Brilliant, But Poor-तेज़ दिमाग लोग अमीर क्यों नहीं होते? - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Monday 12 September 2022

Brilliant, But Poor-तेज़ दिमाग लोग अमीर क्यों नहीं होते?

 Brilliant, But Poor-तेज़ दिमाग लोग अमीर क्यों नहीं होते?

क्या उच्च IQ और आय के बीच संबंध है? क्या तेज़ दिमाग या अच्छे आईक्यू स्कोर वाले लोग बहुत अमीर भी होते हैं? सामान्य तौर पर समझा जाता है कि आपका आईक्यू जितना अधिक होगा, आपके औसत से अधिक कमाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। 


  परन्तु विभिन्न देशों में किये गए परीक्षणों से पता चलता है कि अच्छे आईक्यू स्कोर का होना व्यक्ति की वित्तीय सफलता की गॉरन्टी नहीं होता। प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि उच्च स्तर की  IQ, वित्तीय सफलता की संकेतक नहीं है।


smart,but poor

   शायद आप में से कई लोग इन निष्कर्षों से हैरान हो सकते हैं। सर्वेक्षण बताते हैं कि आईक्यू केवल बुद्धिमत्ता को दर्शाते हैं, जबकि अमीर बनने के लिए कार्य कुशलता और व्यक्तित्व की कुछ विषेशताएं मायने रखती हैं। जैसे कि दृढ़ता, ज्ञानार्जन करने या अच्छी पुस्तकें पढ़ने की आदतें और सहयोग लेने-देने की क्षमता। 


  आज की शिक्षा प्रणाली के जरिये ऊँचे आईक्यू स्कोर वाले आर्थिक रूप से सफल भी होंगे, यह कहना बेमानी होगा। इनकी तुलना में अपेक्षाकृत मामूली बुद्धि वाले लोगों में अपनी कर्तव्यनिष्ठा और  संकल्प की दृढ़ता के माध्यम से वित्तीय सफलता हासिल करने की क्षमता अधिक होती है। 


   इस लेख को पढ़ने वाले आप में से कई लोगों के पास औसत से अधिक IQ है, लेकिन आप में से केवल एक छोटा प्रतिशत ही आय के मामले में उच्च वर्ग के करीब पहुंच पाएगा। ऐसा क्यों है, "यदि आप इतने स्मार्ट हैं, तो अमीर क्यों नहीं हैं?  आइये इस आर्टिकल में हम इसी सवाल का विश्लेषण करते हैं और जानते हैं कि वे 4 कारण कौनसे हैं, जिसके चलते अत्यधिक बुद्धिमान लोग असफल होते हैं। 


अच्छे IQ वाले लोग अमीर क्यों नहीं होते (Why Many Brilliant People Are Not Rich)


1. व्यक्तित्व की भूमिका -


देखा जा सकता है कि यह दुनिया अत्यधिक बुद्धिमान, परन्तु असफल लोगों से भरी हुई है। ज्यादातर लोग मानते हैं कि उच्च आय वाले लोगों की IQ भी अधिक होती है परन्तु अर्थशास्त्रियों के अध्ययन बताते हैं कि ऐसे लोगों की संख्या केवल 1% या 2% है।  नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री जेम्स हेकमैन के अनुसार, उच्च और निम्न आय वाले लोगों को अलग करने में व्यक्तित्व बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।


personality

   अध्ययन में पाया गया है कि वित्तीय सफलता में व्यक्तित्व, आईक्यू की तुलना में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। उच्च आय अर्जित करने के लिए व्यक्तित्व की जो विशेषता सबसे अधिक मजबूती से जुड़ी थी, वह थी - कर्तव्यनिष्ठा यानी "किसी काम या जिम्मेदारी को अच्छी तरह से करने की इच्छा।" एक कर्तव्यनिष्ठ व्यक्ति को मेहनती, समर्पित, दृढ़, आत्म-अनुशासित, चौकस, सावधान, अध्ययनशील और कठोर परिश्रमी के रूप में देखा जाता है।


   वित्तीय सफलता के लिए रिस्क भी लेना पड़ता है, जबकि बुद्धिमान लोग इससे बचते हैं। अधिक IQ वाले ज्यादातर लोगों में यह कमजोरी देखी जाती है कि वे स्वयं का बिज़नेस करने की बजाय, बड़े पद वाली नौकरी करना अधिक पसंद करते हैं। 


    नियोक्ता भी ऐसे लोगों की कमजोरी को जानते हैं और स्वयं कम पढ़े लिखे होने के बावजूद अधिक IQ वाले लोगों को अपने यहां नौकरी पर रखते हैं। वहां ये बुद्धिमान लोग डटकर काम करते हैं और इनकी सेवाओं का लाभ उठाकर इनके नियोक्ता उद्यमी, दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की करते हैं।


2. अमीर बनने की तीव्र इच्छा का अभाव  -


अमीर बनने के लिए सबसे पहली बात किसी व्यक्ति के अंदर अमीर बनने की तीव्र इच्छा होनी चाहिए, फिर अगले कदम के रूप में उसे अमीर बनने के लिए आवश्यक कदम उठाने पड़ते हैं। जबकि वास्तव में देखा गया है कि सभी तेज़ दिमाग वाले लोग अमीर बनने की परवाह नहीं करते हैं।


 सामान्य तौर पर लोग सोचते हैं कि सभी बुद्धिमान लोग अमीर बनने के बारे में सोचते होंगे, परन्तु यह सच नहीं है। यह अवश्य हो सकता है कि बुद्धिमान लोगों में से कुछ के पास अच्छे बिज़नेस आइडियाज हों।लेकिन उनके पास जो कमी होती है, वह उन आइडियाज पर एक्शन लेने और उन्हें पूरा करने की इच्छा।


brilliant but poor

   सामान्य तौर पर किसी बुद्धिमान व्यक्ति के पास अमीर बनने की तीव्र इच्छा की कमी का कारण उसमें उन गुणों की कमी होती है, जिनका संबंध उच्च आय से होता है। जब परिश्रम करने, अपने विचारों पर दृढ़ रहने व आत्म-अनुशासन की बात आती है, तब ये लोग टिक नहीं पाते। बुद्धिमान लोग अपने ज्ञान का उपयोग करके अपने आपको पैसे कमाने के लिए आवश्यक कदमों की ओर निर्देशित करने के लिए तैयार नहीं होते।


3. बुद्धिमत्ता का अहंकार -


बहुत से उच्च बुद्धिमान लोग अपनी बुद्धिमत्ता के अहंकार से पीड़ित होते हैं और इसी कारण असफल होते हैं। कई प्रतिभाशाली लोग हमेशा अपने अंतर्निहित अहंकार का मुखौटा लेकर चलते हैं, जिससे वे  सभी तरह के लोगों से संबंध बनाने में असफल होते हैं। ऐसे लोगों में सामान्य शिष्टाचार की क्षमता का भी अभाव होता है।


  वास्तव में ऐसे लोगों को उनके अहंकारी होने के लिए पूरी तरह से दोष नहीं दिया जा सकता। जब किसी को बचपन से ही बताया जाता है कि वे मेधावी हैं और उनके IQ स्कोर की चारो तरफ प्रशंसा की जाती है, तो वे स्वयं को विशेष समझते हुए एक अलग दुनिया में रहने लगते हैं, जो बुद्धिमत्ता को पुरस्कृत करती है। शायद ऐसे में पूरी तरह विनम्र रहना मुश्किल है।


sharp-mind-people

   परन्तु इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि व्यक्ति कितना प्रतिभाशाली हैं, उसे अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए आम इंसानों के साथ व्यवहार करना पड़ता है। जीवन में सफलता कोई लिखित  परीक्षा नहीं है, यहां सॉफ्ट स्किल मायने रखती है। इसलिए उच्च IQ वाले लोगों को चाहिए कि वे अपने समुदाय के लोगों व सहयोगियों के साथ अच्छा व्यवहार करें।


4. अधिक आईक्यू और मानसिक परेशानी -


यह देखा गया है कि जैसे-जैसे कोई व्यक्ति, संभावित मानव बुद्धि के ऊपरी स्तर के करीब पहुंचता है, उसमें मानसिक बीमारी का जोखिम तेजी से बढ़ता है। ये लोग असफलता को बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं कर पाते। 


   देखा गया है कि उच्च IQ लेवल के बहुत करीब पहुंचने पर लोग साधारण तनाव की स्थिति में भी अवसाद ग्रस्त हो जाते हैं, फिर ड्रग्स या शराब की लत के शिकार होकर अपना जीवन पूरी तरह से तबाह कर लेते हैं।


   प्रतिभा कई बार अनेक संकटों और बुराइयों के आमंत्रण का कारण बन जाती है। इसके अनेक उदाहरण हैं -प्रसिद्ध संगीतकार बीथोवेन गंभीर रूप से अवसाद से पीड़ित थे। उनका व्यवहार अनिश्चित था और उन्होंने शराब पीने की अति कर दी, जिससे उनकी मृत्यु हो गई।


Also Read -


Causes Of Money Problem-पैसों की तंगी के कारण 


The Truth About Mutual Fund-म्यूच्यूअल फण्ड की सच्चाई 


Guidelines Of Financial Planning-अपने पैसों का प्रबंधन कैसे करें?


think

   प्रतिभाशाली लोगों के आत्मघात के अनेक उदाहरण आपको जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में देखने को मिल जायेंगे, जिन्हें असफलता की एक ठोकर लगी फिर वे शराब के नशे में डूब गए और अपने आप को नष्ट कर दिया। 


   बॉलीवुड में अपने क्षेत्र के बेहद कुशल और सम्मानित लोग भी शराब के नशे में डूबकर खत्म हो चुके हैं, जबकि उनका जीवन और करियर और लम्बा हो सकता था।


   आशा है ये आर्टिकल "Brilliant, But Poor-तेज़ दिमाग लोग अमीर क्यों नहीं होते?" आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 


Also Read -


Facts Of Life Insurance-जीवन बीमा की सच्चाई, जिसे आपको जानना चाहिए 


Invest In Yourself For Success-सफल होना है तो खुद पर निवेश करें 


Why Bollywood Movies Flop-बॉलीवुड मूवीज फ्लॉप क्यों हैं?



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad