडिशन का पता कैसे करें -

यदि आपने बॉलीवुड फिल्मों या टीवी में एक्टिंग करियर बनाने का फाइनल डिसीजन ले लिया है तो मुंबई पहुँचिये। यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में ऑडिशन होते रहते हैं। सब से पहला सवाल है की ऑडिशन का पता कैसे लगाये। बहुत से लोगो को पता ही नहीं चलता ऑडिशन कहा हो रहे है। इसके लिए प्रोडक्शन हाउस की वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं।इसके अलावा आप ऐसे फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करें जहां डेली ऑडिशन की जानकारी अपडेट होती है। 

        Whatsapp में ऐसे ग्रुप ज्वाइन करें जिनमें ऑडिशन की जगह और डेट के बारे में बताया जाता है। एक बार जब आप ऑडिशन की जगह में पहुंच जाते हैं तो वहां आप जैसे अनेक स्ट्रगलर मिलेंगे जो पहले ही इस प्रकार के व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े होंगे। इनसे दोस्ती करके भी आगे होने वाले ऑडिशन के बारे में पता चल जायेगा। यहां यह भी ध्यान रखें कि ऑडिशन स्थल में आपका सारा समय लोगों से मिलने जुलने में ही न चला जाए इससे आप अपने स्क्रिप्ट और डायलॉग पर पूरा कंसंट्रेशन नहीं कर पाएंगे। उसी तरह सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी अपने समय की बर्बादी से बचना होगा। 


मुंबई में कहां रुकें -


अगर आपने एक्टिंग करियर बनाने के लिए मुंबई जाने का मन बना लिया है तो वहां रुकेंगे कहाँ? इसके लिए मुंबई के अँधेरी (W) इलाके में आराम नगर का चुनाव करना ठीक रहेगा। अधिकतर स्ट्रगलर इसी इलाके में रहते हैं क्योकि यहां आसपास बहुत से फिल्म और टीवी प्रोडक्शन हाउस हैं जिनमें ऑडिशन होते रहते हैं। 

     अँधेरी (W), मलाड या उसके आसपास के इलाके में आप अपने बजट  अनुसार 1BHK फ्लैट या सिंगल रूम किराये पर ले सकते हैं जो आपको 20-25 हजार मासिक किराये पर मिल जाएगा। कम बजट हो तो PG में 2 लोग मिलकर रूम शेयरिंग में 10 हजार और यदि 3 लोग मिलकर रूम शेयर करना चाहें तो प्रति व्यक्ति 7-8 हजार रूपये का रहने का खर्च आएगा। इसमें खाने और सफाई आदि का खर्च सम्मिलित नहीं है।  

      अँधेरी से दूरी बढ़ाकर विरार तक जाने पर आप रहने का खर्च कुछ कम कर सकते हैं परन्तु इसका अधिक लाभ आपको नहीं मिलेगा क्योंकि ट्रांसपोर्ट में आपका खर्च बढ़ जायेगा साथ ही अतिरिक्त समय अलग से लगेगा। मुंबई में किसी प्रॉपर्टी एजेंट से सम्पर्क करें, उसके जरिये आपको किराये पर उपलब्ध मकानों की जानकारी मिल जायेगी। 

     जिससे अपनी पसंद और बजट के अनुसार किसी जगह का चयन कर सकेंगे। इस काम के लिए प्रॉपर्टी एजेंट आपसे कुछ फीस चार्ज करेंगे। बहुत दूर के आउटर इलाके में रहने से बचें क्योंकि लोकल ट्रेन या बस में अधिक सफर करने पर आप स्वयं को फ्रेश नहीं रख पाएंगे जिसका असर आपके ऑडिशन पर पड़ेगा।

ऑडिशन कहां होता है?

मुंबई में सब से ज्यादा ऑडिशन अँधेरी (W) के आराम नगर, मलाड और इन्फिनिटी मॉल के आसपास होते है।ऑडिशन किस जगह पर होगा यह कास्टिंग डायरेक्टर के ऊपर निर्भर करता है। कभी किसी स्टूडियो में ऑडिशन होता है तो कभी किसी हॉल में हो सकता है। ऑडिशन के लिए व्यक्तिगत रूप से किसी को कोई पैसा न दें। अधिकतर प्रोडक्शन हाउस इसके लिए कोई चार्ज नहीं करते।

      एक बात और ख्याल रखें कि ऑडिशन के लिए किसी एजुकेशन सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होती। यदि आपने किसी संस्थान से एक्टिंग का कोई कोर्स किया भी है, तब भी ऑडिशन में पास होने के बाद ही आपको काम मिल पायेगा। ऑडिशन सुबह 10 बजे से रात तक चलते रहते हैं। जिसमें सबसे पहले रोल के हिसाब से फिट बैठने वाले चेहरे -मोहरे और कद -काठी के लोगों का चयन किया जाता है। इसीलिए कई बार कास्टिंग डायरेक्टर के असिस्टेंट, ऑडिशन की लाइन में लगे  स्ट्रगलर्स में से कुछ लोगों को नॉट फिट कहकर निकाल देते हैं। इससे दोनों का समय खराब होने से बचता है। अतः इस प्रकार से निकाले जाने पर बुरा न माने।
priyanka-chopra

    अगर आपको फिल्म और टीवी प्रोडक्शन हाउस, डायरेक्टर, राइटर या फिल्म जगत के किसी का भी एड्रेस, फ़ोन नंबर या ईमेल जानना हो तो thefilmindia.com पर जाकर "Film India" की बुक खरीद सकते हैं। edition के अनुसार इसकी कीमत 1000-1500 रूपये है। अधिक जानकारी के लिए Film India के फोन नंबर  022 26515194, 26516015  पर call कर सकते हैं। कुछ प्रमुख प्रोडक्शन हाउस के एड्रेस और नंबर इस प्रकार हैं -


1. Balaji Telefilms Ltd
C 13, Balaji House, Dalia Industrial Estate, Opposite Laxmi Industrial Estate, New Link Road, Andheri West, Mumbai - 400053
Phone: (022) 40698000


2. Yash Raj Films Pvt Ltd (Corporate Office)
5, Shah Industrial Estate, Beside Fun Republic Cinema, Veera Desai Road, Andheri West, Mumbai - 400053
Phone: (022) 30613500


3. Sanjay Leela Bhansali Films Pvt Ltd
601/B, Swati Mitra Co Operative Housing Society, Jvpd Scheme, Gulmohar Cross Road No 7, Juhu, Mumbai - 400049
Phone: (022) 26235470


4. Madhur Bhandarkar
410, Crystal Paradise The Mall, Jeevan Nagar, Opposite V D Road, Andheri West, Mumbai - 400053
Phone: 9833113570


5. Subhash Ghai
Mukta House, Film City Complex, Behind Whistling Woods International Institute, Goregaon East, Mumbai - 400065


ऑडिशन कैसे दें (Audition kaise den) 


1. ऑडिशन स्थल पर समय से पहले पहुंच जाएँ जिससे आपको स्क्रिप्ट समझने और डायलॉग याद करने में आसानी होगी। अन्यथा हड़बड़ी में  ऑडिशन के समय कास्टिंग डायरेक्टर के सामने अगर आप डायलॉग भूल गये तो एक्टिंग भी सही तरीके से नहीं कर पायेंगेऔर रिजल्ट फेल का मिलेगा।   

2. कैमरे के सामने आने पर घबराहट या नर्वसनेस न दिखाएँ। मुझे यहां सफल होना है इस भावना के साथ अपना कॉन्फिडेंस लेवल बनाये रखें।उस वक़्त आपके दिमाग में स्क्रिप्ट के अनुसार अपने चरित्र और  डायलॉग का ध्यान ही होना चाहिए। बाकी बातें भूल कर अपने चरित्र को जीवंत करके दिखाना ही आपका मकसद होना चाहिए। 

3. कैमरे के सामने पहुंचकर सबसे पहले अपना नाम बताएं। फिर आपकी उम्र, हाइट और मोबाइल नंबर इसी क्रम से बताना है। यदि आपसे पूछा जाए तो अपना पिछला कार्य अनुभव शेयर करें। इसके बाद अपना प्रोफाइल दिखाएँ। यहां प्रोफाइल का अर्थ आपके फेस के राइट और लेफ्ट साइड से है जिसे अपने शरीर को टर्न करते हुए कैमरे के सामने दिखाएँ। 

4. आपको एक स्क्रिप्ट दी जाती है पहले उसे अच्छी तरह पढ़ें, फिर कुछ पूछना हो तो कास्टिंग डायरेक्टर से पूछ सकते हैं।  आपको कास्टिंग डायरेक्टर के निर्देश का पूरा पालन करना है, यदि आपके बहुत तेजी से डायलॉग बोलने पर वह आपको धीरे बोलने कहता है या कोई सुझाव देता है तो उस पर पूरी तरह अमल करें। कुछ लोग कास्टिंग डायरेक्टर को पैसे का ऑफर देकर रोल पाने का प्रयास करते हैं परन्तु कास्टिंग डायरेक्टर को  इस प्रकार का ऑफर देने का विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। 

    आपके ऑफर देने का मतलब होगा कि आपको अभिनय करना ठीक से नहीं आता है। इसलिए अपने अभिनय पर ध्यान देकर ऐसी बातों से बचें, क्योंकि कास्टिंग डायरेक्टर को भी आगे जवाब देना होता है इस कारण वह बिना कैरेक्टर में मैच हुए किसी भी व्यक्ति का चुनाव नहीं कर सकता। अगर आपमें टैलेंट है तो कास्टिंग डायरेक्टर आपको मौका अवश्य देगा। फिर आगे की यात्रा आपके अच्छे स्वभाव और लोगों से व्यवहार पर निर्भर करेगी। 



5. प्रभावी अभिनय के लिए अपने चेहरे के एक्सप्रेशन को किरदार के अनुरूप रखें। अपनी आँखों और हाथों का भरपूर इस्तेमाल करें। अपने संवाद को स्पष्ट तरीके से बोलें, बोलने में हड़बड़ी न दिखाएँ। यहां जरूरत के हिसाब से आपकी आवाज़ में उतार चढ़ाव आना आवश्यक है। 

     ऑडिशन में ज्यादातर दी गई स्क्रिप्ट और डायलॉग के अनुसार परफॉरमेंस देना होता है पर कभी कभी कास्टिंग डायरेक्टर कह सकता है कि आप कैमरे के सामने अपने हिसाब से अभिनय करके दिखाएँ। ऐसी दशा के लिए आपको पहले से अपने 2 -3 आइटम तैयार करके रखना चाहिए और अपने बेस्ट आइटम को यहां प्रस्तुत करना चाहिए। 

6. यहां किसी बड़े एक्टर की कॉपी करने की कोशिश बिलकुल न करें। कास्टिंग डायरेक्टर के सामने केवल आपकी नेचुरल एक्टिंग ही आपको सफलता दिला सकती है। किरदार में अच्छे से डूबकर ही स्वाभाविक अभिनय किया जा सकता है। 

7. जब आप ऑडिशन के लिए हॉल में प्रवेश करेंगे तो वहां केवल एक व्यक्ति हो सकता है या कभी एक से अधिक लोग भी हो सकते हैं। यहां पर  नए लोग एक बड़ी गलती करते हैं, वे अपने डायलॉग कैमरे की ओर देखकर बोलने की बजाय वहां उपस्थित व्यक्ति की तरफ देखकर बोलने लगते हैं। इस गलती से बचें और अपना पूरा कंसंट्रेशन सिर्फ और सिर्फ कैमरे की तरफ रखते हुए अभिनय करें। 

8. रिजेक्शन से न डरें - यदि आपने 5-10 ऑडिशन दिए और वहां सलेक्ट नहीं हो पाए तो अपना दिल छोटा करने की जरूरत नहीं है। फिल्म ही नहीं टीवी के भी अनेक अभिनेता ऐसे हैं जो  300 से 350 ऑडिशन देने के बाद ही किसी ऑडिशन में सफल हो पाए हैं। इसलिए रिजेक्ट होने के बाद अपने अभिनय को और निखारने के प्रयास में जुट जाना ही ठीक होगा। हो सकता है अगले ऑडिशन के बाद सफलता आपका इंतज़ार कर रही हो। 

        आशा है इस आर्टिकल  "Audition of acting. ऑडिशन कहां होता है और कैसे दें " से आपको ऑडिशन की पूरी जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने मित्रों तक शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल और सुझाव कमेंट सेक्शन में जाकर लिखें। ऐसी ही अन्य उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 

also read -



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad