Why Do Some People Never Make Progress In Life-प्रगति न होने के 5 कारण - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Wednesday 28 September 2022

Why Do Some People Never Make Progress In Life-प्रगति न होने के 5 कारण

 Why Do Some People Never Make Progress In Life-प्रगति न होने के कारण 

जीवन में प्रगति (Progress) क्या है? प्रगति का अर्थ जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आने से है, यह धीरे-धीरे सुधार करते हुए आगे बढ़ने या लक्ष्य प्राप्ति के करीब आने की प्रक्रिया है। जब आप जीवन में प्रगति कर रहे होंगे, तब आपको एहसास होगा कि आपकी स्थिति में सकारात्मक बदलाव आ रहा है। इसके विपरीत यदि आप परिवर्तन का अनुभव नहीं कर रहे हैं, तो इसका अर्थ है कि आप प्रगति नहीं कर रहे हैं।


fail-pass

   प्रगति, आपकी वर्तमान स्थिति और आपके लक्ष्य के बीच की यात्रा है। उदाहरण के लिए, यदि आप बिंदु A पर हैं और B तक पहुंचना चाहते हैं, तो आप बिंदु A से B तक पहुंचने के लिए जो कुछ भी करते हैं, उसे प्रगति के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।


   यहां देखने योग्य बात यह है कि कुछ लोगों के अलावा बाकि लोग प्रोग्रेस नहीं कर पाते।  जब आप अपने आसपास के लोगों पर नज़र डालते हैं, तो देखेंगे कि बहुत सारे लोग अपनी लाइफ को बस किसी तरह काट रहे हैं। ये लोग अपने जीवन स्तर को ऊँचा नहीं उठा पाते और अपनी ज़िन्दगी बिना किसी ख़ास उपलब्धि के यूँ ही बिता देते हैं। 


    इनमें से अधिकतर लोग घिसी पिटी लाइफ जीते हैं और  उसे  बदलने  की  कोशिश  भी  नहीं  करते। वहीं इनमें से कुछ लोग ऊँचे जीवन स्तर की कल्पना तो करते हैं फिर भी प्रोग्रेस नहीं कर पाते और अपने लक्ष्य को पाने के लिए आवश्यक कदम नहीं उठा पाते।


प्रगति क्यों आवश्यक है?


मनुष्य जीवन के लिए प्रगति, विभिन्न कारणों से आवश्यक है। जीवन में लक्ष्य का निर्धारण करना फिर उसे सफलतापूर्वक प्राप्त करना व्यक्ति को आनंदित करता है, इससे उसका मनोबल बढ़ता है और वह उत्साहित होता है। वहीं जो लोग  वहीँ  के  वहीँ  रह  जाते  हैं  और  कोई  प्रोग्रेस नहीं  करते, उनकी लाइफ बोरिंग हो जाती है और जीवन के प्रति उनका रवैय्या नकारात्मक होने लगता है। 


   अगर आप जीवन में तरक्की करना चाहते हैं तो अपने आपको उन कारणों से दूर रखना होगा जिसके चलते लोग प्रगति नहीं कर पाते या एक मुकाम तक पहुच कर  थम जाते हैं और  आगे  नहीं  बढ़  पाते।  इस आर्टिकल में आइये जानते हैं, उन  5 कारणों के बारे में जिसके चलते लोग ज़िन्दगी  में  आगे  नहीं  बढ़  पाते। 


peak

प्रोग्रेस न कर पाने के 5 कारण (5 Reasons Why Some People Never Make Progress in Life)


1. लक्ष्य का न होना -


आपकी प्रगति आपके लक्ष्य, यानी आप क्या हासिल करना चाहते हैं इस पर निर्भर है। यदि आपके पास कोई लक्ष्य नहीं है, तो आप कैसे माप सकते हैं कि प्रगति कर रहे हैं या नहीं? प्रगति तभी होती है जब लक्ष्य को प्राप्त करना होता है। जीवन में आपके लक्ष्य क्या हैं? आप कौन सा सपना पूरा  करना चाहते हैं? आप कैसा जीवन जीना चाहते हैं? यदि आपने इन बातों का पता लगा लिया है, तभी प्रगति करने के बारे में बात कर सकते हैं।


    अपने जीवन के लिए एक लक्ष्य या सपना देखना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप नहीं जानते कि आप जीवन में क्या करना चाहते हैं, तो आप एक अर्थहीन जीवन जी रहे होंगे और यह प्रगतिहीन व्यक्ति का सबसे बड़ा लक्षण है।  


     यदि आप अभी तक सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो आपको अपने भीतर की खोज पर काम करना शुरू करना होगा और समझना होगा कि आप वास्तव में जीवन में क्या करना चाहते हैं। आप अपने अंदर की आवाज़ सुनें और अपनी रुचियों में सबसे अधिक महत्वपूर्ण को जानें।

 

    आइए, मान लें कि आपका लक्ष्य एक्टर बनना है। अब, आपके पास एक लक्ष्य है और आपके लिए प्रगति का अर्थ होगा- अभिनेता बनने की दिशा में आगे बढ़ना।  सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप अभिनय कर सकते हैं या नहीं। अब आपके मन में यह बात आती है कि आप अभिनय की बारीकियां नहीं जानते हैं, तो आप क्या करेंगे? आप एक एक्टिंग क्लास में एडमिशन लेकर उसका कोर्स पूरा करते हैं। 


   कोर्स पूरा करने के बाद आपको एक एक्टर के रूप में अपनी पहचान बनानी है। तो, इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आप आगे क्या करेंगे? आपको ऑडिशन का पता करके वहां अपना परफॉरमेंस दिखाने जाना होगा। 


   परन्तु हो सकता है आपका पहला ऑडिशन अनुभव अपेक्षा के अनुरूप अच्छा नहीं रहा हो, आप अपने डायलॉग भूल गए और कास्टिंग डायरेक्टर ने आपको रिजेक्ट कर दिया हो।  इसके बाद के कुछ ऑडिशन में आप परफॉर्म तो कर पाए परन्तु रोल के लिए आपका चयन नहीं हो पाया। अब, आपके आसपास के लोग आपसे कहने लगते हैं कि एक्टर बनना आपके लिए एक हास्यास्पद विचार है। 


   ऐसी दशा में अपनी लक्ष्य के प्रति निष्ठां ने आपको प्रेरित किया और आप धैर्य के साथ लगे रहे। आपने अपने अभिनय में सुधार लाने के लिए और भी प्रशिक्षण प्राप्त करने का सिलसिला जारी रखा। अंततः कई असफल प्रयासों के बाद, आप एक सीरियल या फिल्म के लिए सलेक्ट हो जाते हैं और अभिनय की दुनिया में अपना पहला कदम रखने में कामयाब हो जाते हैं। 


   यह आपकी प्रगति हुई, ध्यान रखने योग्य बात यह है कि प्रगति एक यात्रा है। यह आपके उद्देश्य या लक्ष्य की ओर यात्रा है। जिस क्षण से आपने अभिनेता बनने का फैसला किया, उस क्षण से जब आप अंततः एक रोल के लिए चुने गए हैं, आपकी प्रगति कहलाएगी। 


    अपने एक्टर बनने के लक्ष्य को साकार करने के लिए आप जो भी प्रयास करते हैं, उसे प्रगति कहते हैं। आपने जो कोर्स किये, जिस असफलता का आपने सामना किया, जिस आत्म-संदेह से आपने संघर्ष किया फिर लक्ष्य के प्रति निष्ठां से प्रेरणा प्राप्त करके अंत में सफल रहे यह आपकी प्रगति को दर्शाती है।


action-in-life


2. जरूरी एक्शन न लेना  -


प्रगति तभी होती है जब आप अपने सपने  लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यक कदम उठाते हुए उस पर काम करना शुरू करते हैं। आप एक सफल जीवन तो जीना चाहते हैं, लेकिन आप उस सम्पन्न जीवन के बारे में केवल कल्पना करते रहते हैं और उस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं करते, तो आप पाएंगे कि आपका जीवन कल्पनाओं का संग्रह होगा।


   आप जिन लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं या जो कुछ आप करना चाहते हैं, यह निर्णय लेने के बाद, अगला कदम उन पर एक्शन लेने का होगा। यदि आप कुछ नहीं करते हैं, तो कुछ भी अच्छा होने की उम्मीद न करें। 


   अच्छी और बुरी चीजों में अंतर यह है कि अच्छी चीजें यूं ही प्राप्त नहीं होती हैं, जबकि बुरी चीजें ऐसे ही होती हैं। जिस जमीन को खाली छोड़ दिया गया है, वहां खरपतवार तो आसानी से उगेगा, लेकिन आपको यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि वहां मीठे फल भी उसी तरह उगेंगे। अगर आप जीवन में अच्छी चीजें चाहते हैं, तो आपको इसे पूरा करने के लिए कदम उठाने होंगे। 


    अगर आप कोई व्यवसाय या उद्योग की स्थापना करना चाहते हैं तो स्थान की व्यवस्था करने, माल प्राप्त करने, कर्मचारी ढूंढने व लाइसेंस प्राप्त करने जैसे अनेक काम आपको करने पड़ेंगे। चाहे किसी विद्यार्थी को परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने हों या अच्छी नौकरी प्राप्त करना हो, सभी के लिए रिक्वायर्ड एक्शन लेने की जरूरत होती है। 


   ऐसा नहीं होता कि कोई व्यक्ति बिज़नेस में सफल होना चाहे परन्तु अपना अधिकतर समय अपने बिज़नेस को न देकर इधर उधर बैठकर गप मारने या क्रिकेट मैच देखने में बिताये। अगर आप अब तक असफल रहे हैं तो परिणाम में बदलाव लाने के लिए आपको स्मार्ट एफर्ट करना ही होगा। 

 .

   जीवन में प्रगति करने के लिए, आपको हमेशा अपने लक्ष्यों को पूरा करने की प्रैक्टिकल प्लानिंग बनाकर उस पर अपना 100% एफर्ट लगाना होगा, तभी आपकी जीत होगी। आपको यह सोचकर चलना है कि चाहे आपके सामने कितनी भी चुनौतियाँ हों या बाधाओं का सामना करना पड़े, आप उनका डटकर मुकाबला करेंगे और अपने लक्ष्य को प्राप्त करके रहेंगे।  


    जब आप अपने उद्देश्य या लक्ष्य की दिशा में कार्य करना जारी रखते हैं तो अनुभव से ज्ञान प्राप्त होता है। आपके कार्य अनुभव का यह कीमती खजाना धीरे-धीरे आपको अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने में सहायक होता है। इस प्रकार आपके द्वारा किया गया प्रत्येक कार्य, जीवन में प्रगति करने की दिशा में एक कदम है।


flower-in-rock


3. जिम्मेदारी से बचना -


प्रगति न कर पाने वाले लोग अपने कम्फर्ट जोन में रहना पसंद करते हैं, ये लोग अपने जीवन में किसी भी परेशानी से निपटना नहीं चाहते हैं, यह उन्हें सुरक्षित और आरामदायक महसूस कराता है। जबकि किसी भी चीज़ को प्राप्त करने के लिए जिम्मेदारी के साथ एक्शन लेने की आवश्यकता होती है और इसके लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। 


   प्रगतिविहीन लोग अपनी ऊर्जा खर्च करने के लिए तैयार नहीं होते हैं। दरअसल, जिम्मेदारी से बचने के लिए ऐसे लोग आज के काम को कल पर टालते रहते हैं, इसलिए अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते। मान लीजिये इन्होने अपने लिए एक सप्ताह बाद का कोई काम सोच रखा है, तब एक सप्ताह तक ये उस दिशा में कुछ नहीं करेंगे और जब वो दिन आ जायेगा तब ये कहेंगे कि मैंने कोई तैयारी आज के दिन के लिए नहीं की थी इसलिए अब इसे बाद में पूरा करूंगा।  


   ये लोग नई चीजों को आजमाने से डरते हैं, यह भी उन्हें प्रगति से दूर रखता है। इनके अंदर एक झिझक होती है इसलिए नई चीज़ों को आजमाने और नए लोगों से दूरी बनाकर चलते हैं। घिसे पिटे अंदाज़ में जीने की प्रवृति इन्हें नपा तुला रिस्क उठाने से भी रोकती है। इन्हें डर लगता रहता है कि अगर असफल हुए तो वे जिम्मेदार ठहराए जायेंगे, इसलिए कुछ नया करते ही नहीं। 


   हो सकता है आपको भी अपने आराम क्षेत्र में रहना सहज लगता हो, लेकिन इससे आप जो चाहते हैं वह आपको नहीं मिल सकता और इस कारण आप अपने अंदर असंतोष महसूस करते हैं। यदि आप अपने कम्फर्ट जोन से बाहर कदम नहीं रखते हैं, तो आप अपनी चाहत को कैसे पूरी कर पाएंगे, अपनी पूरी क्षमता को कैसे उजागर कर पाएंगे, प्रगति कर पाएंगे और खुशी पा सकेंगे?


   जीवन में आगे बढ़ना है तो जिम्मेदारी लेनी पड़ेगी और अगर आपने बगैर जिम्मेदारी की स्थिति में स्थायी रूप से रहने का फैसला किया है तो आप कैसे आगे बढ़ सकते हैं? अपने कम्फर्ट जोन में रहने का मतलब है- आपके पास नई चीजों का अनुभव करने और जीवन में आगे बढ़ने का अवसर नहीं होगा।


  इसलिए अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें और सीमित जिम्मेदारी लेकर शुरुवात करें, जिसे आप अच्छे ढंग से निभा सकेंगे। यह आपके आत्मविश्वास को बूस्ट करेगा। मल्टीटास्किंग से बचते हुए लोगों की नज़रों में अच्छा दिखने के लिए बेकार की जिम्मेदारियां मत लीजिये।


life-is-now


4. सीखने को तैयार न होना -


प्रगति विहीन लोग अतीत के ज्ञान को पकड़े रहते हैं, और अपने को अपडेट करने के लिए तैयार नहीं होते हैं। ये लोग मानकर चलते हैं कि वे श्रेष्ठ हैं और उन्हें चीजों को करने के नए तरीके सीखने की जरूरत नहीं है। लेकिन, ये लोग यह भूल जाते हैं कि हर चीज़ की एक एक्सपायरी डेट होती है, जिसका अर्थ है कि आपके पास जो ज्ञान है वह जल्द ही बिना काम का हो जाएगा यदि आप इसे अपडेट नहीं करते हैं।


    जीवन निरंतर आगे बढ़ रहा है और यदि आप अपने ज्ञान को अपडेट करने से इनकार करते हैं, तो आप जीवन में कैसे प्रगति करेंगे? एक समय था जब डोर-टू-डोर मार्केटिंग आपके सामान और सेवाओं की मार्केटिंग करने का एकमात्र तरीका था, लेकिन आज डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप दुनिया भर के लाखों-करोड़ों लोगों तक पहुंच सकते हैं। 


   अपने क्षेत्र से संबंधित नवीनतम कौशल या ज्ञान सीखने से आपका इनकार निश्चित रूप से आपकी प्रगति और विकास में बाधा बनेगा। अगर आप नया सीखने से बचते हैं तो सकारात्मक परिणाम की उम्मीद भी नहीं कर सकते और आप दूसरों से उत्कृष्ट भी नहीं हो सकते हैं। चुनौतियों को स्वीकार करने से आप सीखते हैं और बढ़ते हैं, इस प्रकार आपकी प्रगति में तेजी आती है। 


5. दूसरों से ईर्ष्या करते हैं -


प्रगतिविहीन लोगों को दूसरों की सफलता हमेशा डराती है। अपनी तुलना दूसरों से करते हुए ये लोग  कड़वाहट और ईर्ष्या से भरे हुए होते हैं। अपनी हीनता से बचने के लिए ये लोग दूसरे लोगों की प्रगति को कभी भाग्य से जोड़ते हैं तो कभी उन्हें भ्रस्ट बताते हैं। 


   जब आप इनसे बात करेंगे तो ये लोग अपने बारे में डींगे मारने से पीछे नहीं हटते और आपको बताएंगे कि मैं भी बहुत सफल होता, परन्तु मैंने कभी गलत नहीं किया इसलिए मैं आज पीछे हूँ। जबकि अपने भीतर गहराई से ये जानते हैं कि उन्होंने प्रगति के लिए कभी पूरे दिल से प्रयास ही नहीं किया है।

 

   अब आप सोच सकते हैं कि आपका जीवन क्यों नहीं सुधर रहा है। देखिये कि क्या आप अपना महत्वपूर्ण और उपयोगी समय बर्बाद कर रहे हैं जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में खर्च करना चाहिए था; आप इसे ईर्ष्या और नकारात्मक आत्म-तुलना पर बर्बाद कर रहे हैं।


Also Read -


Investment In Yourself  For Success-सफल होना है तो खुद पर निवेश करें 


10 Best Hindi Movies Of All Time-हिंदी की 10 बेहतरीन फ़िल्में 


Get Rich Through Real Estate-प्रॉपर्टी में निवेश से अमीर बनें  


jealous

   यदि आप दूसरों की सफलता के प्रति अपनी ईर्ष्या को दूर नहीं करते हैं, तो आपके लिए जीवन में प्रगति करना कठिन हो जाएगा। उस सारी नकारात्मक ऊर्जा को अपने लक्ष्यों पर काम करने में लगा दें। जब आप दूसरों की सफलता का जश्न मनाते हैं, तो आपके जीवन में भी सफलता आएगी क्योंकि आपने सफलता को उचित सम्मान दिया है।  


Conclusion -


जीवन  में प्रगति न होने के कारण जानने के बाद अब आप अपने लक्ष्यों पर काम करना शुरू करें।आप हमेशा याद रखें कि जीवन की कोई गारंटी नहीं है और कोई नहीं जानता कि वह अपनी अंतिम सांस कब लेगा। इसलिए अब अपने समय का सदुपयोग करें जो आपके पास अभी भी है। आप जो भी करना चाहते हैं, उसकी शुरुवात अभी करें।


  आपको लगता है कि आप अभी तैयार नहीं हैं क्योंकि आप भविष्य से डरते हैं। आप डरते हैं कि यह काम विफल हो जाएगा। डरना ठीक है, लेकिन फिर भी किसी रिस्क से आपको डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि जीवन में कुछ भी निश्चित नहीं है और रिस्क किस जगह नहीं है। 


   जब आप भीड़ भरी सड़क पर होते हैं तो यह निश्चित नहीं होता कि कुछ इंच की दूरी पर चलते वाहन कब टकरा जायेंगे और आप मारे जायेंगे। लेकिन फिर भी आप रोड में चलते हैं और अपनी मंज़िल पर पहुंचने के लिए आगे बढ़ते हैं। तो क्यों न अपने लक्ष्य के साथ आगे बढ़ें?

 

   आपको पहला कदम उठाना होगा, यह पता लगाने के लिए कदम उठाना होगा कि यह काम करेगा या नहीं। जीवन में जोखिम से डरने की बजाय कैलक्युलेटेड रिस्क लें। साथ ही जब आपका मन कहने लगे कि अगले किसी दिन के लिए अपने लक्ष्य को टाल दें, तो उसे सही ठहराने के लिए बहाने की तलाश करना बंद करें। 


   वास्तव में हमेशा बहाने बनाने की आदत ने ही आपकी ऐसी हालत की है, बीते समय में आप हमेशा एक बहाना ढूंढते रहे हैं। जैसे मेरे पास कौशल नहीं है, मैं पर्याप्त प्रतिभाशाली नहीं हूं, मेरे पास संसाधन नहीं हैं, मेरे पास अच्छे लोगों से कनेक्शन नहीं है आदि। 


   आप उन चीजों को लिख सकते हैं जो आपको लगता है कि आपको चाहिए और उस पर काम करना शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास कौशल नहीं है, तो इसे अभी सीखना शुरू करें। बस यह सुनिश्चित कर लें कि आप किसी दिन के लिए अपने लक्ष्य को टाल नहीं रहे हैं। अपने लक्ष्य पर अभी से काम करना शुरू करें और जब आप उस ब्रिज पर पहुंचेंगे तो आप उसे पार कर लेंगे। 


   आशा है ये आर्टिकल "Why Do Some People Never Make Progress In Life-प्रगति न होने के 5 कारण" आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 


Also Read -


How To Retire Early-जल्दी सेवानिवृत कैसे हों 


Causes Of Money Problem-पैसों की तंगी के कारण 


Positive Attitude Kaise Rakhen-पॉजिटिव एट्टीट्यूड कैसे रखें 



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad