8 Steps to A Better Future-बेहतर भविष्य के लिए 8 कदम - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Tuesday 14 February 2023

8 Steps to A Better Future-बेहतर भविष्य के लिए 8 कदम

 8 Steps to A Better Future-बेहतर भविष्य के लिए 8 कदम

जीवन के विभिन्न चरणों में जीवन के प्रति हमारी धारणा अलग-अलग होती है, परन्तु आज हम जो भी कार्य करते हैं वह किसी न किसी रूप में हमारे भविष्य को प्रभावित करता है। चाहे वह बचपन या  किशोरावस्था के दिन हों अथवा युवावस्था का समय हो, आपका कार्य आपके भविष्य की नींव का निर्धारण करता है। 


create-your-future

   किसी विद्वान की कही यह बात हमें याद रखना चाहिए - "आपके जीवन में सुख के दस्तावेज हों या दुःख की वसीयत, गौर से देखने पर पता लगेगा उस पर आपके ही हस्ताक्षर हैं।" हो सकता है आपने अपने बीते समय का सदुपयोग न किया हो और उसे किसी उपयोगी कार्य अथवा ज्ञान को हासिल करने में न लगाया हो इस कारण आज आपका दिन कष्टपूर्ण बीत रहा हो।  


   क्या आज आपका दिन का काम आपको लगातार याद दिलाता है कि यह आपके लिए फिट नहीं है? हो सकता है कि आपके काम के घंटे इतने लंबे हैं कि आप निढाल होकर काम से बाहर निकलते हैं।क्या आपको लगता है कि आप अपने शौक को दरकिनार करने पर मजबूर हैं, क्योंकि आपके पास धन बिलकुल भी नहीं बचा है। 


   यह स्थिति आपके पूर्व समय में प्लानिंग की कमी के कारण हो सकती है, परन्तु क्या अब आप अपने जीवन को सार्थक करके भविष्य को सुधारना चाहते हैं? हम अक्सर अपने आत्म-संदेह और आलोचना से ग्रस्त हो जाते हैं, हमें लगता है हमारा कुछ भी अच्छा नहीं हो सकता। परन्तु आपको एक बात हमेशा याद रखनी है- अपनी सोच बदलो - अपना जीवन बदलो।


  यह सच है कि कोई भी अपने भविष्य में होने वाली आकस्मिक घटनाओं की भविष्यवाणी नहीं कर सकता, लेकिन हर कोई अपने भविष्य की योजना बना सकता है कि अपना जीवन कैसे जीना है साथ ही अपना लक्ष्य तय कर सकता है और उसे पाने का रास्ता तय कर सकता है।


future


बेहतर भविष्य के लिए 8कदम (8 Steps to A Better Future)


1. स्वयं को जानिये -


यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके प्राकृतिक उपहार और प्रतिभा क्या हैं तो भविष्य के लिए कोई सही योजना बनाने की बात बेमानी होगी। सबसे पहले यह जानिये कि आप कौन हैं? और आप क्या चाहते हैं?, इस पर आंतरिक मंथन आवश्यक है, तभी आपकी भविष्य की कार्यप्रणाली स्पष्ट हो सकेगी। आपको पता होना चाहिए कि आपके बेसिक्स क्या हैं, आपको अपनी प्राकृतिक क्षमताओं और प्रतिभा को देखना है अर्थात अपने अंतस के बारे में स्पष्ट होना पहला कदम होगा।


     एक बार जब आप देख लेते हैं कि आप कौन हैं, तो आप उसका उपयोग करते हुए भविष्य की योजना पर कार्य कर सकते हैं और अपने अंदर की विशेषताओं को काम पर लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बहिर्मुखी प्रकृति के हैं और बातें बनाना पसंद करते हैं, तो सेल्स से जुड़ा काम पकड़ सकते हैं, या अपने प्रबंधक से इस बारे में विचार करने के लिए कहें कि आप बिक्री से जुड़े काम में कैसे योगदान कर सकते हैं। 


   अपनी वर्तमान स्थिति के साथ वास्तविक बनें। क्या आप अपना असली मूल्य जानते हैं? क्या आपने अच्छे अवसरों के लिए "नहीं" कहा है? पता लगाएं कि आप काम पर क्यों नहीं बढ़ रहे हैं। आपको बड़ा दिखाने की जरूरत कहां है, अधिक आत्मविश्वासी बनें? जहां आपको अपने लिए बोलने की आवश्यकता है वहां अपने आपको बेहतर और पूरी क्षमता से प्रदर्शित करें।


actress

 

2.  जादुई सफलता में विश्वास न करें -


रातोंरात सफलता एक मिथक है। एक बेहतर भविष्य निर्धारित करने के लिए, हर दिन छोटे-छोटे निरंतर सुधार करें जो समय बीतने के साथ निश्चित रूप से वांछित परिणाम देंगे। यह आवश्यक है कि भविष्य के लिए बड़ी योजना बनाएं, परन्तु साथ ही प्रत्येक दिन अपने काम पर इस तरह ध्यान केंद्रित करें कि वह आपको लक्ष्य की ओर ले जाने वाला हो। 


   आपको हर दिन कुछ न कुछ सुधार करना चाहिए। अपने असंतोष और हताशा पर काबू पाने के लिए अपनी सफलता पर ध्यान दें, वह करें जो आप अपने आप को ऊपर उठाने के लिए कर सकते हैं ताकि आप अपने वर्तमान कार्य में सर्वोच्च हो सकें। आपको मजबूत इरादों के साथ अधिक आत्मविश्वासी होकर खेलना चाहिए।


   आपके वर्तमान कार्य का सीधा संबंध बाद में आपकी सफलता से है। आपको त्वरित निर्णय लेने और बहुतायत लोगों से संवाद स्थापित करना शुरू करना चाहिए। आप अपने आप को और अपने कौशल को बेहतर करने के लिए जो कुछ भी करते हैं, वह आपको बाद में सफल होने के लिए इंडिकेटर बनेगा और आपको प्रेरित करेगा।


life-is-now


 3. सफलता के लिए अनुशासित होकर काम करें -


आप जो पाना चाहते हैं उसके बारे में बात करने और वास्तव में उसे प्राप्त करने के बीच "एक्शन लेने" का एक सेतु होता है। एक्शन के लिए आपके अंदर अनुशासन जरूरी है, इसके बिना आपका ढीला ढाला रवैय्या आपके पैशन वर्क के लिए नुकसानदायक सिद्ध होगा। 


  इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सपने देखने में कितना समय खर्च करते हैं, आपको अपने जुनून के काम पर खर्च करने के लिए समय निकालने की जरूरत होगी। हम हमेशा अपने आलस को तर्कसंगत बनाने के तर्क खोज सकते हैं कि -"मेरे पास समय नहीं है" या "मैं बहुत थक गया हूँ"। परन्तु सफलता उसी को मिलती है जो प्रयास जारी रखता है और डटा रहता है।


 जब आप अनुशासित होकर काम करते हैं तो मुश्किलों का सामना करने की शक्ति आपके अंदर विकसित होती है, यह सफलता के लिए काफी मायने रखता है। प्रयास करें और अपने अनुभव का विस्तार करें, आपको खुशी होगी कि आपने अपना काम किया। यह जीवन में हर महत्वपूर्ण चीज को प्राप्त करने में मदद करता है, जिसे आप चाहते हैं।


4. खुद को सफल लोगों से जोड़ें -


जो सफल हैं उनसे सलाह लेने में संकोच न करें। ऐसे लोगों को खोजें जो अच्छा कर रहे हैं, उनकी सलाह पर चिंतन करें और आपको वो उपयोगी लगे तो उसे अपनाएँ। 


  नए दोस्त बनाएं और लोगों से खुलें, उनसे मिलें, क्लब ज्वाइन करें और नेटवर्किंग का विस्तार करें। आपको ऐसे लोगों के साथ रहना चाहिए जो आपके लिए शानदार संभावनाएं पैदा कर सकें।


  जितना अधिक समय आप उन लोगों के साथ बिताएंगे, आपके लिए बेहतर होगा और यह आपकी प्रगति में सहायक हो सकता है।


   किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने और उससे जुड़ने का प्रयास करें जो आपको ऊपर उठा सके और आपके लिए नई अंतर्दृष्टि, विचार और प्रतिक्रिया ला सके

 

join-people

   आपको किसी ऐसे व्यक्ति को चुनना चाहिए जो आपके लिए बना हो, जो आपके विकास में मदद कर सके। वह कोई भी हो सकता है -आपका कोई परिचित या आपका सहकर्मी, जिसने प्रगति की है।


   आपको हर हफ्ते अपना कुछ समय ऐसे व्यक्ति के साथ बिताने की आदत डालना चाहिए, उनके साथ चाय पीने का समय निर्धारित करें।  आपका नेटवर्क आपको सजीव और समृद्ध करेगा।

    

5. मनी मैनेजमेंट पर ध्यान दें -


आप कैसे और अधिक पैसा कमा सकते हैं और निवेश करके किस तरह भविष्य में अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं, यह समझने की कोशिश करें। 


    जब आप अधिक पैसा कमाते हैं तो आप पैसे के साथ अधिक सहज हो जाते हैं। ऐसी दशा में आपके लिए अपने शौक पूरे करने के अलावा किसी जरूरतमंद की मदद करना आसान हो जाता है, यह आपके लिए महत्वपूर्ण है।


  पैसे को कमाने के साथ साथ उसे संभालना सीखें, पैसे का अच्छे ढंग से प्रबंधन करना सीखें। इस बात पर ध्यान दें कि कैसे अधिक बचत करें और अपनी सफलता की नींव मजबूत करें। 


  अगर आप नौकरी करते हैं तो अपनी अगली नौकरी में आप जो वेतन प्राप्त करना चाहते हैं, उसकी राशि लिखें और उस वेतन के साथ अपने जीवन की कल्पना करें और इसे महसूस करें। 


   कुछ लोग आपको बता सकते हैं कि पैसा महत्वपूर्ण नहीं है। हो सकता है, यह बात उनके लिए ठीक होगी। परन्तु आप भौतिक दुनिया में रहते हैं और भौतिक दुनिया का आनंद लेने के साधन होने से आध्यात्मिक दुनिया में आपकी यात्रा और आपकी स्वतंत्रता बहुत आसान हो जाती है।


6. अपने विचारों के प्रति सतर्क रहें -


याद रखें आपके विचार आपकी आदतों को बनाते हैं और ये आदतें आपके जीवन को बनाती हैं। यह आपकी पूरी वास्तविकता है। नए विचार सोचना शुरू करें और अपनी अच्छी संभावनाओं के बारे में सोचने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें।  अपने दिमाग को प्रशंसात्मक होने के लिए प्रशिक्षित करें और अपने जीवन में घटने वाली बेहतरीन चीजों की कल्पना करें। 


thoughts

  अपनी सोच की आदतों को खुद को नीचे लाने से रोकने के लिए प्रशिक्षित करें, अब नई आदतें बनाने का समय है। नकारात्मक या हानिकारक विचारों के बजाय आप अपने आप से यही कहिये कि - "सब कुछ हमेशा मेरे लिए सकारात्मक रूप से काम करता है और मैं सफलता प्राप्त करके रहूंगा।"


7. स्वास्थ्यकर जीवनशैली -


कहा गया है कि- "पहला सुख निरोगी काया" या "स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है"। यदि आपका स्वास्थ्य सही नहीं है तो आपके लिए सब कुछ बेकार है, इसलिए अपने शरीर की देखभाल करना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।


   यदि आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं या बेहतर जीवन जीना चाहते हैं, तो सब कुछ अच्छे स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। स्वस्थ शरीर, स्वचालित रूप से आपके दिमाग का ख्याल रखता है।  पर्याप्त शारीरिक गतिविधियों के साथ संतुलित आहार नियमों का पालन करने से आपको अच्छा स्वास्थ्य मिलता है।


8. अवांछित को छोड़ें -


कभी-कभी, बेहतर भविष्य पाने के लिए और नई चीजों को जोड़ने या उनका अनुसरण करने से पहले  आपको अपने अंदर छिपी कुछ बुरी आदतों को छोड़ना या त्यागना होगा। कुछ चीजें ऐसी हैं जो सार्वभौमिक हैं और यह निश्चित रूप से आपको बेहतर भविष्य की ओर ले जाएंगी।


Also Read -


Coffee Shop Business Plan-कॉफ़ी शॉप कैसे शुरू करें 


Jai Santoshi Maa(1975)-इतिहास रचने वाली फिल्म 


Trading Myths Of Share Market-शेयर मार्केट के झूठ 


bad-habits

   परन्तु कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनकी जरूरत नहीं होती और यह आपको अक्सर गलत दिशा में ले जा सकती है, इसलिए उन सभी का त्याग करके आप निश्चित रूप से एक सफल जीवन व्यतीत करेंगे।


   बहाने बनाने की बुरी आदत आपको जीवन में मिलने वाले अवसरों का उपयोग करने से रोकती है इसके चलते आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के कदम उठाने से चूक जाते हैं। 


  ज्यादातर सफल लोग अपने लक्ष्य को सर्वोपरि रखते हैं और पहले अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए अपनी कमजोरियों और पिछली असफलताओं के बारे में चिंता नहीं करते।


   अपनी ताकत को समझें।  अपने बहानों को, अपने सपने को ओवरलैप करने की अनुमति न दें क्योंकि बहाने आपको पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से आगे बढ़ने से रोकते हैं। सोचें कि आगे क्या करना है और अपने जीवन को कैसे बेहतर बनाएं।  


    सफल लोग हमेशा अपना समय नए ज्ञान को विकसित करने और प्राप्त करने में लगाते हैं, नए कौशल सीखते हैं जो उनके विकास और सफलता के लिए उपयोगी होते हैं। यदि वे अपनी धारणा से बेहतर कुछ देखते हैं, तो अपनी धारणा को भी बदल देते हैं और उसे अपने जीवन में अपनाते हैं।


    ये 8 चरण आपको एक नयी ऊंचाई तक ले जाएंगे। ये आपका सर्वश्रेष्ठ होगा और अब आप अपने जुनून के काम को करने में सफल होंगे। आप नई संभावनाएं देखेंगे, आप बड़ी सफलता और चमत्कार होते हुए देख पाएंगे।  


   आशा है ये आर्टिकल "8 Steps to A Better Future-बेहतर भविष्य के लिए 8 कदम" आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें।


Also Read -

Also Read -

Why Do Some People Never Make Progress in Life-प्रगति न होने के 5 कारण 


Invest In Yourself For Success-सफल होना है तो खुद पर निवेश करें 


Top 10 Village Business Ideas-गाँव के लिए 10 बेस्ट बिज़नेस 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad