Precautions For Foreign Travel-विदेश यात्रा के लिए सेफ्टी टिप्स - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Tuesday 10 May 2022

Precautions For Foreign Travel-विदेश यात्रा के लिए सेफ्टी टिप्स

Precautions For Foreign Travel-विदेश यात्रा के लिए सेफ्टी टिप्स 

पर्यटन के शौक़ीन हर व्यक्ति का सपना होता है कि वो विदेश यात्रा करे और विश्व के खूबसूरत स्थानों को देखे। इसके अलावा शिक्षा और स्वास्थ्य कारणों से भी विदेश यात्रा की जाती है। हर कोई चाहता है कि उसकी विदेश यात्रा अच्छे से सम्पन्न हो, यह आसान है परन्तु इसके लिए आपको कुछ जानकारी जुटाने की आवश्यकता होती है। 


    आपको यह ध्यान रखना है कि विदेश में वहां के नियम कायदों का पालन करना है, जो स्वदेश से बिलकुल भिन्न हो सकते हैं। इसमें चूक होने पर आपको जुर्माना हो सकता है अथवा जेल भी हो सकती है।   


flight


   विश्व में कुछ देश अपनी कानून व्यवस्था और मजबूत पुलिसिंग के कारण अधिक सुरक्षित हैं परन्तु सभी देशों में ऐसा नहीं है और ये सैलानियों के लिए पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। अपनी विदेश यात्रा को सफल बनाने के लिए यदि आप वहां की जानकारी जुटाकर यात्रा की योजना बनाते हैं तो आप विदेश में एक अलग वातावरण में समायोजन में आने वाली कई सामान्य समस्याओं को रोक सकते हैं या तैयार रह सकते हैं। यहां कुछ सुरक्षा युक्तियाँ बताई गई हैं, जिनकी जानकारी आपको विदेश जाने से पहले होनी चाहिए। 


विदेश यात्रा के लिए सेफ्टी टिप्स (Safety and Security tips for foreign Travel )


1. चोरी व ठगी की घटना से बचें -


विदेशों में यात्रियों के सामान की चोरी की घटनाएं होती हैं और कुछ देशों में चोरी, जेबकतरी के अलावा सामान लूटने की घटनाएं बहुत अधिक आम है। हो सकता है जिस देश की यात्रा पर आप जा रहे हों वहां पर लूटपाट और पिकपॉकेटिंग प्रचलित हो सकते हैं। इसलिए सार्वजनिक स्थानों पर सतर्क रहना और अपने सामान की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है।


  अगर आप बजट होटल में रुकते हैं तो अपना कीमती सामान और पैसा व पासपोर्ट आदि होटल के रूम में छोड़कर न जाएँ।  कई बार रूम क्लीनिंग के लिए आने वाले कर्मचारी आपके बैग को मास्टर की से खोलकर इन चीज़ों को निकाल लेते हैं। इसलिए अपने पासपोर्ट आदि को सुरक्षित तरीके से रखें व अतिरिक्त कैश को रिसेप्शन काउंटर में जमा करके रसीद प्राप्त कर लें। 


room

    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते समय अपना सामान हर समय अपनी नजर में रखें। लापरवाही न करें, इस बात पर ध्यान दें कि आपके आसपास कौन है और आपका सामान कहां है। बाहर घूमते समय एक पट्टा वाले बैग का उपयोग करें जो कंधे से लगा होता है और कीमती सामान वॉलेट आदि अपनी पिछली जेब में न रखें।  


   तंजानिया, युगांडा, केन्या जैसे देशों में शहर के आउटर एरिया में यात्रियों का सामान लूट लिए जाने का रिस्क हमेशा बना रहता है और कई बार टैक्सी ड्राइवर ही यात्रियों का सामान लेकर भाग जाते हैं। इसलिए अपना सामान हमेशा अपने पास रखें साथ ही ड्राइवर का मोबाइल नंबर और टैक्सी का नंबर नोट करके रखना जरूरी होगा, जिससे अनहोनी होने पर पुलिस में शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।


   जिन देशों में अत्यधिक गरीबी है वहां यात्रा करते समय अतिरिक्त सतर्क रहें। गरीबी के कारण वहां पर लोग किसी भी तरह पैसा बनाने के चक्कर में लगे रहते हैं और यात्रियों को ठगने से नहीं चूकते। ऐसी जगहों पर यदि आप किसी से कोई पता पूछते हैं और वह कुछ कदम चलकर आपको पता बता देता है तो यह फ्री नहीं होता बल्कि इसके लिए आपसे पैसे की मांग की जायेगी। 


   पर्यटन स्थलों में कोई उस स्थल के बारे में आपके बिना पूछे जानकारी देने लगता है तो यह न समझें कि यह कोई सेवाभावी भला मानुष है, बाद में वह आपसे एक मोटी फीस मांगेगा फिर उसके संगी साथी पास आकर उसके समर्थन में बोलने लगेंगे और आपको वहां पैसे देकर ही अपनी जान छुड़ानी पड़ेगी।


2. सड़क पर सुरक्षा का ध्यान रखें -


विदेश में सड़क पर सुरक्षित रूप से चलें और रोड सेफ्टी नियमों का कड़ाई से पालन करें। अगर आपको उस देश में वाहन चलाने का कोई पूर्व अनुभव न हो तो वहां वाहन (कार, स्कूटर आदि) न चलाएं। अन्य देशों में यातायात कानून आपके देश से भिन्न हो सकते हैं, जैसे यहां रोड में लेफ्ट साइड चलने का नियम है परन्तु बहुत से देशों में राइट साइड चलने का नियम है। इसकी प्रैक्टिस न होने पर परेशानी में पड़ सकते हैं।

 

tracking

   आपको मेजबान देश में स्थानीय यातायात नियमों के अनुसार चलना होगा इसकी अनदेखी से दुर्घटना हो सकती है या जुर्माना हो सकता है। पैदल यात्रा करते समय सड़क पर आपकी सुरक्षा सबसे बड़ा जोखिम है। प्रतिवर्ष सैकड़ों यात्री विदेशी यात्रा के दौरान सड़क दुर्घटना में मारे जाते हैं। इसलिए जब आप पैदल हों तो सावधानी बरतें। ट्रैफिक पैटर्न पर ध्यान दें और सड़क पार करते समय हमेशा सतर्क रहें।


   अकेले घूमने की जगह तीन चार लोगों के समूह में घूमना अधिक सुरक्षित है। किसी ऐसी जगह पर न जाएँ जहां सार्वजनिक रैली या विरोध प्रदर्शन का आयोजन हो रहा हो, वहां हिंसा हो सकती है जिसके शिकार आप हो सकते हैं। प्रत्येक जगह फोटो लेने या वीडियोग्राफी करने का न सोचें, शासकीय इमारतों या प्रतिबंधित जगहों की फोटो लेने पर आपको सज़ा हो सकती है।  


malaysia

   आपको इस बात की जानकारी लेनी चाहिए कि उस देश में सार्वजनिक परिवहन के कौन से साधन सुरक्षित रूप से उपयोग किये जा सकते हैं और क्या प्राइवेट टैक्सी लेना सेफ है। कुछ अफ्रीकी देशों में निजी टैक्सी लेना बहुत महंगा है और वे यात्रियों से मनमाना किराया वसूलते हैं। यहां बसों में भी विदेशी यात्रियों से अधिक किराया लेने की शिकायते हैं। 


   तुर्की जैसे देशों में टैक्सी का किराया देते समय पर्याप्त खुले पैसे आपके पास होने चाहिए। यदि आप ड्राइवर को बड़ा नोट देते हैं तो वह चालाकी से आपके नोट को एक नकली नोट से बदल देगा, फिर कहने लगेगा कि आपने उसे नकली नोट दिया है और भीड़ को बुला लेगा। आपको मजबूरी में अपने बड़े नोट से हाथ धोना पड़ेगा। 

   

3. जलीय स्थानों पर सुरक्षा -


विदेशों में नदी, तालाब व झरनों में अतिरिक्त सावधानी रखने की जरूरत है। पानी की अपरिचित जगहों में कुशल तैराक के भी डूबने का खतरा होता है और विदेशी सैलानियों की मृत्यु के कारणों में आकस्मिक रूप से डूबने और संबंधित जल दुर्घटनाएं मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक हैं।


boat

  आपको पानी से जुडी मनोरंजक गतिविधियों का आनंद लेते समय और परिवहन के लिए नावों का उपयोग करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। अंडरवाटर स्पोर्ट्स का मज़ा लेते समय हमेशा गाइड द्वारा दर्शाये गए संकेतों का पालन करें। 


   पानी के अंदर तकलीफ महसूस होने पर अपने इंस्ट्रक्टर को इशारे से तुरंत बताएं। बोट में बैठते समय यदि उपलब्ध हो तो लाइफ जैकेट का उपयोग करें और पानी के मामले में अनावश्यक जोखिम न लें। विदेश में नाव या जलयान का संचालन न करें।


4. सांस्कृतिक जागरूकता रखें -


अनावश्यक ध्यानाकर्षण से बचने और अपनी सुरक्षा के लिए सांस्कृतिक जागरूकता आवश्यक होती है। आपको सार्वजनिक स्थान पर अपने वस्त्रों और अपने व्यवहार को वहां के अनुकूल रखना होता है।अपने परिवेश का निरीक्षण करें और देखें कि वहां के लोगों वस्त्र विन्यास कैसा है।  


   विशेषकर यूरोप में महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले शार्ट ड्रेस, मिश्र या अफ्रीकी देशों में पहनने के लिए उपयुक्त नहीं होंगे। वहां ऐसी ड्रेस पहनने पर एक महिला अनावश्यक आकर्षण और आलोचना का केंद्र बन सकती है। 


woman-at-beach

   आपको ध्यान देना है कि वहां पर सामान्य या स्वीकार्य व्यवहार क्या है? आप स्थानीय लोगों को क्या करते देखते हैं? सार्वजनिक रूप से धूम्रपान या शराब पीना और प्रेम का प्रदर्शन बहुत सी जगहों में आपको परेशानी में डाल सकता है। बार या नाईट क्लब में जाने से पहले स्थानीय लोगों से इसकी जानकारी लेकर जाएँ, जिससे पहले से मालूम हो कि वहां किस तरह से ठगी हो सकती है। 

 

5. खानपान में सतर्कता -


ज्यादातर देशों में नॉनवेज का चलन है, इसलिए वेजीटेरियन लोगों को इस मामले में बहुत ध्यान पड़ता है। विदेश में हर कोई अंग्रेजी अच्छी तरह से नहीं जानता इसलिए यदि आप उनसे अंग्रेजी में वेज फ़ूड की मांग करते हैं तो वे कई बार आपकी बात पूरी तरह नहीं समझ पाते और भोजन में नॉन वेज आइटम आने की आशंका होती है।


juice


   इसलिए शाकाहारी लोगों को विदेश में खाने की सही जगह ढूंढने में परेशानी हो सकती है, वेज रेस्टॉरेंट्स की जानकारी आपको सर्च करके जुटानी होगी। पैकेज टूर के जरिये पर्यटन करने वालों को यह समस्या नहीं आती और टूर ऑपरेटर शाकाहारी भोजन की व्यवस्था करवा देते हैं। 


6. इमीग्रेशन -


विदेश में एयरपोर्ट से बाहर निकलने से पहले आपका सामना इमिग्रेशन काउंटर से होता है। वहां आपका पासपोर्ट देखा जाता है, आप टूरिस्ट हैं तो आपसे रिटर्न टिकट दिखाने की मांग की जाती है और जिस होटल में रुकना है उसका नाम पता पूछा जा सकता है।


Also Read -


UPSC (IAS) Ki Tayari kaise kren-IAS कैसे बनें 


Thailand Trip in Hindi-बैंकाक पटाया की सैर 


Underworld Attack On Bollywood-अंडरवर्ल्ड और बॉलीवुड का काला सच 

 

airport


  आपके पास इसकी तैयारी होनी चाहिए यदि आपको किसी रिश्तेदार के घर रुकना है, तो उसका नाम पता और टेलीफोन नंबर आपको ठीक से मालुम होना चाहिए। यहां गलत जानकारी देने पर या उन्हें शक होने पर आपको डिपोर्ट किया जा सकता है।  


7. अन्य साधारण टिप्स -


विदेश में आपको अपने पास पर्याप्त कैश लेकर जाना चाहिए, अमेरिकन डॉलर रखना अधिक उपयोगी होगा क्योंकि इसे आसानी से किसी भी देश की मुद्रा में परिवर्तित किया जा सकता है। सिर्फ ATM कार्ड के भरोसे न रहें क्योंकि आपके पास उपलब्ध कार्ड उस देश में वर्क करे, यह जरूरी नहीं है इसका पता आप अपने बैंक से पहले ही कर सकते हैं। 


   यात्रा दस्तावेजों की फोटोकॉपी करवा लें। यात्रा के दौरान फोटोकॉपी के एक सेट को मूल प्रतियों से अलग रखें, और एक सेट को घर पर या किसी ऐसे व्यक्ति के पास छोड़ दें जिस पर आप भरोसा करते हैं। यात्रा दस्तावेज के खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में वहां स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क करें।


  आपके पास यात्री स्वास्थ्य बीमा पालिसी होना चाहिए, जिससे आकस्मिक स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आने पर मदद मिल सके। विदेश से वापसी के समय आपके पासपोर्ट की वैलिडिटी कम से कम 6 माह बची होनी चाहिए, इस बात का ध्यान रखें। 


    आशा है ये आर्टिकल "Precautions For Foreign Travel-विदेश यात्रा के लिए सेफ्टी टिप्स' आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 


Also Read -


First Time Air Travel Tips-पहली हवाई यात्रा कैसे करें 


Most Dangerous Places For Travel-दुनियां के 10 सबसे खतरनाक स्थान 


Success Formulae-चाणक्य की साम दाम दण्ड और भेद की नीति 

 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad