How to Attract Customers to Your Shop-दुकान में ज्यादा ग्राहक कैसे लाएं - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Wednesday, 6 January 2021

How to Attract Customers to Your Shop-दुकान में ज्यादा ग्राहक कैसे लाएं

 How to Attract Customers to Your Shop-दुकान में ज्यादा ग्राहक कैसे लाएं 

हम अक्सर देखते हैं कि स्वरोजगार के लिए लोग दुकान (Shop) तो खोल लेते हैं पर ग्राहकों की कमी के कारण थोड़े ही दिनों में उनका बिज़नेस ठप पड़ जाता है और उन्हें अपनी दुकान बंद करनी पड़ती है। जबकि वहीं पर उसी वस्तु की एक दुकान बहुत अच्छी चलती है और वहां ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है। 

crowd-in-shop

   आज शहरों के विस्तार के साथ बाज़ारों का भी विकेन्द्रीकरण हो रहा है, अब ग्राहक को मुख्य बाज़ार तक जाने की जरूरत कम हो चुकी है, क्योंकि उसकी जरूरत की चीज़ें उसके ही क्षेत्र में उपलब्ध हो जाती हैं। चाहे वह मुख्य सड़क हो या गली मोहल्ले की सड़कें, हर कोनों पर आपको कई दुकाने देखने को मिल जाएगी। एक ही सड़क पर अधिक दुकानें होने की वजह से कॉम्पिटीशन बढ़ जाता है।


    वैसे तो प्रत्येक दुकानदार चाहता हैं कि उनकी दुकान अच्छी चले और वहां हमेशा ग्राहकों की भीड़ बनी रहे। परन्तु सिर्फ ऐसा सोचने से कुछ नहीं होने वाला है, आपको ग्राहकों को अपनी दुकान की तरफ खींचने के लिए कुछ आवश्यक कदम उठाने पड़ेंगे। यहां हम आपको 9 ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें लागू करने से आपकी दुकान में ग्राहक खिंचे चले आएंगे और बिक्री बढ़ने के साथ आपकी आय में वृद्धि होगी।  


    दुकान या स्टोर की सफलता वहां आने वाले ग्राहकों की संख्या पर निर्भर करती है, बिक्री के माध्यम से उत्पन्न आय को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक ग्राहकों को दुकान की ओर आकर्षित करना अनिवार्य है। दुकान में ज्यादा ग्राहक लाने और अपने बिज़नेस का उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करने के लिए कुछ कदमों का पालन करना आवश्यक है।  


woman-checking-price


दुकान में ग्राहकों की आवाजाही बढ़ाने के लिए 9सुझाव ( 9 Tips on How to Get More Customers to Your Shop)


1. दुकान को आकर्षक बनाएं -


आपको बाजार में अपनी दुकान को ध्यान आकर्षित करने योग्य बनाना चाहिए। स्टोर की अपील को बेहतर बनाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं -


A. ग्राहक के लिए आपके स्टोर की जगह अनुकूल होने के साथ ढूंढने में आसान होना चाहिए। इसके लिए मोड़ आदि जगहों पर पर्याप्त संख्या में दिशा प्रदर्शित करते हुए साइनबोर्ड लगाए जाने चाहिए।


B. आपके दुकान के नाम से यह स्पष्ट होना चाहिए कि आप किस तरह की वस्तुओं की बिक्री करते हैं। ग्राहक से यह उम्मीद न करें कि वह आपके स्टोर में घुसकर यह पता लगाएगा कि आप बच्चों के कपड़े बेचते हैं या आपकी दुकान गिफ्ट आर्टिकल की है। 


C. अपने स्टोर के लिए अच्छा सा आधुनिक तरीके का आकर्षक साइनबोर्ड बनवाएं। सुनिश्चित करें कि आपका साइनबोर्ड अच्छी कंडीशन में है और उसकी लाइट्स सही तरीके से काम कर रही है। इसे स्पष्ट रूप से दूर से पढ़ना आसान होना चाहिए, ड्राइविंग करने वाले ग्राहक भी तुरंत जान सकें कि आपके स्टोर में क्या बेचा जाता है। 


D. डिस्प्ले को आकर्षक रखें, यहां ऐसे आइटम सजाएँ जिनके खरीदे जाने की संभावना अधिक हो। इसमें समय समय पर परिवर्तन करते रहें। सीजनल डिस्काउंट की जानकारी वाले बोर्ड यहां लगाएं।

 

 E. ज्यादा लोगों का ध्यान आपकी शॉप की तरफ जाए और ग्राहकों की आवाजाही बढ़े इसके लिए शॉप के अंदर पर्याप्त लाइटिंग होना चाहिए और बाहर से दुकान के अंदर का बड़ा हिस्सा दिखाई देना चाहिए। 


   ग्राहक ऐसी दुकान में घुसना पसंद नहीं करता जो बाहर से बंद दिखाई पड़े या जिसमें अंदर रौशनी बहुत कम हो। दुकान के रोड साइड के हिस्से में पारदर्शी कांच का प्रयोग करें और काले या डार्क शेड वाले कांच का प्रयोग डोर आदि में करने से बचें। 


donuts display

F. दुकान के मुख्य द्वार की जगह साफ़ सुथरी होना चाहिए। उसके आस - पास की जगह को कचरामुक्त रखने की जिम्मेदारी सुनिश्चित करें। प्रवेश द्वार को सजाकर अत्यधिक आकर्षक बनाएं, ऐसा करने से आपको प्रतिस्पर्धा में बढ़त मिलेगी। 


  ग्राहकों की गाड़ियां पार्किंग करने की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। उन्हें गाडी पार्क करने के लिए जगह न ढूढ़ना पड़े।


2. प्रचार -प्रसार पर ध्यान दें -

  

शुरूआत में आपको अपने शॉप के बारे में जागरूकता बढ़ाना है और स्थानीय लोगों के दिमाग में एक छवि बनाना है। अपने शॉप के प्रचार- प्रसार के लिए स्थानीय स्तर पर लोकप्रिय मार्केटिंग रणनीतियों को चुने।  स्थानीय अखबारों में विज्ञापन देना या लोकल टीवी चैनल्स और रेडियो के जरिये प्रचार किया जा सकता है। 


   दुकान के आसपास के रिहायशी इलाके में पम्पलेट वितरित करवाएं और अखबारों के बीच  रखवाकर बटवायें। ध्यान रखें कि अपने सभी विज्ञापनों में आपके शॉप की लोकेशन सही तरीके से दर्शाई जानी चाहिए, जिससे ग्राहक आसानी से आपकी शॉप तक पहुंच सके। 


shop-counter


3. सोशल मीडिया मार्केटिंग -


सार्वजनिक मंचों और सोशल मीडिया पर आज सबसे अधिक समय व्यतीत किया जाता है। यही वह जगह है, जहाँ आप अपनी पहचान बनाने के लिए ऑनलाइन व्यवसायिक प्रोफाइल बना सकते हैं। जस्ट डायल जैसे ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल किए जाने के साथ गूगल में विज्ञापन देकर ग्राहकों तक पहुंचा जा सकता है।  


  अपने दुकान में आने वाले ग्राहकों के मोबाइल नंबर अपने कंप्यूटर पर दर्ज करवाएं। इसका उपयोग SMS के जरिये समय समय पर बधाई सन्देश भेजने के साथ अपने यहां चलने वाले विशेष ऑफर की जानकारी ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए किया जा सकता है। ग्राहकों को व्यक्तिगत रूप से लक्षित करने के लिए व्हाट्सएप एक उपयुक्त माध्यम है। एक सुंदर आधिकारिक वेबसाइट बनाएं, ताकि उत्सुक ग्राहक आपके के बारे में जान सके। 


floral-shop


4. दुकान का माहौल सही बनाएं -


एक खाली दुकान का मतलब है, जल्दी ही दुकान बंद होने वाली है। एक रिटेल स्टोर के खाली रैक कैसे अधिक फुटफॉल ला सकते हैं? अगर आपको अपनी दुकान में ज्यादा ग्राहकों को लाना है तो आपकी दुकान भरी हुई दिखना चाहिए। यदि कोई रैक खाली हो भी गया है तो उसमें खाली डिब्बे रख दें, ताकि वो भरा हुआ लगे। 


  उसी तरह दुकान की पार्किंग भी पूरी तरह खाली नहीं दिखना चाहिए। इसके लिए वहां अपने कर्मचारियों को अपनी गाड़ी पार्क करने के लिए कहें, जब ग्राहकों की गाड़ियां आने लगें तब कर्मचारियों से अपनी गाड़ी हटाने के लिए कह दें।  


   दुकान का माहौल आनंददायक होना चाहिए। दुकान के अंदर मधुर संगीत कम आवाज़ में बजाया जा सकता है। संगीत का वॉल्यूम बहुत कम रखें, अन्यथा ग्राहक की बात सुनने में कठिनाई होगी।दुकान में ग्राहक के प्रवेश करते ही उनका स्वागत अपनी सीट से खड़े होकर करें। मुस्कुराते हुए उनका अभिवादन करें और उन्हें बैठने के लिए कहें।


   ग्राहकों के बैठने की उचित व्यवस्था रखें। अवसर के अनुसार उन्हें जलपान अर्पित करें। ठंड या बरसात के दिनों में कॉफी, चाय या हॉट चॉकलेट ड्रिंक आपकी शॉप में ग्राहकों को देर तक रोक सकते हैं। गर्मी के दिनों में ठंडे पानी, नींबू पानी, शर्बत और आइस्ड चाय की व्यवस्था रखें


girl-in-Tshirt


5. ग्राहक को खुश रखें -


विभिन्न माध्यमों से ग्राहकों को खुश रखें, जिससे वह आपके सामान और सेवाओं के बारे में दूसरों को बताने के लिए प्रेरित होंगे। दुकान में ग्राहकों की आवाजाही बढ़ाने के लिए मौखिक प्रचार सबसे शक्तिशाली तरीका है।   


     आपकी सेल्स टीम को ग्राहक की मदद करने की पेशकश करना चाहिए, ग्राहक को यह नहीं लगना चाहिए कि उस पर दबाव बनाया जा रहा है। कोई भी ग्राहक खरीदारी करने में दबाव महसूस नहीं करना चाहता।  अपने ग्राहकों पर हावी न हों, इससे वे असहज और परेशान महसूस करते हैं।


   अपने द्वारा बेचें जाने वाले प्रोडक्ट से संबंधित सेवाएं प्रदान करें, जैसे कि मुफ्त मरम्मत या वार्षिक रखरखाव। यह आपके ग्राहकों को वापस आने का एक कारण देगा। 


  ग्राहक को जाते समय धन्यवाद कहते हुए छोटी डायरी, की रिंग या पेन जैसे उपहार दे सकते हैं, जिनमें आपकी दुकान का नाम, पता अंकित हो। ग्राहक को सामान ले जाने के लिए दिये जाने वाले थैले में भी दुकान का नाम, पता और फोटो प्रिंट होना चाहिए।


labeled-bottle-in-shop


6. ग्राहक जो चाहते हैं, उन्हें वही दें -


आप जो भी सामन बेचते हों उसकी पूरी रेंज और वैरायटी अपनी दुकान में रखें। सबसे अधिक मांग वाले सामान खत्म होने से पहले उसकी सप्लाई सुनिश्चित करें। जब ग्राहकों को यह समझ में आएगा कि आपकी दुकान वह जगह है, जहाँ चाहे गए सामान निश्चित तौर पर उपलब्ध होंगे तो आपकी दुकान में लोगों की आवाजाही अपने आप ही बढ़ जाएगी। 


    आपको अपने द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट की पूरी जानकारी होना चाहिए, तभी आप ग्राहक द्वारा उठाये गए प्रश्नों या मुद्दों के त्वरित उत्तर देने में समर्थ हो सकेंगे। इससे ग्राहक के दिमाग में आपकी दुकान के विषय में अच्छी छवि बनेगी। जब ग्राहक संतुष्ट महसूस करेंगे, तो वह आपके शॉप में खरीदारी के लिए दोबारा आना पसंद करेंगे। 


    जब ग्राहक किसी वस्तु के बारे में आपकी राय मांगे तो उसे सच बताएं, लो क्वालिटी के सामान को ज्यादा कमीशन के चक्कर में अच्छा बताकर बेचने की कोशिश न करें। वैसे अपनी दुकान में बहुत हल्की क्वालिटी का सामान रखने से बचें, मध्यम से उच्च क्वालिटी का सामान बेचने पर आप ग्राहक को दोबारा अपनी दुकान में लाने में सफल होंगे। 


7. अपने सहयोगियों पर ध्यान दें -


 यदि आप अपने कर्मचारियों का ध्यान रखते हैं और उन्हें अच्छा महसूस कराते हैं, तो वे खुश रहेंगे। इसका प्रभाव आपके ग्राहक पर पड़ेगा, खुश ग्राहक अधिक खरीदते हैं। 


  अपने कर्मचारियों से जुड़ाव रखें, एक व्यवसाय के मालिक के रूप में नहीं बल्कि एक व्यक्ति के रूप में। उनके परिवार के बारे में पूछताछ करने के लिए कुछ समय दें, यदि उनके परिवार में कोई बीमार हो या अन्य कोई समस्या हो तो अपनी ओर से उस कर्मचारी को अतिरिक्त सुविधा प्रदान करें। 


    सुनिश्चित करें कि कर्मचारी व्यस्त दिखें न कि ऊबते हुए दिखें। दुकान के कर्मचारी सामान की झाड़ पोंछ करते हुए और दुकान मालिक हिसाब किताब करते हुए दिख सकते हैं। कपड़े की दुकान हो तो कर्मचारी कपड़ा लपेटते और रैक सजाते दिख सकते हैं। 


   जो कर्मचारी या दुकान मालिक अपने फोन में तल्लीन रहते हैं, वे दरवाजे पर आने वाले ग्राहक पर अच्छा प्रभाव नहीं डाल पाते और न ही ग्राहक को सही सर्विस दे पाते हैं। इससे ग्राहक इर्रिटेट होकर दोबारा दुकान में आने से बचता है। 


just-for-you-box


8. ग्राहक से निकटता बनाएं -


ग्राहकों का बार-बार आना एक सफल बिज़नेस की नींव या आधार है। अपने रेगुलर कस्टमर्स के लिए योजना बनाएं और उन्हें विशेष लाभ प्राप्त करने के लिए छूट और ऑफर दें। लंबे समय तक अपने साथ ग्राहकों को बनाए रखने के लिए व्यक्तिगत रूप से उनसे बात करें।   

   नियमित ग्राहकों में से यदि कोई ग्राहक कुछ समय से आपकी दुकान पर न आ रहा हो तो फोन पर उसका हाल चाल लेते हुए बात करें। उनसे कहें -"सर जी, बड़े दिन हो गए आपके दर्शन नहीं हुए", इससे वह प्रोत्साहित होगा और आपके शॉप में बार-बार आने वाले ग्राहकों की संख्या, समय के साथ कई गुना बढ़ेगी। 


   ग्राहकों को अपनी दुकान में फिर से बुलाने का एक और तरीका है -जब वे खरीदी करके जाने लगें तब उन्हें धन्यवाद देना। यदि संभव हो तो अपने नियमित ग्राहकों का नाम याद रखने की कोशिश करें और जब वे आपकी दुकान में प्रवेश करें तब उनके सरनेम का उपयोग करके अभिवादन करें।  स्वागत करने का यह तरीका, ग्राहक के साथ एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।


also read -


5 Future Buisness Ideas-भविष्य के 5 बिज़नेस 


Business Without Experience-बिना अनुभव के बिज़नेस कैसे करें 


How to Retire Early-जल्दी सेवानिवृत कैसे हों 


sale


9. अपने स्टोर संचालन का मूल्यांकन करें -


अपने दुकान में पूरी प्रक्रियाओं को ध्यानपूर्वक देखें कि क्या गलत हो सकता है। पहले उन नीतियों  को बदलने का फैसला करें जो काम नहीं कर रही हैं। एक ग्राहक के दृष्टिकोण से सोचें कि उन्हें और क्या मिलना चाहिए जो आपके दुकान में अभी नहीं मिल रही है। अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कार्रवाई करने से आप स्वयं भी बेहतर महसूस करते हैं।


   आपको यह भी पता करना आवश्यक है कि ग्राहक आपके उत्पादों और सेवाओं से खुश है या नहीं।अपने बिज़नेस में सुधार करने के लिए खरीद के बाद ग्राहक से दुकान के बारे में अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए कहें। सीधे पूछने पर सभी ग्राहक आपको यह बताने के लिए तैयार नहीं होंगे कि वे क्या सोचते हैं, इसके लिए स्वचालित प्रतिक्रिया रूपों या सर्वेक्षणों का उपयोग किया जा सकता है।


    इससे आपको यह लाभ होगा कि ग्राहक की बहुमूल्य प्रतिक्रिया मिलेगी जिसका उपयोग आप अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। यदि यह सकारात्मक है, तो आप उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए कह सकते हैं। यदि प्रतिक्रिया नकारात्मक है, तो आपके पास इसे सही करने का अवसर होगा और अच्छी ग्राहक सेवा, उन्हें आपकी शॉप का नियमित ग्राहक बनाने में मदद कर सकती है। 


   अंत में, अपने मार्केटिंग प्रयासों के परिणामों को देखें, जो रणनीतियां सबसे बेहतर हैं, उनका उपयोग करते रहें। 


    आशा है ये आर्टिकल "How to Attract Customers to Your Shop-दुकान में ज्यादा ग्राहक कैसे लाएं" आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 


also read -


Business Location Factors-बिज़नेस के लिए जगह का चुनाव कैसे करें 


Business Strategy During Recession-मंदी से बिज़नेस को कैसे बचाएं 


Land Buying Tips-ज़मीन खरीदते समय कौनसी सावधानियां रखें 

No comments:

Post a comment

Post Bottom Ad