Coffee Shop Business Plan-कॉफी शॉप कैसे शुरू करें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Friday 15 July 2022

Coffee Shop Business Plan-कॉफी शॉप कैसे शुरू करें

Coffee Shop Business Plan-कॉफी शॉप कैसे शुरू करें

हमारे देश में सबसे लोकप्रिय पेय चाय और कॉफ़ी है, यहां लोगो को सुबह उठने के बाद चाय या कॉफ़ी की जरुरत होती है, फिर दिन भर इसका सेवन होता रहता है। अगर चाय और कॉफ़ी शॉप की तुलना करें तो आज देश में कॉफ़ी की तुलना में चाय के स्टाल ज्यादातर जगहों में उपलब्ध हैं।  परन्तु अब कॉफ़ी प्रेमियों की संख्या बढ़ रही है और लोग कॉफी शॉप के प्रति आकर्षित हो रहे हैं। जिस तरह कॉफ़ी पीने वाले लोगो की संख्या बढ़ रही है, उसी तरह इसका बिज़नस भी बहुत फायदेमंद होता जा रहा है।


coffee flavour

 

    कैफ़े के बिजनेस में लागत अपेक्षाकृत कम लगती है और यह छोटी जगह में भी शुरू किया जा सकता है। इस कारण यह उन लोगों के लिए भी ठीक है जो बिज़नेस तो करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी या आर्थिक तंगी के कारण शुरूवात नहीं कर पाते हैं। विशेषकर भविष्य में रेस्टॉरेंट व्यवसाय करने के इच्छुक लोग पहले कॉफी शॉप खोलकर अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, अगर वे सफल होते हैं तो आगे चलकर रेस्टॉरेंट व्यवसाय में हाथ आजमा सकते हैं। 


   बिजनेस छोटा हो या बड़ा उसमें सफल होने के लिए आपका उसके प्रति समर्पण और धैर्य के साथ जानकारी का होना आवश्यक होता है। जानकारी के अभाव में नए लोग व्यापार में सफल नहीं हो पाते, वैसे कॉफी शॉप के व्यवसाय में रिस्क बहुत कम है और यह कम लागत पर ज्यादा मुनाफा देने वाला व्यवसाय है


   इस आर्टिकल में हम कैफ़े बिज़नेस के लोकेशन चुनाव और उसके संचालन के बारे में जानेंगे जो आप को अपना बिज़नस स्टार्ट करने में काफी हेल्पफुल साबित होगा।   


कॉफी शॉप व्यवसाय (Coffee Shop Business Idea)


1. कॉफी शॉप कहां खोलना चाहिए -


कॉफी शॉप खोलने के लिए आपको अपने बजट के अनुसार जगह देखनी होती है। अगर बहुत अच्छा लोकेशन देखेंगे तो आपको ज्यादा किराये के अलावा तगड़ा एडवांस भी देना होगा। यथासम्भव कॉफी शॉप के लिए ऐसी जगह को प्रमुखता दें जहां बहुत से लोग आते जाते हो। जैसे किसी ऑफिस, कम्पनी, बसस्टैंड, कॉलेज, मॉल्स इत्यादि के पास।


coffe-shop-front


2. प्रारम्भिक कदम -


आपको सबसे पहले अपने  कैफ़े के लिए एक अच्छा सा नाम तय करना होगा साथ ही एक आकर्षक लोगो बनवाने की जरूरत पड़ेगी। आधुनिक ढंग का एक बोर्ड बनवाएं जिसमें शॉप का नाम और लोगो आकर्षक ढंग से प्रदर्शित हो सके। इससे लोगों का ध्यान आसानी से आपके शॉप की तरफ जाएगा और बिज़नेस ज्यादा चलेगा।


    जगह के चुनाव के आधार पर आपको अपने कैफ़े के इंटीरियर को अपने टार्गेटेड कस्टमर के हिसाब से रखना चाहिए। अगर कॉलेज के पास कैफ़े खोलते हैं तो शॉप के अंदर फोटो और म्यूजिक, यूथ की पसंद के अनुसार रहना चाहिए।  


    कैफ़े के अंदर  वातावरण ऐसा होना चाहिए कि लोग वहां कुछ देर आराम से बैठकर बातें कर सके। अगर किसी पर्यटन स्थल के पास  कैफ़े शुरू करना हो तो  कैफ़े का डिज़ाइन इस तरह से रखें जिससे बाहर का नयनाभिराम दृश्य कस्टमर को आसानी से दिखे। 


3. गुमास्ता लाइसेंस -


कोई भी शॉप खोलने के लिए सबसे पहले गुमास्ता लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है।  गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको स्थानीय निकाय के ऑफिस में अथवा उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। 


   इसके लिए आपको अपनी शॉप के स्वामित्व संबंधी या किराये का एग्रीमेंट की कॉपी जमा करनी होती है। अपनी शॉप का नाम और प्रोप्राइटर शिप या पार्टनर शिप को दर्शाते हुए फार्म फिल करना होता है। इसके कुछ दिन बाद आपको गुमास्ता लाइसेंस प्राप्त हो जाता है।


caffe-board


 4. कॉफी शॉप में लागत (Cafe Me Investment)


कैफ़े के लिए सबसे जरुरी उपकरण कॉफ़ी बनाने की मशीन और फ्रिज है। कच्चे माल में कॉफ़ी के विभिन्न फ्लेवर, दूध और शक़्कर स्थानीय मार्केट में आसानी से मिल जायेंगे। आपको कैफ़े शॉप की इंटीरियर को आकर्षक रखना होगा चाहे तो इंटीरियर डिज़ाइनर की सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। 


    शॉप में लोगो को बैठने के लिए कुर्सी और टेबल आरामदायक होना चाहिए, जिसे किसी कारीगर से बनवा सकते है या फिर रेडीमेड भी खरीद सकते है। इन्वेस्टमेंट आपकी शॉप की साइज और मटेरियल की क्वालिटी पर निर्भर करेगा। सामान्य रूप से आपको एक प्रोफेशनल कैफ़े खोलने के लिए शुरू में 2  से 5 लाख की लागत लगेगी।   


5. कैफ़े के लिए लोन -


अगर आपके पास बिज़नेस करने के लिए रूपए नहीं है तो आप इसके लिए लोन ले सकते है। आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के जरिये लोन प्राप्त कर सकते हैं या लोन के लिए सीधे ही बैंक में अप्लाई कर सकते हैं 


    बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए एक अच्छा सा बिज़नेस प्लान बना कर बैंक में जमा करना होता है इस काम के लिए आप किसी अच्छे CA की मदद ले सकते हैं, वह बैंक के अधिकारी से मिलकर आपके बिज़नस लोन की प्रोसेस को जल्दी करवा सकता है।

 

   लोन के लिए आवश्यक सभी डॉक्यूमेंट की सूची बैंक के अधिकारी से प्राप्त करने के बाद देखें कि कौन से पेपर आपके पास नहीं हैं फिर उसकी पूर्ति करके जितनी जल्दी बैंक में जमा करेंगे, उतनी ही शीघ्रता से बैंक लोन प्राप्त करने की संभावना बढ़ेगी।


caffe-interior


6. मेनू तैयार करें -


आपको अपने कैफ़े के लिए मेनू तैयार करना होगा। इसमें हॉट कॉफ़ी के साथ कोल्ड कॉफ़ी के विभिन्न फ्लेवर रख सकते हैं। आजकल बाज़ार में कॉफ़ी पाउडर के साथ पहले से मिक्स कई तरह के फ्लेवर मिक्स आने लगे हैं, जिनका प्रयोग ग्राहक की पसंद की कॉफ़ी बनाने में कर सकते हैं। 


  आप अपने मेनू में चाय भी रख सकते हैं साथ ही पिज़्ज़ा, बर्गर व नूडल्स भी शामिल कर सकते हैं। प्रारम्भ में यदि आप इन्हें अपने कैफ़े में तैयार न करना चाहें तो अपने नजदीक के किसी अच्छे रेस्टोरेंट से ये चीज़ें मंगवाकर भी अपने ग्राहकों को दे सकते हैं।  


7. मार्केटिंग करें -


कॉफी शॉप के लिए बहुत ज्यादा प्रचार करने की जरूरत नहीं होती है। बस आपको एक सही लोकेशन पर शॉप खोलनी होती है और कुशल स्टाफ को रखना होता है। अच्छी टेस्टी कॉफ़ी के साथ आपका और आपके स्टाफ का व्यवहार ग्राहकों को दुबारा आपकी शॉप तक लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  


   शुरुवात में कैफ़े को प्रचारित करने के लिए कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं।  जिससे आपके क्षेत्र के लोगों को आपके कैफ़े का पता चल सके। कैफ़े के बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग भी कर सकते हैं।  ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपना बिजनेस फेसबुक पेज बना सकते हैं, जिस पर अपने कैफ़े के अच्छे फोटो डाल सकते हैं। 


Also Read -


7 Business Tips and Tricks-छोटे व्यवसाय को कैसे सफल करें 


Franchise Vs Startup-फ्रैंचाइज़ी लें या स्वतंत्र बिज़नेस करें  


Price Action Strategy-शेयर ट्रेडिंग में सफलता का आधार 


coffee

8. कितना कमा सकते हैं  (Cafe se Profit)


कॉफ़ी शॉप से मुनाफा आपकी सेल पर निर्भर करता है। अगर आप एक दिन में कम से कम 200 कप कॉफ़ी बैचते है और एक कप कॉफ़ी 20 रूपए में देते हैं, तो इस हिसाब से डेली 4,000 रूपए का बिज़नेस होगा। इस प्रकार आप सारे खर्चे काटकर महिने में 45 से 50 हजार रूपये कमा सकते है। अगर ग्राहकों को आप नए नए फ्लेवर की कॉफी परोसते हैं तो ग्राहकों की संख्या बढ़ने लगती हैं जिससे आपको इस बिज़नेस में और भी ज्यादा फायदा हो सकता है। 


   अंत में कहा जा सकता है कि यदि आप कम लागत में बहुत कम रिस्क वाला बिज़नस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपके लिए कॉफ़ी शॉप बिज़नेस बेस्ट रहेगा क्योंकि कॉफ़ी के प्रति बढ़ते रुझान को देखते हुए आने वाले समय में इसकी डिमांड और बढ़ेगी, जिससे इस काम में कमाई भी बहुत अधिक होगी।


   इस बिज़नेस में रिस्क इसलिए कम है क्योंकि यहां रेस्टोरेंट की तरह सामान खराब होने के चांस नहीं है। कच्चे माल में दूध अधिक समय तक नहीं रखा जा सकता, परन्तु आपको इसे अधिक मात्रा में खरीदने की जरूरत नहीं है। जरूरत के हिसाब से दूध के पैकेट कभी भी खरीदे जा सकते हैं। एक अन्य लाभ यह भी है कि इस काम में ज्यादा स्टाफ रखने की जरूरत भी नहीं है। 


   आशा है ये आर्टिकल "Coffee Shop Business Plan-कॉफी शॉप कैसे शुरू करें" आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 


Also Read -


Medical Shop Business Plan-मेडिकल स्टोर कैसे खोलें  


11 Habits Of Millionaires-करोड़पतियों की 11 आदतें 


10 World Most Beautiful Places-दुनियां के 10 सबसे सुन्दर स्थान 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad