Most Dangerous Places For Travel-दुनिया के 10 सबसे खतरनाक स्थान - sure success hindi

success comes from knowledge

Breaking

Post Top Ad

Saturday 12 March 2022

Most Dangerous Places For Travel-दुनिया के 10 सबसे खतरनाक स्थान

Most Dangerous Places For Travel-दुनिया के 10 सबसे खतरनाक स्थान 

दुनिया विभिन्न प्रकार के रहस्यमय और विचित्र स्थानों से भरी हुई है, ये जगहें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। घने जंगलों से लेकर पहाड़ी चोटियों तक, दलदली भूमि से लेकर रेगिस्तान और लावा की झीलों तक इन गंतव्यों में बहुत अधिक विविधता है, और वे पर्यटकों व रोमांच प्रेमियों  को आकर्षित करते हैं। 


most-dangerous-tourist-places

  अंतर्राष्ट्रीय यात्रा की योजना बनाकर दुनिया भर में फैले इन स्थानों की यात्रा कर आप भी इन्हें देख सकते हैं। हालाँकि, कुछ स्थान जितने आकर्षक लगते हैं, उतने ही खतरनाक भी हो सकते हैं। खतरा विभिन्न स्रोतों से हो सकता है, प्राकृतिक खतरों से लेकर उच्च अपराध दर तक, इसमें हमेशा कुछ जोखिम शामिल होता है। 


  दुनिया भर में ऐसे कई स्थान हैं जो अविश्वसनीय रूप से खतरनाक होने के बावजूद यात्रियों के आकर्षण का केंद्र भी हैं। यात्रा करने के लिए यहां 10 सबसे खतरनाक स्थान बताये गए हैं, यदि आप उनमें से किसी स्थान की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो जोखिमों से अवगत होना और उचित सावधानी बरतना ठीक रहेगा।


 पृथ्वी पर 10 सबसे खतरनाक स्थल (Worst Places To Travel)


 1. डेथ रोड (Death Road), बोलीविया -


 पहाड़ी इलाकों से घिरी, अमेज़ॅन वर्षावन को बोलीविया की राजधानी से जोड़ती नॉर्थ युंगस रोड को "डेथ रोड" के रूप में जाना जाता है। इस 69 किलोमीटर लम्बी सड़क पर वाहन चलाना कोहरे, भूस्खलन, झरनों और चट्टानों के कारण बेहद खतरनाक है। 


death road, bolovia

    यह सड़क शायद ही किसी जगह पर 10 फीट (3 मीटर) से अधिक चौड़ी हो पाती है, और इसमें कई जगह लगे क्रॉस उन लोगों के स्मारक के रूप में खड़े होते हैं जो वहां मारे गए हैं। 1994 तक यहां हर साल लगभग 300 ड्राइवर मारे गए थे। इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसे "डेथ रोड" का उपनाम मिला।


   यह सड़क बोलीविया की राजधानी ला पाज़ को कोरोइको शहर से जोड़ती है।  इसका उपयोग व्यापारियों द्वारा शहर में लकड़ी और अन्य माल की ढुलाई के लिए किया जाता रहा है। यहां के हेयरपिन मोड़, ट्रकों और बसों को घुमाने के लिए पर्याप्त नहीं होने के कारण बहुत से ट्रक और बस लोगों और उनके  सामान  के साथ नीचे खाई में गिर गए।


    2006 तक, कोरोइको से ला पाज़ तक यात्रा करने के लिए उत्तर युंगस रोड ही एकमात्र विकल्प था। सड़क सिंगल लेन की थी और सभी वाहनों द्वारा इसका उपयोग किया जाता था। अंत में, 2009 में, सरकार ने इस  पर्वत श्रृंखला के पास एक नई सड़क का निर्माण किया। नए राजमार्ग में दो लेन हैं और इसे यात्रियों के लिए सुविधाजनक बनाया गया है। 


    परन्तु आज भी बहुत से स्थानीय श्रमिक और अन्य लोग हैं जो पुरानी कुख्यात सड़क का उपयोग कर रहे हैं। टूर ऑपरेटर भी ऐसे रोमांच चाहने वाले बाइक राइडर्स को बढ़ावा देते हैं, जो माउंटेन बाइकिंग जैसे चरम खेल को आजमाना चाहते हैं और ऐसा अनुमान है कि पिछले एक दशक में यहां एक दर्जन से अधिक बाइक सवारों ने अपनी जान गंवाई है।


death-road

   दुनिया की इस खतरनाक सड़क पर बाइक चलाने का अनुभव निश्चित रूप से रोमांचक है, लेकिन तभी जब आप सतर्क रहें और सावधानी से आगे बढ़ें, जिससे आप दुनिया को अपनी रोमांचक यात्रा की कहानी कहने के लिए जीवित रह सकें। 


2. नैट्रॉन झील (Natron Lake)


नैट्रॉन झील, उत्तरी तंजानिया में केन्या की सीमा पर अत्यधिक क्षारीय लाल पानी की झील है। 57 किमी लम्बी व 1,040 वर्ग किमी में फैली इस झील को पृथ्वी पर सबसे दुर्गम क्षेत्रों में से एक के रूप में जाना जाता है। अपने लाल रंग के कारण नैट्रॉन झील, आग की झील की तरह दिखती है। 


  झील के उच्च स्तर के नैट्रॉन (सोडियम कार्बोनेट डेकाहाइड्रेट) इसके पानी को मानव त्वचा और आंखों के लिए नुकसानदायक  बनाते हैं, इसका पानी 12 से अधिक पीएच स्तर तक भी पहुंच जाता हैं।


lake-natron


  लाल पानी की अत्यधिक क्षारीय अवस्था के बावजूद, यह सैकड़ों-हजारों राजहंसों का प्रजनन स्थल है। इसके समीप एक सक्रिय सक्रिय ज्वालामुखी है। झील में लाल रंग के साइनोबैक्टीरिया होते हैं, जिसके कारण इसकी अनूठी गुलाबी-लाल रंगत होती है। यह दुनिया के 10 सबसे दुर्गम क्षेत्र में शामिल है।


 3. ओमेकॉन (Oymyakon) - 


Oymyakon, पृथ्वी पर सबसे ठंडे बसे हुए स्थान के रूप में जाना जाता है, यह रूस का एक छोटा सा गाँव है। चरम जलवायु परिस्थितियों के कारण यह जगह सबसे खतरनाक जगहों में से एक मानी जाती है। मैदानी क्षेत्रों में रहने वाले पर्यटकों के लिए सुरक्षित रूप से इस स्थान की यात्रा करना कठिन  हो जाता है, क्योंकि कम तापमान, इस क्षेत्र में जीवन को बहुत कठिन बना देता है।


oymykaon

    सर्दियों में यहां का तापमान माइनस 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे तक भी गिर जाता है, लेकिन सभी कठिनाइयों से लड़ते हुए ऐसे दुर्गम स्थान पर भी 500 लोग रहते हैं। यह एक ऐसा तथ्य है जो साबित करता है कि हमारी पृथ्वी अद्भुत है और यहां रहने वाले लोग भी। ऐसी जगहों पर रहने वाले लोगों को, सभी कठिनाइयों से लड़ते हुए और जीवन को व्यावहारिक बनाते हुए देखना वास्तव में अचम्भित करता है।


   वर्ष के अधिकांश समय ओमेकॉन में तापमान शून्य से नीचे चला जाता है और सर्दियों में एक समय आता है जब तापमान एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाता है जहां दिमाग सुन्न हो जाता है। इस स्थान पर यदि आप गिलास में उबलता हुआ पानी लेकर ऊपर उछालते हैं तो नीचे वह बर्फ बनकर गिरता है।


oymyakon-cold-weather

 
 यहां पर ठंड के कारण वाहन स्टार्ट नहीं हो पाते इसलिए लोग अपने गेराज को गर्म रखते हैं और बाहर खड़े वाहनों के इंजन को लगातार चालू रखते हैं। क्योंकि जमी हुई भूमि पर खेती संभव नहीं है इसलिए यहां के लोग मुख्य रूप से मांसाहारी भोजन पर जीवित रहते हैं। 


4. स्नेक आइलैंड (Snake Island), ब्राज़ील-


इंसानों ने पृथ्वी पर अनेक दुर्गम और खतरनाक स्थानों पर कब्ज़ा कर रखा है परन्तु क्या आपने कभी ऐसी जगह के बारे में सुना है, जहां इंसानों का नहीं बल्कि सांपों का राज चलता है।दरअसल, यह खतरनाक जगह ब्राजील में है, जिसे 'स्नेक आइलैंड' के नाम से जाना जाता है। इस आइलैंड का वास्तविक नाम 'इलाहा दा क्यूइमादा' है।

 

snake-island


   वैसे दूर से तो देखने में यह आइलैंड काफी खूबसूरत लगता है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे खतरनाक सांप इसी आइलैंड पर पाए जाते हैं। इस जगह पर इतने सांप रहते हैं कि अगर कोई आम इंसान वहां गलती से भी चला जाए, तो उसके जिंदा वापस आने की उम्मीद नहीं की जा सकती है।


    इस द्वीप में अलग-अलग प्रजाति के 4000 से भी ज्यादा सांप हैं, जिनमें बहुत सारे घातक सांप हैं।शोधकर्ताओं का अनुमान है कि द्वीप पर प्रति वर्ग मीटर लगभग पांच सांप रहते हैं।यह द्वीप हजारों गोल्डन लांसहेड वाइपर का घर है, जो सबसे विषैले सांप प्रजातियों में से एक है। इस प्रजाति के सांपों का जहर बेहद खतरनाक होता है और इंसान का मांस तक गला देता है।


snake-island

 
    ब्राजीलियन सरकार  ने आम जनता के लिए इस जगह पर जाना प्रतिबंधित कर रखा है।स्नेक आइलैंड पर केवल सांप से जुड़े विशेषज्ञों को ही शोध के लिए जाने की अनुमति है हालांकि, वो भी केवल तटीय इलाके में ही शोध करके लौट आते हैं। आइलैंड के ज्यादा अंदर जाने की हिम्मत उनकी भी नहीं होती।


 5. डेथ वैली (Death Valley) यूएसए -


यह पृथ्वी के सबसे गर्म स्थानों में से एक है। यह रेगिस्तान हमारे ग्रह पर अब तक के उच्चतम तापमान  134 °F (56.7 °C) दर्ज किए जाने का रिकॉर्ड रखता है। पानी के बिना आप यहां सिर्फ 14 घंटे ही जीवित रह सकते हैं। यहां कई लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है, जो इसके अंदरूनी रास्तों से भटककर गर्मी की वजह से मारे गए।  यहां गर्मी से बच भी गए तो रैटल स्नेक एक अन्य खतरा है। 


death-valley-usa

   डेथ वैली अमेरिका के कैलिफोर्निया और नेवादा सीमा पर स्थित है और मध्य पूर्व व अफ्रीका में कुछ ही रेगिस्तान हैं, जो गर्मियों के दौरान इसके चरम तापमान के करीब पहुंच पाते हैं। सबसे गर्म, सबसे शुष्क राष्ट्रीय उद्यान के रूप में, डेथ वैली चरम सीमाओं की भूमि है। 


    24 अक्टूबर, 1994 को स्थापित, डेथ वैली नेशनल पार्क एक सुंदर लेकिन चुनौतीपूर्ण परिदृश्य है जहाँ अद्वितीय वन्यजीवों और कुछ विशेष प्रकार के फूलों और वनस्पतियों ने शुष्क, कठोर वातावरण के लिए सरल अनुकूलन विकसित किया है।


death-valley

    गर्मी के महीनों में यहां का तापमान खतरनाक स्तर तक बढ़ जाता है, लेकिन गर्मियों में भी यहां की यात्रा की जाती है। आगंतुकों से पार्क के बहुत अंदरूनी क्षेत्रों में जाने से बचने का आग्रह किया जाता है, सेल फोन का अक्सर पार्क में कोई रिसेप्शन नहीं होता है। एक सुरक्षित यात्रा की युक्तियों में शामिल हैं - खूब पानी पीना और एयर-कंडीशनिंग के बाहर की गतिविधियों को सीमित करना।


6. डानाकिल मरुस्थल (Danakil  Desert) - 


दुनिया में सबसे निर्जन वातावरणों में से एक पूर्वी अफ्रीका में डानाकिल रेगिस्तान है। पृथ्वी पर सबसे गर्म स्थानों में से एक जो नियमित रूप से 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है, यह क्षेत्र ज्वालामुखीय रूप से सक्रिय है जो जहरीली गैस उगलते हैं। यहां थोड़े समय तक रहने पर भी आपका शारीरिक स्वास्थ्य बहुत प्रभावित हो सकता है, जिससे डानाकिल मरुस्थल दुनिया के सबसे खतरनाक इलाकों में से एक बन गया है।


   यह दुनिया की सबसे अजीब जगहों में से एक है। इसे पृथ्वी पर एलियन स्थानों में से एक कहा जाता है - एक "नरक का प्रवेश द्वार" और, ब्रिटिश खोजकर्ता विल्फ्रेड थेसिगर के शब्दों में, एक वास्तविक "मृत्यु की भूमि।" यहां सबसे प्रतिकूल प्रभाव क्षेत्र में सल्फर के जहरीले वाष्पों की उच्च सांद्रता की उपस्थिति के कारण होते हैं।


    डानाकिल के सल्फरस हॉट स्प्रिंग्स, एसिड पूल, स्टीमिंग फिशर और नमक के पहाड़ एक साइंस फिक्शन फिल्म के दृश्यों से मिलते जुलते हैं। लेकिन यह क्षेत्र बहुत वास्तविक है - साथ ही यह इथियोपिया के शीर्ष आकर्षणों में से एक भी है। 


danakil-desert

   डानाकिल तीन प्रकार के लोगों को आकर्षित करता है - नमक खनिक, वैज्ञानिक और रोमांच पसंद यात्री। यह एक बड़ा क्षेत्र  है  (124 मील x 31 मील) जो कभी लाल सागर का हिस्सा था। समय के साथ, ज्वालामुखी विस्फोटों ने अंतत: समुद्र को खत्म करने के लिए पर्याप्त लावा उगल दिया जो बाद में शुष्क जलवायु में वाष्पित हो गया।


    यह एक तीखी, दुर्गंधयुक्त जगह है,  इसकी तीव्रता के बावजूद लोग इसे देखने के लिए महाद्वीपों को पार करके यहां पहुंचते हैं। यह रेगिस्तान एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, लेकिन आगंतुकों को हर समय गाइड के साथ रहने की सलाह दी जाती है।


danakil-desert

   यहां दलोल के सल्फर स्प्रिंग्स एक विशेष आकर्षण हैं, जिसमें नीयन हरे और पीले रंग की शानदार छटा है, जो चट्टानी इलाके से निकलते हैं। यहां इथियोपिया का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी, एर्टा एले (जिसका अर्थ स्थानीय भाषा में "स्मोकिंग माउंटेन" है)  है, जिसका कार्टून जैसा विचित्र पिघला हुआ केंद्र है, यह  दुनिया की आठ लावा झीलों में से एक है।


7. नॉर्थ सेंटिनल द्वीप (North Sentinel Island) अंडमान - 


नॉर्थ सेंटिनल द्वीप एक निषिद्ध, खतरनाक और रहस्यमय स्थान है जो भारत के अंडमान द्वीप समूह में स्थित है। इसे पर्यटकों के लिए दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक माना जाता है। इस जगह के मूल निवासी आज भी अपने पारंपरिक तरीके से रह रहे हैं और इन लोगों ने बाहरी दुनिया से जुड़ने से इनकार किया है।


north-sentinel-island


   इस द्वीप पर रहने वाले आदिवासी लोग बाहरी लोगों के अभ्यस्त नहीं हैं और यदि पर्यटक इनके  द्वीप पर कदम रखते हैं, तो वे उन्हें एक खतरे के रूप में देखते हैं और हिंसा करने से नहीं चूकते। यह पृथ्वी पर सबसे अजीब द्वीपों में से एक है और अपनी कहानियों से लोगों को आकर्षित करता है।


8.  मदीदी राष्ट्रीय उद्यान (Madidi National Park) बोलीविया - 


मदीदी राष्ट्रीय उद्यान, बोलीविया में अमेज़ॅन नदी के किनारे स्थित है और इसका क्षेत्रफल लगभग 19,000 वर्ग किलोमीटर है। यहां का प्राकृतिक दृश्य अद्भुत है और एक आदर्श सुरम्य स्थान दिखता है लेकिन इसका एक पहलू और भी है, यह जगह दुनिया के सबसे जहरीले और आक्रामक जीवों का घर है। 


madidi-national-park

   राष्ट्रीय उद्यान, जो एक घना जंगल है, सभी प्रकार के वनस्पतियों और जीवों से भरा हुआ है, और इनमें से कुछ पौधों की प्रजातियां खतरनाक हैं और जहरीली हैं। यदि आप इस जंगल में उगने वाले किसी जहरीले पौधे के संपर्क में आते हैं तो आपको गंभीर खुजली, दाने और चक्कर आ सकते हैं। यहां पर शरीर में कोई भी कट, या एक छोटा घाव, उष्णकटिबंधीय परजीवियों से संक्रमित हो सकता है।

madidi-national-park
  

 जंगल शिकारी जानवरों से भरा हुआ है, जिसके कारण पर्यटकों को सलाह दी जाती है कि वे निजी रूप से पार्क में न जाएँ। यह जंगल विश्व के सबसे बड़े संरक्षित क्षेत्रों में से एक है। यह स्थान बेहद  खतरनाक जानवरों, जहरीले और विचित्र पौधों का घर है इसलिए पृथ्वी पर घूमने के लिए सबसे डेंजरस स्थानों की सूची में स्थान रखता है।


9. रियो डी जनेरो (Rio De Janerio), ब्राज़ील -


वैसे तो ब्राजील के कई शहरों में अपराध की दर बहुत अधिक है, परन्तु  रियो डी जनेरियो सबसे ज्यादा खतरनाक है। इसके बावजूद, ब्राजील में रियो सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल बना हुआ है, जो हर साल 1.2 मिलियन यात्रियों को आकर्षित करता है। यहां के आकर्षक समुद्र तट और प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को छुट्टियाँ बिताने के लिए अपनी ओर खींचती है। 


   ब्राजील एक विकासशील देश है और यहां उच्च बेरोजगारी दर है। देश भर से लोग काम की तलाश में रियो जैसे शहरों में आते हैं, परन्तु सभी सफल नहीं होते हैं। ऐसे लोग अपराधी गैंग में शामिल हो जाते हैं परिणाम नशाखोरी, ड्रग तस्करी और लोगों को लूटने जैसे अपराध बढ़ते हैं।


Rio-crime-city

   वैसे यह शहर एक दशक पहले की तुलना में अधिक सुरक्षित है, लेकिन कई क्षेत्रों में सड़कें पर्यटकों के लिए अभी भी सुरक्षित नहीं हैं। अपराधियों द्वारा लोगों को लूटने की घटनाएं आम है, खासकर रात में।  इसलिए यहां की यात्रा करने वाले पर्यटकों को बहुत सावधान रहने की सलाह दी जाती है।


10. अकापुल्को (Acapulco), मेक्सिको -


अकापुल्को, कुछ समय पहले तक अमेरिकी पर्यटकों के लिए एक प्रमुख गंतव्य हुआ करता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अपने सुनहरे दिनों के बाद अब यह शहर अपराध के गर्त में डूब चुका है, जिसमें हत्या भी शामिल है।  जिसके कारण विदेशी पर्यटक  इसके बजाय अन्य गंतव्यों को चुनते हैं। यदि आप इस शहर की यात्रा करना चाहते हैं, तो अपने प्रवास के दौरान बहुत सावधान रहना बुद्धिमानी है।


also read -


Top Tourist Places in Lakshadweep-लक्षद्वीप की यात्रा 


Success Formulae-चाणक्य की साम, दाम, दंड और भेद की नीति 


12 Bollywood Star Kids Who Failed-फ्लॉप बॉलीवुड किड्स 


crime-in-mexico

   सामूहिक हिंसा और नशीली दवाओं से संबंधित हत्या ने इसे यात्रियों और वहां रहने वालों के लिए एक खतरनाक क्षेत्र बना दिया है, और इस क्षेत्र में 2014 के बाद से पर्यटन में भारी गिरावट देखी गई है। आंकड़े बताते हैं कि यह शहर - मेक्सिको की "मर्डर कैपिटल" है, यहां दुनिया में सबसे ज्यादा हत्या दर 142 प्रति 1 लाख लोगों में है, जिससे अकापुल्को, यात्रा करने के लिए सबसे खतरनाक जगहों में से एक है। 


खतरनाक पर्यटन स्थलों में सुरक्षित कैसे रहें?


किसी भी परिस्थिति में अपने आप को और अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है, और इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए आपको अपने टूर गाइड के निर्देश के अनुसार सावधानी रखने और सुरक्षा के सभी उपकरणों की आवश्यकता होती है। 


    निषिद्ध स्थानों पर अकेले ना जाने और अपराध ग्रस्त क्षेत्रों में रात के समय न घूमने की सलाह दी जाती है। ऐसे स्थानों की यात्रा के समय आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से बचने और अपराधी तत्वों द्वारा लूटे जाने व जेबकतरों से अपने पैसों और पासपोर्ट की सुरक्षा विशेष रूप से करनी होती है।


    आशा है ये आर्टिकल 'Most Dangerous Places For Travel-दुनिया के 10 सबसे खतरनाक स्थान' आपको पसंद आया होगा, इसे अपने मित्रों को शेयर कर सकते हैं। अपने सवाल एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसी ही और भी उपयोगी जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विज़िट करते रहें। 

  

also read -


12 Tourist Places in Mumbai-मुंबई में घूमने की 12 प्रमुख जगहें 


Thailand Trip in Hindi-बैंकाक पट्टाया की सैर 


Export Business-निर्यात व्यवसाय से करोड़ों कमाएं 

    

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad