7 Business Tips and tricks-छोटे व्यवसाय को कैसे सफल करें - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Monday 13 September 2021

7 Business Tips and tricks-छोटे व्यवसाय को कैसे सफल करें

Business Tips and tricks-छोटे व्यवसाय को कैसे सफल करें 

हमारे देश में प्रतिवर्ष खुलने वाले व्यवसाय एवं उद्योग के आंकड़े निरंतर बढ़ रहे हैं। शासकीय सब्सिडी योजनाओं के कारण शिक्षित बेरोजगार बड़ी संख्या में नए स्टार्टअप ला रहे हैं। परन्तु इनकी सफलता की दर बहुत कम है। खुलने के 5 वर्ष के भीतर इनमें से अधिकतर व्यावसायिक संस्थान बंद हो जाते हैं।  वास्तव में नए व्यवसायी के लिए बिज़नेस से पैसा कमाना और उसे बरकरार रखना इतना आसान नहीं है।

real-estate-business

   यह सच है कि एक व्यवसाय रातोंरात सफल नहीं होता है, इसमें धैर्य के साथ निरंतर सुधार करते हुए लगे रहना पड़ता है। हर व्यवसाय में सफल होने के लिए कुछ विशेष कौशल की आवश्यकता होती है। आप अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ अनुभव कैसे प्रदान कर सकते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करने से आपका कौशल मजबूत होगा। 


   सामान्य रूप से व्यवसाय में सफलता के लिए महत्वाकांक्षा के साथ कड़ी मेहनत तो आवश्यक है ही, इसके लिए कुछ तरकीबों और युक्तियों की आवश्यकता होती है।  सफलता का आईडिया प्राप्त करने के लिए कुछ सबसे बड़े व्यवसाय की ओर ध्यान देना और उनके  रंग ढंग को समझना एक अच्छा उपाय है। 


  व्यवसाय में सफलता के अवसरों को बेहतर बनाने के लिए सफल लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली कुछ युक्तियों और रणनीतियों को लागू किया जा सकता है। यहां शीर्ष 7 व्यावसायिक तरकीबें दी गई हैं, जिनके सहारे सफलता की राह तक पहुंचा जा सकता है। 


छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए 7 युक्तियाँ ( 7 Tips for Small Business Owners)


1. प्रत्येक पहलू पर विचार करें -


आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद करने के लिए जब आप किसी सफल व्यवसायी का कोई तरीका आजमाने की तरफ बढ़ें, उसके पहले उसके सभी पहलुओं पर विचार अपने संदर्भ को देखते हुए करें। समझने का प्रयास करें कि क्या वैसा जोखिम लेना आपके लिए फायदेमंद है। उसके नकारात्मक पक्ष को कैलकुलेट करें कि सबसे खराब स्थिति क्या हो सकती है। यह ज्ञान आपको कैलक्युलेटेड रिस्क लेने की अनुमति देगा जो जबरदस्त सकारात्मक परिणाम दे सकता है।


2. अपने ग्राहकों से सीखें -



व्यवसाय को सफल बनाने के लिए अपने ग्राहक से प्रतिक्रिया लेना महत्वपूर्ण होता है। नकारात्मक प्रतिक्रिया को अपने लिए गिफ्ट समझें, अपने बिज़नेस की कमियों को दूर करना इससे आसान हो जाता है, जबकि सकारात्मक और रचनात्मक प्रतिक्रिया आपके व्यवसाय के लिए शुभ संकेत दे सकती हैं।

woman-selected-jewellery


   सफल व्यापारियों के अनुसार छोटे व्यापार मालिकों के लिए ग्राहकों को सुनना और उनके साथ जुड़ना सफलता की सर्वोत्तम नीति है। आप सफल नहीं हो सकते जब तक आप अपनी सेवाओं या प्रोडक्ट का ग्राहक से फीडबैक नहीं लेते और उसे बेहतर बनाने में पर्याप्त समय नहीं लगाते हैं। ग्राहकों से जुड़ाव आपको सफल बनाने के साथ आपके व्यवसायिक सफर को मनोरंजक भी बनाएगा। 


   औसत दर्जे के व्यापारी के लिए अपनी सेवाओं या उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए बड़े सेलिब्रिटी को लेकर महंगे विज्ञापन करना सम्भव नहीं होता। वह उसके बजट से बाहर होता है। उन्हें व्यवसाय को जमाने के लिए ग्राहक की बात सुननें और अपने उत्पादों में सुधार करने का तरीका अपनाना चाहिए, जिससे बिक्री में सुधार हो। बेहतरीन सेवा के साथ बेहतरीन उत्पाद होने से आपके ब्रांड का निर्माण होगा।


   साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप अपने ग्राहकों को आपसे संवाद करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। ग्राहक की नकारात्मक प्रतिक्रिया भी यह बताती है कि वह अभी आपके साथ जुड़े रहना चाहता है बस आप उसकी शिकायत जितना सम्भव हो उतनी जल्दी दूर कर दें। 


3. व्यवस्थित तरीके से काम करें -



अपने व्यवसाय के हर हिस्से को व्यवस्थित रखने से कार्य सुचारू रूप से चलते रहेंगे। व्यवसाय में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको व्यवस्थित तरीके से काम करने की आवश्यकता है। यह  कार्यों को पूरा करने और आपको अपनी योजना के अनुसार चलने में मदद करेगा। इसका अच्छा तरीका प्रत्येक दिन के लिए एक टू-डू लिस्ट बनाना और उसका अनुशासन के साथ पालन करना है। 


   यह तरीका सुनिश्चित करेगा कि आप कुछ भी नहीं भूल रहे हैं और उन सभी कार्यों को पूरा कर रहे हैं जो आपके व्यवसाय के अस्तित्व के लिए आवश्यक हैं। एक सफल व्यवसायी बनने की पहली सीढ़ी है व्यवस्थित तरीके से काम करना। सबसे सफल लोग हमेशा लिखे पर विश्वास करते हैं और अपने दिन-प्रतिदिन के सभी लेन-देन का रिकॉर्ड अच्छी तरह से रखते हैं।

tailoring-shop


   ऐसा करने से आपको पता चल जाएगा कि व्यवसाय, आर्थिक रूप से कहां खड़ा है और आपको किन चुनौतियों पर काम करने की जरूरत है। भविष्य की संभावित कठिनाइयों का पता भी इससे लग सकता है और आपको उनसे पार पाने के लिए रणनीति बनाने का समय मिल जाता है।


4. समर्पित रहें -



एक व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत से काम करने पड़ते हैं इसमें कड़ी मेहनत लगती है, लेकिन जब आप ग्राहकों के लिए अपने शॉप के दरवाजे खोलते हैं, तब आपका असली काम शुरू होता है। अब आपकी कुशलता और व्यक्तित्व के साथ धैर्य की परीक्षा शुरू होती है। 

   एक व्यवसाय खोलने का मतलब यह नहीं है कि आप तुरंत पैसा कमाना शुरू कर देंगे। लोग आपके प्रोडक्ट और सेवाओं को परखेंगे, आपको उनकी कसौटी पर सही सिद्ध होना है। इसलिए अपना पूरा फोकस बिज़नेस पर बनाएं रखें। बिज़नेस में आपको प्रारम्भिक दौर में अधिक समय देना पड़ता है, जिसका अर्थ सफल होने के लिए परिवार और दोस्तों के साथ कम समय बिताना हो सकता है।


    व्यापार में मंदी आना, उधारी डूब जाना व घाटा होना जैसी अनेक विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे समय में व्यापारी को हार मानने की जगह समस्या के कारणों को समझते हुए उसे दूर करने में लग जाना चाहिए। 


5. अपने प्रतिस्पर्धी का विश्लेषण करें -



 सफल होने के लिए आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर नज़र रखनी होगी। इससे आपको ऐसा कुछ सीखने को मिल सकता है जिसकी जानकारी शायद आपको पहले न हुई हो और जो वर्तमान समय में आपके व्यवसाय की वृद्धि के लिए आवश्यक हो। अगर दिखाई पड़ता है कि प्रतिस्पर्धी कुछ सही कर रहे हैं तो आप भी अपने व्यवसाय में उसे लागू करके अधिक पैसा कमा सकते हैं।

making-a-sewing-pattern


   स्थापित प्रतिस्पर्धियों से डरने की आवश्यकता नहीं है। आखिर आपने प्रतिस्पर्धी बाजार में सोच समझकर कदम रखा है और आपके पास कुछ ऐसा है जो नया है और उनके पास नहीं है। बहुत से  पुराने संस्थान समय के अनुरूप अपने व्यवसाय के तरीके में परिवर्तन करने में अनिच्छुक होते हैं, जिससे नए व्यवसायी के लिए अपने ग्राहक बनाने और बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का अवसर मिलता है। अपनी प्रतिस्पर्धी से आगे निकलने का एक शानदार तरीका तकनीक का प्रयोग है।


6. अच्छी टीम बनाएं -



आप अपने व्यवसाय में सभी काम अपने दम पर करने की सोचेंगे तो बड़ी सफलता नहीं प्राप्त कर सकेंगे। अपने सपने को पूरा करने के लिए कुशल लोगों को अपने साथ जोड़ना आवश्यक होगा। आपको यह जानना होगा कि उन्हें कैसे अपने से जोड़कर रखें और कितना भरोसा उन पर करें। आपमें यह गुण होना चाहिए कि उनकी क्षमताओं  पूरा उपयोग अपने व्यवसाय की बढ़ोत्तरी में कर सकें।


   अपने कर्मचारियों के हमदर्द बनें लेकिन चापलूसी करने वालों से बचें। सेल्स के काम में कुशल लोगों को रखें, भले ही उन्हें कुछ अधिक वेतन देना पड़े। कुशल कर्मचारी आपके संस्थान में होने पर आपका काम थोड़े लोगों से भी चल जायेगा। आपको आधुनिक तकनीकी संसाधनों के उपयोग पर पूरा ध्यान देने की आवश्यकता है। इससे आपके काम में आसानी होगी और आपका समय भी बचेगा।


also read-



 
floral-shop



7.  रचनात्मक बनें -


हमेशा अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने और उसे प्रतिस्पर्धा से अलग दिखाने के तरीकों की तलाश में रहें। सुधार के प्रति सजग रहकर काम करें और सीखते रहें। अपने व्यवसाय के लिए नए विचारों और विभिन्न दृष्टिकोणों के लिए खुले रहें।


   आपको सीखना चाहिए कि कम बजट के साथ अपने व्यवसाय को प्रतिष्ठित कैसे बनाया जाए। थोड़े से बहुत कुछ करना सीखें, रचनात्मकता के जरिये इस लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। अपनी संसाधनों के साथ काम पर जुट जाएँ। 


   यदि कोई निर्णय आप स्वयं नहीं ले पा रहे हैं, तो उसके लिए विशेषज्ञ सलाहकार की सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। ये एक्सपर्ट व्यवसाय के विभिन्न पहलुओं पर उत्कृष्ट जानकारी प्रदान कर सकते हैं। अपने व्यवसाय को भविष्य की जरूरतों की कसौटी पर परखें। 


    कुशल व्यवसायी हमेशा अपने व्यवसायिक संस्थान के लिए भविष्य की योजना बनाते हैं। इससे वे अपने व्यापार को आसानी से विकसित कर सकते हैं। अपने विचारों को लिखने की आदत बनाएं ऐसा करने से आपको अपने व्यवसाय के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार करने और अपनी प्राथमिकताओं को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी। 


  आशा है ये आर्टिकल "7 Business Tips and tricks-छोटे व्यवसाय को कैसे सफल करें" आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 


also read -






No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad