Makeup artist in Bollywood- मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Tuesday, October 8, 2019

Makeup artist in Bollywood- मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें

Makeup artist in Bollywood- मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें 

आज के तेजी से बदलते परिदृश्य में करियर को लेकर चिंताएं बढ़ती जा रही हैं। नित नए होने वाले अविष्कार और खोज के कारण कब कौनसा काम या व्यवसाय संकट में पड़ जायेगा अथवा बंद हो जायेगा यह कहना मुश्किल है। एक युवा को हमेशा ये डर लगा रहता है कि वह जिस विषय में पढ़ाई कर रहा है उसमें उसके पढ़कर निकलते समय तक स्कोप खत्म न हो जाए। ऐसे दौर में आप अगर आप ऐसे काम की तलाश में हैं जिसका वर्तमान और भविष्य दोनों ही उज्ज्वल हो, तो आपको ग्लैमर इंडस्ट्री में मेकअप आर्टिस्ट का करियर चुनना चाहिए। 

glamour

      अगर आपको सुंदर चीज़ों से प्यार है, सुंदरता गढ़ने का शौक है यानी अच्छा सौंदर्य बोध है, तो मेकअप के फील्ड में आपका स्वागत है। मेकअप के कैरियर में आप ब्यूटी पार्लर से लेकर स्पा, सैलून और मेकअप ब्रांड्स का कारोबार कर सकते हैं। ग्लैमर वर्ल्ड का पूरा आधार ही फैशन और खूबसूरत दिखने पर टिका है, खूबसूरत दिखने के साथ इसमें और निखार लाने के लिए अच्छे मेकअप आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती है । एक अच्छा मेकअप आर्टिस्ट किसी साधारण से चेहरे को सौंदर्य प्रसाधन (cosmetics) के उचित प्रयोग और अपने हुनर से आकर्षक दिखा सकता है। 

      फिल्म इंडस्ट्री में मेकअप की काफी अहमियत होती है। कैमरे के सामने आने से पहले किसी भी एक्टर के लिए  मेकअप अनिवार्य होता है भले ही सीन के मुताबिक वह मेकअप हल्का ही हो। बॉलीवुड में मेकअप आर्टिस्ट बनकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।  इतना ही नहीं थिएटर, मॉडलिंग और एडवरटाइजिंग एजेंसी में भी मेकअप आर्टिस्ट की अच्छी खासी मांग रहती है। 

     रैंप पर चलने वाली मॉडल से लेकर किसी पत्रिका में फोटोग्राफी के लिए भी फैशन मेकअप आर्टिस्ट की जरुरत पड़ती है।टीवी पर लगातार चल रहे सीरियल्स और रियल्टी शोज के चलते वहां भी मेकअप आर्टिस्ट के लिए बहुत काम है, बॉलीवुड में मेकअप आर्टिस्ट के लिए बहुत  अच्छा स्कोप है। 
deepika-makeup-&-without-makeupkajol-makeup-&without-makeup




1. मेकअप आर्टिस्ट के लिए योग्यता -


मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए हाई स्कूल पास करने के बाद इस फील्ड से संबंधित कोर्स कर सकते हैं।  इस फील्ड में केवल मेकअप आर्टिस्ट ही नहीं बल्कि ब्यूटीकेयर से जुड़े दूसरे आयाम जैसे ब्यूटीशियन, मैनिक्यूरिस्ट,  एवं अरोमा थेरेपी में भी Specialized हो सकते हैं। इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपकी शिक्षा से कहीं ज्यादा आपका व्यवहार, लोगों से आपकी कम्युनिकेशन एबिलिटी के साथ काम की समझ और आपका अनुभव अधिक महत्वपूर्ण है। 

      इस काम में आगे बढ़ने का सोच रहे हैं तो  अपने आसपास के लोगों का मेकअप करके इसकी शरुवात कर सकते हैं। अपनी सोसाइटी या पड़ोस में होने वाले किसी प्रोग्राम अथवा नजदीक के स्कूल कॉलेज में होने वाले एनुअल फंक्शन में जाकर मुफ्त सेवा दे सकते हैं, इससे आपका अनुभव बढ़ेगा। अपने काम के रिकॉर्ड के तौर पर जिनका मेकअप आपने किया है, उनके फोटो लेकर रखें। इस फील्ड से संबंधित कुछ जाने माने  कोर्स इस प्रकार से हैं -


A. Related course -


1. Diploma in makeup

2. Advanced Diploma in cosmetology

3. Diploma in fashion makeup media

4. Certification in skin care 


5. Certification in herbal beauty and massage therapy
glamour-photo




B. Makeup artist Institute -

मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए कई इंस्टीट्यूट हैं जो संबंधित कोर्स करवाते हैं। किसी भी अच्छे और प्रसिद्ध इंस्टीट्यूट से कोर्स कर सकते हैं। जिससे काम मिलने में आसानी होती है। कुछ प्रसिद्ध इंस्टीट्यूट के नाम इस प्रकार हैं -

1.  National institute of fashion technology (NIFT)

 2. Delhi School of Beauty and Makeup

 3. Pearl Academy of fashion

 4. VLCC institute

 5. Pivot point india beauty school

 6. Women world international

 7. FATMU Make Up Academy

 8. Lakme Training Academy




2. मेकअप के प्रकार  ( types of makeup) -

मेकअप की जरूरत का दायरा बहुत अधिक विस्तृत है और ख़ास बात यह है कि हर फील्ड या अवसर (function) पर अलग तरह के मेकअप (makeup) की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए किसी भी मेकअप आर्टिस्ट को सफल होने के लिए नीचे बताये गए फील्ड में से किसी एक में अपना फोकस करना जरूरी है -


A. ब्राइडल मेकअप - 


ब्राइडल मेकअप शादियों या पार्टियों के लिए किया जाता है। इसमें चेहरे के आकार और त्वचा के रंग को ध्यान में रखते हुए मेकअप किया जाता है। इसमें कॉस्मेटिक के प्रयोग से चेहरे की अच्छाइयों को उभारते हुए कमियों को दबाया जाता है जिससे चेहरा आकर्षक लगता है।


B. हाई डेफिनेशन मेकअप -


हाईडेफिनेशन मेकअप का प्रयोग फैशन शोज़ में अधिक किया जाता है, जहां चेहरे को ग्लैमरस रुप दिया जाता है।  इसमें त्वचा पर मिनरल्स, लाइट्स और रिफ्लेक्टर्स का इस्तेमाल किया जाता है। मेकअप की इस आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल फैशन शोज़ के आलावा विज्ञापन फिल्मों की शूटिंग में भी होता है।
makeup-artist



C. थिएट्रिकल मेकअप - 

स्टेज़ शो, नाटक या रंगमंच (Theatre) में काम करने वाले एक्टर्स को ख़ास तरह के मेकअप की जरूरत होती है जिसे थिएट्रिकल मेकअप (Theatrical makeup) कहा जाता है। इसमें एक्टर्स के चेहरे को थिएटर की लाइट के हिसाब से उभारकर दिखाना होता है। इसके लिए चमकदार और हाईलाइट करने वाले मेकअप का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एक्टर्स के चेहरे को इतना हाईलाइट किया जाता है कि दर्शकों को उनका इम्प्रैशन (चेहरे के  भावठीक से नज़र आ सके। 


D. फिल्म और टीवी के लिए -

फ़िल्म या टीवी सीरियल में कलाकारों का मेकअप इस तरह करना होता है कि उनकी विशेषताएं उभरें और कमियां छिप सकें जिससे वे पर्दे पर आकर्षक लगें। किसी लीड एक्टर का मेकअप करते समय बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। इसके लिए मेकअप कला के साथ ही आर्टिस्ट के कैरेक्टर का भी ज्ञान होना चाहिए। 

     यहां कैरेक्टर की डिमांड के अनुसार कलाकार का लुक देना होता है। फ़िल्म और टीवी के लिए काम करते समय मेकअप आर्टिस्ट को स्क्रिप्ट और सीन के अनुसार आर्टिस्ट के मेकअप में परिवर्तन करना पड़ता है। फिल्म में दिखने वाले किसी लम्बे एक्शन सीन में एक्टर का मेकअप किसी रोमांटिक सीन से बहुत अलग होगा।

     हॉरर फिल्मों में भूत या चुड़ैल आदि दिखाने के लिए विशेष प्रकार के मेकअप की जरूरत पड़ती है।  किसी आर्टिस्ट को बिलकुल ही नया रूप देने के लिए स्पेशल इफ़ेक्ट्स मेकअप आर्टिस्ट को बुलाया जाता है। स्पेशल इफ़ेक्ट्स मेकअप थोड़ा मुश्किल काम है, मेकअप आर्टिस्ट को इसके लिए फीस भी अधिक मिलती है।  बॉलीवुड  की "पा" जैसी फिल्मों में इस तरह का काम देखा जा सकता है।  


3. बॉलीवुड में एंट्री कैसे करें -


बॉलीवुड में एंट्री के लिए पहले एसोसिएशन से मेकअप आर्टिस्ट का कार्ड बनवाना होगा फिर किसी सीनियर मेकअप आर्टिस्ट का असिस्टेंट बनकर काम की बारीकियां समझनी होगी। बॉलीवुड के कुछ मेकअप आर्टिस्ट भी अपने यहां इसकी शिक्षा प्रदान करते हैं।  इनसे यह सीखा जा सकता है कि विशेष रूप से बॉलीवुड में मेकअप की किस तकनीक का ध्यान रखना पड़ता है। 

     बॉलीवुड में आजकल नो मेकअप लुक पॉपुलर है, जिसका कारण हॉलीवुड है। नो मेकअप लुक में आँखों के मेकअप और हेयर पर ध्यान दिया जाता है। बॉलीवुड हिरोइंस इसी ट्रेंड को फॉलो कर रही हैं। अभिनेत्रियां कई बार अपने मेकअप से नाखुश होती हैं। ऐसी दशा में मेकअप आर्टिस्ट को उनकी बातों को ध्यान से सुनकर यह समझना चाहिए की उनकी चॉइस क्या है। एक अच्छा मेकअप आर्टिस्ट बिना धैर्य खोये अपने काम में सुधार की कोशिश करेगा।  

also read -

1. Audition of acting-ऑडिशन कहाँ होता है और कैसे दें 

2. Junior artist in Bollywood- जूनियर आर्टिस्ट कैसे बनते हैं 

3. Building material supply Business- बिल्डिंग मटेरियल सप्लाई 


kareena-kapoor-makeup-&-without-makeup



4. मेकअप आर्टिस्ट की कमाई -

मेकअप आर्टिस्ट का असिस्टेंट बनने पर आपको काम की प्रैक्टिकल जानकारी मिलेगी। परन्तु इस दौरान अच्छा वेतन पाने की आशा न रखें, यात्रा खर्च के लिए प्रति माह लगभग 6000 /- मिल सकता है। बाद में आपके काम सीख जाने पर 15 -20 हजार वेतन मिल सकेगा।  आगे चलकर स्वतंत्र रूप से काम करने पर अच्छी कमाई हो सकती है। अपने व्यवहार और आचरण में नम्रता के साथ अपने कस्टमर की बात ध्यान से सुनने का गुण यदि आपमें है तभी इस फील्ड में सफल सकेंगे। इसके अभाव में कोई आपको रिपीट या रेकमेंड करना पसंद नहीं करेगा। 

     यहां होने वाली कमाई इस बात पर निर्भर करेगी कि फिल्म के कितने आर्टिस्ट का मेकअप आपको करना है और काम कितने दिनों का है।  यह सब प्रोडक्शन हाउस से मेकअप आर्टिस्ट के समझौते पर निर्भर करता है। टीवी, फिल्म और एडवरटाइजिंग एजेंसी में काम करने की फीस में भी अंतर होता है। टीवी के लिए स्वतंत्र काम करने वाले मेकअप आर्टिस्ट कम से कम 1800/- से 2000/-प्रतिदिन कमा लेते हैं। फिल्मों के लिए यही राशि 2500/- प्रतिदिन हो जाती है। 

    आप किसी कलाकार के पर्सनल मेकअप मैन के रूप में भी काम कर सकते हैं। बॉलीवुड में सभी बड़े कलाकारों के अपने हेयर और मेकअप आर्टिस्ट होते हैं। टीवी के बड़े कलाकार भी अपना मेकअप आर्टिस्ट रखते हैं। किसी टीवी आर्टिस्ट का पर्सनल मेकअप मैन बनने पर 5000/- प्रति दिन मिल सकता है। इस फील्ड में अपने काम में कुशल और प्रसिद्ध मेकअप आर्टिस्ट हजारों नहीं बल्कि लाखों रूपये कमाते हैं। बॉलीवुड में बानू, रोहित सिंह, ओजस रजानी, नम्रता सोनी, विद्याधर, मिकी कांट्रेक्टर जैसे मेकअप आर्टिस्ट अपने बेहतरीन काम के लिए प्रसिद्ध हैं और अच्छा पैसा कमाते हैं।

     आशा है ये आर्टिकल "Makeup artist in Bollywood- मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें " आपको पसंद आया होगा। इसे अपने मित्रों तक शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें और ऐसी ही अन्य उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 

also read -

1. Dance me career kaise bnaye- कोरिओग्राफर कैसे बने  

2. film director kaise bne- फिल्म डायरेक्टर कैसे बनें 

3. Udaipur ki yatra- उदयपुर यात्रा 
   




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad