Event Management Business-इवेंट मैनेजर कैसे बनें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Friday, 18 September 2020

Event Management Business-इवेंट मैनेजर कैसे बनें

Event Management Business-इवेंट मैनेजर कैसे बनें 

इवेंट मैनेजमेंट का बिज़नेस भारत में तेजी से बढ़ता जा रहा है और स्वयं का बिज़नेस करने के इच्छुक लोगों के लिए यह एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। 


   पहले कुछ विशेष कार्यक्रमों के आयोजन में इवेंट मैनेजर की जरूरत पड़ती थी, वहीं अब बर्थडे पार्टी, सगाई और शादी समारोह की जिम्मेदारी का काम भी इवेंट मैनेजर संभाल रहे हैं। पारिवारिक समारोह की जिम्मेदारी इवेंट मैनेजर को सौंपने  का सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि परिवार के सभी लोग अपने आपको फ्री महसूस करते हैं और समारोह को पूरी तरह एन्जॉय कर पाते हैं।  

marriage hall entrance 


 
 यह एक ऐसा काम है जिस पर मंदी का 
असर उतना अधिक नहीं पड़ता। शादी समारोह ही नहीं बल्कि अवार्ड फंक्शन, टीवी शो, म्यूजिक फंक्शन, फैशन शो, थीम पार्टी, प्रदर्शनी, कॉरपोरेट सेमिनार व अन्य बड़े से बड़े समारोह की प्लानिंग और ऑर्गनाइज करने का काम इवेंट मैनेजर या इवेंट प्लानर करता है। 
इवेंट मैनेजमेंट का बिज़नेस काफी रोचक है, करियर की नजर से देखा जाए तो इसे एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। 


 अगर आपको किसी इवेंट या समारोह की प्लानिंग और ऑर्गनाइज करना पसंद है और पारिवारिक समारोहों में आपने अपनी इस क्षमता का प्रदर्शन किया है, तो इवेंट मैनेजमेंट (Event management) के बिज़नेस में कदम रख सकते हैं।  इवेंट मैनेजमेंट में कैरियर बनाने के लिए अच्छी कल्पना शक्ति,  कम्युनिकेशन स्किल्स, लोगों से काम लेने की कुशलता के साथ क्लाइंट के बजट और डिमांड के बीच समन्वय रखते हुए प्लानिंग और इवेंट ऑर्गनाइज करने की स्किल्स का होना आवश्यक है।


    इस काम में आप अपने अनुभव से बहुत कुछ सीखते हैं और निपुण होते जाते हैं परन्तु यदि आप स्टूडेंट हैं और इस फील्ड में आना चाहते हैं, तो इवेंट मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करना आपके लिए ठीक रहेगा।


इवेंट मैनेजमेंट में कैरियर के विकल्प (Career option in Event management Course)


इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करने पर आप इस सेक्टर में अनेक पदों पर काम कर सकते हैं। जैसे -

A. इवेंट प्लानर

B. इवेंट ऑर्गेनाइजर

C. इवेंट कोर्डिनेटर

D. क्रिएटिव इवेंट मार्केटिंग मैनेजर

E. इवेंट एक्सीक्यूटिंग ऑफ़िसर

F.पब्लिक रिलेशन एग्जीक्यूटिव 

function

संबंधित कोर्स (Event management Course)


इसके लिए किसी भी स्ट्रीम से 12वीं के बाद इवेंट मैनेजमेंट में बैचलर डिग्री या डिप्लोमा कर सकते हैं। मास्टर इन इवेंट मैनेजमेंट, पीजी डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट या एमबीए इन इवेंट मैनजमेंट के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है। 


  बैचलर डिग्री की अवधि 3वर्ष, डिप्लोमा 2 वर्ष व मास्टर डिग्री 2 वर्ष की  होती है। इसके साथ ही आप इवेन्ट मैनेजमेंट के लिए 6 माह का सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं।


   इवेंट मैनेजमेंट के लिए प्राइवेट संस्थानों में बैचलर, मास्टर, डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन डायरेक्ट भी मिल जाता है। कुछ बड़े संस्थान एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर एडमिशन देते हैं, गवर्नमेंट और अच्छे एमबीए कॉलेज में एग्जाम के माध्यम से एडमिशन मिलता है। 


इवेंट मैनेजमेंट कोर्स (Event Management Course)


A. बैचलर इन इवेंट मैनेजमेंट

B. बीबीए इन इवेंट मैनेजमेंट

C. बीए इन इवेंट मैनेजमेंट

D. मास्टर इन इवेंट मैनेजमेंट

E. एमबीए इन इवेंट मैनेजमेंट

F. सर्टिफिकेट कोर्स इन इवेंट मैनेजमेंट

G. डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट

H. पीजी डिप्लोमा इन मीडिया एंड इवेंट मैनेजमेंट

project


इवेंट मैनेजमेंट कोर्स के लिए प्रमुख संस्थान (Best Event Management Institute)


A. इवेंट मैनेजमेंट डेवेलपमेंट इंस्टीट्यूट,मुंबई

B. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई

C. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंस,दिल्ली

D. इंटरनेशनल सेंटर फॉर इवेंट मैनेजमेंट,दिल्ली

E. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन एंड इवेंट्स जबलपुर

F. कॉलेज ऑफ इवेंट्स एंड मीडिया, पुणे

G. नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मीडिया स्टडीज, अहमदाबाद

H. एमिटी इंस्टीट्यूट , नई दिल्ली

E.इम्पैक्ट इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली।  


इवेंट मैनेजमेंट कोर्स की फीस (Event Management course fees)


इवेंट मैनेजमेंट सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 30 से 40 हजार होती है। डिप्लोमा, बैचलर, मास्टर कोर्स की फीस 60 हजार से 1 लाख प्रतिवर्ष हो सकती है। अगर आप एमबीए  इन इवेंट मैनेजमेंट किसी बड़े प्राइवेट संस्थान से करते हैं तो फीस काफी ज्यादा हो सकती है। गवर्नमेंट कॉलेज में फीस कम होती है।

trophies


 इवेंट मैनेजर के गुण (Qualities Of A Good Event Manager)


जब एक क्लाइंट किसी इवेंट मैनेजर को काम सौंपता है तो उसकी अपेक्षा होती है कि समारोह (event) बहुत अच्छे ढंग से सम्पन्न हो और इसे यादगार बनाया जा सके। इस काम में इवेंट मैनेजर को टाइम लिमिट का ध्यान रखते हुए सारी व्यवस्थाएं करनी पड़ती हैं। इसके लिए उसमें निम्नलिखित गुण होना आवश्यक है - 


A.एक अच्छा इवेंट मैनेजर बनने के लिए मल्टी टास्किंग की जरूरत पड़ती है। एक काम पूरा करने के बाद दूसरा काम शुरू किया जाना आवश्यक होता है। इसके लिए समन्वय (ऑर्गनाइज) करना आना चाहिए। 


B.इस काम में अपने सहायकों और जिन लोगो से काम लेना हो उनसे अच्छे संबंध बनाकर रखना पड़ता है। इसके लिए अपना काम निकालने में माहिर होना पड़ता है, यदि किसी से कोई गलती होती है तो उसे इस प्रकार समझाएं कि उसे बुरा न लगे।

 

C.इवेंट मैनेजर को मिलनसार प्रकृति का होना चाहिए उसे लोगों से मिलना-जुलना और सम्पर्क में रहना जरूरी है। उसे क्लाइंट से प्रेमपूर्वक बात करने में निपुण होना चाहिए, इसके लिए कम्युनिकेशन स्किल पर ध्यान देना आवश्यक है।  

wedding chair

D.समय पर काम पूरा करके देने के लिए उसे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट की अच्छी जानकारी (information) होना चाहिए। समय पर चीज़ों की व्यवस्था करने के लिए सप्लाई पर सतत निगाह रखने के साथ सतर्क रहना आवश्यक है। 


E.इवेंट मैनेजर को इनोवेटिव और क्रिएटिव होने के साथ स्टेज डेकोरेशन और सजावट से संबंधित नई चीज़ों की जानकारी से अपडेट रहना चाहिए।  क्लाइंट की मांग को समझते हुए उसे आकर्षक (Attractive) चीजो के बारे में जानकारी देना पड़ता है, जिससे इवेंट को यादगार बनाया जा सके। 


F.उसकी दृष्टि किसी इवेंट के सम्पूर्ण डिटेल पर होनी चाहिए और उसका कांसेप्ट क्लियर होना चाहिए। कार्य के दौरान आने वाली मौसम आदि की बाधा जैसी विपरीत स्थिति से निपटने की क्षमता भी उसमें होना चाहिए। 


जॉब के क्षेत्र (Top Recruiting Areas)


इवेंट मैनेजमेंट किसी भी इवेंट के संयोजन की प्रक्रिया है। इसमें संगीत समारोह, फैशन एंड कल्चरल शो, प्रदर्शनी, कार्पोरेट सेमीनार, बर्थडे पार्टी, विवाह समारोह, थीम पार्टी, किसी नए प्रोडक्ट का प्रचार जैसे कार्यक्रमों (events) की दृश्यांकन संकल्पना, नियोजन, बजटीकरण, संयोजन तथा निष्पादन शामिल है। 


    जॉब के अवसर होटल, ट्रेवल एंड हॉस्पिटैलिटी सेक्टर, न्यूज़ पेपर हाउसेस, कम्पनीज, नॉन प्रॉफिट आर्गेनाईजेशन, पोलिटिकल पार्टीज, इवेंट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी, एडवरटाइजिंग एजेंसीज, पब्लिक रिलेशन फर्म्स जैसी काफी जगहों में रोजगार (jobs) के अवसर मिल जाते हैं। आप चाहें तो अपना ऑफिस खोलकर स्वतंत्र काम शुरू कर सकते हैं। 


इवेंट मैनेजर का वेतन (Event  Manager Salary)


इस क्षेत्र में कमाई आपके अनुभव (experience) और काम की क्वालिटी पर निर्भर करती है। यदि आप किसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में काम करते हैं तो आपका वेतन उस कम्पनी की लोकेशन, उसकी साइज और आपको दिए गए काम पर निर्भर करती है। अगर आपका काम अच्छा है तो बड़े शहर में स्थित किसी कंपनी से 30000 रु. से 40000 रु. तक वेतन प्राप्त कर सकते हैं।


also read -


5 Future Business ideas-भविष्य के 5 कम बजट बिज़नेस 


Bollywood Film Business-फिल्म से कमाई कैसे होती है 


Ultrasonic Pest Repeller-अल्ट्रासोनिक कीट विकर्षक : एक धोखा 


वेडिंग प्लानर (Wedding Planner) बनकर लाखों कमाएं -


वेडिंग प्लानर का काम करने के लिए इवेंट मैनेजमेंट की शिक्षा से अधिक महत्व, आपके अनुभव, परिश्रम और अपने काम से सीखने की क्षमता का है। अगर आप स्वतंत्र रूप से काम करना चाहते हैं तो वेडिंग प्लानर बनकर लाखों रूपये कमा सकते हैं। आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि शादी का बजट कितना है। मान लीजिये किसी शादी का बजट 20 लाख रुपया है तो एक शादी में ही 2 लाख रूपये तक कमा सकते हैं। 


   जब कोई क्लाइंट शादी के काम के लिए आपके पास आता है तो आपको उसके बजट के अनुरूप शादी का वेन्यू (जगह) निर्धारित करने के साथ स्टेज की सजावट, दूल्हा दुल्हन की स्टेज पर एंट्री, खाने का मेनू, फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी, फूलों की व्यवस्था से लेकर पंडित की व्यवस्था जैसी सभी बातें डिस्कस करने के साथ इनकी व्यवस्था करनी होती है। 


   चूंकि एक इवेंट मैनेजर उपरोक्त व्यवस्था से संबंधित लोग (कैटरर्स, स्टेज डेकोरेटर आदि) को हमेशा काम देता है इस कारण ये लोग उसे अपनी फीस में डिस्काउंट देते हैं। इस तरह इवेंट मैनेजर अपनी कमाई करता है। 


    वेडिंग प्लानर बनने से पहले बर्थडे पार्टी जैसे छोटे फंक्शन का काम लेकर अपना ज्ञान और अनुभव बढ़ाएं। शादी में कैटरर्स का काम करने पर आपको अच्छा अनुभव मिलेगा जो आगे चलकर वेडिंग प्लानर बनने में सहायक सिद्ध होगा। किसी वेडिंग प्लानर के सहायक बनकर भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। 


   काम की शुरुवात में आपका विजिटिंग कार्ड ही सहयोगी होगा, बाद में काम मिलने पर समारोह स्थल में आप अपने प्रचार के लिए फ्लेक्स आदि लगा सकते हैं।  यदि आपका काम अच्छा है तो शादी में आने वाले मेहमान आपको अपने यहां होने वाले किसी फंक्शन में मौका दे सकते हैं। इस प्रकार काम बढ़ता जाता है।  


    आशा है ये आर्टिकल "Event Management Business-इवेंट मैनेजर कैसे बनें " आपको उपयोगी लगा होगा। इसे अपने मित्रों तक शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल और सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 


also read -


Breakfast Business-नाश्ते के बिज़नेस में 10 हजार से लाखों कमाएं 


17 Recession proof Business-17 बिज़नेस जो कभी बंद नहीं होंगे 


7 Habits of Unhappy people-दुखी लोगों की 7 आदतें 


No comments:

Post a comment

Post Bottom Ad