Business Location Factors-बिज़नेस के लिए जगह का चुनाव कैसे करें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Monday, August 10, 2020

Business Location Factors-बिज़नेस के लिए जगह का चुनाव कैसे करें

Business Location Factors-बिज़नेस के लिए जगह का चुनाव कैसे करें 

किसी भी बिज़नेस की सफलता में जगह (location) का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण होता है।ज्यादातर बिज़नेस की असफलता का कारण, जगह के चुनाव में गलती होना देखा गया है। जो लोग अपने व्यवसाय को प्रारम्भ करने से पूर्व बिना सर्वे किये जल्दबाज़ी में निर्णय लेते हैं, उन्हें दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। ऐसे बिज़नेस या तो बंद कर दिए जाते हैं या दूसरी जगह शिफ्ट करने पड़ते हैं।  
central -business-district

  आपके पास व्यावसायिक स्थान का चयन करने के लिये एक स्पष्ट तस्वीर होनी चाहिए। जिसका आधार आपके बिज़नेस की बेसिक नीड्स और आपका बजट होना चाहिए। भले ही यह प्रक्रिया थोड़ी लम्बी हो सकती है, लेकिन यह आपके बिज़नेस के अच्छे भविष्य के लिए आवश्यक है। 

   इस बात का ध्यान रखें कि स्टार्टअप की कई गलतियों को बाद में ठीक किया जा सकता है।  लेकिन खराब जगह चुनाव करने की गलती को ठीक करना बहुत कठिन होता है, विशेषकर जब वह जगह आपने खरीदी हो। वैसे किराये पर ली गई गलत जगह को बदला तो जा सकता है लेकिन यह आप पर व्यर्थ आर्थिक बोझ डालता है।  

 आइये जानते हैं उन 10 महत्वपूर्ण मानदंडों को, जिनके आधार  पर आपको अपने नए व्यवसाय के लिए स्थान का चुनाव करते समय मूल्यांकन करना चाहिए।

बिज़नेस के लिए जगह के चुनाव में आवश्यक बिंदु (How to choose a Business Location) -

1. अपने बिज़नेस की जरूरतों को समझिये -

हर बिज़नेस की एक न्यूनतम आवश्यकता होती है जिसे पूरा करना आवश्यक होता है। आप अपने बिज़नेस की आवश्यक जरूरतों को देखिये जैसे अगर आप कोई उद्योग लगाना चाहते हैं तो उसके लिए उस जगह पावर की उपलब्धता कैसी है? क्या वहां उतने H.P. का बिजली कनेक्शन  आपको मिल पायेगा जितनी आपको आवश्यकता है। या आपको अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगवाना पड़ेगा। 

business -complex

   यदि कोई लघु उद्योग लगाना चाहते हैं और उसका कच्चा माल शहर से आता है, तो उसकी दूरी शहर से बहुत अधिक नहीं होना चाहिए अन्यथा कच्चा माल लाने और तैयार माल को मार्केट में भेजने पर अधिक व्यय करना पड़ेगा। इससे कारखाने का संचालन करने में कठिनाई आएगी और आपके प्रोडक्ट की कीमत अधिक होने से प्रतियोगिता में पीछे रह नहीं कर जाएंगे।

  उसी प्रकार होलसेल और रिटेल बिज़नेस के लिए स्थान की आवश्यकता में फर्क होगा। होलसेल कारोबार के लिए ऐसे स्थान की आवश्यकता होगी जहां आसपास के कस्बों और शहरों के व्यापारी भी आसानी से पहुंच सकें। इसके लिए रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के निकट वाला स्थान ठीक रहेगा। 

2. बिज़नेस के अनुरूप लोकैलिटी (locality) -

पहले, विचार करें कि आपके ग्राहक कौन हैं और आपके बिज़नेस स्थान से उनकी निकटता कितनी है, एक रिटेलर के लिए यह महत्वपूर्ण है। रिटेल बिज़नेस के लिए यदि आपका ग्राहक आधार स्थानीय है, तो ऐसे एरिया का चयन करें जहां आपके द्वारा बेचीं जाने वाली वस्तु के ग्राहक पर्याप्त संख्या में हों।   

   आपके लक्षित व्यवसाय स्थल के लोगों का जनसांख्यिकीय प्रोफ़ाइल आपको यह निर्णय लेने में मदद करेगा। आपको देखना होगा कि वहां रहने वाले अधिकतर लोग आपके व्यवसाय के समर्थन के लिए मजबूत आर्थिक आधार रखते हों। निम्न मध्यम वर्ग लोगों के एरिया में ब्रांडेड और महंगे रेंज के सामान की दुकान का सफल  होना कठिन है। 

3. राज्य की पालिसी -

हर राज्य की अपनी उद्योग एवं व्यापार नीतियां (Policy) होती हैं।जिसमें कुछ विशेष व्यापार एवं उद्योगों को सब्सिडी या छूट प्रदान की जाती है।क्या आपके बिज़नेस या उद्योग को राज्य की नीतियों का संरक्षण और सब्सिडी प्राप्त है। यदि ऐसा है तब आपके लिए उस काम में सफलता के चान्सेस बढ़ जाते हैं। 
selling -staff

4. कर्मचारियों की सुविधा -

आपको अपने कर्मचारियों के बारे में भी सोचने की जरूरत है। आपको अपने काम के लिए जिस प्रकार के कौशल की आवश्यकता है, क्या उस प्रकार की प्रतिभा वाले लोग उस क्षेत्र में उपलब्ध हैं? अगर वे कुछ दूरी पर रहते हैं तो उनके आने जाने के लिए क्या पर्याप्त साधन हैं? 

  अगर आप उन्हें अपने व्यवसाय उद्योग स्थल के पास रखना चाहें तो क्या उनके लिए उचित किराये पर आवास है? साथ ही आपको कर्मचारी के जीवनोपयोगी अन्य पहलुओं को उक्त स्थान के संदर्भ में सोचना होगा। 

5.  फुट फॉल चेक करें -

रिटेल बिज़नेस के लिए उस क्षेत्र में लोगों का आना जाना सुगम होना चाहिए। रिटेलर के लिए फुट फॉल अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए जिस स्थान पर आप दुकान लेना चाहते हैं वहां निगरानी करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वहां आने जाने वाले लोगों की संख्या आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है।

   बहुत से शॉपिंग काम्प्लेक्स में भी कुछ ऐसी जगहें होती हैं जहां तक बहुत कम ग्राहक पहुंच पाते हैं। ऐसे किसी कोने में दुकान लेने का कोई फायदा नहीं जहां ग्राहक दूरी अधिक होने के कारण नहीं जाना चाहते हैं।  

6.  नियम एवं शर्तों को समझें -

यदि आप किसी ऑफिस की बिल्डिंग में दुकान ले रहे हैं तो पता करें कि क्या सप्ताहांत पर इमारत के बाहरी दरवाजे बंद होते हैं और यदि हां, तो क्या आपके पास चाबी हो सकती है? 

    ऐसा नहीं होने पर आप सप्ताहांत में काम करने की योजना नहीं बना पाते हैं। आपको पता होना चाहिए कि कूलिंग सिस्टम रात और सप्ताहांत पर बंद या चालू रहते हैं? क्योंकि यदि वे आपको एक्सेस करने की अनुमति देते हैं, लेकिन एयर कंडीशनिंग बंद होती है तो आप काम नहीं कर पाएंगे। 

   यदि आपको अपनी स्वयं की चौकीदार सेवा प्रदान करनी है, तो इसकी लागत क्या होगी? क्या आपको पार्किंग के लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा? इस प्रकार के उस स्थान से संबंधित सभी खर्चों पर विचार करें, और उन्हें अपने निर्णय में शामिल करें।
parking-area

7.  सुविधाजनक पार्किंग -

सुनिश्चित करें कि ग्राहकों और कर्मचारियों दोनों के लिए पर्याप्त सुविधाजनक पार्किंग है। यदि ग्राहक को अपनी गाड़ी खड़ी करने में परेशानी होगी तो वह दुकान पर कैसे आ पायेगा। यदि आप एक व्यस्त सड़क पर हैं, तो पार्किंग में गाड़ी रखने व निकालने में असुविधा नहीं होना चाहिए। 

    यह भी सुनिश्चित करें कि पार्किंग स्थल अच्छी तरह से बनाए रखा गया है और वहां रोशनी की व्यवस्था हो। बारिश के समय यदि वहां कुछ पानी भरता हो तो उसकी निकासी के लिए पंप आदि की पर्याप्त व्यवस्था हो। 

  यह देखिये कि आपकी शॉप में किस प्रकार के वाहनों से डिलीवरी दी जाएगी उनकी लोडिंग अनलोडिंग की व्यवस्था किस प्रकार से हो पायेगी। क्या आपके आपूर्तिकर्ता आसानी से और कुशलता से आपके व्यवसाय के लिए सामग्री सप्लाई कर पाएंगे? 
business -woman

8. आसपास के व्यवसाय पर नज़र डालें -

दो प्रमुख दृष्टिकोणों से आसपास के अन्य व्यवसायों और सेवाओं पर एक नज़र डालें। सबसे पहले देखें कि क्या आप पास के व्यवसायों से लाभ उठा सकते हैं? जैसे किसी हॉस्पिटल के पास मेडिकल स्टोर्स खोलने पर आपको लाभ हो सकता है। ऐसी दशा में आपको उनके द्वारा उत्पन्न ग्राहक ट्रैफ़िक का लाभ मिलता है। जैसे आसपास ऐसी कंपनियाँ हों जिनके कर्मचारी आपके ग्राहक बन सकते हैं। 

  एक अन्य दृष्टिकोण यह भी है कि आपके लिए उनका ग्राहक होना सुविधाजनक हो सकता है। इससे आपके ट्रांसपोर्टिंग खर्च और समय की बचत होती है। जैसे किसी फैब्रीकेटर के लिए आसपास में लोहे के एंगल, रॉड और स्टील शीट के बिज़नेस का होना लाभदायक हो सकता है। 

   क्या प्रतिस्पर्धी बिज़नेस पास में स्थित हैं? यदि उस क्षेत्र में आपके जैसे अन्य बिज़नेस पहले से मौजूद हैं तो यह ज्यादातर अच्छा होता है। क्योंकि एक जैसे बिज़नेस की उपस्थिति के कारण वह एक विशेष मार्केट बन जाता है और उस वस्तु को खरीदने वाले ग्राहक वहां आने लगते हैं। क्योंकि उन्हें रेट और विभिन्न दुकानों के माल की तुलना करने का लाभ मिलता है।

   अधिकतर लोग तुलनात्मक खरीदारी पसंद करते हैं। ऐसे स्थान पर आप अपनी कुशलता से वहां आने वाले ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं।  लेकिन अगर कोई नजदीकी प्रतियोगी आपके मार्केटिंग कार्य को कठिन बनाने जा रहा है और आपको लगता है कि उसका मुकाबला करना कठिन है तो उस जगह की बजाय अपने बिज़नेस के लिए कोई दूसरा स्थान देखें।

also read -




checking

 9. स्थान की सुरक्षा -

आपको यह देखना होगा कि वह स्थान आपके व्यवसाय के लिए सुरक्षित है अथवा नहीं? अगर वह स्थान अपराधी प्रवृति वाले लोगों से प्रभावित है तो यह आपकी बाधाओं को बढ़ा सकता है। ऐसी स्थिति में आपको अतिरिक्त सुरक्षा उपायों को अपनाने की जरूरत होगी। अपने परिसर को सुरक्षित रखने के लिए यह आवश्यक है। परन्तु इससे आपके खर्च में अतिरिक्त वृद्धि होगी।
 
   यह सही है कि व्यापार की जगह के निर्धारण में हम सभी सूचनाओं, अंतर्ज्ञान और संभावना के आधार पर निर्णय लेते हैं, जिसमें थोड़ा समझौता करना ही पड़ता है। लेकिन जिन क्षेत्रों पर आप विचार कर रहे हैं उनमें अपराध की संभावना को जानना निर्णय लेने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। संभावित आपराधिक गतिविधि के जोखिमों को जानने से आपको बेहतर तैयारी करने और पर्याप्त सावधानी बरतने में मदद मिल सकती है।

 10. विकास की संभावना -

आप जिस परिसर का चयन अपने बिज़नेस के लिए करने जा रहे हैं क्या वह भविष्य में आपके बिज़नेस विस्तार या मांग में वृद्धि को समायोजित करने में सक्षम होगा?  क्या आप जो बिज़नेस स्पॉट चुन रहे हैं वह एक अल्पकालिक स्थान है या आप लंबे समय तक वहां रहना चाहते हैं।  किसी स्थान के आसपास क्या डेवलपमेंट हो सकते हैं और वहां किस प्रकार के रिहायशी या व्यवसायिक परिसर बनने की प्लानिंग है इन बातों पर विचार करें।  

   इस प्रकार आपने देखा कि बिज़नेस के लिए जगह का चुनाव करने के लिए किन बिंदुओं के आधार पर निर्णय ले सकते हैं। पहले अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करें और अपने विकल्पों के बारे में सभी तथ्यों पर विचार करते हुए खुले दिमाग से निर्णय लें। आखिर यह आपके व्यवसाय के लिए आपके द्वारा किए गए सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है।

  आशा है ये आर्टिकल "Business Location Factors-बिज़नेस के लिए जगह का चुनाव कैसे करें" आपको उपयोगी लगा होगा। इसे अपने मित्रों तक शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल और सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 

also read -





No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad