Invest in Yourself For Success-सफल होना है तो खुद पर निवेश करें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Friday 2 September 2022

Invest in Yourself For Success-सफल होना है तो खुद पर निवेश करें

Invest in Yourself For Success-सफल होना है तो खुद पर निवेश करें 

जीवन का एक सामान्य नियम है - "रिटर्न पाने से पहले हमें कुछ इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है।" साधारण रूप से जब इन्वेस्टमेंट की बात आती है, तब अधिकतर लोग अपने धन को बैंक, गोल्ड, म्यूच्यूअल फंड, शेयर मार्केट या रियल एस्टेट आदि में लगाना ही इन्वेस्टमेन्ट का लक्ष्य समझते हैं।

 

invest-in-yourself

    परन्तु वास्तविक रूप से उपरोक्त चीज़ों में किया गया इन्वेस्टमेंट तभी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट हों, अन्यथा आपका सब किया धरा बेकार है। इसलिए आपको सबसे पहले अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए स्वयं पर निवेश करना होगा तभी आप उन चीज़ों का आनंद उठा सकते हैं जो आप चाहते हैं। 


   आपको अपने शरीर और माइंड पर अपना कुछ समय और पैसा लगाने के अनलिमिटेड फायदे  मिल सकते हैं। अपने आप में निवेश करना, आपके निवेश के सबसे अच्छे तरीके में से एक है। इसके बिना आपका जीवन असफल ही कहा जायेगा, इसलिए सफल होना है तो खुद पर इन्वेस्ट करना शुरू कीजिये। 


अपने आप में निवेश करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है?


स्वयं पर निवेश करने से न सिर्फ आपका शरीर और माइंड हेल्दी रहेगा, बल्कि इससे आपको और भी अनेक लाभ हो सकते हैं। अपने आप में निवेश करके आप अपने जीवन के लक्ष्य का सही निर्धारण करते हुए उसे पाने के लिए पूरी ढृढ़ता से आगे बढ़ सकते हैं। 


   इसके अलावा आपकी आय बढ़ सकती है और समाज में आपकी अच्छी पहचान बनने में मदद मिल सकती है। आपमें उमंग और उत्साह का एक नया संचार होगा जिससे आपकी लाइफ क्वालिटी निश्चित रूप से बढ़ेगी और आप कुछ नया सीखते हुए अपने कार्यों में अधिक सफल हो सकेंगे। 


   यदि आपके कोई बड़े गोल हैं, तो उन्हें भी अचीव करना तभी सम्भव है, जब आप खुद पर सही तरीके से इन्वेस्ट करना शुरू करते हैं। इस प्रकार आप अपने जीवन में जो चाहो वो प्राप्त कर सकते हो। आइये, अब खुद पर इन्वेस्ट करने के उन 9 तरीकों की चर्चा करते हैं, जिनकी सहायता से आपको अपने जीवन में सकारात्मक परिणाम मिलने लगेंगे। 


self-investment

  

खुद पर इन्वेस्ट करने के 9तरीके ( 9Ways To Invest in Yourself)


1. शारीरिक स्वास्थ्य के लिए इन्वेस्ट करें - 

अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। हर दिन अपने खाने में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों और फलों को स्थान दें। जब आप आर्गेनिक और हेल्दी खाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप स्वयं को बेहतर और अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे।


   अच्छे स्वास्थ्य का मतलब केवल बीमार न होना नहीं है, बल्कि आपको अपनी हेल्थ ऐसी बनानी चाहिए जिससे आपका एनर्जी लेवल सामान्य व्यक्ति से ऊपर रहे। जिससे आपकी प्रोडक्टिविटी बाकि लोगों से ज्यादा हो।


 आपको अस्वास्थ्यकर फ़ास्ट फ़ूड और तले नाश्ते की जगह अंकुरित अन्न व सूखे मेवों को अपनाना होगा और इन पर खर्च बढ़ाना होगा। तले हुए खाद्य पदार्थ भले ही तुरंत संतुष्टि देते हों, लेकिन आपको बाद में पछताना पड़ता है, क्योंकि इससे पेट के भारीपन के चलते आप अच्छा महसूस नहीं करते हैं।


   रोज़ हल्की फुल्की कसरत और योग आपको स्वस्थ रखता है। व्यायाम आपको दिन भर ऊर्जा से भरपूर रखने के साथ आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है। व्यायाम करें, स्वस्थ भोजन खाएं, ढेर सारा पानी पिएं और हेल्दी आदतों को अपनी जीवनशैली में शामिल करें। 


   पर्याप्त नींद लें, तनाव कम करने का प्रयास करें या इसे प्रबंधित करना सीखें। लंबे और सुखी जीवन जीने के लिए अपने स्वास्थ्य, जीवन शैली को बेहतर बनाने के लिए जो कुछ भी करना है वह करें।


self-care


2. अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें -

विषाक्त भावनाएं हमारी कीमती ऊर्जा को नष्ट कर देती हैं, इससे हमारा समय बर्बाद होता है और हम अपने कार्यों को बेहतरीन ढंग से नहीं कर पाते हैं। बुरी भावनाएं हमारे रिश्तों को खराब करके हमारे सामाजिक जीवन में विष घोलने का काम करती हैं। पैनिक अटैक, मूड स्विंग, डिप्रेशन या तनाव आदि इसी का परिणाम है। 


   इसलिए अपने भावनात्मक मुद्दों के बारे में सोचें और किसी विशेषज्ञ के माध्यम से उन पर काम करें। किसी अच्छे मेंटर से मैडिटेशन सीख सकते हैं। मैडिटेशन, आपके दिमाग को रिलैक्स देगा और उन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा जो आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। 


   इसलिए सबसे पहले आप अपनी समस्याओं के बारे में जागरूक होकर रियल वेल्थ (हेल्थ और माइंड) पर इन्वेस्ट कीजिये। एक प्रसिद्द कथन है- "पहला सुख निरोगी काया, दूसरा सुख पास में हो माया (पैसा)" इस कथन में में निरोगी काया अर्थात हेल्थ को पैसे से ज्यादा वैल्यू दी गयी है। 


3. धन कमाने और बढ़ाने का तरीका जानें -

वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए धन संबंधी उस रहस्य को समझना जरूरी है कि यह तेज़ी से कैसे बढ़ता है। पैसा आपके लिए रात दिन कैसे काम कर सकता है, यह जानने के लिए किताबें व  ब्लॉग पढ़ें और वीडियो देखें। पैसे कमाने, बचाने और अपनी आय बढ़ाने की बुनियादी बातों को समझें।

skills

   अच्छी किताबों पर इन्वेस्ट कीजिये।  सफल लेखकों की किताबें हमें उन रास्तों से अवगत कराती हैं, जिन पर चलकर उन्होंने सफलता पाई है। धन संबंधी विषय पर बहुत सी किताबें उपलब्ध हैं, जिनसे आप मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। वित्तीय स्वतंत्रता पर किताबें पढ़ने से पैसा कैसे काम करता है, इस पर आपको एक नया दृष्टिकोण मिल सकता है। 


    जैसे रॉबर्ट कियोसाकी की बुक "रिच डैड, पुअर डैड" आपकी धन संबंधी मान्यता को एक नई दिशा दे सकती है। इसमें लेखक ने अपने जीवन का उद्धरण देते हुए पैसे के संबंध में अपनी अवधारणा को स्पष्ट किया है। किसी भी सफल लेखक के पूरे जीवन का निचोड़ उसकी किताब में होता है, इससे हमें बहुत प्रेरणा मिलती है। किताबें हमें उन बातों को सिखाती हैं, जिन्हें हम अपने अनुभव से सीखना चाहें तो उसके लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।


   इसलिए अच्छी किताबों पर इन्वेस्ट कीजिये, उन्हें पढ़िए और उनके मूल्यों को जीवन में अप्लाई कीजिये, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका काम क्या है। पैसा कैसे काम करता है यह जानने से आपको अपनी आय तेज़ी से बढ़ाने और जीवन के लक्ष्यों तक पहुंचने व बेहतर जीवन जीने में मदद मिलेगी।


4. अपने पेशेवर कौशल में सुधार करें-

आपकी आय का स्रोत नौकरी, व्यवसाय या इन्वेस्टमेंट कुछ भी हो सकता है। जब आप लगातार अपने कौशल में सुधार करते हैं, तो एक बेहतर पेशेवर बन जाते हैं। इससे नौकरीपेशा लोग वेतनवृद्धि पा सकते हैं या बेहतर भुगतान करने वाली अच्छी नौकरी ढूंढ सकते हैं। इसी प्रकार एक व्यापारी अपने बिज़नेस में आवश्यक बदलाव लाकर एक्स्ट्रा पैसा कमा सकता है।


  यदि आपको अपनी इनकम बढ़ानी है तो अच्छी और नई स्किल्स पर इन्वेस्ट कीजिये।आपके पास जितनी ज्यादा स्किल्स होंगी, उतनी ज्यादा आपकी वैल्यू बढ़ जाएगी। यह बात पूरी तरह मान्य है कि कोई व्यक्ति उतना की हर महीने कमा पाता पाता है जितनी उसकी वैल्यू होती है। 


  अपने फील्ड से अलग कुछ नया सीखकर भी आप समाज में अपनी रेपुटेशन बढ़ा सकते हैं। जैसे नई भाषा सीखना या कोई वाद्य यंत्र बजाना सीखकर अपना महत्व और आय भी बढ़ा सकते हैं।


profit

  एक बुद्धिमान निवेशक अपनी आय विविध स्त्रोतों से प्राप्त करता है। निवेशक को चाहिए कि वह समाज में आने वाले बदलावों पर नज़र रखें और उसके अनुरूप अपने निवेश के तरीकों में बदलाव लाता रहे। इसके लिए उसे अपडेट रहना जरूरी है। 


   अपने व्यवसाय या व्यक्तिगत जीवन में अपने ज्ञान और कौशल का विस्तार करने के लिए संगोष्ठियों और कार्यशालाओं में भाग लें। यह आपको समान विचारधारा वाले व्यक्तियों से मिलने और बातचीत करने का अवसर भी देगा।


  5. लक्ष्य निर्धारित करें-

अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों को निर्धारित करें। यदि आप लक्ष्य निर्धारित करने के लिए समय नहीं निकाल रहे हैं तो यह बिना पतवार की नाव की सवारी करने जैसा है, जिससे आप भटकते रहेंगे और इस प्रकार आप अपना कीमती समय बर्बाद करेंगे।


   अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक समय सीमा भी निर्धारित करें। आपको यह पता होना चाहिए कि अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको क्या काम करना होगा? और आप शारीरिक और मानसिक रूप से उसके लिए कितने तैयार हैं। 

set-goal-in-life


   स्पष्ट लक्ष्यों के बिना, जीवन की यात्रा सिर्फ भटकाव और अंत में निराशा के सिवा कुछ नहीं देती है। इसलिए, उन चीजों के बारे में सोचने में कुछ समय लगाएं जो आप चाहते हैं या हासिल करना चाहते हैं, लक्ष्य निर्धारित करें और कार्रवाई करें। अपने अंतर्ज्ञान का सम्मान करें, आप अपने आंतरिक संदेश का सम्मान करके बेहतर निर्णय लेने में सक्षम होंगे। 


 6. केवल वास्तविक लक्ष्यों का पीछा करें -

अपनी सच्ची इच्छाओं और अन्य लोगों के लक्ष्य के बीच अंतर जानें। दूसरों के अनुमोदन की प्रतीक्षा न करें।


    आपका अपने आप में निवेश करने का अर्थ यह है कि आप एक बेहतर इंसान बनना चाहते हैं, न कि ऐसा करना जिससे कोई खुश होगा। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हुए अपना जीवन जिएं, न कि दूसरों के लक्ष्य और जीवन को।


   कुछ लोगों के लिए एक महंगी कार या एक बड़े घर का मालिक होना लक्ष्य हो सकता है, लेकिन यही चीजें किसी दूसरे के लिए अनावश्यक हो सकती हैं। ऐसे लोग आपको मिल जायेंगे जो नई कार खरीदने की तुलना में अन्य देशों की यात्रा पर पैसा खर्च करना बेहतर समझते हैं।


invest-in-travel

       लेकिन आपके अपने सपने और लक्ष्य हैं। हो सकता है कि आपकी सच्ची इच्छा एक अच्छी कार रखने की हो, और यात्रा करना आपको आकर्षक न लगे। यह बिलकुल ठीक है, बस सुनिश्चित करें कि यह आपकी  सच्ची इच्छा है। अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उसका पीछा करें।


 7. अपनी हॉबी और रचनात्मकता के लिए निवेश करें -

उन चीज़ों में अपना समय और धन लगाएं जिनसे आपकी रचनात्मकता में वृद्धि होती है। दरअसल अपनी पसंद के कार्यों को करने से हमें ख़ुशी मिलती है, साथ ही ऐसा करने से हम प्रेरित होते हैं और निरंतर सीखते हैं।  


  अपने आप से प्यार करिए जितना अधिक आप खुद से प्यार करते हैं और लोगों को कुछ अच्छा प्रदान करने की भावना से आगे बढ़ते हैं, उतना ही अधिक आप दूसरों के साथ जुड़ पाने के मामले में आश्वस्त होंगे।


   अपना आत्मविश्वास बढ़ाने में निवेश करें।भावनात्मक, शारीरिक और आध्यात्मिक स्तर पर खुद में निवेश करने से आप अपने व्यक्तित्व को निखार पाएंगे। जब आप स्वयं को सर्वश्रेष्ठ रूप से प्रस्तुत करते हैं, तो दूसरों के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं। 


   स्वयं पर ध्यान देने के साथ अपने घर या व्यक्तिगत स्थान को व्यवस्थित करें। ऐसे घर पर निवेश करें जो आपको आराम करने, आनंद लेने और व्यक्तिगत विकास के लिए सकारात्मक वातावरण प्रदान करे।


   अपने घर के आस-पास एक बेहतर वातावरण वाली जगह आपके व्यक्तिगत विकास में सहायक होगी।  बस एक छोटा बजट और बदलाव की आकांक्षा से आपको सांस लेने के लिए बेहतर जगह मिल सकती है, इसलिए आगे बढ़े और बनाएं।


walking-in jungle

   हममें से अधिकतर लोग यात्रा करना पसंद करते हैं, परन्तु विभिन्न कारणों से अपनी सैर करने की इच्छा को दबाकर रखते हैं। लोग सोचते हैं पहले बहुत सारा पैसा कमा लिया जाए फिर दुनिया की सैर करेंगे। परन्तु समय का चक्र किसी के लिए नहीं रुकता, हो सकता जब तक आपका इच्छित पैसा आये तब तक शरीर कमजोर हो चुका हो और आपका ख्वाब अधूरा रह जाये।


 संत ऑगस्टाइन ने कहा था- "दुनिया एक किताब है और जो लोग यात्रा नहीं करते हैं वे केवल एक पृष्ठ पढ़ते हैं।"


    अब से बीस साल बाद आप उन चीजों से ज्यादा निराश होंगे जो आपने नहीं कीं, इसलिए अपनी यात्रा पर खर्च कीजिये। इसके बहुत से लाभ हैं, जीवन में रोमांच भरने के लिए नई जगहों की यात्रा बहुत सहायक होती है। यात्रा से लौटकर आप एक बेहतर जीवन बनाने के लिए उत्साह से भरे होते हैं। इसलिए जीवन के पृष्ठों में मधुर यादें संजोने के लिए पर्यटन में निवेश करें।


8.  जीवन में खुश रहना चुनें -

 खुशी एक चयन है। खुश लोग नकारात्मक के बजाय जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान देना पसंद करते हैं। उन्हें उनकी परिस्थितियों से बंधक नहीं बनाया जा सकता है। नई उपलब्धियों के लिए काम करना ठीक है परन्तु उपलब्ध चीज़ों का भोग करने के साथ प्रकृति के प्रति आभारी होने का भाव भी आवश्यक है। 


Also Read -


How To Retire Early-जल्दी सेवानिवृत कैसे हों 


Precautions For Foreign Travel-विदेश यात्रा के लिए सेफ्टी टिप्स 


Money Vs Happiness-खुश रहने के लिए पैसा जरूरी है?


property

     आप दुखी तभी होते हैं, जब आपकी नज़र अपने अभावों पर होती है। अब्राहम लिंकन का कथन है - "ज्यादातर लोग उतने ही खुश होते हैं जितना कि वे अपना मन बना लेते हैं।" सकारात्मक पक्ष पर बने रहने और नकारात्मकता को कम करने से आपके जीवन में काफी सुधार होगा और यह बेहतर होगा। 


   जीवन में कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ता है और आलोचना हमें दुखी कर देती है, जोकि अनावश्यक है। वास्तव में आलोचना केवल समीक्षाएं हैं जो लोग देते हैं। समीक्षा के रूप में आपको मिलने वाली किसी भी आलोचना के बारे में सोचें। 


   आलोचना कई बार सही और सटीक होती है, इसके जरिये हम अपनी कमियों को सुधार करके बेहतर काम कर सकते हैं। यह भी सच है कि आलोचना कभी-कभी अप्रासंगिक होती है, ऐसे समय में इस पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। इस तथ्य को स्वीकार किया जाए तो इससे आलोचना के प्रति आपके दृष्टिकोण को बदलने में मदद मिलेगी।

 

9. खुद को पुरस्कृत करें -


अपनी हर प्रकार की उपलब्धियों के लिए अपने आपको पुरस्कृत करें। अभी के व्यस्त जीवन में परिवार के लोग या दोस्तों से यह उम्मीद करना बेमानी है कि वे आपकी उपलब्धि के लिए आपको पुरस्कृत करेंगे। आपके पास आप हैं, और आप अपने आप को वह सारा प्यार, देखभाल और पहचान दे सकते हैं, जिसकी आपको आवश्यकता है।


   इसलिए स्मार्ट लक्ष्य निर्धारित करें, और हर मील के पत्थर या उपलब्धि के साथ खुद को पुरस्कृत करना याद रखें। यह आपको प्रेरणा देगा और आगे बढ़ने, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के साथ एक ऐसा लाइफ स्टाइल देगा जिसके सपने आप देखते हैं।


  आशा है ये आर्टिकल "Invest in Yourself For Success-सफल होना है तो खुद पर निवेश करें"  आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें।


Also Read -


How To Impress Others-लोगों को इम्प्रेस कैसे करें 


8 Benefits Of Gardening-गार्डेनिंग के आश्चर्यजनक 8 स्वास्थ्य लाभ  


Causes Of Money Problems-पैसों की तंगी के कारण 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad